अयोध्या समाचार, 08 Nov 2019:अयोध्या पर फैसले के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, यूपी में धारा 144 लागू

देश
Updated Nov 08, 2019 | 23:37 IST

अयोध्या समाचार, 08 Nov 2019 : अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का बहुप्रतीक्षित फैसला  9 नबंवर को आना है इसको देखते हुए पूरे देश में कड़े इंतजाम किए गए हैं और कई राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। 

AYODHYA VERDICT
अयोध्या समाचार: सुप्रीम कोर्ट का का फैसला आने से पहले दिल्ली, यूपी, मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों में सुरक्षा के कड़े कदम उठाए जा रहे हैं 

नई दिल्ली: अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने से पहले दिल्ली, यूपी, मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों में सुरक्षा के कड़े कदम उठाए जा रहे हैं और पुलिस से शहर के संवेदनशील इलाकों की पहचान करने को कहा है। सुप्रीम कोर्ट राजनीतिक दृष्टि से संवेदनशील राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में शनिवार को फैसला सुनायेगा।सर्वोच्च अदालत के सुबह साढ़े दस बजे फैसला सुनाने की उम्मीद है।

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने शुक्रवार को यूपी के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी और प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओम प्रकाश सिंह को बुलाकर उनसे राज्य में सुरक्षा बंदोबस्तों और कानून व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त की थी।

सुरक्षा के मद्देनजर उत्तर प्रदेश,मध्य प्रदेश, कर्नाटक सहित कुछ और राज्यों में स्कूलों में छुट्टियां कर दी गई हैं। दिल्ली में सभी जिलों के पुलिस उपायुक्तों और थाना प्रभारियों को संवदेनशील इलाकों में पुलिस की उपस्थिति और गश्त बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। जम्मू-सांबा पुंछ के सभी स्कूलों को ऐहतियात के तौर पर बंद किया गया है। 

जानें इस मामले से जुड़े ताजा अपडेट्स-

  1. अयोध्या के डीएम अनुज कुमार झा ने कहा कि वो सभी को आश्वस्त करते हैं कि हालात पूरी तरह से नियंत्रण में है। आइए हम सबमिलकर अवध से गंगा जमुनी तहजीब से पूरी दुनिया को रूबरू कराएं।                                                                   
  2. अयोध्या पर फैसले के मद्देनजर पूरे यूपी में धारा 144 लागू की गई है। इसके साथ ही बेंगलुरु में शनिवार सुबह से लेकर रात 12 बजे तक धारा 144 लागू रहेगी। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर नजर रखी जाएगी। शराब की दुकानें भी सुबह से मध्यरात्रि तक बंद रहेंगी। किसी भी अप्रिय हालात से निपटने के लिए केएसपीआर की 50 कंपनियां, कार की 30 कंपनियों की तैनाती की गई है।                                                                                                                                                                                    
  3. हैदराबाद के पुलिस कमिश्नर अंजनी कुमार का कहना है कि फैसले के मद्देनजर तमाम ऐहतियात उठाए गए हैं। किसी भी तरह के हालात का सामना करने के लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह तैयार है संवेदनशील जगहों पर नजर रखी जा रही है। 
  4. जामा मस्जिद के शाही इमाम सैय्यद अहमद बुखारी का कहना है कि वो बारीकी से हर तरह के संचार माध्यमों पर नजर बनाए हुए हैं। वो जानते हैं कि इस फैसले को लेकर तमाम धड़ों में उत्सुकता है। लेकिन वो हर एक पक्ष से अपील करते हैं कि वो फैसले को फैसले की तरह लें और वो सरकारी एजेंसियों से भी अपील करते हैं कि वो ऐसे तत्वों पर करीबी नजर रखें जो शांति व्यवस्था के लिए खतरा बन सकते हैं। 
  5. भोपाल में धारा 144 लागू की गई है जिसके मद्देनजर चार से ज्यादा लोगों को एक जगह एकत्रित होने पर रोक लगाई गई है। शनिवार को सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। 
  6. उत्तर प्रदेश में 9 से लेकर 11 नवंबर तक सभी स्कूलों और कॉलेज को बंद करने का फैसला किया गया है। इसके साथ ही कर्नाटक में कल स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। 
  7. उत्तराखंड के डीजी लॉ एंड ऑर्डर ने सभी 13 जिलों के पुलिस अधिकारियों से असामाजिक तत्वों पर निगाह रखने के निर्देश दिए हैं। देहरादून, हरिद्वार, उधमसिंहनगर, नैनीताल में खास सतर्कता बरतने के निर्देश हैं। 

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने 40 दिनों की मैराथन सुनवाई के बाद 16 अक्टूबर को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। पुलिस द्वारा जारी एक परामर्श के मुताबिक पर्याप्त संख्या में बलों को तैनात किया जा रहा है और विभाग ने गृह मंत्रालय से अतिरिक्त केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की मांग भी की है।

परामर्श में कहा गया है कि धर्म स्थलों पर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये आवश्यक इंतजाम किये गये हैं।पुलिस ने बताया कि सोशल मीडिया की भी निगरानी की जाएगी। सोशल मीडिया पर मौजूद लोगों से विवेक के साथ पोस्ट करने और किसी असत्यापित सामग्री को साझा करने या फैलाने से बचने को कहा गया है।

 

अगली खबर
अयोध्या समाचार, 08 Nov 2019:अयोध्या पर फैसले के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, यूपी में धारा 144 लागू Description: अयोध्या समाचार, 08 Nov 2019 : अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का बहुप्रतीक्षित फैसला  9 नबंवर को आना है इसको देखते हुए पूरे देश में कड़े इंतजाम किए गए हैं और कई राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। 
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...
taboola