दिवाली की तरह जगमग होगी अयोध्‍या, श्रीराम की वन से वापसी जैसा होगा भूमि पूजन

देश
श्वेता कुमारी
Updated Jul 26, 2020 | 11:47 IST

Ayodhya Ram Janam Bhoomi Pujan: अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम को खास तरीके से मनाने की तैयारी है। इस दिन अयोध्‍या में घर और मंदिर रोशनी से जगमगाएंगे। 

दिवाली की तरह जगमग होगी अयोध्‍या, श्रीराम की वन से वापसी जैसा होगा भूमि पूजन
दिवाली की तरह जगमग होगी अयोध्‍या, श्रीराम की वन से वापसी जैसा होगा भूमि पूजन  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम की तैयारियां जोरशोर से जा रही हैं
  • भूमि पूजन 5 अगस्‍त को होना है, जिसके लिए तैयारियों का जायजा खुद सीएम योगी ने लिया
  • इस अवसर पर अयोध्‍या में मंदिर और घर दीपावली की तरह रोशनी से जगमग नजर आएंगे

फैजाबाद : अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण को लेकर तैयारियां जोरशोर से जारी हैं। मंदिर निर्माण के लिए शिलान्‍यास कार्यक्रम 5 अगस्‍त को तय किया गया है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित देश के कई गणमान्‍य व्‍यक्तियों के यहां पहुंचने की उम्‍मीद की रही है। प्रधानमंत्री कार्यालय से हालांकि पीएम मोदी के अयोध्‍या दौरे को लेकर आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन राम मंदिर निर्माण से जुड़े पदाधिकारियों ने कहा है कि प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम के लिए अयोध्‍या पहुंच रहे हैं और वह मंदिर का शिलान्‍यास करेंगे।

राम के वनवास से लौटने जैसा होगा उत्‍सव

राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन का दिन बेहद खास है और इसलिए इसे मनाने के लिए खास तैयारियां भी की जा रही हैं, जिसका जायजा खुद उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शनिवार को अयोध्‍या पहुंचकर लिया। भूमि पूजन कार्यक्रम को भगवान राम के 13 वर्षों के वनवास के बाद अयोध्‍या आगमन से जोड़कर देखा जा रहा है और इसलिए इस अवसर पर उसी तरह की तैयारियां की जा रही हैं।

रोशनी से जगमाएंगे घर-मंदिर

बताया जा रहा है कि वनवास से लौटने के बाद जिस तरह दीपोत्‍सव का आयोजन कर भगवान राम का अयोध्‍या में स्‍वागत किया गया, कुछ उसी तरह के इंतजाम भूमि पूजन के अवसर पर भी किए जा रहे हैं। इस अवसर पर जहां अयोध्‍या में हर घर और मंदिर में दीप प्रज्‍ज्‍वलित कर उत्‍सव मनाने की व्‍यवस्‍था की जा रही है, वहीं देशवासियों से भी इस अवसर पर इसी तरह की अपील की जा सकती है कि इस खास अवसर पर वे अपने घरों, मंदिरों, आसपास के क्षेत्रों को उसी तरह दीप जलाकर सजाएं, जैसा कि वे दीवाली के त्योहार के दौरान करते हैं।

'यह ऐतिहासिक दिन'

इस दौरान न केवल अयोध्‍या, बल्कि देशभर के मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना आयोजित किए जाने की बातें भी सामने आ रही हैं। विश्‍व हिन्‍दू परिषद (VHP) के महासचिव मिलिंद परांडे के मुताबिक, 'यह ऐतिहासिक दिन है। लंबी कानूनी लड़ाई के बाद मंदिर निर्माण का कार्य शुरू होने जा रहा है। हर घर में दीप जलाए जाएंगे।' उन्‍होंने यह भी कहा कि अगर कोरोना वायरस संक्रमण का समय नहीं होता तो अयोध्‍या में इस कार्यक्रम पर लाखों, करोड़ों की संख्‍या में लोग जुटते।

कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए लोगों से यह भी अपील की जा रही है कि वे इस खास दिन को खास तरीके से सेलिब्रेट करने के दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग और अन्‍य जरूरी एहतियातों का पालन जरूर करें। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर