आज की ताजा खबर:  Aaj Ki Taza Khabar, 7 अक्टूबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर ( Taza Khabar), 7 अक्टूबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िये हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 7 अक्टूबर गुरुवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 7th October 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 7 अक्टूबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : त्‍योहारी सीजन में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी की आशंकाओं के बीच केंद्र सरकार ने चेताया है कि तीन महीने बेहद अहम हो सकते हैं। ड्रग्स केस में आर्यन खान समेत सभी आठ आरोपियों को 14 दिनों की न्‍यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा को लेकर सवाल किया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों की बृहस्पतिवार को हुई ई-नीलामी में सरदार पटेल की मूर्ति के लिए सबसे अधिक (140) बोली प्राप्त हुईं जबकि ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा के भाले के लिए उच्चतम बोली (1.5 करोड़ रुपये) लगी। संस्कृति मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

प्रधानमंत्री मोदी के तोहफों की ई-नीलामी: नीरज चोपड़ा के भाले के लिए सबसे ऊंची बोली लगी, जानिए रकम

भारत ने पिछले दिनों ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों पर भी ऐसा ही नियम लगाने की चेतावनी दी थी, जिसके बाद अब ब्रिटेन ने अपनी यात्रा नीति में बड़ा बदलाव किया है। नया नियम 11 अक्‍टूबर से लागू होगा, जिसमें कोविशील्‍ड की दोनों डोज लगवाकर भारत से ब्रिटेन जाने वाले यात्रियों को क्‍वारंटीन नहीं होना होगा।

Covishield पर भारत के कड़े रुख के बाद ब्रिटेन ने बदली नीति, UK जाने वालों को अब नहीं रहना होगा क्‍वारंटीन

लखीमपुर हिंसा केस में यूपी सरकार की ओर से केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा के बेटे को समन जारी किया गया है। पुलिस ने केंद्रीय मंत्री के आवास पर इस संबंध में नोटिस चस्‍पा किया है।

Lakhimpur Kheri violence: केंद्रीय मंत्री के घर नोटिस चस्‍पा, बेटे को पुलिस ने जारी किया समन, पेशी के निर्देश

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में आतंकियों द्वारा 5 आम नागरिकों की हत्या के मसले पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। इंसाफ हर कीमत पर चुकता किया जाएगा।

कश्मीरियों को टारगेट करने वाले आतंकियों को मनोज सिन्हा की दो टूक- जल्द ही हिसाब चुकता किया जाएगा

त्‍योहारी सीजन में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी की आशंकाओं के बीच केंद्र सरकार ने चेताया है कि तीन महीने बेहद अहम हो सकते हैं। Zydus Cadila वैक्‍सीन देने के लिए देश में एप्‍लीकेटर का इस्‍तेमाल पहली बार होगा।

Covid-19: 'अहम हैं ये 3 महीने, रहना होगा सतर्क', केंद्र ने Zydus Cadila वैक्‍सीन पर दी महत्‍वपूर्ण जानकारी

पहले गुजरात के मुख्यमंत्री और फिर देश के प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए नरेंद्र मोदी बीते 20 वर्षों से सरकार में हैं। उन्‍होंने आज ही के दिन 2001 में गुजरात के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली थी और फिर प्रधानमंत्री बनने से पहले लगातार 13 वर्षों तक इस पद पर रहे।

सरकार में पीएम मोदी के 20 साल, लगा बधाइयों का तांता, जानिये खुद प्रधानमंत्री ने क्‍या कहा

अफगानिस्‍तान में तालिबान के कब्‍जे के बाद से यहां लोगों से साफ कहा गया है कि वे शरिया कानूनों का पालन करें। नशेड़‍ियों को हाथ-पैर बांधकर और पिटाई की धमकी देकर नशा छोड़ने को कहा जा रहा है।

Afghanistan: नशेड़‍ियों के बाल मुंडवा रहा तालिबान, अफीम उगाने वालों से निपटने की तैयारी, दिया इस्‍लाम का हवाला

लखीमपुर खीरी पहुंचने से पहले ही नवजोत सिंह सिद्धू का विरोध शुरू हो गया है। मोहाली में किसानों ने नवजोत सिद्धू को काले झंडे दिखाए। किसान आंदोलन के दौरान मदद ना करने का आरोप लगाया।

सैकड़ों गाड़ियों का काफिला लेकर पंजाब से लखीमपुर खीरी आ रहे सिद्धू, मोहाली में किसानों ने दिखाए काले झंडे

आतंकवादी जम्मू-कश्मीर में 'टार्गेटेड किलिंग' के जरिए 1990 का दशक एक बार दोहराने के फिराक में हैं। पिछले 40 घंटे में पांच निर्दोष लोगों की हत्या उनके इसी नापाक इरादे की तरफ इशारा कर रही है।

Killings in Kashmir: कश्मीर में आतंकियों का 'खूनी खेल', बीते 40 घंटे में 5 लोगों की हत्या, माहौल बिगाड़ना मकसद

आज से मां दुर्गा की उपासना का पावन पर्व शारदीय नवरात्रि शुरू हो गया है। नवरात्रि को पूरे देश में धूमधाम के साथ मनाया जाता है। शारदीय नवरात्रि मां दुर्गा की स्तुति के साथ-साथ दशहरा के लिए भी लोकप्रिय है। 

मोदी, योगी, ममता, से लेकर दूसरे नेता कैसे मनाते हैं नवरात्रि, जानें क्या करते हैं खास

सुरक्षाबलों के ऑपरेशन से बौखलाए आतंकवादी कश्मीर में निर्दोष लोगों को निशाना बनाने लगे हैं। श्रीनगर के सफकदल इलाके में गुरुवार को दो शिक्षकों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। 

Srinagar : श्रीनगर में 2 शिक्षकों की गोली मारकर हत्या, ब्वॉएज एचआर स्कूल के थे शिक्षक

सार्वजनिक जीवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आज 20 साल पूरे हो गए। नरेंद्र मोदी सात अक्टूबर 2001 को पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे। इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं दी। 

सार्वजनिक जीवन में PM मोदी के 20 साल, नड्डा बोले-प्रधानमंत्री ने देश को 'न्यू इंडिया' का दिया मंत्र

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने श्रीनगर में पानी पूरी वाले की हत्या की जिम्मेदारी ली है। इस्लामिक स्टेट विलाया-ए-हिंद ने हत्या की जिम्मेदारी लेते हुए सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी किया है। 

Srinagar : IS ने ली पानी पूरी बेचने वाले की हत्या करने की जिम्मेदारी, पोस्ट किया वीडियो

भारत में हर साल बड़ी संख्या में लोगों की मौत सांप के काटने से होती है। सांप के डंसने से होने वाली मौत को हादसा माना जाता है लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा कि एक बुजुर्ग महिला की हत्या करने के लिए जहरीले सांप का इस्तेमाल एक 'हथियार' के रूप में करना भयावह अपराध है। 

Rajasthan : जहरीले सांप से डंसवाकर सास की हत्या! सुप्रीम कोर्ट में हुई राजस्थान के अजीबो-गरीब केस की सुनवाई

अमेरिका के काउंटर इंटेलिजेंस के अधिकारियों ने खुफिया एजेंसी सीआईए को चिंता में डालने वाली बात कही है। इन अधिकारियों का कहना है कि सीआईए ने गोपनीय एवं संवेदनशील जानकारियां जुटाने के लिए दुनिया भर में अपने जिन 'मुखबिरों' की भर्ती की है, उन्हें या तो पकड़ा जा रहा है या उनकी हत्या की जा रही है।

अमेरिकी काउंटर इंटेलिजेंस के अफसरों ने चेताया, चीन-पाक में मारे जा रहे CIA के मुखबिर : रिपोर्ट 

अगर 10 दिनों के ट्रेंड को देखें तो पेट्रोल की कीमत में 2.05 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। बीते हफ्ते मंगलवार से पेट्रोल की कीमतें बढ़नी शुरू हुई जो बिना किसी रुकावट जारी है। 

Petrol Diesel price 7th October 2021: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर उछाल

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में भीषण सड़क दुर्घटना सामने आई है। यहां एक ट्रक और यात्री बस के बीच हुई भिड़ंत में कम से कम छह लोगों की मौत हुई है। कुछ मीडिया रिपोर्टों में सड़क हादसे में 25 लोगों के मारे जाने की बात कही जा रही है।

Barabanki Road Accident : बाराबंकी में भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत, CM योगी ने दुख जताया

लालू प्रसाद यादव के दोनों बेटों तेजप्रताप यादव और तेजस्वी यादव के बीच मनमुटाव होने की खबरों के बीच राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता शिवानंद तिवारी ने बड़ा बयान दिया है। 

भाई बनाम भाई विवाद पर शिवानंद का बड़ा बयान, बोले-'RJD से खुद अलग हो चुके हैं तेज प्रताप यादव'

दक्षिण पाकिस्तान में जलजले से कम से कम 15 की मौत हो गई है। एएफपी ने आपदा प्रबंधन अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार पाकिस्तान के हरनाई में गुरुवार सुबह लगभग 3:30 बजे 6.0 तीव्रता का भूकंप आया था।

Earthquake In Pakistan: पाकिस्तान में जलजले से कम से कम 15 की मौत, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6 दर्ज

मदर टेरेसा का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है और गरीबों तथा वंचितों के लिए उनकी सेवा के बारे में भी सभी जानते हैं। मदर टेरेसा को 7 अक्टूबर 1950 को वेटिकन से मिशनरीज ऑफ चैरिटी की स्थापना करने की इजाजत मिली थी।

आज का इतिहास, 7 अक्टूबर: 1950 में मदर टेरेसा को 'मिशनरीज ऑफ चैरिटी' की स्थापना की इजाजत मिली

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर