पहली प्राइवेट ट्रेन को सीएम योगी दिखाएंगे हरी झंडी, जानें 4 अक्टूबर से शुरु होने वाली 'तेजस' की खास बातें

देश
Updated Sep 16, 2019 | 23:37 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ और नई दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन सफल को आरामदेह बनाने वाली कई सुविधाओं से लैस है।

Tejas Train
तेजस ट्रेन 

नई दिल्ली: भारत की पहली निजी ट्रेन दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस अगले महीने से अपनी यात्रा शुरू करने के लिए तैयार है। लखनऊ से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। यह भारतीय रेलवे की पहली ट्रेन होगी जो पूरी तरह से भारतीय रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IRCTC) की ओर से चलाई जाएगी। 4 अक्टूबर से दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस सप्ताह में छह दिन चलेगी। गुरुवार को इस ट्रेन की सेवा नहीं मिलेगी।

IRCTC ने अभी तक टिकट की कीमतों की घोषणा नहीं की है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली-लखनऊ रूट पर चलने वाली फ्लाइट टिकटों की तुलना में इसका किराया 50% कम होगा। जल्द ही मुंबई से अहमदाबाद के बीच में भी ऐसी ही ट्रेन चलाए जाने की योजना है। आईआरसीटीसी प्रबंधन के तहत पहली ट्रेन लखनऊ-नई दिल्ली रूट पर संचालित की जाएगी, जिसमें लखनऊ से नई दिल्ली तक यात्रा का कुल समय 6 घंटे 15 मिनट होगा। यहां पढ़ें इस ट्रेन की खास बातें-  

  1. आईआरसीटीसी की प्राइवेट ट्रेनों में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को आईआरसीटीसी द्वारा 25 लाख रुपये तक का रेल यात्रा बीमा मुफ्त दिया जाएगा।
  2. ट्रेन विशेष रूप से IRCTC की वेबसाइट irctc.co.in पर बुकिंग के लिए उपलब्ध होगी। रेलवे आरक्षण काउंटरों पर बुकिंग की अनुमति नहीं होगी। यात्री IRCTC के ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल पार्टनर जैसे पेटीएम, Google, Ibibo, Railyatri, Ixigo, PhonePe, Make My Trip आदि के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं।
  3. इन ट्रेनों में कोई तत्काल कोटा या प्रीमियम तत्काल कोटा नहीं होगा। केवल जनरल कोटा और विदेशी पर्यटक कोटा होगा। ईसी में 5 सीटों के विदेशी पर्यटक कोटा और सीसी में 50 सीटें विदेशी पर्यटकों के लिए उपलब्ध होंगी। ट्रेन टिकट की बुकिंग यात्रा के 60 दिन पहले से की जा सकेगी।
  4. आईआरसीटीसी इन ट्रेनों में अपने यात्रियों को सीट पर खानपान व अन्य चीजें मुहैया कराने पर विचार कर रहा है।
  5. ट्रेन में यात्रियों को अच्छी गुणवत्ता वाला खाना और पेय पदार्थ उपलब्ध कराया जाएगा। भोजन अनिवार्य होगा और टिकट बुकिंग के समय ही इसके लिए पैसा भी लिया जाएगा।
  6. इसमें अलग से मुफ्त कॉफी और चाय वेंडिंग मशीन की भी सुविधा होगी। ट्रेन में खानपान की सेवा ट्रॉलियों के मदद से एयरलाइंस के तरह की जाएगी। हर कोच में पीने के लिए आरओ का पानी भी उपलब्ध होगा।
  7. आईआरसीटीसी यात्रियों के घरों से यात्रियों के सामान को लेने की सुविधा का देने और उन्हें सीटों पर ट्रेन में पहुंचाने और फिर अपनी सीटों से उनके पहुंचने की जगह तक पहुंचाने की योजना बना रहा है। साथ ही टैक्सी और होटल बुकिंग की सुविधा को लेकर भी विचार किया जा रहा है।
अगली खबर
पहली प्राइवेट ट्रेन को सीएम योगी दिखाएंगे हरी झंडी, जानें 4 अक्टूबर से शुरु होने वाली 'तेजस' की खास बातें Description: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ और नई दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन सफल को आरामदेह बनाने वाली कई सुविधाओं से लैस है।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...