कांग्रेस ने एकनाथ गायकवाड़ को बनाया मुंबई कांग्रेस का कार्यकारी अध्यक्ष

देश
Updated Jul 26, 2019 | 21:55 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कांग्रेस पार्टी ने मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस कमेटी का कार्यकारी अध्यक्ष एकनाथ गायकवाड़ को बनाया है। इससे पहले लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद एमआरसीसी के अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा ने पद से इस्तीफा दे दिया था।

Eknath Gaikwad
एकनाथ गायकवाड़ को मुंबई कांग्रेस कमेटी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • एकनाथ गायकवाड़ को कांग्रेस ने बनाया मुंबई इकाई का कार्यकारी चीफ
  • मिलिंद देवड़ा ने लोकसभा चुनाव में हार के बाद पद से दिया था इस्तीफा
  • महाराष्ट्र में इस साल के अंत में होने है विधानसभा चुनाव

मुंबई: लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस पार्टी के संगठन में लगातार बदलाव का दौर चल रहा है। इस बीच पार्टी ने एकनाथ गायकवाड़ को मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस कमेटी (एमआरसीसी) का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया है। बता दें कि एकनाथ गायकवाड़ को मिलिंद देवड़ा के पद से इस्तीफा देने के बाद कार्यकारी अध्यक्ष बनाया है।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव के सी वेणुगोपाल द्वारा जारी पत्र में कहा गया,'कांग्रेस अध्यक्ष ने एकनाथ गायकवाड़ को मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस कमेटी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाने के प्रस्ताव को पास कर दिया है।'

 

 

एकनाथ गायकवाड़ को मुंबई कमेटी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जाने पर कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने उनको शुभकामनाएं देते हुए कहा,'मैं एकनाथ गायकवाड़ को एमआरसीसी के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में उनकी नियुक्ति पर शुभकामनाएं देता हूं। वह मुंबई कांग्रेस के सबसे अनुभवी नेताओं में से एक हैं। मुझे यकीन है कि उनका अनुभव और लोगों से जुड़ाव आगामी विधानसभा चुनाव और उससे आगे पार्टी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा।'

 

 

कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने इसके साथ ही कहा,'मुझे भरोसा है कि पार्टी जल्द से जल्द मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर फैसला लेगी।' बता दें कि कांग्रेस ने इससे पहले महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष पद पर बालासाहब थोराट को नियुक्त किया था।

 

 

गौरतलब है कि कांग्रेस ने बाला साहेब थोराट को महाराष्ट्र  इकाई का प्रमुख बनाने के साथ ही राज्य संगठन में पांच कार्यकारी अध्यक्ष बनाए थे। कांग्रेस ने डॉ. नितिन राउत, विश्वजीत कदम, यशोमति चंद्रकांत ठाकुर, बस्वाराज एम पाटिल, और मुजफ्फर हुसैन को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया था।

इससे पहले महाराष्ट्र कांग्रेस के इकाई प्रमुख पर अशोक चव्हाण काबिज थे, लेकिन लोकसभा चुनाव में पार्टी को मिली करारी हार के बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। बात दें कि महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीट हैं जिनमें से कांग्रेस सिर्फ एक सीट जीतने में सफल हो पाई थी। वहीं महाराष्ट्र  में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव भी होने हैं। राज्य में बीजेपी और शिवसेना की गठबंधन सरकार है, जिसका नेतृत्व देवेंद्र फडणवीस कर रहें हैं।

कौन हैं एकनाथ गायकवाड़?
एकनाथ गायकवाड़ कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता है। वह कांग्रेस के टिकट पर मुंबई दक्षिण सेंट्रल से 14 वीं और 15 वीं लोकसभा में सांसद रह चुके हैं। एकनाथ गायकवाड़ तीन बार महाराष्ट्र के विधानसभा सदस्य के रूप में भी निर्वाचित हो चुके हैं साथ ही वह दो बार राज्य में मंत्री थे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर