Corona Vaccine: मेड इन इंडिया वैक्सीन के इंतजार में दुनिया के 25 देश.. अवसर में बदली चुनौती

देश
ललित राय
Updated Feb 06, 2021 | 20:23 IST

कोरोना महामारी के खिलाफ भारत के वैक्सीन का दुनिया में डंका बजा रहा है। सरकार का कहना है कि भारतीय वैक्सीन पाने की कतार में दुनिया के 25 मुल्क हैं।

Corona Vaccine: मेड इन इंडिया वैक्सीन के इंतजार में दुनिया के 25 देश.. अवसर में बदली चुनौती
भारतीय वैक्सीन के इंतजार में दुनिया के 25 और मुल्क 

मुख्य बातें

  • भारतीय वैक्सीन के लिए दुनिया के 25 मुल्क कतार में
  • भारत ने अभी तक 19 मुल्कों को कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति की है
  • विदेश मंत्री ने बताया कुछ देश सीधे तौर से वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के संपर्क में हैं

नई दिल्ली। शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि किस तरह से महज 21 दिन में 50 लाख से अधिक लोगों को कोरोना के खिलाफ वैक्सीन लगाई गई और वो कामयाबी इसलिए अहम है क्योंकि 50 लाख के आंकड़े को पार करने में अमेरिका, ब्रिटेन और इजरायल को ज्यादा समय लगा। इसके साथ विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने जो जानकारी साझा कि जो उत्साह में इजाफा करने वाली है। सरकार के मुताबिक दुनिया के 25 मुल्कों को भारतीय वैक्सीन का इंतजार है।
 
भारतीय वैक्सीन की कतार में 25 देश 
विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने कहा कि भारत ने अभी तक 19 देशों को कोरोना वैक्सीन सप्लाई की है और इसके साथ ही 25 देश कतार में हैं। इस समय तीन श्रेणियों वाले देश भारत से कोरोना वैक्सीन की मांग कर रहे हैं, समृद्ध, गरीब और ऐसे देश जहां कोरोना का खतरा सबसे ज्यादा है।उन्होंने कहा कि कुछ मुल्कों को अनुदान के आधार पर कोरोना वैक्सीन की सप्लाई की गई है जबकि कुछ देश उसी कीमत पर वैक्सीन खरीदना चाहते हैं जिसे भारत सरकार ने तय किया है। कुछ मुल्क सीधे तौर पर उन भारतीय कंपनियों के संपर्क में हैं जो वैक्सीन का उत्पादन कर रही हैं।

इस समय कोविशील्ड और कोवैक्सीन का इस्तेमाल
बता दें कि इस समय भारत में दो वैक्सीन पहला कोवैक्सीन और दूसरी कोविशील्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है। पहले चरण में टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी से हुई थी। इसके साथ ही सरकार का कहना है कि पहले चरण में जिन लोगों को अब तक टीका लग चुका है उनमें 97 फीसद लोग खुश हैं, बड़ी बात यह है कि किसी भी शख्स में गंभीर साइड इफेक्ट सामने नहीं आया है।

 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर