भारत के साथ चल रहे तनाव के बीच चीन ने तिब्बत में की तोप और बंदूकों की तैनाती

देश
आईएएनएस
Updated Aug 17, 2020 | 15:43 IST

पूर्वी लद्दाख में भारत के चल रही तनातनी के बीच चीन ने तिब्बत में तोपें और बंदूकें भेजी हैं। चीन इससे पहले अपने जवानों को उत्तराखंड में नेपाल और भारत से सटे इलाकों में तैनात कर चुका है।

 Amid border tension with India China deploys high altitude artillery guns in Tibet
भारत के साथ तनाव, चीन ने तिब्बत में की तोप-बंदूकों की तैनाती  |  तस्वीर साभार: IANS
मुख्य बातें
  • भारत के साथ तनाव के बीच चीन लगातार कर रहा है उकसावे वाली गतिविधि
  • अब चीन ने की तिब्बत में की तोप और बंदूकों की तैनाती
  • चीन ने अपने सैनिक नेपाल के तिराहे पर कालापानी घाटी के ऊपर भी तैनात किए

नई दिल्ली: भारत के साथ सीमा पर चल रहे तनाव के बीच चीन ने तिब्बत में तोप और बंदूकें भेजी है। सूत्रों के मुताबिक, तोप और बंदूक तैनाती तिब्बत की 4,600 मीटर की ऊंचाई पर जुलाई के अंतिम हफ्ते में ही की गई। ये भी पता चला है कि चीन ने 77 कांबैट कमांड के 150 लाइट कंबाइन्ड आर्म्स ब्रिगेड की तिब्बत के सैन्य जिले में तैनाती की है।

तिब्बत में कई गुना बढ़ाई अपनी तैनाती

कंबाइन्ड आर्म्स ब्रिगेड अमेरिकन ब्रिगेड कंबैट टीम का एडेप्टेशन है जिससे विभिन्न सैन्य बलों को एक साथ काम करने में मदद मिलती है। इस बीच चीन ने तिब्बत क्षेत्र में तैनाती कई गुना बढ़ा दी है और कंबाइन्ड आर्म्स ब्रिगेड की तैनाती भारत से लगे लाइन ऑफ एक्चुल कंट्रोल के पास की गई है। चीन ने ये तोप, बंदूक और दूसरे शस्त्रों की तैनाती लाइन ऑफ एक्चुल कंट्रोल के तीन सेक्टर - पश्चिमी (लद्दाख), बीच में (उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश) और पूर्व में (सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश) की है।

सीमा पर पीछे नहीं हट रहा है चीन

चीन ने अपने जवानों को उत्तराखंड के लिपुलेख पास में भारत, चीन और नेपाल के तिराहे पर कालापानी घाटी के ऊपर भी तैनात कर दिया है। भारत और चीन की सेना के बीच कई राउंड की बातचीत के बाद भी दोनों देशों में तनाव कम नहीं हुआ और वादा करने के बाद भी चीन की सेना सीमा से पीछे नहीं हटी।

इसके अलावा चीन ने सीमावती इलाकों में परमानेंट स्ट्रक्चर भी बना लिए हैं जो कि चीन द्वारा किए गए वादे के खिलाफ है। 15 जून को भारत और चीनी सेना के जवानों में हुई झड़प में भारत के 20 जवान मारे गए थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर