Aarogya Setu: खबर आपके काम की, यह मोबाइल ऐप कोरोना को लेकर करेगा अर्लट, ऐसे करें डाउनलोड

देश
किशोर जोशी
Updated Apr 03, 2020 | 13:08 IST

'Aarogya Setu', coronavirus tracker app: भारत सरकार ने कोरोना के खिलाफ जारी जंग में एक नया ऐप लॉन्च किया है। आरोग्य सेतु नाम के इस एप के जरिए आप कोरोना संक्रमण के खतरे का पता लगा सकते हैं।

Coronavirus (Covid-19) Tracking App: What is Aarogya Setu and how does it work, All you need to know in Hindi
Aarogya Setu: खबर आपके काम की, यह मोबाइल ऐप कोरोना को लेकर करेगा अर्लट, ऐसे करें डाउनलोड 

मुख्य बातें

  • कोरोना वायरस से जंग के लिए पूरी दुनिया में अलग-अलग तरीके अपनाए जा रहे हैं
  • भारत सरकार ने एक ऐसा ऐप विकसित किया है जो आपके लिए है बेहद जरूरी
  • आरोग्य सेतु नाम का ऐप यह बताता है कि यूजर किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं है

नई दिल्ली: देश में कोविड-19 की रोकथाम, नियंत्रण और प्रबंधन के लिए भारत सरकार द्वारा राज्यों के सहयोग से विभिन्न प्रय़ास शुरू किए गए हैं। इन कार्यों की उच्चतम स्तर पर नियमित निगरानी की जा रही है। सरकार के इन्हीं प्रयासों के तहत आईटी मंत्रालय ने एक एप जारी किया है। ‘आरोग्‍यसेतु’ नाम का यह ऐप प्रत्‍येक भारतीय के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए डिजिटल इंडिया से जुड़ा है। यह लोगों को कोरोना वायरस का संक्रमण पकड़ने के जोखिम का आकलन करने में सक्षम करेगा। यह अत्याधुनिक ब्लूटूथ टेक्‍नोलॉजी, तकनीक, गणित के सवालों को हल करने के नियमों की प्रणाली (अलगोरिथ्म) और कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करते हुए, दूसरों के साथ उनकी बातचीत के आधार पर इसकी गणना करेगा।

कैसे करें डाउनलोड

  • आरोग्य सेतु ऐप ऐंड्रॉयड और आईफोन के लिए उपलब्ध है।  ऐप डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले या ऐप स्टोर पर ‘AarogyaSetu’ टाइप करना होगा। इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आरोग्यसेतु के बीच में स्पेस ना रहे।
  • इस नाम से प्लेस्टोर में कई तरीके के फर्जी ऐप पहले से ही मौजूद हैं इसलिए ध्यान से ऑरिजनल ऐप को ही डाउनलोड करें। ऐप को भारत सरकार के नेशनल इंफोर्मेटिक सेंटर (एनआईसी ने) ने तैयार किया इसलिए डाउनलोड करते समय पूरी सतर्कता बरतें।
  • जब ऐप इंस्टाल हो जाएगा तो सबसे पहले आपका नंबर मांगा जाएगा फिर ओटीपी के जरिए आप रजिस्ट्रेशन करेंगे। इसके बाद आप अपना नाम, उम्र और पिछले तीस दिनों की ट्रैवल हिस्ट्री मांगी जाती है। इसके अलावा ऐप में आप अपनी भाषा का चुनाव खुद कर सकते हैं।
  • यदि आप एन्ड्रॉयड यूजर हैं तो इस लिंक पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और यदि आप आईफोन यूजर हैं तो भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

इस तरह करता है काम

एक बार एक आसान और उपयोगकर्ता के अनुकूल प्रक्रिया के माध्यम से स्मार्टफोन में इंस्टाल होने के बाद, ऐप आरोग्‍यसेतु के साथ स्‍थापित अन्य उपकरणों का पता लगाएगा जो उस फोन के दायरे में आते हैं। एप्लिकेशन तब परिष्कृत मापदंडों के आधार पर संक्रमण के जोखिम की गणना कर सकता है यदि इनमें से किसी भी संपर्क का परीक्षण पॉजिटिव आता है।

पूरी गोपनीयता

ऐप का डिज़ाइन सबसे पहले गोपनीयता सुनिश्चित करता है। ऐप द्वारा एकत्र किए गए व्यक्तिगत डेटा को अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करके एन्क्रिप्ट किया गया है और डेटा चिकित्सा सम्‍बन्‍धी सुविधा की आवश्‍यकता पड़ने तक फोन पर सुरक्षित रहता है।

11 भाषाओं में उपलब्ध

11 भाषाओं में उपलब्ध, ऐप अखिल भारतीय स्‍तर पर पहले दिन से उपयोग के लिए तैयार है और इसकी बनावट ऐसी है जो अधिक काम का भार भी ले सकती है। यह ऐप राष्ट्र की युवा प्रतिभा के एकजुट होने और संसाधनों की पूलिंग और वैश्विक संकट का जवाब देने के प्रयासों का एक अनूठा उदाहरण है। यह एक ही समय में सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों, डिजिटल प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य सेवाएं देने और युवा भारत की क्षमता और देश के रोग मुक्त और स्वस्थ भविष्य के बीच एक सम्‍पर्क है।

 
                    

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर