Assembly Elections: BJP की CEC की बैठक के बाद बोले PM- विकास कार्यों के आधार पर लड़ा जाएगा चुनाव

देश
Updated Sep 29, 2019 | 23:40 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

BJP CEC Meeting: हरियाणा और महाराष्ट्र में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने रविवार को चुनावी समिति की बैठक आयोजित की।

BJP CEC meeting
बीजेपी की चुनावी समिति की बैठक  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली : केंद्रीय सत्ताधारी पार्टी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अक्टूबर में महाराष्ट्र और हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए चुनावी समिति की बैठक आयोजित की है। रविवार को बीजेपी के मुख्यालय में आयोजित इस बैठक में हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के कैंडिडेट्स की अंतिम सूची तैयार की जाएगी। 

बैठक बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की अध्यक्षता में आयोजित की गई है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी उपस्थित हैं। बीजेपी की केंद्रीय चुनावी समिति की बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे के कारण टाल दिया गया था। बताया जा रहा है कि बीजेपी-शिवसेना अपनी सीट शेयरिंग की भी घोषणा सोमवार को कर देंगे। सीईसी बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राज्य सरकारों के विकास कार्यों के आधार पर विधानसभा चुनाव लड़ा जाएगा।  

 

 

हरियाणा के लिए नए कैंडिडेट के तौर पर पहलवान योगेश्वर दत्त और पूर्व भारतीय हॉकी टीम के कप्तान संदीप सिंह की एंट्री होगी। दोनों के बीजेपी पार्टी की तरफ से चुनाव में उतारे जाने की उम्मीद की जा रही है। उम्मीद की जा रही है कि योगेश्वर दत्त को सोनीपत से उतारा जाएगा।

 

 

इधर सूत्रों के मुताबिक हाल ही में बीजेपी में शामिल हुई महिला रेसलर बबीता फोगाट ने भी चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है। 
कहा जा रहा है कि सीईसी मीटिंग में बीजेपी हरियाणा के कैंडिडेट की सूची जारी कर देगी। चुनाव आयोग ने नॉमिनेशन फाइल करने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर घोषित कर दी है ऐसे में बीजेपी के पास समय बहुत ही कम बचा हुआ है।    

हरियाणा और महाराष्ट्र में भाजपा की सरकार है। 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा और 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा के लिये 21 अक्तूबर को चुनाव होने वाले हैं। दोनों राज्यों में मतगणना 24 अक्टूबर को होगी। विधानसभा चुनाव के लिये नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर को होगी और नामांकन वापस लेने की तारीख 7 अक्टूबर को होगी।

बैठक में नो सिंगल यूड प्लास्टिक का पालन
हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगल यूज प्लास्टिक बैन की अपील की थी। पीएम मोदी के इसी आग्रह का पालन करते हुए रविवार को बीजेपी के मुख्यालय में आयोजित किए गए सीईसी की बैठक में इस बार पानी के लिए प्लास्टिक की नहीं बल्कि कांच की बॉटल्सका इस्तेमाल किया गया। 

दरअसल इसके पहले की बीजेपी की बैठकों में पानी की प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन इस बार कांच के जार का इस्तेमाल किया गया जो देशवासियों के लिए भी एक बड़ा संदेश है। 

गौरतलब है कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता अभियान के लिए पूरे देश से सिंगल यूज प्लास्टिक बैन करने की अपील की है। रविवार को आय़ोजित मन की बात के 57वें एपिसोड कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि 130 करोड़ भारतीयों ने गांधी की 150वीं जयंती पर प्लास्टिक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध का फैसला किया है। 

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर