ताजा खबर, 9 मई, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शुनिवार, 9 मई की प्रमुख खबरें।

Aaj ki taza khabar 9 May 2020, latest news in Hindi India
आज की ताजा खबर 

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस महामारी के 100 दिन पूरे हो चुके हैं। विश्व के अन्य देशों की तुलना में भारत के हालात बेहतर हैं। देश में कुल कोरोना पीड़ितों की बात करें तो यह आंकड़ा अब बढ़कर 59 हजार के पार पहुंच गया है। दुनियाभर में फंसे भारतीयों  को लाने के लिए 'वंदे भारत मिशन' और 'मिशन समुद्र सेतु' की रफ्तार बढ़ गई है। यहां पढ़ें शनिवार की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:-

चेन्नई के टी नगर से सामने आया है, जहां के मालिक ने मुस्लिमों को व्हाट्सएप पोस्टर में खुलेआम बदनाम किया। यह कहते हुए कि बेकरी में भोजन "जैनियों द्वारा बनाया गया है, कोई मुस्लिम कर्मचारी इसको बनाने में नहीं था', ऐसा पोस्टर जारी किया गया।

पूरी खबर पढ़ें:- No Muslim Staff: चेन्नई में बेकरी के मालिक को इस्लामोफोबिया Ad के लिए गिरफ्तार किया गया​

देश में कोरोना वायरस के मामले 60,000 के करीब पहुंच गए हैं। 1981 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 17,846 मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं राज्यों की बात करें तो पहले स्थान पर महाराष्ट्र काबिज है और वो दूसरे स्थान पर मौजूद गुजरात से काफी आगे है।

पूरी खबर पढ़ें:- महाराष्ट्र में 20,000 के पार पहुंचे कोरोना केस, दूसरे नंबर पर मौजूद गुजरात से है काफी आगे

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 10 राज्यों में केंद्रीय टीमों को तैनात करने का निर्णय लिया हैं ये वो राज्य हैं जहां कोरोना के तमाम मामले सामने आ रहे हैं और उनपर अंकुश लगाने के लिए राज्य सरकारें जूझ रही हैं।

पूरी खबर पढ़ें:- COVID-19: कोरोना प्रभावित 10 राज्यों में केंद्रीय टीमों की तैनाती, करेंगे पर्याप्त सहायता

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि अगर तब्लीगी जमात के आयोजन से कोरोना वायरस नहीं फैला होता तो लॉकडाउन के तीसरे चरण की जरूरत नहीं होती।

पूरी खबर पढ़ें:- मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा- अगर तब्लिगियों ने नहीं फैलाया होता कोरोना तो लॉकडाउन 3 की जरूरत नहीं पड़ती

 पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए एक शर्मिंदगी की स्थिति सामने आई जब फेसबुक (Facebook Page) ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल से ब्लू टिक (Blue Tick) हटा दिया।

पूरी खबर पढ़ें:- Imran khan facebook:पाकिस्तान के पीएम इमरान खान को फेसबुक का झटका, पेज से गायब हुआ 'ब्लू टिक'  

बॉलीवुड के जाने माने गीतकार जावेद अख्‍तर इन द‍िनों अपने ट्वीट को लेकर चर्चा में हैं। पहले प्रवासी मजदूरों के पलायन को लेकर तंज कसने के बाद अब उन्‍होंने अजान को लेकर ट्वीट किया है। 

पूरी खबर पढ़ें:- Javed Akhtar tweet on Azaan: जावेद अख्‍तर बोले, अजान तो ठीक है लेकिन लाउडस्‍पीकर का इस्‍तेमाल क्‍यों?

जम्मू कश्मीर में हिजबुल मुजाहिद्दीन कमांडर रियाज नायकू की मौत भारत के लिए बड़ी कामयाबी रही वहीं पाकिस्तान के लिए ये बड़ा झटका रही, पाकिस्तान जो भारत के कश्मीर में आतंक को फैलाने के एजेंडे को इससे खासा नुकसान हुआ है। 

पूरी खबर पढ़ें:- Hizbul chief: हिजबुल चीउ सैयद सलाहुद्दीन ने भी माना- भारत का पलड़ा है भारी सामने आया ये VIDEO 

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कांग्रेस पार्टी द्वारा प्रवर्तित कंपनी एसोसियेटेड जर्नल्स लिमिटेड (AJL) के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच के सिलसिले में मुंबई के बांद्रा इलाके में एक नौ मंजिला इमारत का एक हिस्सा कुर्क किया है।

पूरी खबर पढ़ें:- AJL Case:कांग्रेस को नेशनल हेराल्ड मामले में बड़ा झटका, मोतीलाल बोरा और AJL की संपत्ति ED ने की अटैच

अमेरिका में कोरोना वायरस को लेकर मचे कोहराम के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप की निजी सहायक और उपराष्ट्रपति माइक पेंस की प्रेस सचिव के कोरोना पॉजिटिव होने की रिपोर्ट सामने आई है, जिसके बाद ट्रंप प्रशासन में हड़कंप मच गया है।

पूरी खबर पढ़ें:- Ivanka Trump: व्‍हाइट हाउस में COVID19 का तीसरा केस, इवांका ट्रंप की निजी सहायक निकलीं पॉजिटिव

गूगल ने अपने नक्‍शे से लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) और लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) भी हटा दिए हैं। गूगल द्वारा जारी इन नक्शों में कश्‍मीर के तहत आने वाले उन सभी हिस्‍सों को भारतीय सीमा में दिखा दिया है, जिस पर पाकिस्‍तान ने कब्‍जा कर रखा है। 

पूरी खबर पढ़ें:- Google Maps:  PoK के गिलगित-बाल्टिस्तान गूगल मैप्स ने भारत में दिखाए, LoC और LAC भी गायब

पिछले कुछ दिनों से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के स्वास्थ्य को लेकर सोशल मीडिया पर अफवाहें उड़ रही हैं, अब उन्होंने खुद इस पर बयान जारी किया है। अमित शाह ने कहा है कि उनके खराब स्वास्थ्य के बारे में अफवाहें गलत हैं। वह पूरी तरह से स्वस्थ है और किसी बीमारी से पीड़ित नहीं है।

पूरी खबर पढ़ें: सोशल मीडिया पर उड़ रहीं अफवाहों पर अमित शाह ने लगाया विराम, बयान जारी कहा- मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने एक पांच साल की बच्ची के साथ टिकटॉक वीडियो बनाया है। बच्ची का नाम नूरप्रीत कौर है।

पूरी खबर पढ़ें: CM अमरिंदर सिंह ने 5 साल की बच्ची संग बनाया टिकटॉक वीडियो, दिया ये बेहद अहम संदेश

ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ आरंभिक बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने हिटमैन रोहित शर्मा के साथ चर्चा के दौरान बताया है कि विराट कोहली और स्टीव स्मिथ किस वजह से हैं दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज।

पूरी खबर पढ़ें:  विराट कोहली और स्टीव स्मिथ क्यों हैं सर्वश्रेष्ठ? डेविड वॉर्नर ने रोहित शर्मा को बताई वजह

सोनाक्षी सिन्हा कोरोना वॉरियर्स की मदद के लिए आगे आई हैं। सोनाक्षी अभियान चला रही हैं, इसके जरिए वह हेल्थ केयर वर्कर के लिए सुरक्षा उपकरण (पीपीई किट) जुटा रही हैं।

पूरी खबर पढ़ें: इन लोगों को खुद वीडियो कॉल करेंगी सोनाक्षी सिन्हा, करना होगा ये काम

छत्‍तीसगढ़ के पूर्व मुख्‍यमंत्री अजीत जोगी को दिल का दौरा पड़ा है, जिसके बाद उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है।

पूरी खबर पढ़ें: छत्‍तीसगढ़ के पूर्व सीएम अजीत जोगी को दिल दौरा पड़ा, हालत गंभीर

महामारी के संकट के बीच कई लोगों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी है, जबकि कई की वेतन में कटौती हुई है। इस बीच कार लोन चुकाने में मदद करने के लिए हुंडई ने 5 स्कीम घोषित की हैं।

पूरी खबर पढ़ें: खो चुकी है नौकरी या वेतन में हुई है कटौती? कार लोन चुकाने में हुंडई करेगी आपकी मदद, 5 यूनीक स्कीम की घोषणा

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का बड़ा बयान आया है। उन्‍होंने कहा कि देश सबसे खराब स्थिति का सामना करने के लिए भी तैयार है।

पूरी खबर पढ़ें: Coronavirus: देश में गहराते संकट के बीच स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा बयान, 'हम सबसे खराब स्थिति के लिए भी तैयार'

तृणमूल कांग्रेसने पश्चिम बंगाल सरकार पर प्रवासियों को लेकर आने वाली ट्रेनों को न आने देने का आरोप लगाने वाले पत्र को लेकर गृह मंत्री अमित शाह पर हमला बोला है।

पूरी खबर पढ़ें: गृह मंत्री अमित शाह के पत्र से बिफरी TMC, डेरेक बोले-  इस तरह की राजनीति करना आपके डीएनए में है

अर्जुन रेड्डी फेम एक्टर विजय देवरकोंडा 9 मई को अपना बर्थडे मना रहे हैं। जानिए साउथ के सबसे पॉपुलर एक्टर की लाइफ से जुड़ी कुछ बातें...

पूरी खबर पढ़ें: कभी 'अर्जुन रेड्डी' के अकाउंट में नहीं थे 500 रुपए, आज कोरोना वायरस के लिए दान किए डेढ़ करोड़ रु.

लॉकडाउन के बीच भी लोगों के एफडी में निवेश करने की खबरें सामने आ रही हैं। पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने फिक्स डिपॉसिट में 600 करोड़ का आंकड़ा छू लिया है।

पूरी खबर पढ़ें: लॉकडाउन में भी फिक्स डिपॉजिट में हो रहा खूब निवेश, Paytm Payments Bank ने छुआ 600 करोड़ का आंकड़ा

सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है जिसमें कोर्ट से आग्रह किया गया है कि वो केंद्र को चीन के खिलाफ इंटरनेशनल कोर्ट में मुकदमा दायर करके लिए आदेश दे।

पूरी खबर पढ़ें: जनहित याचिका की मांग- चीन के खिलाफ ICJ में केस दायर करे भारत, 600 बिलियन डॉलर हर्जाने की करे मांग

रोजाना हैंड सैनिटाइजर के इस्तेमाल के शरीर पर कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। आइए जानते हैं लगातार इसका उपयोग करने से क्या होता है।

पूरी खबर पढ़ें: रोज- रोज लगातार हैंड सैनिटाइजर के इस्तेमाल से शरीर पर पड़ता है ऐसा असर, होते हैं साइड इफेक्ट्स

गृह मंत्री अमित शाह ने श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनों को लेकर पश्चिम बंगाल सरकार पर आरोप लगाए हैं और कहा है कि इसे लेकर केंद्र को राज्‍य सरकार से अपेक्षित सहयोग नहीं मिल रहा है

पूरी खबर पढ़ें: गृह मंत्री अमित शाह ने ममता बनर्जी को लिखा पत्र, 'आपका रवैया मजदूरों के साथ अन्‍याय'

देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने लोगों की घर से काम करने की जरूरत को ध्यान में रखते हुए, कई वर्क फ्रॉम होम प्लान्स पेश किए हैं।

पूरी खबर पढ़ें: लॉकडाउन में घर से कर रहे हैं काम? काम आएंगे JIO के ये नए वर्क फ्रॉम होम प्लान्स ऑफर

 प्रवासी मजदूरों के रेल किराये को लेकर दिल्ली की आम आदमी पार्टी और बिहार की सत्तासीन पार्टी जेडीयू के बीच तकरार शुरू हो गई है।

पूरी खबर पढ़ें: मजदूरों के रेल किराए को लेकर शुरू हुई राजनीति, JDU बोली- केजरीवाल ने फैलाया झूठ, मांगे माफी

देशभर में कोरोना संकट के बीच महाराष्‍ट्र के औरंगाबाद में हुए ट्रेन हादसे ने लोगों को झकझोर कर रख दिया है, जिसमें 16 मजदूरों की कटकर मौत हो गई।

पूरी खबर पढ़ें:  औरंगाबाद ट्रेन हादसा: 'बहुत कोशिश की, पर...', प्रत्‍यक्षदर्शी ने बयां किया खौफनाक मंजर

छत्तीसगढ़ में छेड़छाड़ का विरोध करने से नाराज तीन युवकों ने एक महिला को जिंदा जला दिया। महिला बुरी तरह से झुलस चुकी है और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पूरी खबर पढ़ें:  घर में अकेली महिला से युवकों ने की छेड़छाड़, विरोध करने पर जिंदा जलाया

दिल्ली में जब से शराब की दुकानें खुली हैं वहां से भीड़ कम होने का नाम नहीं ले रही है। शनिवार को दिल्ली के गोल मार्केट में एक अनोखा नजारा देखने को मिला।

पूरी खबर पढ़ें:  अब शराब के लिए लाइनों में बोतलें और हेल्मेट भी, दिल्ली के गोल मार्केट में दिखा अनोखा नजारा

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में एक आईईडी बम धमाका हुआ है जिसमें पाक आर्मी के एक मेजर सहित 6 सैनिक मारे गए हैं। यह धमाका ईऱान सीमा के नजदीक हुआ।

पूरी खबर पढ़ें:  बलूचिस्तान में IED ब्लास्ट, पाकिस्तान सेना के मेजर सहित 6 सैनिकों की हुई मौत

उत्‍तर प्रदेश में योगी आदित्‍यनाथ की सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए श्रम कानून से संबंधित कई कानूनों को अगले तीन वर्षों के लिए निलंबित कर दिया है।

पूरी खबर पढ़ें: कांग्रेस, सपा पर स्‍वामी प्रसाद मौर्य का पलटवार, 'ये हैं श्रमिकों के सबसे बड़े दुश्‍मन'

‘ऑपरेशन समुद्र सेतु’ नामक मिशन के तहत भारतीय नौसेना का आईएनएस जलाश्व मालदीव की राजधानी माले से 698 भारतीयों को लेकर स्वदेश लौट रहा है। 

पूरी खबर पढ़ें : 698 भारतीयों को लेकर मालदीव से लौट रहा INS जलाश्व, 4500 लोगों ने वापस आने की जताई इच्छा

भारत ने आकाशवाणी और दूरदर्शन के जरिए पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के मीरपुर, मुजफ्फराबाद और गिलगिट के मौसम का हाल बताना शुरू कर दिया है। भारत के कदम को पाकिस्तान बौखला उठा है।

पूरी खबर पढ़ें : भारत ने बताया PoK के मौसम का हाल, तौ बौखला उठा पाकिस्तान

पहले 50 दिन में भारत में 200 से कम केस थे और मई में अब तक हर दिन औसतन 2 हजार मामले सामने आ रहे हैं। अगर 1 मई से 8 मई तक के आंकड़ों को देखें तो 16 हजार मामले दर्ज हुए हैं। भारत में 30 जनवरी को केरल के त्रिशुर शहर में वुहान से मेडिकल का छात्र आया था जो कोरोना पॉजिटिव था।
पूरी खबर पढ़ें :  Coronavirus: कोरोना के खिलाफ लड़ाई के 100 दिन पूरे, अमेरिका और ब्रिटेन से भारत के हालात बेहतर

Aaj ka ank Rashifal (Numerology): आज 09 मई है। यह अंक मंगल का प्रतिनिधित्व करता है। आज अंक 03, 06 व 02 का अंक शुभ है। जन्मांक का अलग अलग महत्व व प्रभाव है। जहां अंक 1 सूर्य का अंक है, 3 गुरु का तो वहीं अंक 8 शनि का प्रतिनिधित्व करते हैं। 08 शनि का अंक है। शनि, शुक्र तथा बुध का मित्र ग्रह है।
अंकज्योतिष 09 मई 2020: 06 अंक वालों की सेहत रहेगी अच्छी, इस अंक के लोगों का होगा धन खर्च

पूरे देश में कोरोना संक्रमितों आंकड़ा 56 हजार के पार है। 1800 से ज्यादा लोग काल के गाल में समा चुके हैं और सबसे ज्यादा खराब तस्वीर महाराष्ट्र की है। महाराष्ट्र में कोरोना की कुल संख्या 18 हजार के पार है। इस बीच कहीं से अफवाह उड़ी कि मुंबई में सेना तैनाती की योजना है।
पूरी खबर पढ़ें : Corona संकट के बीच महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कही बड़ी बात, मुंबई में सेना की तैनाती नहीं

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने 2017 में टीम को चैम्पियंस ट्राफी दिलाने वाले पूर्व कप्तान सरफराज अहमद को नये केन्द्रीय अनुबंध में शीर्ष स्तर वाले ‘ए’ श्रेणी से नीचे खिसकाकर ‘सी’ में लाने का फैसला किया है। खिलाड़ियों को नया अनुबंध अगस्त में मिलेगा। 
पहले था पाकिस्तान क्रिकेट टीम का लीडर, अब सरफराज की होने जा रही है ऐसी हालत

आखिर मरना कौन चाहता है, जवाब शायद कोई नहीं। लेकिन सच यह भी है एक न एक दिन मौत सबकी होनी है, पर मौत बेवजह हो या कुछ खामियों से हो तो कोई भी मरना नहीं चाहेगा। कोरोना वायरस के कहर का सामना पूरी दुनिया के साथ साथ भारत भी कर रही है।
पूरी खबर पढ़ें : Lockdown and migrant laborers: प्रवासी मजदूर का छलका दर्द, दिल्ली में नहीं अपने गांव में मरना चाहता हूं


स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना पेशेंट्स को डिस्चार्ज करने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं, मरीजों के हल्के और मध्यम मामलों के लिए कोविड-19 की सुविधा या अस्पताल में रहने के लिए अब कम दिनों की आवश्यकता होगी।
पूरी खबर पढ़ें :  Corona: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 के लिए संशोधित डिस्चार्ज पॉलिसी जारी की 
 

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर