आज की ताजा खबर, 8 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
Updated Jan 08, 2021 | 22:21 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

आज की ताजा खबर, 8 जनवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें शुक्रवार, 8 जनवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Aaj Ki Taza Khabar
8 जनवरी की ताजा और बड़ी खबरें 

नई दिल्ली : देश में कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम को लेकर टीकाकरण के लिए जोरशोर से तैयारी की जा रही है। इसके लिए आज (शुक्रवार, 8 जनवरी) दूसरा ड्राई रन किया गया। कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलन कर रहे किसानों के प्रतिनिधियों की आज सरकार के साथ दूसरे दौर की बातचीत हुई, जो बेनतीजा रही। इसके अतिरिक्‍त उन सभी बड़ी खबरों पर एक नजर, जो हैं आज की सुर्खियां। साथ ही पढ़ें दुनिया, खेल जगत और मनोरंजन जगत की खबरें। यहां पढ़ें आज के प्रमुख समाचार :

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह जो बिडेन के शपथ ग्रहण समारोह में नहीं जाएंगे। बिडेन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद का कार्यभार ग्रहण करेंगे। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि यह जवाब उन लोगों के लिए जो पूछ रहे थे।

Donald Trump:जो बिडेन के शपथ ग्रहण में नहीं शामिल होंगे डोनाल्ड ट्रंप, खुद दी जानकारी

औरंगाबाद का नाम बदले जाने पर जारी विवाद के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बड़ा बयान दिया है। उद्धव ने शुक्रवार को कहा कि औरंगजेब सेक्युलर नहीं था और इसलिए वह सेक्युलर एजेंडे में फिट नहीं बैठता है।

'सेक्युलर नहीं था औरंगजेब', औरंगाबाद का नाम बदलने के विवाद पर सीएम उद्धव का बड़ा बयान

यूपी एटीएस ने पाकिस्तान के लिए जासूसी करने वाले सेना के पूर्व जवान को हापुड़ से गिरफ्तार किया है। मिलिट्री इंटेलिजेंस की सूचना पर यूपी एटीएस ने  सौरभ शर्मा नाम के शख्स को गिरफ्तार किया। 

Honey Trap: हनी ट्रैप की नापाक जाल में सेना का पूर्व जवान, सात दिन की पुलिस रिमांड

कई राज्यों में बर्ड फ्लू की दस्तक देने और हजारों पक्षियों की मौत के बाद देश में चिकन और अंडों के कीमत में कमी देखने को मिली है। संक्रमण फैलने का असर पोल्ट्री उद्योगों एवं बाजारों पर पड़ा है। 

बर्ड फ्लू का खौफ: देश में 40% तक गिरी चिकन की बिक्री, लोग बनाने लगे पोल्ट्री उत्पादों से दूरी

उत्तर कोरिया के नेता किम जॉन्ग उन बदले-बदले नजर आ रहे हैं। दरअसल, अब वह दुनिया के देशों के साथ अपने रिश्ते मधुर करने के बारे में सोचने लगे हैं। अपनी पार्टी की महत्वपूर्ण बैठक के तीसरे दिन उन्होंने दक्षिण कोरिया सहित बाहरी दुनिया के मुल्कों के साथ अपने कूटनीतिक संबंधों को बेहतर बनाने के बारे में विचार जाहिर किए।

बदले-बदले से क्यों हैं किम जॉन्ग उन, क्या ट्रंप के हटने का इंतजार कर रहे थे?

किसान संगठनों और केंद्र सरकार के बीच 8वें दौर की बातचीत विज्ञान भवन में हुई। लेकिन उसका कोई नतीजा नहीं निकला। अब अगले दौर की वार्ता 15 जनवरी को होगी।
Farmers Agitation: तारीख पर तारीख के बीच 15 जनवरी की अगली तारीख, 8वें दौर की बातचीत भी बेनतीजा
ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के सुप्रीमो असदुद्दीन ओवैसी ने गत तीन जनवरी को हुगली जिले में फुरफुरा शरीफ के धार्मिक नेता अब्बास सिद्दिकी से मुलाकात की।
सिद्दिकी के साथ बंगाल का चुनाव क्यों लड़ना चाहते हैं ओवैसी, चुनाव में फुरफुरा शरीफ की होगी एंट्री

एक बार फिर विज्ञान भवन में किसान संगठन और केंद्र सरकार वार्ता के टेबल पर है। लेकिन वार्ता से पहले जिस तरह की शब्दावली का इस्तेमाल किया गया है उससे बेहतर अंजाम की उम्मीद कम नजर आ रही है।
Farms Laws: क्या आज निकलेगा समाधान, बातचीत के बीच सियासत भी तेज

इस घटना से यह बात साबित हुई कि जीवंत लोकतंत्र एवं मानवाधिकारों के उत्कर्ष का दंभ भरने वाला अमेरिका अंदर से उतना ही कमजोर और खोखला है जितना कि अन्य देश।

जाते-जाते अपनी किरकिरी करा गए ट्रंप, संसद में फसाद को याद रखेगी दुनिया 

लश्कर-ए-तैयबा के शीर्ष कमांडर और 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमले के प्रमुख साजिशकर्ता जकीउर रहमान लखवी को उसकी गिरफ्तारी के एक हफ्ते बाद ही पाकिस्तान की अदालत ने 15 साल की सजा सुनाई है। लखवी, मुंबई हमलों का मास्टर माइंड रहा है। 

जकीउर रहमान लखवी को 15 साल की सजा, महज दिखावा या 'पाक' कोशिश

कोरोना वायरस संक्रमण के बीच कई राज्‍यों में बर्ड फ्लू को लेकर लोगों में डर देखा जा रहा है। संक्रमित पक्षी से करीबी संपर्क में आने पर यह संक्रमण इंसानों में भी फैल सकता है। ऐसे में उन लोगों को  खास तौर पर सावधानी बरतने की जरूरत है, तो चिकन या अंडे आदि खाते हैं।

केवल पक्षियों तक सीमित नहीं बर्ड फ्लू का प्रकोप, इंसानों को भी बना चुका है अपना शिकार

भगवान राम की नगरी अयोध्या देश और दुनिया में स्वच्छता और सुविधा का नया मानक स्थापित करने की तैयारी में है। राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण शुरू होने के साथ ही राज्य सरकार ने अयोध्या को दुनिया का बेहतरीन धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन केंद्र बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। 

अयोध्या को दुनिया का बेहतरीन धार्मिक पर्यटन केंद्र बनाने की तैयारी शुरू, रामनगरी को सजाएगा IIM इंदौर

एक समय अपनी संपन्नता के लिए प्रसिद्ध रहे ईराक, आजकल एक भीषण आर्थिक संकट से गुजर रहा है और आलम ये है कि सरकार के पास कर्ज चुकाने के पैसे तो छोड़िए, कर्मचारियों को सैलरी देने तक के पैसे नहीं बचे हैं। देश के अंधकार में डूबने के आसार नजर आ रहे हैं। 

इराक में बदतर हो रहे हैं हालात, बाजार खाली और सरकार के पास तनख्वाह देने तक के पैसे नहीं

इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग की आखिरी तारीख बढ़ाकर 10 जनवरी 2021 कर दी गई है। अब सिर्फ दो दिन बचे हैं। अगर आपने अभी तक आईटीआर रिटर्न दाखिल नहीं किया है तो जल्दी करें नहीं तो जुर्माना भरना पड़ सकता है।

ITR : इनकम टैक्स रिटर्न भरने से पहले तैयार कर लें ये जरूरी दस्तावेज, 10 जनवरी है आखिरी तारीख

चीन के एक प्रमुख सरकारी बैंक के पूर्व प्रमुख को भ्रष्टाचार के मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। बीजिंग के उत्तर में स्थित चेंगदे की अदालत ने बृहस्पतिवार को हु हुआएबांग को सजा सुनाई। अदालत ने उसे 2009 से 2019 के बीच 8.55 करोड़ युआन (करीब 97 करोड़ रुपये) रिश्वत लेने का दोषी ठहराया है।

चीन में अब सरकारी बैंक के पूर्व प्रमुख को उम्रकैद, BRI से जुड़ी परियोजनाएं बनीं वजह?

बलूचिस्‍तान में रह रहे लोगों की जो हालत है, खासकर शिया हजारा समुदाय के लोग जिस तरह यहां लगातार नफरत व हिंसा के शिकार हो रहे हैं, उससे इमरान खान के  'नया पाकिस्‍तान' बनाने के दावों को लेकर सवाल उठना लाजिमी है?

इमरान के 'नए पाकिस्तान' में बेसहारा हजारा शिया समुदाय, बार-बार टूटता है दुखों का पहाड़

वाशिंगटन में हिंसक प्रदर्शन हुए हुए और डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा अमेरिका के कैपिटल (संसद भवन) पर हमला कर दिया गया। कवि और लेखक कुमार विश्वास ने भी इस घटना की आलोचना करते हुए कहा कि दुनियाभर को अंधभक्तों की इस फौज से सबक लेना होगा।

'दुनिया को अंधभक्तों की फौज से लेना होगा सबक', कुमार विश्वास ने की अमेरिकी संसद पर हुए हमले की आलोचना

कर्नाटक सरकार ने एक ऐसी योजना शुरू की है जिसकी चर्चा आजकल हर तरफ हो रही है। राज्य सरकार ने ब्राह्मण दुल्हनों को मौद्रिक सहायता प्रदान करने की योजना शुरू कर दी है। सरकार का कहना है कि अरुंधति और मैत्रेयी नामक दो योजनाओं को ब्राह्मण समुदाय के गरीब लोगों की सहायता के लिए शुरू किया गया है।

गरीब ब्राह्मण से शादी करने पर लड़की को मिलेगें 3 लाख रुपये, जानिए क्या है ब्राह्मण विवाह योजना

भारत के बारे में क्‍या सोचते हो? यह सवाल सुनकर पाकिस्‍तान के किसी शख्‍स की प्रतिक्रिया कैसी हो सकती है? इसी तरह का सवाल लाहौर में 11 साल मासूम से किया गया था, जिसके जवाब ने लोगों का दिल जीत लिया है।

भारत के बारे में क्‍या सोचता है 11 साल का यह पाकिस्‍तानी बच्‍चा? दिल बाग-बाग कर देगा जवाब [Video]

बिहार में इस बार विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद से ही जेडीयू में सबकुछ सामान्य नजर नहीं आ रहा है। जहां एक तरफ विपक्षी आरजेडी के नेता नीतीश को एनडीए छोड़ने के लिए कह रहे हैं तो वहीं अब उनकी पार्टी के विधायक ने सरकार गिरने की भविष्यवाणी कर दी है।

6 महीने में हटेंगे नीतीश कुमार, तेजस्वी बनेंगे मुख्यमंत्री: JDU विधायक ने किया बड़ा दावा

वैक्सीन के तैयार होने से लेकर उसके इस्तेमाल  की मंजूरी मिलने तक एक शख्स हमेशा चर्चा में रहा है और वो हैं कोविडशील्ड बनाने वाली कंपनी सीरम  इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला। 'वैक्सीन प्रिंस' के नाम से मशहूर अदार पूनावाला की कंपनी सीरम दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनियों में से एक है।

200 एकड़ में फैला है 'वैक्सीन प्रिंस' अदार पूनावाला का फॉर्म हाउस, हेलीकॉप्टर से जाते हैं ऑफिस [Photos]

अमेरिका में ट्रंप समर्थकों के बवाल के बाद उन्‍हें पद से हटाने की मांग जोर पकड़ रही है। ऐसे में जबकि उनके कार्यकाल में दो सप्‍ताह से भी कम का समय रह गया है, उनके खिलाफ महाभियोग प्रस्‍ताव लाने की चर्चा भी है।

अमेरिकी कांग्रेस हिंसा : डोनाल्‍ड ट्रंप के कार्यकाल में 2 सप्‍ताह शेष, क्‍या फिर चलेगा महाभियोग?

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के तीसरे टेस्ट के बारिश से प्रभावित दूसरे दिन भारतीय क्रिकेट टीम ने शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 337 रन पर ढेर कर दिया। पहले दिन के स्कोर 2 विकेट पर 161 रन से आगे खेलने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी उस लय को जारी नहीं रख सकी।

INDvAUS LIVE: स्टीव स्मिथ ने जड़ा शानदार शतक, 337 रन पर ढही ऑस्ट्रेलिया की पारी

चीन में सेक्‍स एजुकेशन के नाम पर सदियों शुरू की गई अजीबोगरीब परंपरा नावहुन आज भी जारी है, जो महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा को भी दर्शाती है। चीन के कई हिस्‍सों में यह परंपरा 221-207 BC से ही चली आ रही है, जिसे अब महिलाएं नापसंद करने लगी हैं।

चीन की वो रस्म, जिसमें छेड़छाड़, जबरन शराब पिलाकर दी जाती है लड़कियों को सेक्‍स एजुकेशन

उत्तर प्रदेश के बंदायू में महिला के साथ गैंगरेप और जघन्य तरीके से हत्या करने के मुख्य आरोपी महंत सत्यनारायण को यूपी पुलिस ने गुरुवार रात को गिरफ्तार कर लिया है। मंहत पर पुलिस ने 50 हजार रुपये का इनाम रखा था।

जिस शातिर महंत की तलाश में दर-दर भटक रही थी पुलिस, वो घटना वाले गांव में ही था छिपा

लोगों को कोरोना का टीका लगाने की सरकार की तैयारियों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय शुक्रवार को उत्तर प्रदेश और हरियाणा को छोड़कर देश भर में टीकाकरण अभियान का ड्राई रन करेगा। टीकाकरण अभियान का यह पूर्वाभ्यास देश के सभी जिलों में किया जाएगा।

कोरोना टीकाकरण: दूसरा देशव्यापी पूर्वाभ्यास आज, 736 जिलों में परखी जाएगी तैयारी

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर