कोरोना: हरियाणा के सरकारी स्कूलों में 12 कक्षा तक होगी ऑनलाइन पढ़ाई

देश
रवि वैश्य
Updated Apr 09, 2020 | 15:28 IST

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रो की पढ़ाई का नुकसान कोरोना के चलते हो रहा है इसका समाधान राज्य सरकार ने निकाला है और वो उन्हें ऑनलाइन पढ़ाई करवाने जा रही है।

online
ऑनलाइन पढ़ाई 

नई दिल्ली:कोरोना के संकट के बीच बच्चों की पढ़ाई का खासा नुकसान हो रहा है इसको देखते हुए हरियाणा सरकार ने कदम उठाया है। हरियाणा के शिक्षा मंत्री ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते प्रदेश के सरकारी स्कूलों के पहली से 12 वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को सामान्य परिस्थितियां होने तक ऑनलाइन पढ़ाई कराई जाएगी।

कहा जा रहा है कि स्कूल खुलने तक छात्रों को घर पर ही रहकर अपने अभिभावकों की हेल्प से और मोबाइल और वाट्सएप के माध्यम से टीचर्स की सहायता से पढ़ाई करनी होगी।

राज्य के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान न हो, इसलिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कई ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म बनाए गए हैं । शिक्षा मंत्री ने कहा कि विभाग ने ई-लर्निंग में मदद करने के लिए वैबसाइट www.haryanaedusat.com बनाई है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कहा जा रहा है कि टीचर रोजाना सुबह साढ़े 9 बजे से दोपहर साढ़े 12 बजे तक विद्यार्थियों को फोन/वाट्सएप के माध्यम से पाठ पढ़ाएंगे इससे उन्हें पढ़ाई जारी रखने में मदद मिलेगी।

गौरतलब है कि हरियाणा में 11 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या बुधवार को 141 हो गई।राज्य के स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में कहा गया कि नए मामलों में फरीदाबाद में सात, नूंह में एक, पलवल में दो मामले सामने आने के साथ ही फतेहाबाद जिले में पहला मामला सामने आया है।

हरियाणा में 122 सक्रिय मामले हैं, 17 रोगियों को छुट्टी दी जा चुकी है और दो लोगों की मौत हुई है। वहीं, 558 नमूनों की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर