ताजा खबर, 8 नवंबर, 2019 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
Updated Nov 08, 2019 | 23:10 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Latest News : देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जिनका जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शुक्रवार, 8 नवंबर 2019 की प्रमुख खबरें और ताजा समाचार।

Aaj ki Taza Khabar 8 November
08 नबंवर की ताजा खबर 

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन को लेकर भाजपा और शिवसेना में तनातनी जारी है। वहीं अयोध्या केस में जल्द ही फैसला आने की उम्मीद है। फैसले को देखते हुए गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी कर अलर्ट रहने को कहा है। देश-दुनिया की (शुक्रवार, 8 नवंबर) की प्रमुख व ताजा खबरों पर एक नजर:

अयोध्या टाइटल सूट केस में जिस ऐतिहासिक फैसले का इंतजार था अब वो इंतजार शनिवार को खत्म हो जाएगा।  सुप्रीम कोर्ट कल सुबह  10.30 बजे सुनाएगा। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में 40 दिन तक सुनवाई हुई थी। इस केस में चीफ जस्टिस की अगुवाई वाली पांच जजों की बेंच सुनवाई कर रही थी। टाइटल सूट केस के समाधान के लिए सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थता कमेटी को जिम्मेदारी थी। लेकिन मध्यस्थता कमेटी के जरिए जब समाधान नहीं निकला तो सुप्रीम कोर्ट ने रोजाना सुनवाई करने का फैसला किया। 
पढ़ें पूरी खबर:  Ayodhya Verdict: फैसले से पहले पीएम नरेंद्र मोदी की अपील, शांति और सौहार्द पहली प्राथमिकता
अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने से पहले दिल्ली,यूपी, मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों में सुरक्षा के कड़े कदम उठाए जा रहे हैं और पुलिस से शहर के संवेदनशील इलाकों की पहचान करने को कहा है। सुप्रीम कोर्ट राजनीतिक दृष्टि से संवेदनशील राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में शनिवार को फैसला सुनायेगा।

पढ़ें पूरी खबर: अयोध्या पर फैसले के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, उठाए जा रहे हैं कई कदम 

करीब 15 दिन के गतिरोध के बाद महाराष्ट्र की तस्वीर साफ हो चुकी है। राज्य में फिलहाल कोई भी पार्टी सरकार बनाने नहीं जा रही है और राष्ट्रपति शासन का रास्ता साफ हो चुका है। शुक्रवार की शाम में सीएम देवेंद्र फडणवीस सरकार ने इस्तीफा दे दिया और प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन सभी वजहों का जिक्र किया कि क्यों सरकार नहीं बन सकी। इसके साथ ही उन्होंने शिवसेना पर निशाना भी साधा। शिवसेना ने भी फडणवीस का जवाब देने में देरी नहीं की। सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि दोनों नेताओं ने क्या कहा।

पढ़ें पूरी खबर: Udhav Thackeray के निशाने पर देवेंद्र फडणवीस, महाराष्ट्र की तस्वीर अब साफ​

गांधी परिवार से स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) की सुरक्षा वापस लेने के बाद शुक्रवार को कांग्रेस में खलबली मच गई। कांग्रेस के नेताओं ने सरकार के इस कदम को 'बदले की कार्रवाई' बताया। जबकि कांग्रेस कार्यकर्ता इसके खिलाफ सड़कों पर उतर गए। गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह के आवास के समीप विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिया।

पढ़ें पूरी खबर: Amit Shah के आवास के समीप कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन, गांधी परिवार से हटी है SPG सुरक्षा​

भारत में वीवीआईपी (VVIP) लोगों की लाइफ स्टाइल भी अलग होती है और उनके उपर मंडराते खतरे को देखते हुए उनके लिए सिक्योरिटी (Security) के तमाम इंतजाम किए जाते हैं। देश की सत्ता पर लंबे समय तक काबिज रहे गांधी परिवार को हमेशा से ही सिक्योरिटी की बेहद मजबूत दायरा मिलता रहा है ताकि उनकी सुरक्षा में सेंध ना लग सके।

पढ़ें पूरी खबर: जानिए क्या होती है SPG सुरक्षा? कितने घातक हथियारों से लैस होते हैं एसपीजी कमांडो​

दिल्ली सरकार ने अपने 'ऑड इवन फॉर्मूले' से लोगों को आंशिक राहत दी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवल ने शुक्रवार को कहा कि गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती के मौके पर राजधानी में 11 और 12 नवंबर को यह फॉर्मला लागू नहीं होगा। इन दो दिन सड़कों पर सम-विषम संख्या वाले वाहनों के चलने पर छूट होगी। बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए केजरीवाल सरकार ने तीसरी बार 'ऑड-ईवन फॉर्मूले' को लागू किया है। दिल्ली में 'ऑड-ईवन फॉर्मूला' चार नवंबर से 15 नवंबर तक लागू है।
पढ़ें पूरी खबर: प्रकाश पर्व पर Odd-Even Scheme से दिल्लीवासियों को आंशिक राहत, 11 -12 नवंबर को मिली छूट

केंद्रीय गृह मंत्रालय की बैठक में एक बड़ा फैसला लिया गया है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक सरकार ने गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाने का निर्णय लिया है। गांधी परिवार को अब एसपीजी की जगह सीआरपीएफ की Z+ सुरक्षा मिलेगी यानि स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) कमांडो की जगह अब केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के कमांडों राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और सोनिया गांधी की सुरक्षा में तैनात होंगे।
पढ़ें पूरी खबर गांधी परिवार से SPG सुरक्षा हटाएगी मोदी सरकार, गृह मंत्रालय की बैठक में फैसला- सूत्र

सम्‍मानित तमिल कवि तिरुवल्लुवर को भगवा चोला पहनाए जाने के बाद तमिलनाडु में जहां विपक्षी द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) ने बीजेपी के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है, वहीं अब रजनीकांत ने भी इसे लेकर पार्टी पर निशाना साधा है। उन्‍होंने कहा कि विगत कुछ समय में मीडिया और कुछ लोगों ने यह बताने की कोशिश की कि वह बीजेपी की विचारधारा के करीब हैं, पर यह सच नहीं है। 
Rajinikanth: रजनीकांत का बीजेपी पर निशाना, 'मुझे भगवा रंग में रंगने की कोशिश हुई, पर मैं जाल में नहीं फंसूंगा'

हाल के दिनों में बोरवेल में बच्चों के गिरने की कई खबरें मीडिया में सुर्खियां बनी है। इनमें से कई बच्चों ने अपनी जान गंवा दी है। बोरवेल की घटनाएं पिछले कुछ समय से बेहद गंभीर चिंता का विषय बन गया है।
पढ़ें पूरी खबर: बोरवेल में गिरे बच्चे अब आसानी से निकल सकेंगे बाहर, इस शख्स ने ईजाद की ये अनोखी मशीन

चक्रवाती तूफान बुलबुल का खतरा धीरे-धीरे बढ़ रहा है। बंगाल की खाड़ी से उठकर इस तूफान का खतरा अब ओडिशा से होते हुए पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश तक पहुंच रहा है। अगले कुछ घंटे इन राज्यों में कुछ भागों के लिए बेहद अहम है।
पढ़ें पूरी खबर: Cyclone Bulbul: बढ़ रहा है चक्रवाती तूफान 'बुलबुल' का खतरा, इन राज्यों के लिए अगले कुछ घंटे बेहद अहम

अयोध्या में रामजन्मभूमि, बाबरी मस्जिद केस में संभावित फैसले से पहले हलचल तेज हो गई है। मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई ने उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह और मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी को बुलाया है और दोनों ही अधिकारी सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुके हैं।
पढ़ें पूरी खबर: अयोध्या केस: अयोध्या पर फैसले से पहले UP के DGP और मुख्य सचिव से मिल रहे हैं चीफ जस्टिस

नोटबंदी की घोषणा को आज (शुक्रवार, 8 नवंबर 2019) तीन साल हो गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ही के दिन तीन साल पहले यानी 8 नवंबर, 2016 को रात तकरीबन 8 बजे इसका ऐलान किया था, जिसके बाद उसी रात 12 बजे से 500 रुपये और 1,000 रुपये के नोट प्रचलन में नहीं रह गए थे। अब इस घोषणा के तीन साल पूरे होने पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने सरकार को आड़े हाथों लिया है।
पढ़ें पूरी खबर: Demonetisation: नोटबंदी के 3 साल, प्रियंका गांधी बोलीं- अब कौन लेगा 'तुगलकी' फैसले की जिम्‍मेदारी?

आर्थिक पहलू पर भारत को वैश्विक रेटिंग एजेंसी के बड़ा झटका लगा है। वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत की रेटिंग को निगेटिव कर दिया है। मूडीज ने कम आर्थिक विकास दर का हवाला देते हुए भारत की रेटिंग को 'स्थिर' से घटाकर 'नकारात्मक' कर दिया।
पढ़ें पूरी खबर: Moody Rating India: आर्थिक मोर्चे पर भारत को झटका, मूडीज ने घटाई रेटिंग

पाकिस्तान करतारपुर पर अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। कॉरिडोर को बहाने पाकिस्तान दुनिया के विभिन्न देशों में स्थित सिखों की धार्मिक भावनाओं को भड़काने के काम पर लगा हुआ। इसका एक उदाहरण शुक्रवार को तब देखने को मिला जब करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन से ठीक पहले उसने गुरुद्वारा परिसर के अंदर एक भारत विरोधी पोस्टर लगा दिया।
पढ़ें पूरी खबर: सामने आया पाक का असली चेहरा, करतारपुर गुरुद्वारे के अंदर लगाया भारत विरोधी पोस्टर

राजस्थान से एक बेहद हैरान करने वाली खबर सामने आ रही है। एक महिला पुलिस कॉन्सटेबल को एक बाइक सवार युवक ने करीब 50 मीटर तक घसीटा। बताया जाता है कि महिला कॉन्सटेबल ने उसे सिग्नल पर रोकने की कोशिश की थी तभी उस बदमाश ने कॉन्सटेबल को अपनी बाइक के साथ 50 मीटर तक घसीट दिया।
[VIDEO] महिला कॉन्सटेबल के साथ गुंडागर्दी, ट्रैफिक नियम तोड़ने पर रोका तो 50 मीटर तक बाइक से घसीटा

लापरवाही से रेलवे लाइन क्रॉस करने वालों को सबक सिखाने के लिए मुंबई की रेलवे पुलिस फोर्स (आरपीएफ) ने एक बेहद सराहनीय और अनोखा कदम उठाया है। मुंबई में वेस्टर्न रेलवे ने कई स्टेशनों पर मौत के देवता यमराज को तैनात कर दिया है जो यात्रियों को खतरे का अहसास दिलाते रहते हैं।
रेलवे पटरी क्रॉस करने वालों का जब 'यमराज' से हुआ सामना, मुंबई से सामने आई ये बेहद दिलचस्प तस्वीरें​

महाराष्‍ट्र में मुख्‍यमंत्री पद को लेकर बीजेपी व शिवसेना में तनातनी के बीच सरकार गठन पर गतिरोध बरकरार है। अब सबकी नजरें राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी पर टिकी हैं कि वह क्‍या फैसला लेते हैं? बीजेपी के नेताओं ने गुरुवार को उनसे मुलाकात भी की थी, लेकिन उन्‍होंने सरकार बनाने का दावा पेश नहीं किया था।
Maharashtra impasse: महाराष्‍ट्र में सरकार गठन पर गतिरोध बरकरार, राज्‍यपाल पर टिकी नजरें

पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने एक ऐसा बयान दिया है जिस पर विवाद पैदा हो सकता है। चंडीगढ़ में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्रवाद एक ऐसा ‘वैचारिक जहर’ है, जो वैयक्तिक अधिकारों का हनन करने से नहीं हिचकिचाता। अंसारी ने कहा कि आज राष्ट्रवाद और देशभक्ति के बीच भ्रम देखने को मिल रहा है लेकिन लेकिन इसके मायने और विषय वस्तु बिल्कुल अलग-अलग हैं।
पढ़ें पूरी खबर:  पूर्व VP हामिद अंसारी बोले- राष्ट्रवाद एक वैचारिक जहर, अधिकारों का हनन करने से नहीं हिचकिचाता

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले वो दोस्ती की मिसाल पेश किया करते थे। वो नतीजों के बाद भी दोस्त हैं लेकिन एक दूसरे से खींचे खींचे रहते हैं। मामला सरकार बनाने और सीएम पद की कुर्सी का है। एक पक्ष कहता है कि 50-50 का जो वादा था उसे पूरा करना चाहिए। लेकिन दूसरा पक्ष इस मुद्दे पर खामोश है। 
पढ़ें पूरी खबर: सीएम की कुर्सी पर दो दोस्त हैं खफा खफा ! सरकार या राष्ट्रपति शासन अब बस दो दिन का इंतजार

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे चक्रवात के अगले दो दिनों में ‘बहुत गंभीर’ चक्रवात में तब्दील होकर पश्चिम बंगाल, बांग्लादेश और ओडिशा के तट के करीब से गुजरने की आशंका है। मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक जी के दास ने कहा, ‘‘चक्रवात ‘बुलबुल’ कोलकाता से 930 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व अवस्थित है और गुरुवार रात को इसके और मजबूत होने की संभावना है।
पढ़ें पूरी खबर: चक्रवात ‘बुलबुल' के बहुत गंभीर श्रेणी में पहुंचने की आशंका, बंगाल की ओर कर सकता है रुख

भारतीय क्रिकेट टीम ने गुरुवार को राजकोट में खेले गए सीरीज के दूसरे टी-20 में कप्तान रोहित शर्मा की धमाकेदार पारी की बदौलत 8 विकेट से जीत दर्ज की। भारतीय टीम ने जीत के लिए मिले 154 रन के लक्ष्य को 26 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम सीरीज में 1-1 की बराबरी पर पहुंच गई है।
पढ़ें पूरी खबर: India vs Bangladesh 2nd T20I: रोहित की धमाकेदारी पारी की बदौलत भारत ने दर्ज की 8 विकेट से जीत

अगली खबर
ताजा खबर, 8 नवंबर, 2019 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार Description: Latest News : देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जिनका जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शुक्रवार, 8 नवंबर 2019 की प्रमुख खबरें और ताजा समाचार।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...
taboola