ताजा खबर, 9 नवंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 9 नवंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें सोमवार, 9 नवंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar
9 नवंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें 

Taza Khabar: दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने आईपीएल 2020 के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। दिल्ली ने रविवार को दूसरे क्वालीफायर में सनराइजर्स हैदराबाद को हराया और पहली बार आईपीएल के फाइनल में जगह बनाई। दिल्ली की टीम अब खिताबी मुकाबले में 10 नवंबर को मुंबई इंडियंस से भिड़ेगी। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वाराणसी में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। यहां पढ़ें सोमवार, 9 नवंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें:-

आर्मीनिया में अजरबैजान ने एक रूसी सैन्य हेलीकॉप्टर को मार कर गिरा दिया। इस हमले में 2 की मौत हो गई, जबकि एक घायल है। हालांकि अजरबैजान ने इसे दुर्घटना बताया और रूस से माफी मांगी है।

आर्मीनिया में रूसी सैन्य हेलीकॉप्टर को हमला कर गिराया गया, 2 की मौत, अजरबैजान ने मांगी माफी

नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला ने कहा है कि वो राष्ट्र विरोधी नहीं है, जबकि बीजेपी के विरोधी हैं। वे महात्मा गांधी के भारत में विश्वास करते हैं।

फारूक अब्दुल्ला ने कहा- हम देश के नहीं BJP के दुश्मन हैं, गांधी के भारत में है विश्वास

भारत और मोहन बागान के पूर्व डिफेंडर सत्यजीत घोष का सोमवार तड़के बंदेल के अपने निवास पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 62 बरस के थे उनके परिवार में पत्नी और एक बेटी है। 

नहीं रहे पूर्व भारतीय डिफेंडर सत्यजीत घोष, दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

कंगना रनौत को मुंबई पुलिस ने पूछताछ के लिए दो बार समन भेजा है। कंगना ने एक बार फिर हाजिर होने से इंकार कर दिया है। बांद्रा पुलिस ने भड़काऊ बयान देने का मामला दर्ज किया था।

मुंबई पुलिस के सामने कल हाजिर नहीं होगी कंगना रनौत, 15 नवंबर के बाद देंगी सवालों के जवाब

कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर आई है। दवा कंपनी फाइजर और उसके जर्मन साझेदार बायोएनटेक ने दावा किया है कि उनकी वैक्सीन 90 प्रतिशत कोविड 19 के संक्रमण को रोकने में प्रभावी है।

अच्छी खबर: कोरोना वैक्सीन 90% से अधिक प्रभावी, Pfizer ने किया दावा

बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को आने है। उससे पहले 9 नवंबर को तेजस्वी यादव का जन्मदिन है। तेज प्रताप ने इस मौके पर उन्हें बिहार का अगला मुख्यमंत्री कहा है।

बिहार चुनाव के नतीजे आना बाकी, तेजप्रताप ने तेजस्वी यादव को CM कहकर दी जन्मदिन की बधाई

बिडेन की टीम ने वेबसाइट पर अपनी प्राथमिकताएं दिखाई हैं जिनमें आगामी प्रशासन चार क्षेत्रों पर मुख्य रूप से कार्य करेगा- कोविड-19, अर्थव्यवस्था की बहाली, नस्ली समानता और जलवायु परिवर्तन। 

'कोविड-19, अर्थव्यवस्था की बहाली'; जानें नए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की शीर्ष प्राथमिकताएं

विराट कोहली ऑस्‍ट्रेलिया दौरे में पहले टेस्‍ट के बाद घर लौट आएंगे। बीसीसीआई ने भारतीय कप्‍तान को पैतृक अवकाश देने का फैसला किया है। भारत को ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेलनी है।

विराट कोहली पहले टेस्‍ट के बाद लौटेंगे घर, रोहित शर्मा को टेस्‍ट टीम में शामिल किया गया

सुसाइड के लिए उकसाने के मामले में गिरफ्तार किए गए रिपब्लिक टीवी के प्रमोटर और टीवी पत्रकार अर्नब गोस्वामी को बॉम्बे हाई कोर्ट से जमानत नहीं मिली है।

Arnab Goswami: बॉम्बे हाई कोर्ट से अर्नब गोस्वामी को नहीं मिली जमानत, निचली अदालत में दायर की याचिका

महंत नृत्य गोपाल दास ने सोमवार को सीने में दर्द और सांस फूलने की शिकायत की, जिसके बाद डॉक्टरों ने उन्हें लखनऊ के एक अस्पताल में रेफर कर दिया, जो अयोध्या में उनके साथ थे।

श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के प्रमुख महंत नृत्य गोपाल दास की बिगड़ी तबीयत, सीने में दर्द और सांस फूलने की शिकायत

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री एवं पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की मुखिया महबूबा मुफ्ती ने एक बार फिर अलगाववाद एवं आतंकवाद को बढ़ावा देने वाला बयान दिया है।

'घाटी में युवाओं के पास हथियार उठाने के अलावा कोई और रास्ता नहीं', महबूबा का उकसाने वाले बयान

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले डरा रहे हैं। अगर पिछले 24 घंटे की बात करें तो सात हजार से ज्यादा मामले आए। इसके साथ ही पिछले 10 दिन में ये आंकड़े पचास हजार के पार हो चुके हैं।

Coronavirus: दिल्ली में कोरोना की रफ्तार बेलगाम, 'चार से पांच दिन में आंकड़ों में कमी आने की उम्मीद'

बिहार की चुनावी तस्वीर मंगलवार को साफ हो जाएगी। सभी की निगाहें मंगलवार को आने वाले चुनाव नतीजों पर टिकी हैं। बिहार चुनावों पर सात तारीख को आए एग्जिट पोल ने चुनाव नतीजों को दिलचस्प बना दिया है। 

बिहार में कल किसका होगा 'मगंल', तेजस्वी यादव में दिखा है लोगों को अपना नेता!

अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए सही कार का चयन करते समय बजट बहुतों के लिए अड़चन बन जाता है। हालांकि, भारत में कार बाजार में काफी विविधता है। कम कीमत में भी भरोसेमंद और गुणवत्ता वाली कारें उपलब्ध हैं।

Cheapest Cars in India : धनतेरस पर खरीदें 3 लाख रुपए से कम में ये बेस्ट 4 कारें, मिलेगा 35 किमी तक का माइलेज

अभिनेता अर्जुन रामपाल अब नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के निशाने पर आ गए हैं। बॉलीवुड से जुड़े कथित ड्रग्स मामले की जांच के बीच नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने मुंबई में कई स्थानों पर छापेमारी की है।

NCB Raids Arjun Rampal House: अर्जुन रामपाल के घर NCB ने की छापेमारी, बॉलीवुड ड्रग्स मामले में की जा रही जांच

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे सामने आ चुके हैं। डेमोक्रेट्स जो बिडेन के सिर जीत का सेहरा बंधा है। लेकिन डोनाल्ड ट्रंप अपनी हार मानने के लिए तैयार नहीं हैं।

Joe Biden के लिए जाते जाते डोनाल्ड ट्रंप खड़ी कर सकते हैं मुश्किलें, चीन के संबंध में ले सकते हैं कड़े फैसले

नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के मुखिया एवं जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी 'पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेयरेशन' का अभी भी हिस्सा है और वह जिला विकास परिषद (डीडीसी) का चुनाव साथ मिलकर लड़ेगी।

कांग्रेस अभी भी गुपकार अलायंस का हिस्सा, साथ मिलकर लड़ेंगे डीडीसी चुनाव : फारूक अब्दुल्ला

प्रकाश का पर्व दिवाली भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक है, यह देश भर में मनाया जाता है और यह हिंदू वित्तीय वर्ष की शुरुआत का भी प्रतीक है। हर साल की तरह इस साल भी जश्न मनाने के लिए भारतीय शेयर बाजार ने स्पेशल व्यापारिक सत्र का आयोजन किया है।

Muhurat Trading 2020 : मुहूर्त ट्रेडिंग क्या है? इस दिवाली कब है, इसका इतिहास भी जानें

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में राजनीतिक मोर्चे पर डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन से शिकस्त खाने वाले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप घरेलू मोर्चे पर मुश्किलों का सामना कर सकते हैं। 

ट्रंप से तलाक के लिए दिन गिन रहीं मेलानिया, रिपोर्ट में दावा-ट्रंप के ह्वाइट हाउस छोड़ने का है बस इंतजार

भारत 2019 में मिशन शक्ति के तहत एंटी सैटेलाट सिस्टम का सफल परीक्षण कर चुका है और उस परीक्षण के बाद अमेरिका और रूस जैसे देशों के क्लब में शामिल हो गया था। अब उस सिलसिले में डीआरडीओ मे एंटी सैटेलाइट मिसाइल की डिजाइन को सार्वजनिक किया है जिसका उद्घाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया।

Anti Satellite Missile system: आखिर एक बार फिर क्यों चर्चा में है एंटी सैटेलाइट मिसाइल सिस्टम

उन्नाव से सांसद एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता साक्षी महाराज ने अपवने बयान से एक बार फिर विवाद पैदा किया है। अपने एक फेसबुक पोस्ट में सांसद ने कहा है कि जिस साल से बकरीद पर बकरों की बलि देनी बंद हो जाएगी उसी साल से दिवाली भी बिना पटाखों के मनाई जाएगी। 

'बकरीद पर बकरे की बलि यदि बंद हो तो दिवाली पर भी नहीं चलेंगे पटाखे', साक्षी महाराज के बोल

जो बिडेन, अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे, यह बात अलग है कि डोनाल्ड ट्रंप अपनी हार मानने के लिए तैयार नहीं हैं और वो कानूनी लड़ाई की बात कर रहे हैं, ट्रंप का कहना है कि बिडेन ने जनादेश को चुराया है।

Joe Biden:जो बिडेन की जीत पर चीनी सोशल मीडिया में रिएक्शन की बाढ़, जानें किस किस तरह के आए कमेंट

दिल्ली और एनसीआर के आसमां पर स्मॉग की मोटी परत ने डेरा बसा लिया है। स्मॉग से निपटने के लिए तरह तरह के दावे किये जा रहे हैं।लेकिन बच्चे, बड़े और बुजुर्ग हर कोई इसका सामना कर रहा है। 

Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में वायु की गुणवत्ता बेहद खराब, सांस लेना हुआ मुश्किल

दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई शहरों में बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (NGT) दिवाली के मौके पर पटाखों जलाने पर प्रतिबंध का आदेश जारी कर सकता है।

दिवाली पर इस बार पटाखे जलेंगे या नहीं, NGT आज सुना सकता है बड़ा फैसला

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में कृषि, पर्यटन और बुनियादी ढांचे से संबंधित विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। 

Varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को देंगे करोड़ों की सौगात 

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया, जिसकी बदौलत टीम फाइनल में पहुंच गई। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली ने हैदराबाद के सामने 190 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में हैदराबाद की टीम निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 172 ही बना सकी।

पढ़ें पूरी खबर: सनराइजर्स हैदराबाद की उम्मीदों पर फिरा पानी, पहली बार फाइनल में पहुंची दिल्ली कैपिटल्स

मुस्लिम धर्मगुरुओं के एक संगठन ने हज तथा अन्य धार्मिक यात्राओं को जीएसटी तथा हर प्रकार के कर से मुक्त करने और हज पर जाने वाले लोगों के लिए आयकर रिटर्न भरने की शर्त हटाने की मांग की है।

पढ़ें पूरी खबर: मुस्लिम धर्मगुरुओं की मांग- हज समेत अन्य धार्मिक यात्राओं पर न लगे GST

पश्चिम बंगाल में BJP प्रमुख दिलीप घोष ने टीएमसी कार्यकर्ताओं को धमकाते हुए कहा है कि 6 महीने में सुधर जाओ नहीं तो हाथ, पैर, पसली और सिर तोड़ दिए जाएंगे। अस्पताल और श्मशान पहुंचा दिया जाएगा।

पढ़ें पूरी खबर: दिलीप घोष की TMC कार्यकर्ताओं को धमकी- सुधर जाओ नहीं तो हाथ-पैर-पसली-सिर तोड़े जाएंगे

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर