महिलाओं से 3 गुना ज्यादा पुरुष कोरोना वायरस से संक्रमित, इस आयु वर्ग के रोगियों की गई ज्यादा जान

देश
लव रघुवंशी
Updated Apr 06, 2020 | 18:50 IST

Coronavirus in India: स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बताया गया है कि कोरोना वायरस से हुई कुल मौतों में 76 प्रतिशत पुरुष जबकि 24 प्रतिशत महिलाएं हैं, वहीं मरने वालों में 63 प्रतिशत लोगों की उम्र 60 वर्ष से ज्यादा है।

Coronavirus
भारत में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामले 

नई दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि भारत में 76 फीसदी कोरोना वायरस मरीज पुरुष हैं, जबकि 24 फीसदी महिलाएं हैं। भारत में अभी तक कोरोना वायरस के 4067 मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने सोमवार को कहा, 'पिछले 24 घंटों में COVID 19 के  693 नए मामले सामने आए हैं। कुल मामलों में 76 फीसदी पुरुष और 24 फीसदी महिलाएं कोरोना से संक्रमित हैं।'

इसके अलावा उन्होंने बताया कि कोरोना से अब तक 109 लोगों की मृत्यु हुई है, जिसमें से 60 साल से अधिक 63 प्रतिशत हैं, 40 से 60 साल की उम्र के 30 फीसदी हैं और 40 साल से कम उम्र के लोग सात फीसदी हैं। इसका मतलब है कि 60 साल से ज्यादा की उम्र के लोगों की कोरोना से ज्यादा मौत हो रही है। 

इससे पहले शनिवार को लव अग्रवाल ने बताया था कि भारत में अभी तक 21 से 40 वर्ष की आयु के लोगों को कोरोना सबसे ज्यादा हुआ है। उन्होंने बताया, 'नौ प्रतिशत COVID 19 रोगी 0-20 वर्ष की आयु के हैं, 42 प्रतिशत रोगी 21-40 वर्ष की आयु के हैं, 33 प्रतिशत मामले 41-60 वर्ष की आयु के रोगियों के हैं, और 17 प्रतिशत रोगी 60 वर्ष की आयु पार कर चुके हैं।' 

यानी कि भारत में 60 साल से ऊपर के लोगों को अभी तक कोरोना कम हुआ है, लेकिन उनकी मृत्यु दर ज्यादा है। मेडिकल रिसर्च से सामने आया है कि कोरोना वायरस से हर उम्र के लोग संक्रमित हो सकते हैं, लेकिन बुजुर्ग लोग और पहले से किसी बीमारी (जैसे अस्थमा, मधुमेह, हृदय रोग) जूझ रहे लोग कोरोनो वायरस से गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं, जिससे इनकी मृत्यु भी ज्यादा होती है। इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों को इसलिए भी कोविड-19 के घातक प्रभावों का सामना करना पड़ता है क्योंकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता उम्र के साथ कमजोर होती है। जब शरीर कोविड-19 जैसे नए विषाणु के संपर्क में आता है, तो इससे जूझने उन्हें कठिनाई का सामना करना पड़ता है। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर