Maharashtra election: विधान परिषद चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की सूची, उद्धव ठाकरे भी मैदान में होंगे

Maharashtra Legislative council election: महाराष्‍ट्र विधान परिषद चुनाव राज्‍य के मुख्‍यमंत्री व शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे के अपने पद पर बने रहने के लिहाज से बेहद अहम है।

महाराष्‍ट्र में विधानसभा परिषद चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की उम्‍मीदवारों की सूची
महाराष्‍ट्र में विधानसभा परिषद चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की उम्‍मीदवारों की सूची  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुंबई : महाराष्‍ट्र में होने वाले विधान परिषद चुनाव के लिए बीजेपी ने उम्‍मीदवारों की सूची जारी कर दी है। यह चुनाव महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री व शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे के अपने पद पर बने रहने के लिहाज से बेहद अहम है। इस चुनाव के नतीजों से ही तय हो सकेगा कि वह 27 मई के बाद भी अपने पद पर बने रहेंगे या नहीं।

बीजेपी की सूची

महाराष्‍ट्र में विधान परिषद की रिक्‍त सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव 21 मई को होना है, जिसके लिए बीजेपी की ओर से लिस्‍ट जारी कर दी गई है। बीजेपी ने प्रविण दटके, गोपीचंद पडलकर, अजित गोपछडे, रणजीत सिंह मोहिते पाटील के नामों की घोषणा की है। बीजेपी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने महाराष्‍ट्र में होने वाले आगामी द्विवार्षिक चुनाव के लिए इन नामों पर स्‍वीकृति प्रदान की है।

उद्धव ठाकरे के लिए अहम है चुनाव

यहां उल्‍लेखनीय है कि महाराष्‍ट्र में विधासभा और विधानपरिषद दोनों है, पर मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे किसी भी सदन के सदस्‍य नहीं हैं। उन्‍होंने28 नवंबर, 2019 को महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी, लेकिन उन्‍होंने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा था। अपने पद पर बने रहने के लिए उन्‍हें 6 महीने के भीतर किसी भी सदन की सदस्‍यता लेने की आवश्‍यकता है, जिसकी अवधि 27 मई को समाप्‍त हो रही है।

कोरोना के कारण टला था चुनाव

विधान परिषद की रिक्‍त सीटों के लिए चुनाव 24 अप्रैल को ही होना था, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के कारण निर्वाचन आयोग ने इसे अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया था। बाद में राज्‍य कैबिनेट की ओर से 6 अप्रैल को राज्‍यपाल को यह अनुशंसा दी गई कि वह उद्धव ठाकरे को विधान परिषद के सदस्‍य के तौर पर मनोनीत कर दें, लेकिन राज्‍यपाल ने इस पर हामी नहीं भरी।

राज्‍यपाल ने की थी अपील

बढ़ती अनिश्‍चतता के बीच राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी ने बीते सप्‍ताह निर्वाचन आयोग से विधान परिषद की रिक्‍त सीटों पर चुनाव कराने का अनुरोध किया था, जिसके बाद इस संबंध में फैसला लिया गया। राज्‍य में सत्‍तारूढ़ गठबंधन में शामिल शिवसेना, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस ने भी कहा था कि कोविड-19 कोई रुकावट नहीं है और सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करते हुए और अन्‍य सावधानियों को बरतते हुए ऐसा हो सकता है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर