आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 8 जून, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 8 जून, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 8 जून (बुधवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 8 June 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 8 जून बड़ी खबरें। 

Aaj Ki Taza Khabar : 21 जून को योग दिवस है। इसे मनाने की तैयारी जोरों पर है। इस बार योग दिवस के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मैसुरू में रहेंगे। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री बोम्मई ने योग दिवस की तैयारियों का जायजा लिया है। ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे का आदेश देने वाले सिविल जज को धमकी भरा पत्र मिला है। कानपुर हिंसा के चार दिनों बाद पैगंबर मोहम्मद के बारे में टिप्पणी करने वाले भाजपा नेता को गिरफ्तार किया गया है। नुपूर शर्मा ने कहा है कि भाजपा से निलंबित किए जाने के पार्टी के फैसले का वह सम्मान करती हैं। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

असम के कामरूप जिले में निर्माणाधीन AIIMS की 7वीं मंजिल से गिरकर एक डॉक्टर की मौत हो गई। यह दुर्घटना थी या आत्महत्या, जांच के बाद पता ही पता चल जाएगी।
गुवाहाटी AIIMS की 7वीं मंजिल से गिरकर डॉक्टर की मौत, हादसा या आत्महत्या, जांच से सच आएगा सामने

यूपी  के लखनऊ से एक चौका देनी वाली खबर सामने आई है। एक 16 साल के लड़के ने PUBG खेलने से मना करने पर अपनी मां की गोली मारकर हत्या कर दी, उसके बाद तीन दिन तक शव को घर में छिपाकर रखा।
ये खबर करोड़ों मां-बाप के लिए है, मम्मी-पापा को सावधान करने वाली है, ये न्यूज़ हिंदुस्तान के 'कल' को बचाने वाली है 

भारत अरब देशों पर कितना निर्भर है लेकिन हम तस्वीर का दूसरा पहलू बताते हैं कि अरब देश भारत पर कितना निर्भर है। और क्या होगा अगर भारत इन देशों से नाराज हो जाए तो ये देश कैसे मुश्किल में पड़ जाएंगे। 
पीएम मोदी और भारत ने चाहा तो ठप पड़ जाएंगे अरब देश?

उद्धव ठाकरे ने औरंगाबाद में रैली को संबोधित करते हुए कहा कि आज इलाज के  6 महीने बाद मैंने मुंबई से बाहर कदम रखा है, आज जहां भी नजर जा रही है वहाँ तक शिवसैनिक ही नजर आ रहा है उन्होंने कहा कि खटमलों के लिए हमें सैनिको की ताकत इस्तेमाल नहीं करना है, आज मैं संभाजी नगर पर ही बात करूँगा-संभाजी नगर मे पहले 10 दिन मे पानी आता था, लेकिन आज परिस्थिति अलग हो गई है, संभाजी नगर मे अब हर नागरिक को पानी पहुंच रहा है।
उद्धव ठाकरे ने औरंगाबाद में बीजेपी से कहा- हिम्मत है तो जाकर कश्मीर में हनुमान चालीसा का पाठ करो

कानपुर हिंसा की जांच के बीच एक whatsapp ग्रुप सामने आया जिसने उत्तर प्रदेश की सियासत में हंगामा कर दिया। ये एक ऐसा ग्रुप है जिसमें लोगों को भड़काने की कोशिश की जा रही है। इस ग्रुप में सपा विधायक क्यों? ये कैसा समाजवाद?
नफरत वाले व्हाट्सएप ग्रुप में सपा MLA क्यों, ये कैसा समाजवाद?

AIMIM के प्रमुख Asaduddin Owaisi ने भारत के मुसलामानों और मुग़ल शासकों को लेकर बड़ा दावा किया है| इस दावे के बाद नया  विवाद खड़ा हो गया है| Owaisi का दावा है कि मुसलमान भारत में  मुगलों के शासन से पहले से रह रहे हैं।हिन्दुस्तान में मुसलमान कैसे आए ?
हिन्दुस्तान में मुसलमान कैसे आए ? ओवैसी सच बोल रहे या अर्धसत्य ?

कानपुर हिंसा के बाद टीम निजाम कुरैशी WhatsApp ग्रुप में हिंदुओं को अलग-थलग करने की बात हो रही थी। हिंदुओं के बायकॉट की बात चल रही थी। इस चैट से आप से समझ सकते हैं कैसे मुस्लिमों को भड़काया जा रहा है वो भी तब जब इस ग्रुप में समाजवादी पार्टी के नेता शामिल हैं।
कानपुर हिंसा मामला: दिक्कत नेता से तो हिंदुओं के बायकॉट का मैसेज क्यों?

आतंकी संगठन अल-कायदा के भारत के कुछ राज्यों में हमले की धमकी के बाद मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ऐसे तत्वों को मुंहतोड़ जबाव दिया है।
'Al Qaeda' की कथित धमकी पर बोले मध्य प्रदेश के गृह मंत्री कहा-अल-कायदा 'कायदे में रहेगा,तो फायदे में रहेगा'

बुधवार सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 5,233 नए मामले सामने आए। वहीं 7 और लोगों की मौत के बाद अब मृतकों की संख्या 5,24,715 हो गई है।
कोरोना की चौथी लहर का डर! DGCA ने हवाई यात्रियों के लिए लागू किए नियम

सिद्धू मूसा वाला हत्याकांड में शामिल पहले शार्प शूटर सौरव महाकाल को पुणे ग्रामीण पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। वह अंडरवर्ल्ड डॉन अरुण गवली गैंग के शूटर संतोष जाधव के साथ मूसा वाला को मारने पंजाब आया था। पुलिस ने इस मामले में 8 शार्प शूटरों की पहचान की है।
सिद्धू मूसा वाला मर्डर केस में बड़ी कामयाबी, पहला शार्प शूटर सौरव महाकाल गिरफ्तार

उत्तर पूर्वी दिल्ली में माता-पिता ने अपनी पांच साल की बेटी को ऐसा दंड दिया जिसे देखकर किसी के भी आंखों आंसू आ जाएंगे। दिल्ली पुलिस ने वायरल वीडियो के आधार पर उस लोकेशन का पता लगा लिया है। जिस छत पर बच्ची को हृदयविदारक दंड दिया गया।
पांच साल की बेटी को दर्दनाक दंड, वीडियो देखकर आंखों में आ जाएंगे आंसू

खरीफ की प्रमुख फसल धान है, जिसकी बुवाई शुरू हो चुकी है। मौसम विभाग ने जून से सितंबर की अवधि के लिए सामान्य मानसून का अनुमान लगाया है।
सरकार ने किसानों को दी खुशखबरी, बढ़ाई खरीफ फसलों की MSP, इतनी बढ़ी कीमत

कानपुर शहर  में हुई हिंसा में पुलिस की कार्रवाई के बाद एक के बाद एक खुलासे हो रहे हैं अब आशंका जताई जा रहे है कि इस दंगे के मास्टरमाइंड हयात जफर हाशमी और उसके साथियों को विदेश से फंडिंग की जा रही थी ऐसा जांच में सामने आ रहा है, कहा जा रहा है कि विदेशी फंडिंग का ये सिलसिला साल 2019 से जारी था।
कानपुर हिंसा के मास्टरमाइंड हयात जफर हाशमी के खाते में विदेशों से आए करोड़ों रुपए

सिद्धू मूसा वाला हत्याकांड में नया अपडेट है, पंजाब पुलिस ने गोल्डी बरार को रेड कार्नर नोटिस करने की मांग की है, गौर हो कि सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बरार, श्री मुक्तसर साहिब का मूल निवासी है, जो 2017 में छात्र वीजा पर कनाडा आया था, लॉरेंस बिश्नोई गिरोह का सदस्य है।
सिद्धू मूसा वाला मर्डर केस में गोल्डी बरार के लिए रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की मांग

दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन और उनसे जुड़े लोगों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की छापेमारी में करीब 2.80 करोड़ रुपए नकद और 1 किलो से अधिक वजन के 133 सोने के सिक्के जब्त किए जाने के बाद बीजेपी की सीनियर नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा और कहा कि उन्होंने मेरे 10 सवालों का जवाब अभी तक नहीं दिया।
क्या केजरीवाल अभी भी सोचते हैं कि सत्येंद्र जैन निर्दोष हैं? स्मृति ईरानी ने दिल्ली के सीएम पर साधा निशाना

सरकार ने सीडीएस की नियुक्ति के लिए नियमों में अहम बदलाव कर दिए हैं। इसके बाद ऐसी संभावना बन गई है कि देश को थ्री स्टार जनरल के रूप में नया सीडीएस मिल सकता है।
क्या थ्री स्टार जनरल होगा नया CDS ! जानें नए नियमों के बाद कौन रेस में और कौन बाहर

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया।
मिताली राज ने किया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान 

उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ कहते हैं कि जो लोग नियम विरुद्ध काम करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई निश्चित तौर पर होगी। अगर जरूरत हुई तो बुलडोजर चलेगा।

क्या सलमान खुर्शीद ने जारी की जाली तस्वीरें, उन्नाव- फर्रुखाबाद में बुलडोजर से घर गिराने का दावा

क्या जाति जनगणना से बिहार की समस्याओं का समाधान हो जाएगा? बिहार में किस जाति के कितने लोग रहते हैं, अगर इसकी गिनती हो जाती है तो क्या बिहार विकसित राज्यों की श्रेणी में आ जाएगा?

Bihar Caste Census: जाति जनगणना से विकसित राज्य बनेगा बिहार?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आज 8 जून 2022 को अपनी नई क्रेडिट पॉलिसी (RBI Monetary Policy) का ऐलान किया है। केंद्रीय बैंक ने रेपो रेट में तो इजाफा किया ही है और साथ ही देश की अर्थव्यवस्था और महंगाई पर भी अनुमान जताया है।

RBI: GDP ग्रोथ रेट के अनुमान में नहीं हुआ बदलाव, जानें महंगाई को लेकर क्या बोले गवर्नर

Xiaomi ने ग्राहकों को तीन महीने तक YouTube Premium का फ्री एक्सेस देने के लिए YouTube के साथ साझेदारी की है। ये प्रीमियम एक्सेस  Xiaomi 12 Pro 5G, Xiaomi 11i Hypercharge 5G, Xiaomi 11i 5G और Xiaomi 11T Pro जैसे मॉडल्स के साथ मिलेगा।  

Xiaomi अपने इन स्मार्टफोन्स के साथ 3 महीने के लिए फ्री दे रहा है YouTube Premium

भारतीय सेना के तीनों अंगों में अब भर्ती की नई प्रक्रिया लाने की तैयारी है। इसके तहत केवल 4 साल के लिए भर्तियां की जाएंगी। जिसमें अफसर से लेकर जवान भी शामिल हो सकते हैं।

सेना में एक लाख से ज्यादा पद खाली, 'टूर ऑफ ड्यूटी' बदलेगा तस्वीर, ऐलान जल्द

बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) के फैसलों की घोषणा की। ऐसे में केंद्रीय बैंक ने एक अनिर्धारित पॉलिसी रिव्यू में रेपो रेट बढ़ाने का फैसला लिया।

RBI Monetary Policy Announcements: लोन ग्राहकों को झटका, दोबारा महंगा होगा कर्ज लेना

क्या यूपी में मराठी भाषा को वैकल्पिक दर्जा मिलेगा यह तो देखने वाली बात होगी। लेकिन महाराष्ट्र बीजेपी के कद्दावर नेता कृपाशंकर सिंह ने यूपी सरकार से अपील की है कि मराठी को वैकल्पिक भाषा का दर्जा दिए जाए। 

यूपी में मराठी भाषा को वैकल्पिक करने की मांग, जानें क्या है सियासी मायने

चुनाव प्रचार के दौरान गढ़वा टाउन हॉल मैदान में बगैर इजाजत के हेलीकॉप्टर लैंड कराने के मामले में राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव पर पलामू जिला एमएलए कोर्ट ने छह हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। 

लालू यादव को राहत लेकिन भरना होगा 6 हजार का जुर्माना, गढ़वा में हेलीकॉप्टर उतारने का मामला

सेना के नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ (CDS) का चुनाव करने के लिए सरकार ने अपने प्रयास तेज कर दिए हैं। अगले सीडीएस का चुनाव का दायरा बढ़ाने के लिए सरकार ने सेना, नौसेना और वायु सेना के सर्विस रूल में बदलाव किया है।

नए CDS की तलाश तेज, चयन का दायरा बढ़ाने के लिए सरकार ने सेना के सर्विस रूल में किया बदलाव 

हैदराबाद शहर के जुबली हिल्स में 28 मई को एक सुनसान जगह पर 17 साल की बच्ची से सामूहिक दुष्कर्म के मामले में पुलिस ने एआईएमआईएम विधायक का बेटा है, उसके खिलाफ छेड़छाड़ का मामला दर्ज किया गया है। 

Hyderabad Minor Gang Rape Case: एआईएमआईएम विधायक के बेटे के नाम, सरकारी गाड़ी का भी इस्तेमाल

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की राजधानी में एक 14 वर्षीय लड़के ने कथित तौर पर ऑनलाइन गेम पबजी के प्रभाव में मां और दो नाबालिग बहनों सहित अपने पूरे परिवार की गोली मारकर हत्या कर दी।

PUBG की लत में नाबालिग बना हत्यारा, पूरे परिवार को मार डाला

राजस्थान के जोधपुर (Jodhpur Clash) में एक बार फिर पथराव की खबर है मंगलवार को जोधपुर के सूरसागर में दो समुदायों के बीच जमकर पथराव हुआ। इसके बाद यहां धारा 144 लागू कर दी गई है। 

Violence In Jodhpur: राजस्थान के जोधपुर में सांप्रदायिक तनाव, जमकर चले पत्थर, भारी पुलिस बल तैनात, धारा 144 लागू 

दुनिया एक रंगमंच है और यहां हर कोई अपनी भूमिका निभाने आया है। बहुत से लोग अपनी भूमिका अच्छे से निभा पाते हैं और उनका नाम इतिहास में दर्ज हो जाता है। इस रंगमंच के ऐसे ही एक फनकार थे हबीब तनवीर।

आज का इतिहास, 8 जून:  मशहूर पटकथा लेखक, नाट्य निर्देशक और अभिनेता हबीब तनवीर का निधन

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर