UP: गैंगरेप केस में 5 दिन में चार्जशीट दाखिल, आरोपियों को मिली 163 दिन में उम्रकैद की सजा

8वीं क्‍लास की नाबालिग छात्रा से गैंगरेप केस में आरोपियों के विरुद्ध यूपी पुलिस ने 5 दिन के भीतर चार्जशीट दाखिल की जिसके चलते 163 दिन में आरोपियों को उम्रकैद की सजा सुना दी गई।

 Greater Noida, Uttar Pradesh, gangrape case in Greater Noida
यूपी के ग्रेटर नोएडा के एक गैंगरेप मामले में आरोपियों को सिर्फ 163 दिन में सजा सुनाई गई है।   |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • छात्रा से गैंगरेप केस में आरोपियों के विरुद्ध यूपी पुलिस ने 5 दिन के भीतर चार्जशीट दाखिल की
  • 163 दिन में आरोपियों को उम्रकैद की सजा सुना दी गई
  • उत्‍तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में हुई थी वारदात

लखनऊ:  8वीं क्‍लास की नाबालिग छात्रा से गैंगरेप केस में आरोपियों के विरुद्ध यूपी पुलिस ने 5 दिन के भीतर चार्जशीट दाखिल की जिसके चलते 163 दिन में आरोपियों को उम्रकैद की सजा सुना दी गई। उत्‍तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में पुलिस की तत्‍परता से गैंगरेप जैसे जघन्‍य अपराध के आरोपी सलाखों के पीछे हैं और अब उम्रकैद की सजा काटेंगे। ग्रेटर नोएडा के दादरी में बीते साल अक्टूबर में कुछ लोगों ने 8वीं की नाबालिग छात्रा के साथ गैंगरेप किया था।

घटना के तुरंत बाद इंस्पेक्टर राजवीर सिंह चौहान ने महज 5 दिनों में ही गैंगरेप (Gangrape) के आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट तैयार कर उसे कोर्ट में भी दाखिल कर दिया था। पुलिस ने पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था और तुरंत आरोपियों को अरेस्‍ट किया था।

वारदात के बाद पांच दिन में दाखिल हुई चार्जशीट 

पड़ोस में ही रहने वाले दो युवक लड़की को अपने घर ले गए थे। आरोपी रेप करने के बाद लड़की को छोड़कर फरार हो गए लेकिन जब लड़की घर पहुंची तो उसकी हालत देखकर परिवार वाले सहम गए और शक होने पर अस्‍पताल लेकर गए थे जहां रेप की पुष्टि हुई थी। इंस्पेक्टर राजवीर सिंह चौहान ने अपनी टीम के साथ छानबीन की और पीड़िता के बयान, फोरेंसिक से जुड़े सबूत और मेडिकल रिपोर्ट को आधार बनाकर ताबड़तोड़ कार्रवाई शुरु कर दी। उन्‍होंने केवल 5 दिन में चार्जशीट बनाई और कोर्ट में दाखिल कर दी।

163 दिन में ऐतिहास‍िक फैसला
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍नाथ ने बहन बेटियों की सुरक्षा के लिए मिशन शक्ति चलाया है। जिसके तहत महिलाओं के विरुद्ध अपराध रोकने एवं अपराधों में त्‍वरित कार्रवाई करने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत इस मामले में भी पुलिस ने तत्‍परता दिखाई और कोर्ट ने 163 दिनों में आरोपियों को उम्रकैद की सजा सुनाकर ऐतिहासिक फैसला दिया। केस वापस लेने को पीड़ित परिवार पर आरोपी दवाब बनाते थे। कोर्ट ने भी इस धमकी का संज्ञान लेते हुए सजा सुनाते वक्त धमकी देने की सजा को भी जोड़ दिया है।

सीएम के सलाहकार बोले- सुधरी कानून व्‍यवस्‍था
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के मीडिया सलाहकार मृत्‍युंजय कुमार ने इस फैसले पर ट्वीट कर खुशी जताते हुए उत्‍तर प्रदेश की बदलती कानून व्‍यवस्‍था की बात कही है। उन्‍होंने ल‍िखा- पुलिस का कमाल: गैंगरेप केस में 5 दिन में चार्जशीट दाखिल, कोर्ट ने सुनाई उम्रकैद की सजा! नोएडा का यह केस उत्तरप्रदेश में सुधरती कानून व्यवस्था और सजग पुलिस प्रशासन का जीता जागता उदाहरण हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर