ताजा खबर:  Aaj Ki Taza Khabar, 9 अक्टूबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर ( Taza Khabar), 09 अक्टूबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िये हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 9 अक्टूबर शुक्रवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Aaj ki taza khabar 9th October 2021
ताजा खबर:  9 अक्टूबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

लखीमपुर खीरी हिंसा का मामले में संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने यूपी सरकार के एसआईटी और जांच आयोग को खारिज कर दिया। किसान मोर्चा चाहता है कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा को हटाए और उनके आरोपी बेटे आशीष मिश्रा की गिरफ्तारी हो। आज आशीष मिश्रा की गिरफ्तारी हो सकती है। हालांकि आज वह क्राइम ब्रांच के सामने पेश हो गया है। उधर किसान संगठन ने कहा कि हमारी मांगें पूरी नहीं हुई तो 18 अक्टूबर को राष्ट्रव्यापी 'रेल रोको' प्रदर्शन करेंगे। ड्रग्स मामले में अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को जमानत नहीं मिली। डेनमार्क की पीएम मेटे फ्रेडरिकसेन तीन दिवसीय भारत यात्रा पर हैं। एयर इंडिया फिर से टाटा ग्रुप के पास पहुंच गई है। टाटा संस ने 18,000 करोड़ रुपए की बोली लगाकर 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली। सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यम ने इस्तीफा दे दिया है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

Congress on Lakhimpur Violence: कांग्रेस ने सभी प्रदेश कमेटियों से कहा है कि वो मौन व्रत अपने-अपने राज्य के राजभवन(गवर्नर हाउस) या केंद्र सरकार के दफ्तरों के बाहर करें।

Lakhimpur Violence:लखीमपुर हिंसा मामले को लेकर सोमवार को हर राज्य में कांग्रेस का 'मौन व्रत' सत्याग्रह 

चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि ताइवान का प्रश्न चीन का आंतरिक मामला है और इसमें किसी तरह का विदेशी हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। शी ने ताइवान को एक बार फिर साथ मिलाने की बात कही।

ताइवान को डरा है चीन, राष्‍ट्रीय दिवस से पहले शी जिनपिंग ने दिया भड़काऊ बयान, अमेरिका, जापान को भी चेताया

Frankly Speaking With Manoj Sinha:'फ्रैंकली स्पीकिंग शो' में आज जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने राज्य के विभिन्न मुद्दों पर बात की।

Frankly Speaking:'टारगेट किलिंग' से कैसे निपटेंगे ले.गवर्नर? कश्मीर में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा बड़ी चुनौती

Aryan khan files bail application: ड्रग्‍स केस में बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की ओर से सत्र अदालत में जमानत के लिए याचिका दी गई है, जिस पर सोमवार को सुनवाई हो सकती है। इससे पहले मजिस्‍ट्रेट कोर्ट ने आर्यन खान की जमानत पर सुनवाई से इनकार कर दिया था।

Mumbai cruise drug case: आर्यन खान ने सत्र अदालत में दी जमानत के लिए याचिका, सोमवार को हो सकती है सुनवाई

robbery and rape in Pushpak Express Train:महाराष्‍ट्र के इगतपुरी (Igatpuri) में चलती ट्रेन में धारदार हथियारों से लैस बदमाशों ने लूट और बलात्‍कार की वारदात को अंजाम दिया है।

Rape in Train:लखनऊ से मुंबई जा रही पुष्‍पक एक्‍सप्रेस ट्रेन में लूट और रेप की घटना, मचा हड़कंप

उत्‍तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में 3 अक्‍टूबर को हुई हिंसा के मामले में पुलिस ने मुख्‍य आरोपी अशीष मिश्र से लंबी पूछताछ की है। बताया जा रहा है कि पुलिस ने आशीष मिश्र से 40 सवाल पूछे। अब सवाल है कि क्‍या लखीमपुर हिंसा का सच सामने आएगा?

Lakhimpur Kheri case: Ashish Mishra से 8 घंटे लंबी पूछताछ, क्या हिंसा का सच आएगा सामने?

यूपी सीएम योगी के अनुरोध पर ही कुशीनगर एयरपोर्ट को वर्ष 2020 में केंद्रीय कैबिनेट ने अंतरराष्ट्रीय स्तर की उड़ान सेवाओं के लिए मान्यता दी थी। अब इस हवाई अड्डे के 3.2 किमी लंबे रनवे से पहली उड़ान (लैंडिंग व टेकऑफ) भी अंतरराष्ट्रीय होगी।

Kushinagar:'इंटरनेशनल एयरपोर्ट' से कुशीनगर में 'पर्यटन' को लगेंगे पंख,अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक संबंध भी होंगे प्रगाढ़

Former IAS Shah Faesal:पूर्व आईएएस अधिकारी शाह फैसल को जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया जा सकता है। 

J&K:पूर्व IAS शाह फैजल बन सकते हैं जम्‍मू कश्‍मीर के LG मनोज सिन्‍हा के सलाहकार 

भारतीय रेलवे ने 1988 के मशहूर गीत 'मिले सुर मेरा तुम्‍हारा' को नए सिरे से पेश किया है, जिसका वीडियो लोगों को खूब पसंद आ रहा है। यह विविधता में एकता की भारत की मूल भावना को भी प्रदर्शित करता है।

भारतीय रेलवे ने बनाया 'मिले सुर मेरा तुम्‍हारा' का नया संस्‍करण, लोगों को खूब पसंद आ रहा वीडियो

Air India News:टाटा संस ने एयर इंडिया के लिए बोली जीत ली है, जिसे 68 साल बाद घर वापसी के तौर पर देखा जा रहा है, यहां देखिए टाटा परिवार के साथ कैसे जुड़ी हैं इस एयरलाइंस की यादें...

Air India से जुड़े कुछ किस्से और क्या है टाटा परिवार के लिए इस एयरलाइंस का मतलब [Video]

crisis in capital Delhi:देश की राजधानी दिल्ली में बिजली संकट गहरा रहा है बताते हैं कि ऐसा कोयले की कमी के चलते हो रहा है, अगर हालात ऐसे ही रहे तो पूरी दिल्ली में 'ब्लैक आउट' हो सकता है।

Delhi Power Crisis:देश की राजधानी में गहरा रहा बिजली संकट, पूरी दिल्ली में हो सकता है 'ब्लैक आउट!'

पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव को लेकर भारत और चीन के बीच एक बार फिर बातचीत होगी। 13वें दौर की इस वार्ता में समाधान को लेकर जरूरी कदमों पर चर्चा होगी।

India China talks: पूर्वी लद्दाख में अभी थमा नहीं विवाद, भारत-चीन के बीच कल होगी 13वें दौर की वार्ता

Hemant Biswa Sarma on Beef Ban: असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने धार्मिक स्थलों पर बीफ पाबंदी पर कहा कि असम के ज्यादातर मुस्लिम धर्मांतरण से मुस्लिम बने हैं, उनके पूर्वज बीफ नहीं खाते थे।

Assam Beef Ban:सीएम हेमंत बिस्वा सरमा बीफ पाबंदी पर बोले-'मुसलमानों के पूर्वज बीफ नहीं खाते थे'

Lakhimpur Kheri violence: यूपी के लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा के विरोध में किसानों ने 15 अक्‍टूबर को पुतला दहन और 18 अक्‍टूबर को रेल रोको अभियान का आह्वान किया है।

लखीमपुर खीरी हिंसा के विरोध में दशहरा के दिन पुतला दहन करेंगे किसान, 18 अक्‍टूबर को रोकेंगे रेल

क्रूज ड्रग्स मामले में महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक ने कहा कि एनसीबी से सवाल पूछा रेड के बाद 11 लोगों को हिरासत में लिया था, तो किसके निर्देश पर तीन लोगों को छोड़ा गया।
क्रूज ड्रग्स मामला : महाराष्ट्र के मंत्री ने NCB जांच पर उठाए सवाल, बीजेपी कनेक्शन की वजह से 3 लोगों को छोड़ा गया?


लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में केंद्रीय गृहराज्य मंत्री के अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा आज क्राइम ब्रांच के सामने पेश हुए। इस विषय पर अजय मिश्रा कह चुके हैं कि उनका बेटा जांच एजेंसियों के साथ सहयोग करेगा। वो शुक्रवार को तबीयत खराब होने की वजह से पेश नहीं हो सका।
Lakhimpur Kheri Violence Updates :  लखीमपुर हिंसा केस का मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा क्राइम ब्रांच के सामने पेश

टीएमसी ने जब ममता बनर्जी को राष्ट्रीय स्तर पर बीजेपी का विकल्प बताया तो कांग्रेस की तरफ से बयान आया। छ्त्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने नंदीग्राम की तरफ इशारा करते हुए कहा कि जो अपनी सीट नहीं जीत सकता वो क्या विकल्प बनेगा।
राष्ट्रीय स्तर पर बीजेपी का कौन होगा विकल्प, टीएमसी- कांग्रेस आमने सामने

ड्रग मामले में शाहरुख खान के आर्यन खान जेल में बंद है। इसकी वजह से बॉलीवुड अभिनेता को बड़ा आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है क्योंकि बायजू ने उनके सभी विज्ञापनों पर रोक लगा दी है।
बेटे आर्यन की वजह से शाहरुख खान को लगा झटका, बायजू ने सभी विज्ञापनों पर लगाई रोक

Petrol Diesel Price Rate Today, 09 अक्टूबर 2021 :  पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार पांचवें दिन बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में पेट्रोल उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। जबकि मुंबई में डीजल 100 रुपए लीटर का आंकड़ा पार कर गया। 
लगातार 5वें दिन महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, मुंबई में डीजल 100 के पार, जानिए ताजा रेट

नवरात्रि में चतुर्थी तिथि का क्षय होने के कारण इस बार शारदीय नवरात्रि आठ दिन की होगी। तीसरे दिन मां चंद्रघंटा और देवी कुष्मांडा की पूजा होगी।
नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा और देवी कुष्मांडा की पूजा, जानिए विधि, मुहूर्त, मंत्र और कथा

टाटा संस ने एयर इंडिया के लिए बोली जीत ली है, जिसे 68 साल बाद घर वापसी के तौर पर देखा जा रहा है। टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा ने एयर इंडिया का स्‍वागत करते हुए एक पुरानी तस्‍वीर शेयर की है।

Air India की 68 साल बाद 'घर वापसी', Ratan Tata बोले- Welcome back, शेयर की पुरानी तस्‍वीर

सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार (CEA) केवी सुब्रमण्यम ने शुक्रवार को पद छोड़ने की घोषणा की उन्होंने कहा कि उनका तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा हो गया है अब पुन: अकादमिक कार्यों में जुटने का फैसला किया है।
केंद्र सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यम का इस्तीफा, बताई ये वजह

बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी से हटाये जाने को लेकर संपर्क करने पर सुब्रमण्यम स्वामी ने खुल कर तो कोई प्रतिक्रिया नहीं दी लेकिन वो इसे लेकर बीजेपी की आलोचना करने वाले ट्विट को रिट्वीट कर साफ जाहिर कर रहे हैं कि पार्टी अध्यक्ष के इस फैसले से वो नाराज हैं।
बीजेपी से नाराज सुब्रमण्यम स्वामी ने इस अंदाज में जताई नाराजगी..

ड्रग्‍स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को जमानत नहीं मिली। उन्‍हें 14 दिनों तक जेल में रहना होगा। उनके वकील की आरे से मजिस्‍ट्रेट कोर्ट में याचिका दी गई थी, लेकिन इसे सत्र अदालत में दिया जाना था। मजिस्‍ट्रेट कोर्ट ने यह कहते हुए याचिका खारिज कर दी कि ये सुनवाई योग्‍य नहीं हैं।
ऑर्थर रोड जेल में ही रहेंगे शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान, जानिये कोर्ट ने क्यों खारिज की जमानत याचिका

पाकिस्‍तान में लड़कियों की शिक्षा की हिमायत करने वाली मलाला यूसुफजई पर तालिबान ने आज ही के दिन हमला किया था। देश-दुनिया के इतिहास में नौ अक्‍टूबर की तारीख पर कई अन्‍य घटनाएं भी दर्ज हैं। जानिये क्‍या है आज का इतिहास : -
आज का इतिहास, 9 अक्‍टूबर: पाकिस्तान में इल्म का नूर बनी मलाला यूसुफजई पर तालिबान ने आज ही के दिन किया था हमला
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर