'सीवर सफाई कर्मियों' की AAP ने ली सुध, काम के दौरान मौत को लेकर किया बड़ा ऐलान

देश
रवि वैश्य
Updated Feb 04, 2020 | 15:03 IST

सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है इसमें तमाम अहम घोषणाओं में सफाई कर्मियों की मौत पर 1 करोड़ के मुआवजे की बात कही है।

 AAP ने ली 'सीवर सफाई कर्मियों' की सुध, काम के दौरान हुई मौत तो 1 करोड़ रुपये मुआवजा
दिल्ली में सीवर की सफाई के लिए अक्सर सफाई कर्मियों को बगैर पर्याप्त उपकरणों के उतार दिया जाता है 

मुख्य बातें

  • 'आप' के घोषणापत्र में समाज के एक वर्ग को लेकर किया गया ऐलान अहम है
  • दिल्ली में सीवर की सफाई होने के दौरान जहरीली गैस के कई वाकये सामने आए हैं
  • AAP के घोषणापत्र में सीवर सफाई कर्मचारी की मौत के बाद उसके परिवार को एक करोड़ रुपये का मुआवजा देने की घोषणा

नई दिल्ली: दिल्ली के चुनावी समर की हवा काफी गर्म हो चुकी है और पार्टियां अपने घोषणापत्र के माध्यम से जनता को लुभाने में कोई कोरकसर बाकी नहीं छोड़ रही हैं, आम आदमी पार्टी यानि AAP का घोषणापत्र मंगलवार को जारी किया गया जिसमें सीवर सफाई कर्मचारी की मौत के बाद उसके परिवार को एक करोड़ रुपये का मुआवजा देने की घोषण की है।

'आप' के घोषणापत्र में यूं तो तमाम वादे किए गए हैं वहीं समाज के एक वर्ग को लेकर किया गया ऐलान भी अहम है जी हां हम बात कर रहे हैं राजधानी दिल्ली में सीवर साफ करने के दौरान होने वाली मौतों की। दिल्ली में सीवर की सफाई होने के दौरान जहरीली गैस के कई वाकये सामने आए हैं।

दिल्ली की सत्तारुढ़ आप सरकार ने इस मुद्दे को चुनाव में प्रमुखता से उठाया है और अपने घोषणापत्र में वादा किया है कि अगर किसी सीवर सफाई कर्मचारी की मौत ड्यूटी के दौरान होती है तो उसके परिवार को एक करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

 

 

दिल्ली में सीवर की सफाई के लिए अक्सर सफाई कर्मियों को बगैर पर्याप्त उपकरणों के उतार दिया जाता है जिससे कई बार जहरीली गैस से उनकी मौत हो जाती है। ज्यादातर मामलों में उनकी मौत पर सिवाय खानापूरी के कुछ नहीं मिल पाता था।

सीवर सफाई के दौरान हो चुकी हैं कई मौतें
अभी 2 फरवरी को दिल्ली के कड़कड़डूमा कोर्ट के पीछे सीबीडी ग्राउंड में गहरे सीवर की सफाई के दौरान सीवर सफाई करने के लिए उतरे दो मजदूरों में से एक की मौत हो गई थी। यहां कई दिनों से सीवर जाम होने से उसे खुलवाया जा रहा था। इसी दौरान सीवर में उतरे एक मजदूर की जहरीली गैसों की चपेट में आने से मौत हो गई। 

इससे पहले नबंवर में नार्थ वेस्ट दिल्ली में  सीवर सफाई के लिए कुछ मजदूरों को लगाया गया था, लेकिन सफाई के दौरान टैंक में घुसते ही उसका दम घुटने लगा, इस दौरान तीन मजदूर सीवर में फंस गए जिसके बाद तीनों मजदूरों को निकालकर पास के अस्पताल लाया गया जहां एक मजदूर की मौत हो गई थी

सीवर सफाई के दौरान होने वाली मौतों का मामला खासा गंभीर है, दिल्ली में सीवर सफाई के दौरान कितने लोगों की मौत हुई है इसका सही आंकड़ा तो नहीं है लेकिन एक अनुमान के मुताबिक दिल्ली में बीते दो सालों में ही करीब 38 से ज्यादा  सफाईकर्मियों की सीवर सफाई के दौरान मौत होने की बात कही जा रही है। 


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर