शुक्रवार को भारत पहुंचेंगे ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो, राष्ट्रपति, पीएम से करेंगे मुलाकात

Brazilian President Jair Bolsonaro : अपनी इस यात्रा के दौरान बोलसोनारो राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात करेंगे। उनके सम्मान में राष्ट्रपति भवन में भोज का आयोजन होगा।

Brazilian President Jair Bolsonaro to begin 4 day visit to india for republic day, शुक्रवार को भारत पहुंचेंगे ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो, राष्ट्रपति, पीएम से करेंगे मुलाकात
इस बार गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि हैं ब्राजील के राष्ट्रपति।  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • अपनी चार दिनों की भारत यात्रा पर शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचेंगे ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो
  • राष्ट्रपति बोलसोनारो साथ आएगा अधिकारियों, कारोबारियों एवं मंत्रियों का एक शिष्टमंडल
  • 27 जनवरी को इंडियन-ब्राजील बिजनेस फोरम को संबोधित करेंगे राष्ट्रपति बोलसोनारो

नई दिल्ली : गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो चार दिनों की यात्रा पर शुक्रवार (24 जनवरी) को भारत पहुंचेंगे। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को बोलसोनारो की यात्रा की पुष्टि की। बोलसोनारो के साथ कारोबारियों, अधिकारियों और मंत्रियों का एक शिष्टमंडल भी आएगा। बोलसोनारो की यह भारत की पहली आधिकारिक यात्रा है। इससे पहले ब्राजील के राष्ट्रपति माइकल टेमर अक्टूबर 2016 में भारत की यात्रा पर आए थे। वह गोवा में आयोजित ब्रिक्स के आठवें सम्मेलन में शिरकत की।

अपनी इस यात्रा के दौरान बोलसोनारो राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात करेंगे। राष्ट्रपति कोविंद उनके सम्मान में राष्ट्रपति भवन में भोज का आयोजन करेंगे। उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी बोलसोनारो के साथ बैठक करेंगे।

गणतंत्र दिवस के अगले दिन 27 जनवरी को बोलसोनारो इंडियन-ब्राजील बिजनेस फोरम में भारत और ब्राजील के कारोबारों दिग्गजों से मुखातिब होंगे। समझा जाता है कि इस बैठक से भारत-ब्राजील के बहुपक्षीय संबंधों में और मजबूती आएगी। दोनों देशों के रिश्ते साझा वैश्विक नजरिए पर आधारित हैं। भारत और ब्राजील अपने आर्थिक विकास को गति देने के लिए प्रतिबद्ध हैं और दोनों लोकतांत्रिक मूल्यों को साझा करते हैं।

विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया, 'भारत और ब्राजील के संबंध 2006 में बढ़कर रणनीतिक साझेदारी तक पहुंच गए और इससे दोनों दिशों के रिश्तों में एक नए अध्याय की शुरुआत हुई। यह संबंध केवल द्विपक्षीय स्तर पर ही नहीं बल्कि संयुक्त राष्ट्र से लेकर जी-20, आईबीएसए और ब्रिक्स जैसे बहुपक्षीय मंचों पर भी मजबूत है।' 
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर