Sarvatra : मेजर ने बनाई बुलेटप्रूफ जैकेट, पाकिस्तान के स्नाइपर हमलों से जवानों को बचाएगी

देश
Updated Dec 24, 2019 | 17:16 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Bulletproof Jacket : भारतीय सेना के अधिकारी मेजर अनूप मिश्र ने एक बुलेटप्रूफ जैकेट डिजाइन की है। यह पाकिस्तानी सेना की स्नाइपर राइफल की गोलियों से भी सैनिकों को सुरक्षा प्रदान कर सकती है।

Major Anoop Mishra
मेजर अनूप मिश्रा को इसके लिए सम्मानित किया गया  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: भारतीय सैनिकों पर पाकिस्तानी स्नाइपर हमलों को नाकाम करने की दिशा में एक मजबूत कदम उठाते हुए भारतीय सेना के अधिकारी मेजर अनूप मिश्रा ने एक बुलेटप्रूफ जैकेट विकसित की है, जो स्नाइपर राइफलों से गोलियों को प्रभावी ढंग से रोक सकती है।

मेजर अनूप मिश्रा ने कहा, 'हमने लेवल 4 बुलेटप्रूफ जैकेट विकसित की है जो पुणे में सैन्य इंजीनियरिंग के कॉलेज में विकसित की गई है। ये स्नाइपर राइफल की गोलियों के खिलाफ पूरे शरीर को सुरक्षा प्रदान कर सकती है। हम दुनिया के एकमात्र तीसरे देश हैं, जिसमें यह क्षमता है।'

अधिकारी को सोमवार को आर्मी टेक्नोलॉजी सेमिनार में सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत द्वारा सेना डिजाइन ब्यूरो उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 

इस तरह की जैकेट के महत्व के बारे में पूछे जाने पर मेजर ने कहा कि नियंत्रण रेखा और कश्मीर घाटी पर स्नाइपर हमलों के बाद यह महसूस किया गया कि सैनिकों के पूरे शरीर को सुरक्षा प्रदान करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जैकेट का इन्फैंट्री द्वारा परीक्षण परीक्षण किया गया है।

उन्होंने कहा कि एक ऑपरेशन के दौरान, मुझे अपनी बुलेटप्रूफ जैकेट पर एक स्ट्रे बुलेट लगी। गोली घुसने में सक्षम नहीं थी लेकिन आघात थोड़ा अधिक था जो मैं ले सकता था। इसलिए मैंने उस दिन फैसला किया कि मैं अपनी बुलेटप्रूफ जैकेट बनाऊंगा, जो शरीर में स्थानांतरित होने वाले आघात को कम करेगा। भारतीय सेना के अधिकारी ने जोर देकर कहा कि फुल बॉडी प्रोटेक्शन जैकेट एक स्नाइपर बुलेट से 10 मीटर से भी सामना कर सकती है।

इस स्वदेशी बुलेट प्रूफ जैकेट का नाम 'सर्वत्र' रखा गया है।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर