मध्य प्रदेश: दुबई से लौटकर 1500 लोगों को दिया था भोज, हुआ कोरोना, परिवार के 11 लोग भी पॉजिटिव

देश
लव रघुवंशी
Updated Apr 04, 2020 | 12:58 IST

मध्य प्रदेश के मुरैना में कोरोना वायरस के संक्रमण के 10 और मरीज पाए गए हैं। ये सभी उस शख्स के करीबी हैं, जो दुबई से लौटा था और उसे और उसकी पत्नी को कोरोना हुआ था।

coronavirus
मध्य प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना के मामले 

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश के मुरैना में दुबई से लौटे एक व्यक्ति और उसके परिवार के कम से कम 11 सदस्य शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। चिंता की बात ये है कि दुबई से आए इस युवक ने अपनी मां की तेरहवीं में 1500 लोगों के लिए भोज रखा था। अब स्थानीय अधिकारियों ने पूरे कॉलोनी को सील कर दिया है। 

शख्स की पहचान सुरेश के रूप में हुई है और वह दुबई में वेटर का काम करता है। वह 17 मार्च को भारत लौटा और 20 मार्च को भोज का आयोजन किया। रिपोर्ट के अनुसार, 1500 से अधिक लोग इस समारोह में शामिल हुए।

बाद में 25 मार्च को सुरेश को कोरोनो वायरस के लक्षण महसूस हुए, लेकिन वह 29 मार्च को अस्पताल गया और उसे तुरंत उसकी पत्नी के साथ क्वारंटाइन किया गया। 2 अप्रैल को सुरेश और उसकी पत्नी कोरोना से पॉजिटिव पाए गए। इसके बाद अधिकारियों ने उनके करीबियों में से 23 का परीक्षण किया, जिसमें से 10 पॉजिटिव पाए गए हैं।

मीडिया से बात करते हुए मुरैना के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरसी बंदिल ने कहा, 'हमने 2 संक्रमित रोगियों के 23 करीबियों के नमूने भेजे और शुक्रवार को रिपोर्ट मिली। उनमें से आठ महिलाओं सहित 10 को वायरस से संक्रमित पाया गया। सभी 12 मरीजों को अब अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि नेगेटिव आने वालों को मुरैना जिले के विभिन्न हिस्सों में उनके घरों में 14 दिनों के लिए आइसोलेशन में रखा गया है।'

इंदौर में सबसे ज्यादा केस
मध्य प्रदेश में शुक्रवार रात तक एक आईएएस अधिकारी सहित कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या 158 हो गई है। राज्य में अभी तक 11 लोगों की मौत इस महामारी से हो चुकी है। इनमें से सबसे अधिक इंदौर में 112 मामले आये हैं, जबकि मुरैना में 12, भोपाल में नौ, जबलपुर में आठ, उज्जैन में सात, ग्वालियर एवं शिवपुरी में दो-दो तथा खरगोन एवं छिंदवाड़ा में एक-एक मामला आए हैं। अभी तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से 7 की मौत इंदौर में हुई है, जबकि उज्जैन में दो और खरगोन और छिंदवाड़ा जिले में एक-1 व्यक्ति की मौत हुई है। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर