ताजा खबर, 9 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 9 मार्च 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें मंगलवार, 8 मार्च की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

 aaj ki taza khabar 9th March 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 9 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत और बांग्लादेश के बीच आज 'मैत्री सेतु' का उद्घाटन करेंगे।  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक विधायक पर  निशाना साधते हुए कहा कि पहले वह नियमों को सीखे। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की कुर्सी पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। रिपोर्ट है कि भाजपा आलाकमान उन्हें पद से हटाने वाला है। सुप्रीम कोर्ट आज इस बात की सुनवाई करेगा कि कोटा पर 50% पर रोक के उसके फैसले की समीक्षा की जा सकती है कि नहीं। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

भारत के कृषि सुधारों पर ब्रिटिश संसद में ‘अवांछित एवं एक विशेष विचार का समर्थन करने वाली चर्चा कराये जाने को लेकर यहां विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को ब्रिटेन के उच्चायुक्त को तलब किया और अपना कड़ा विरोध दर्ज कराया

ब्रिटेन की संसद में गूंजा 'किसान आंदोलन' का मुद्दा, ब्रिटेन के उच्चायुक्त किए गए तलब​

भारत कोरोना वायरस वैक्सीन के माध्यम से दुनिया के कई देशों तक मदद पहुंचा रहा है। अब पाकिस्तान को भी भारत में निर्मित कोरोना वैक्सीन मिलने वाली है।

पाकिस्तान तक पहुंचेगी मदद, इस तरह पड़ोसी मुल्क को मिलेगी भारत में बनी कोरोना वैक्सीन

मुख्यमंत्री योगी जालौन के लाडपुर दिवार में निर्माणाधीन बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के किमी 235-695 पर स्थित यमुना नदी पर बन रहे पुल का स्थलीय निरीक्षण व पैकेज पांच के तहत हुए कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।
'एक्सप्रेसवे' पर सवार होकर फर्राटा भरेगा बुंदेलखंड का विकास,सीएम योगी ने किया निरीक्षण​

पाकिस्तान को भारत में निर्मित कोरोना वैक्सीन मिलने वाली है। वैक्सीन समझौते गावि के तहत पाकिस्तान को टीके की कुल 45 मिलियन (4.5 करोड़) खुराक दी जाएगी।
पाकिस्तान तक पहुंचेगी मदद, इस तरह पड़ोसी मुल्क को मिलेगी भारत में बनी कोरोना वैक्सीन​

Haryana: हरियाणा में सरकार में शामिल JJP के विधायक देवेंद्र सिंह बबली ने कहा है कि समय आ गया है कि गठबंधन तोड़ दिया जाए। हमारा सरकार में बैठने का कोई अधिकार नहीं है।
मुश्किल में हरियाणा सरकार? JJP विधायक ने कहा- अब तो टूट जाए गठबंधन, जनता नाखुश है गांव में घुसने नहीं देती​

Mamata Banerjee: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नंदीग्राम में एक चाय के स्टाल पर लोगों को चाय परोसी और खुद भी चाय पी। इसका वीडियो सामने आया है।
...जब ममता बनर्जी बनीं चाय वाली, लोगों को खुद परोसी चाय, देखें VIDEO​

मार्च का महीना चल रहा है और गर्मी के पूरी तरीके से आने में अभी समय है आमतौर पर होली के बाद मौसम में बदलाव आता है यानि वातावरण में गर्मी की एहसास होने लगता है लेकिन इस दफा तो दिल्ली एनसीआर क्या समूचे उत्तर भारत का मौसम अभी से खासा गर्म होने लगा है
दिल्ली-एनसीआर के मौसम में दिखेगा बदलाव का असर, हो सकती है हल्की बारिश​

Trivendra Singh Rawat: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को अपने पद से त्यागपत्र दे दिया। रावत शाम चार बजे के बाद राजभवन पहुंचे और राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को अपना इस्तीफा सौंपा।
पत्रकारों ने पूछी इस्तीफे की वजह तो त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा- जवाब के लिए आपको दिल्ली जाना पड़ेगा​

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नंदीग्राम में सार्वजनिक रैली में चंडी पाठ किया। वो यहां चंडी मंदिर भी गईं। ममता नंदीग्राम से सुवेंदु अधिकारी के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं।
'मैं हिंदू हूं, मेरे साथ हिंदू कार्ड मत खेलो।'; BJP को जवाब देते हुए ममता बनर्जी ने पढ़ा चंडी पाठ, देखें VIDEO​

Ayesha suicide case: अहमदाबाद में दहेज प्रताड़ना को लेकर आत्महत्या करने वाली आयशा की मौत को लेकर मुस्लिम समाज में चिंता बढ़ गई है। मुसलमानों से दहेज को लेकर आवाज उठाने की अपील की गई है।
क्या आयशा की मौत बनेगी बड़े बदलाव का कारण? नेताओं से लेकर मुस्लिम संगठनों तक ने की समाज से ये मांग​

सोमवार को दिल्ली में रावत ने भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की। वह गृह मंत्री अमित शाह से भी मिले। दरअसल, उत्तराखंड भाजपा का एक धड़ा त्रिवेंद्र सिंह की कार्यशैली से खुश नहीं है।
उत्तराखंड की राजनीति में बड़ा उलटफेर, CM त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिया इस्तीफा​

पाकिस्तान में तैनात एक चीनी राजनयिक ने ऐसा ट्वीट किया कि पूरे देश में हंगाम मच गया। पाकिस्तानी आवाम ने इस ट्वीट को धर्म से जोड़ते हुए अपना अपमान बताया है।

'अपना हिजाब उठाओ, मुझे तुम्हारी आंखें देखनी हैं', चीनी राजनयिक ने किया ऐसा ट्वीट कि पाक में मच गया बवाल

अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले नीतीश कुमार जेडीयू के विधायक गोपाल मंडल का एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर जमकर शेयर की जा रही है।

हमसे बड़ा लाठीबाज कौन? हमरे पास तो रिवाल्वर रहता ही है, ज़रूरत पड़ी तो ठोक देंगे- नीतीश के विधायक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारत और बांग्लादेश को जोड़ने वाले 1.9 किलोमीटर लंबे 'मैत्री सेतु' का उद्घाटन किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए फेनी नदी पर बने इस सेतु का उद्घाटन करते हुए पीएम ने कहा कि यह सेतु भारत और बांग्लादेश लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने के साथ-सात क्षेत्र में पर्यटन, कारोबार और विकास के नए अवसर उपलब्ध कराएगा।

Maitri Setu का पीएम मोदी ने उद्घाटन किया, कहा-पर्यटन, कोरोबार को नए मौके देगा 'मैत्री सेतु'

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने आज आगामी वित्त वर्ष के लिए अपना बजट पेश कियाष दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया देशभक्ति की थीम पर आधारित बजट को पेश करते हुए कई महत्वपूर्ण ऐलान किए।

Delhi Budget: केजरीवाल सरकार हर स्टूडेंट को बनाएगी कट्टर देशभक्त, दिल्ली में लगेंगे 500 तिरंगे: सिसोदिया

एंटीलिया बम केस में मुंबई पुलिस को बड़ा सुराग हाथ लगा है। मामले की जांच में जुटी मुंबई पुलिस को सीसीटीवी फुटेज में एंटीलिया के बाहर पीपीई किट पहना एक संदिग्ध व्यक्ति जाता दिखाई दिया है। 

एंटीलिया बम केस : पुलिस को मिला अहम सुराग, PPE किट में दिखा संदिग्ध

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव का प्रचार तो जोरों पर हैं लेकिन सबकी नजरें नंदीग्राम पर बनी हुई हैं। बंगाल के नंदीग्राम में महाचुनाव होने जा रहा है और वह भी ममता बनर्जी और सुवेंदु अधिकारी के बीच।

Battle For Nandigram: कौन जीतेगा नंदीग्राम, ममता बनर्जी या सुवेंदु अधिकारी?

कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड रैली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने के बाद अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने कहा कि 'वह कोबरा हैं। एक बाइट में ही काम तमाम कर देंगे।'

'लेफ्ट' से 'राइट' हुए मिथुन, बंगाल चुनाव में चर्चित चेहरे की BJP की तलाश हुई पूरी   

कोलकाता के स्ट्रांड रोड स्थित इमारत में सोमवार की शाम आग लगने की घटना में नौ लोगों की मौत हो गई। राज्य के अग्निशमन एवं आपात सेवा मंत्री सुजीत बोस ने इस त्रासदी में चार दमकलकर्मी, आरपीएफ के दो जवान, कोलकाता पुलिस के एक एएसआई के मारे जाने की पुष्टि की है।

Kolkata Fire : रेलवे की इमारत में आग लगने से 9 की मौत, PM मोदी-ममता ने की मुआवजे की घोषणा 

विधानसभा चुनाव के समय तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी के पुराने सहयोगियों ने उनका साथ छोड़ दिया और वे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए।

कौन हैं सुब्रत बक्शी, TMC के ऐसे नेता जो गलतियां करने पर ममता बनर्जी को टोक देते हैं 

राजस्थान के बूंदी जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है जहां दो चचेरे भाईयों ने ट्रेन के आगे कूदकर अपनी जान दे दी। सुसाइड करने से पहले दोनों ने अपनी बाइक पार्क कर एक वीडियो भी बनाया जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 

एक ही लड़की से प्यार करते थे दो चचेरे भाई! हाथ पर प्रेमिका का नाम लिखकर ट्रेन के आगे कूदे

बिहार के खगड़िया में सोमवार को एक बड़ा हादसा हो गया। यहां के चंडी टोला इलाके में स्थित एक स्कूल की दीवार गिराने से छह मजदूरों की दबकर मौत हो गई। मजदूर यहां काम कर रहे थे तभी यहां हादसा हुआ।

Khagaria : खगड़िया में स्कूल की दीवार गिरी, मलबे में दबने से 6 मजदूरों की मौत

शांत स्वभाव रखने वाले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को गुस्सा भी कभी-कभी आ जाता है। इसकी एक बानगी सोमवार को विधान परिषद में देखने को मिली। सदन में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) का एक विधायक अचानक से उठकर उनसे सवाल करने लगा।

'मैं बोल रहा हूं तो बीच में बोलिएगा?' सदन में RJD विधायक पर उखड़ गए नीतीश कुमार 

एक युवती के साथ गैंगरेप का वीडियो वायरल होने के बाद जयपुर पुलिस तुरंत हरकत में आई और इस मामले में 3 आऱोपियों को अरेस्ट कर लिया है। पुलिस ने इस मामले में सनसनीखेज खुलासा किया है। 

चलती कार में युवती के साथ 12 लोगों ने किया गैंगरेप, फिर वायरल किया रेप का वीडियो

अगले कुछ दिनों में 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। उससे पहले Times NOW और C वोटर ने ओपिनियन पोल के माध्यम से पांचों राज्यों की जनता के मन में क्या है उसे जानने की कोशिश की है। 

TIMES NOW C-Voter Opinion Poll: पश्चिम बंगाल-असम समेत 5 राज्यों में किस-किसकी बन सकती है सरकार, यहां जानें

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में स्ट्रैंड रोड पर एक बहुमंजिला इमारत की 13वीं मंजिल पर आज शाम को आग लग गई।  आग पर काबू पाने के लिए राहत और बचाव कार्य जारी है। 

Kolkata fire: कोलकाता में बहुमंजिला इमारत की 13वीं मंजिल पर लगी आग, 7 की मौत, राहत और बचाव कार्य जारी

साल के तीसरे महीने का यह नौवां दिन कई घटनाओं के साथ ही कुछ प्रमुख हस्तियों के जन्मदिन के तौर पर इतिहास में दर्ज है। अंतरिक्ष में पहली बार कदम रखने वाले यूरी गागरिन का जन्म इसी दिन 1934 में हुआ था।

आज का इतिहास: आज ही हुआ था पहले अंतरिक्ष यात्री यूरी गागरिन जन्म

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर