कोरोना वायरस समाचार : महाराष्ट्र में थम नहीं मामले, संक्रमितों की तादाद 25 हजार छूने के करीब

देश
श्वेता कुमारी
Updated May 12, 2020 | 23:58 IST

कोरोना वायरस समाचार : देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। हालात को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि एक बार फिर बढ़ाए जाने की चर्चा है। यहां पढ़ें हर अपडेट:

Coronavirus India live news Samachar in Hindi 12 may 2020 Death toll Total cases in Maharashtra delhi Rajasthan MP UP
कोरोना वायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट 

मुख्य बातें

  • देश में कोरोना वायरस संक्रमण के आंकड़े 70 हजार के पार हो गए हैं
  • इस घातक संक्रमण से देश में अब तक 2,293 लोगों की जान जा चुकी है
  • महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं

नई दिल्‍ली : देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसे रोकने की तमाम कोशिशें बेमानी साबित हो रही हैं। संक्रमण का आंकड़ा जहां 70 हजार को पार कर गया है, वहीं 2200 से ज्‍यादा लोगों की इस घातक संक्रमण की वजह से जान जा चुकी है। इस बीच विभिन्‍न राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ सोमवार को हुई पीएम मोदी की वर्चुअल मीटिंग के बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि लॉकडाउन की अवधि 17 मई के बाद भी बढ़ सकती है। हालांकि इस बार रियायतें पहले के मुकाबले कुछ अधिक रहेंगी। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़े अपडेट्स:-

            कुल केस            डिस्चार्ज/ठीक हुए                 मौत
             70756                    22454                 2293

महाराष्ट्र में मामले बढ़कर 24,427 हुए
महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1026 नये मामले सामने आये जिससे राज्य में कुल मामले बढ़कर 24,427 हो गए। वहीं 53 और व्यक्तियों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 921 हो गई,राज्य में अब तक सामने आये कोरोना वायरस के कुल मामलों और हुई मौतों में से अकेले मुंबई में 14,947 मामले सामने आये हैं और 556 व्यक्तियों की मौत हुई है।

तेलंगाना में कुल पॉजिटिव केसों की संख्या 1326
तेलंगाना सरकार, सार्वजनिक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण निदेशक ने बताया कि तेलंगाना में आज 51 नए कोरोनोवायरस पॉजिटिव मामले सामने आए; राज्य में कुल पॉजिटिव केसों की संख्या 1326 है जिनमें 472 सक्रिय मामले, 822 ठीक/डिस्चार्ज और 32 मौतें शामिल हैं।

आनंद बिहार को लेकर दिल्ली पुलिस ने स्थिति की साफ
दिल्ली पुलिस ने साफ किया है कि अफवाहों पर विश्वास न करें, आनंद विहार से कोई बस या ट्रेन नहीं चल रही है, पुलिस को ये सफाई इसलिए देनी पड़ी क्योंकि पिछली बार आनंद बिहार पर बसों की उम्मीद में भारी जनसैलाब इकट्ठा हो गया था।

:

मध्य प्रदेश में कोरोना से और 4 मौतें हुईं
राज्य स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि मध्य प्रदेश में 201 और # COVID19 मामले और 4 मौतें आज हुईं। राज्य में कुल मामलों की संख्या 3986 है, जिसमें 1901 सक्रिय मामले, 1860 रिकवर केस, और 225 मौतें शामिल हैं।

PM ने अभूतपूर्व राहत पैकेज की घोषणा की
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा- वैश्विक महामारी कोरोना से महायुद्ध में PM जी ने अभूतपूर्व राहत पैकेज की घोषणा की है। देश के श्रमिकों, किसानों, रेहड़ी वालों से लेकर मध्यम वर्ग और उद्योग व व्यापार जगत तक के विकास के लिए 20 लाख करोड़ के ऐतिहासिक पैकेज से आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार होगा

पीएम मोदी का देश के नाम संबोधन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया उन्होंने कहा कि देश में लॉकडाउन 4 आएगा। अभी 17 मई तक लॉकडाउन 3 है। हालांकि लॉकडाउन 3 कैसा होगा इसे लेकर पीएम मोदी ने कहा कि 18 मई से पहले इस संबंध में बता दिया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन का चौथा चरण लॉकडाउन 4 पूरी तरह नए रंग रूप वाला होगा, नए नियमों वाला होगा। 

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने रिकवरी रेट को लेकर ये आंकड़े रखे
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि जैसा कि हम लगातार देख रहे हैं, हमारी रिकवरी रेट दर हर रोज बेहतर हो रही है। आज हमारी रिकवरी दर 31.7% है। उन्होंने कहा कि COVID19 के खिलाफ लड़ाई में हमारी मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम है। आज मृत्यु दर लगभग 3.2% है, कई राज्यों में यह इससे भी कम है। वैश्विक मृत्यु दर लगभग 7-7.5% है।

बीते 24 घंटों के दौरान इंडो-तिब्‍बतन बॉर्डर पुलिस (ITBP) के दो अन्‍य जवानों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है, जिसके बाद ITBP में संक्रमित जवानों की संख्‍या 159 हो गई है, जबकि 1 जवान ठीक हुए हैं।

उत्तराखंड में मंगलवार को कोरोना संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। राज्‍य में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 68 हो गई है, जिनमें से 21 सक्रिय मामले हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, 46 लोग ठीक हुए हैं। 

6 हजार से ज्‍यादा भारतीय घर लौटे
'वंदे भारत मिशन' के तहत अब तक विदेशों में फंसे 6 हजार से अधिक भारतीय स्‍वदेश लौट चुके हैं। 7 मई से शुरू हुए इस अभियान के दौरान विगत पांच दिनों में 6,037 भारतीयों की वापसी एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्‍सप्रेस के विशेष विमानों से हुई है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इन भारतीयों की स्‍वदेश वापसी 31 विशेष उड़ानों के जरिये हुई है। एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्‍सप्रेस की विशेष उड़ानें अब भी इस अभियान में संलग्‍न हैं, जिसके तहत 12 देशों में 64 उड़ानें भेजने का फैसला लिया गया था।

नोएडा में संक्रमण केस बढ़े
दिल्‍ली से सटे यूपी के गौतमबुद्ध नगर में कोविड-19 से संक्रमित एक और व्यक्ति की मंगलवार को मौत हो गई, जिसके बाद यहां संक्रमण के मामले बढ़कर 224 हो गए हैं, जबकि मृतकों की संख्‍या तीन हो गई है। जिले में 135 लोग विभिन्न अस्पतालों में उपचार के दौरान ठीक होकर घर जा चुके हैं।

केरल पहुंचने वलों के लिए सरकार ने कुछ निर्देश जारी किए हैं। प्रदेश सरकार ने कहा कि इसके लिए उन्‍हें आधिकारिक वेबसाइट पर ट्रैवल पास के लिए अप्‍लाई करना हेागा। ट्रेन से पहुंचने वाले यात्रियों कहा गया कि जिस स्‍टेशन से ट्रेन खुले, जहां पहुंचने वाली हो, ट्रेन नंबर और पीएनआर नंबर का जिक्र भी ई-ट्रैवल पास के लिए द‍िए जाने वाले आवेदन में होना चाहिए।

कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण के 42 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण के मामले बढ़कर 904 हो गए हैं। राज्‍य में इस घातक संक्रमण से मरने वालों की संख्‍या 31 हो गई है, जबकि 426 लोगों को ठीक हो जाने के बाद अस्‍पताल से छुट्टी मिली है।

आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 33 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण के मामले बढ़कर 2051 हो गए हैं।

केजरीवाल ने लॉकडाउन पर लोगों से मांगे सुझाव
देश में गहराते कोरोना संकट और लॉकडाउन की अवधि एक बार फिर बढ़ाई जाने की चर्चाओं के बीच दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस संबंध में दिल्‍लीवासियों से सुझाव मांगे हैं। उन्‍होंने गुरुवार शाम 5 बजे तक जनता के सुझाव मांगे हैं कि ढील कितनी और किन-किन क्षेत्रों में दी जानी चाहिए। उन्‍होंने इसके लिए व्‍हाइट्स नंबर भी जारी किए हैं। उन्‍होंने कहा कि लोग 1031 नंबर पर अपने सुझाव की ऑडियो फाइल भेज सकते हैं। 8800007722 पर व्‍हाट्स एप भी कर सकते हैं।

दिल्‍ली में कोरोना केस बढ़े
दिल्‍ली में संक्रमण का आंकड़ा बढ़कर 7,639 हो गया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने बताया कि सोमवार मध्‍यरात्रित तक यहां बीते 24 घंटों के दौरान 406 नए मामले दर्ज किए गए, जबकि 13 अन्‍य लोगों की जान चली गई। इसके साथ ही दिल्‍ली में कोरोना वायरस से जान गंवाने वालों की संख्‍या बढ़कर 86 हो गई है। यहां अब तक 2,512 लोग इस घातक संक्रकमण की चपेट में आने के बाद ठीक हुए हैं।

महाराष्‍ट्र में सबसे अधिक मामले
महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 23,401 मामले सामने आए हैं, जबकि 868 लोगों की जान गई है। राज्‍य में 4,786    लोग इस घातक संक्रमण की चपेट में आने के बाद ठीक हुए हैं।

कोलकाता में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के एक असिस्‍टेंट सब-इंस्‍पेक्‍टर की कोरोना संक्रमण के कारण जान चली गई है। 

अमेरिका के शिकागो से एक विशेष विमान भारतीय नागरिकों को लेकर कुछ ही देर में रवाना होगा। विमान मुंबई में लैंड करेगा। विशेष विमान से 300 से अधिक भारतीय यहां पहुंचेंगे। यह विमान बुधवार सुबह मुंबई में लैंड करेगा, जिसके बाद यह चेन्‍नई के लिए रवाना होगा।

राजस्थान से कोरोना वायरस संक्रमण के 47 नए मामले सामने आए हैं, जबकि दो लोगों की जान गई है। इसके साथ ही राज्‍य में संक्रमण के मामले बढ़कर 4,035 हो गए हैं।

संक्रमण के आंकड़े 70 हजार के पार
देश में कोरोना संक्रमण के आंकड़े 70 हजार के पार हो गए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण के मामले अब 70,756 हो गए हैं, जबकि इस घातक संक्रमण से अब तक 2,293 लोगों की जान जा चुकी है। संक्रमण के कुल मामलों में 46,008 एक्टिव केस हैं, जबकि 22,454 लोगों को ठीक हो जाने के बाद अस्‍पताल से छुट्टी मिल गई है। बीते 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना संक्रमण के 3604 नए मामले सामने आए, जबकि 87 अन्‍य लोगों की जान गई।

बिहार के प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य), संजय कुमार ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 12 और नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 761 हो गए हैं।

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लागू लॉकडाउन के बीच आज (12 मई, मंगलवार) से कुछ विशेष ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा रहा है। नई दिल्‍ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्‍वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्‍नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद, जम्‍मू तवी के लिए ट्रेनें चलेंगी।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर