Maharashtra Election: मुख्य चुनाव आयुक्त ने किया साफ, बैलेट पेपर अब इतिहास कहा-प्लास्टिक का ना करें इस्तेमाल

देश
Updated Sep 18, 2019 | 20:44 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Maharashtra Assembly Elections: मुंबई चुनाव को लेकर सुगबुगाहट शुरु हो गई इसको लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा मुंबई के दौरे पर हैं, उन्होंने कहा है कि राज्य में चुनाव EVM से ही कराए जायेंगे।

suneel arora_CEC.
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा 

नई दिल्ली: मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा मुंबई में हैं, उम्मीद जताई जा रही है कि वो राज्य में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर सकते हैं, इस बारे में बात करते हुए CEC सुनील अरोड़ा ने कहा कि राज्य में कुछ राजनैतिक दल बैलेट पेपर से चुनाव की मांग कर रहे हैं लेकिन मैंने साफ कर दिया है कि यहां चुनाव ईवीएम से ही कराए जायेंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने चुनाव में प्लास्टिक के बहिष्कार की बात भी कही है। उन्होंने कहा कि कुछ राजनीतिक दलों ने बैलेट पेपर के माध्यम से मतदान के बारे में पूछा है। हमने उन्हें बताया है कि यह संभव नहीं है, अब ये इतिहास है। वहीं उन्होंने कहा कि कुछ राजनीतिक दलों ने कहा है कि चुनाव दिवाली के बाद होने चाहिए।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने साफ किया कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती। ईवीएम में खराबी हो सकती है लेकिन छेड़छाड़ नहीं की जा सकती।

 

वहीं कांग्रेस ने महाराष्ट्र में 42 लाख से अधिक 'फर्जी मतदाता' होने का दावा करते हुए बुधवार को चुनाव आयोग से उनका नाम मतदाता सूची से हटाने अनुरोध किया। विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (EVM) की जगह मतपत्रों के इस्तेमाल पर भी जोर दिया 

 

 

महाराष्ट्र कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने यहां चुनाव आयोग की पूर्ण टीम को सौंपे एक ज्ञापन में ये मांगें रखीं। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा, चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चन्द्रा विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिये मुंबई में हैं। पार्टी के एक नेता ने कहा कि पार्टी ने इस साल फरवरी में मुंबई में चुनाव आयोग के साथ बैठक के दौरान राज्य में लगभग 44.61 लाख 'फर्जी मतदाताओं' की जानकारी दी थी।

 

 

कांग्रेस नेता ने कहा कि केन्द्रीय चुनाव आयोग ने उन्हें बताया था कि 2.16 लाख फर्जी मतदाताओं के नाम हटा दिये गए हैं और ऐसे सभी मतदाताओं की पहचान की प्रक्रिया जारी है।

 

 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर