Ayodhya case: आखिरी हफ्ते की सुनवाई आज से, अगले महीने तक आ सकता है फैसला, अयोध्या में धारा 144 लागू

देश
Updated Oct 13, 2019 | 23:40 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Ayodhya case: अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले की आखिरी हफ्ते की सुनवाई आज से शुरू होगी। इससे पहले अयोध्या में धारा 144 लगा दी गई है। इस मामले में अगले महीने फैसला आ सकता है।

Ayodhya
अयोध्या 

मुख्य बातें

  • अयोध्या केस: सुप्रीम कोर्ट की 5 जजों की संवैधानिक पीठ 6 अगस्त से प्रतिदिन सुनवाई हो रही है
  • अयोध्या केस में सुनवाई 17 अक्टूबर को पूरी हो रही है। 17 नवंबर तक फैसला आ सकता है
  • अयोध्या में 10 दिसंबर तक के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है

नई दिल्ली: अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले की सुनवाई सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में अंतिम चरण में प्रवेश कर जाएगी। इससे पहले अयोध्या में धारा 144 लगा दी गई है। अयोध्या के जिलाधिकारी, अनुज कुमार झा ने कहा, 'अयोध्या भूमि मामले में फैसले की संभावना में 10 दिसंबर तक जिले में धारा 144 लागू रहेगी। उन्होंने कहा कि आगामी त्यौहारों को भी ध्यान में रखते हुए धारा 144 लागू करने का निर्णय लिया गया।

सोमवार को न्यायालय की संविधान पीठ 38वें दिन इस मामले की सुनवाई करेगी। कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई के लिए 17 अक्टूबर की सीमा तय की है। इस मसले का सौहार्दपूर्ण हल निकालने के लिए मध्यस्थता प्रक्रिया के नाकाम होने के बाद चीफ जस्टिफ ऑफ इंडिया रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच जजों की संविधान पीठ ने मामले में 6 अगस्त से प्रतिदिन की कार्यवाही शुरू की थी। 

सुप्रीम कोर्ट ने अंतिम चरण की दलीलों के लिए कार्यक्रम निर्धारित करते हुए कहा था कि मुस्लिम पक्ष 14 अक्टूबर तक अपनी दलीलें पूरी करेंगे और इसके बाद हिंदू पक्षकारों को अपना प्रत्युत्तर पूरा करने के लिए 16 अक्टूबर तक दो दिन का समय दिया जाएगा। 

इस मामले में 17 नवंबर तक फैसला सुनाए जाने की उम्मीद है। इसी दिन सीजेआई गोगोई सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

केस की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थता की प्रक्रिया भी जारी रखी है। कोर्ट ने कहा है कि हितधारक मध्यस्थता के जरिए मामले का हल ढूंढने के प्रयास की अपनी प्रक्रिया जारी रख सकते हैं। कोर्ट ने कहा है कि वे मध्यस्थता की प्रक्रिया पूरी करने के बाद अपनी रिपोर्ट न्यायालय को सौंप सकते हैं लेकिन इस मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में जारी रहेगी। अयोध्या केस की सुनवाई कर रही सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ में सीजेआई रंजन गोगोई, जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिश अशोक भूषण और जस्टिस एसए नजीर शामिल हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर