ताजा खबर, 7 सितंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
लव रघुवंशी
Updated Sep 08, 2020 | 00:14 IST

ताजा खबर, 7 सितंबर अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। सोमवार, 7 सितंबर की ताजा खबरों पर डालें एक नजर:

Aaj Ki Taza Khabar
ताजा और बड़ी खबरें 

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगे लॉकडाउन के कारण महीनों से बंद मेट्रो आज फिर से चलने लगी हैं। देश के कई शहरों में आज से मेट्रो चल रही है। यात्रा के दौरान कई सावधानियां बरतनी होंगी। वहीं देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 42,04,613 हो गई है, जबकि संक्रमण के कारण 71,642 लोगों की अबतक मौत हुई है। पढ़ें ताजा और बड़ी खबरें:

 भारत और चीन के बीच लद्दाख में तनाव बना हुआ है। पैंगोंग त्सो लेक के दक्षिणी छोर से घुसपैठ का असफल प्रयास कर चुकी चीनी सेना की हरकतों पर फौज ही नहीं बल्कि वायुसेना की भी कड़ी नजर बनी हुई है।

पढ़ें पूरी खबर: लद्दाख: वायुसेना के लड़ाकू विमान हर घंटे भर रहे हैं उड़ान, चीनी सैनिकों के शिविरों पर बढ़ाई निगरानी

भारत दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित देश हो गया है इस संख्या मामले में भारत ने ब्राजील को पछाड़ा है, देश में 42 लाख से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं।

पढ़ें पूरी खबर: 'कोरोना मामलों' में दुनिया में दूसरे नंबर पर पहुंचे भारत को 'कोरोना वैक्सीन' की दरकार कब तक होगी पूरी 

आईसीआईसीआई- वीडियोकॉन केस में ईडी ने बड़ी कार्रवाई की है। आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व प्रबंध निदेशक और सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गिरफ्तार कर लिया है।

पढ़ें पूरी खबर: ICICI-Videocon case: ICICI बैंक की पूर्व CMD चंदा कोचर के पति को ED ने किया अरेस्ट 

‘हम आ रहे हैं हम 169 दिन से आपसे नहीं मिले...ऐसा लिखकर दिल्ली मेट्रो ने वापस पटरी पर लौटने की खुशी जाहिर की, मेट्रो सेवाएं बहाल होने के साथ ही पहली ट्रेन समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर के लिए और हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली के लिए रवाना हुईं।

पढ़ें पूरी खबर: Delhi Metro का सफर ऐसा तो ना था, ना चढ़ने की  मारामारी ना उतरने की टेंशन, कोरोना ने बदल दिया सबकुछ

बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत द्वारा मुंबई की तुलना पीओके से करने पर वह लगातार नेताओं के निशाने पर हैं। कंगना के खिलाफ सबसे मुखर शिवसेना के नेता रहे हैं जिनमें पार्टी सांसद और प्रवक्ता संजय राउत का नाम शीर्ष पर है।

पढ़ें पूरी खबर: मुंबई पहुंचते ही कंगना को किया जाएगा 7 दिनों के लिए क्वारंटीन: BMC

सुशांत सिंह राजपूत केस में फिल्म अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती सोमवार को फिर से एनसीबी के सामने पेश हुई। रिया से आज करीब 8 घंटे तक पूछताछ हुई लेकिन इस दौरान रिया के वही रटे रटाए जवाब थे।

पढ़ें पूरी खबर: 8 घंटे की पूछताछ के बाद आज भी टली रिया की गिरफ्तारी, कल फिर होगी NCB के सामने पेशी

चीन ने पहली बार अपने देश में तैयार कोरोना वैक्सीन को पेश किया है मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक सोमवार को बीजिंग में आयोजित इवेंट में चीनी कंपनी सिनोवैक बायोटेक और सिनोफार्म की ओर से तैयार की गई वैक्सीन प्रदर्शन के लिए रखी गई।

पढ़ें पूरी खबर: Chinese Covid-19 vaccines: चीन ने अपने यहां तैयार कोरोना वैक्सीन दुनिया के सामने की पेश, जानिए कब होगी लांच

उत्तर प्रदेश के आगरा स्थित सिकंदरा इलाके में एक केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लग गई है। आग इतनी भयंकर है कि दूर से ही आग की भीषण लपटें देखी जा सकती है। पूरे इलाके का आसमान काले धुएं के गुबार से ढक गया है।

पढ़ें पूरी खबर: Agra: सिकंदरा इलाके में एक केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, सेना से मांगी जा रही है मदद [VIDEO]

पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं पर हमले रूकने का नाम नहीं ले रहे हैं। ताजा मामला राज्य के दक्षिण 24 परगना से आया है जहां एक बीजेपी महिला कार्यकर्ता को गोली मारी गई है।

पढ़ें पूरी खबर: पश्चिम बंगाल: बीजेपी की महिला नेता को गोली मारी गई, भाजपा ने TMC पर लगाया आरोप

भारत ने रक्षा क्षेत्र में बड़ी छलांग लगाते हुए ऐसी हाइपरसोनिक मिसाइल तकनीक विकसित कर ली है जो आवाज की गति से 6 गुना तेज चलती है। 

पढ़ें पूरी खबर: हाइपरसोनिक मिसाइल तकनीक हासिल करने वाला चौथा देन बना भारत, दुश्मन के एयर डिफेंस को नहीं लगेगी भनक 

अरुणाचल प्रदेश से पांच भारतीय नागरिकों का अपहरण करने वाला चीन अब खुलकर दादागिरी करने पर उतर गया है। कुछ दिन पहले शिकार के लिए चीन-भारत सीमा पर स्थित ऊपरी सुबनसिरी जिले के जंगल में गए पांच लोगों को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) द्वारा अपहरण कर लिया गया था।

पढ़ें पूरी खबर: चीन की हिमाकत- अरुणाचल प्रदेश को बताया अपना हिस्सा, भारतीय बंधकों पर नहीं दिया जवाब

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 23.9 प्रतिशत की गिरावट को चिंताजनक बताया है।

पढ़ें पूरी खबर: RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा- आर्थिक वृद्धि में इतनी बड़ी गिरावट हम सभी के लिए चेतावनी

देश में कोरोना संक्रमण के मामले रोजाना नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। सोमवार को एक बार फिर 90 हजार से अधिक संक्रमण केस सामने आए, जिसके बाद यहां संक्रमण का आंकड़ा 42 लाख से अधिक हो गया है, जबकि मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 71 हजार से अधिक हो गई है।

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना के रिकॉर्ड मामलों के बीच राहत, एक महीने में कम हुई 0.45 फीसदी मृत्‍यु दर

सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती पर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) का शिकंजा कस गया है। ड्रग तस्करी मामले में एनसीबी रिया चक्रवर्ती से पूछताछ कर रहा है। टाइम्स नाउ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पूछताछ में रिया चक्रवर्ती ने बॉलीवुड के ए लिस्टर्स कलाकारों के नाम लिए हैं। 

पढ़ें पूरी खबर: रिया चक्रवर्ती ने लिए बॉलीवुड के 'ए लिस्टर्स' कलाकारों के नाम, रडार पर 18 से 19 सेलेब्स

करणी सेना ने कहा है कि वह नौ सितंबर को मुंबई एयरपोर्ट पर मौजूद रहेगी औऱ अभिनेत्री कंगना रनौत को अपने सुरक्षा घेरे में उन्हें घर तक पहुंचाएगी।

पढ़ें पूरी खबर: कंगना रनौत को सुरक्षा देगी करणी सेना, मुंबई एयरपोर्ट से घर तक जाएगी उनके साथ

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अक्षरधाम-सहारनपुर हाईवे के निर्माण को प्राथमिकता से लिया है। दो चरणों का अक्षरधाम मंदिर एनएच-9 से बागपत स्थित ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे (ईपीई) जंक्शन तक का निर्माण कार्य दिसंबर में शुरू हो जाएगा। 

पढ़ें पूरी खबर: अक्षरधाम से सहारनपुर तक बन रहा है 6 लेन एक्सेस-कंट्रोल हाइवे, दिल्ली से यूपी जाना होगा और आसान

एक नई डॉक्यूमेंट्री से सामने आया है कि ओसामा बिन लादेन ने 2011 में मारे जाने से पहले अपने अलकायदा के सहयोगियों के साथ चुपके से संवाद करने के लिए अश्लील वीडियो में कोडेड मैसेज का उपयोग किया हो।

पढ़ें पूरी खबर: क्या कम्यूनिकेशन के लिए पोर्न वीडियोज का उपयोग करता था ओसामा बिन लादेन?

केंद्र सरकार ने अभिनेत्र कंगना रनौत की सुरक्षा बढ़ा दी है। कंगना को 'वाई' श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई है। शिवसेना नेता संजय राउत के साथ विवाद के बाद यह सुरक्षा दी गई है।

पढ़ें पूरी खबर: कंगना रनौत को मिली ‘Y’ श्रेणी की सुरक्षा, राउत ने दी है 'देख' लेने की धमकी

दूरसंचार कंपनी वोडाफोन-आइडिया ने सोमवार (07 सितंबर 2020) को अपना नया ब्रैंड नाम 'Vi' कर दिया है।  इसकी घोषणा वोडाफोन आइडिया के सीईओ रविंदर टक्कर ने की।

पढ़ें पूरी खबर: वोडाफोन-आइडिया ने बदला अपना ब्रैंड नाम, अब हो गया 'Vi'     

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। स्पेशल सेल ने बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) के दो आतंकवादियों को नॉर्थ वेस्ट दिल्ली से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार दोनों आतंकियों के नाम भूपेंदर उर्फ दिलावर सिंह एवं कुलवंत सिंह हैं।

पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली पुलिस की बड़ी कामयाबी, बब्बर खालसा इंटरनेशनल के दो आतंकी अरेस्ट

देश के सबसे बड़े कॉमर्शियल बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने लागत कम करने के लिए एक स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) तैयार की है। हालांकि, बैंक यूनियन प्रस्तावित वीआरएस योजना के पक्ष में नहीं हैं। 

पढ़ें पूरी खबर: SBI ने पेश की स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना, बैंक यूनियन ने बताया-मजदूर विरोधी कदम

राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश की आकांक्षाओं को पूरा करने का महत्वपूर्ण माध्यम शिक्षा नीति और शिक्षा व्यवस्था होती है।

पढ़ें पूरी खबर: देश की आकांक्षाओं को पूरा करने में शिक्षा नीति बेहद अहम : पीएम मोदी

देश में कोरोना वायरस से संक्रमण की संख्या 42 लाख को पार कर गई है। पिछले 24 घंटे में इस महामारी के 90,802 केस सामने आए जबकि 1016 लोगों की मौत हुई। देश में कोविड-19 के कुल मामले 42,04,614 हैं। इनमें से 8,82,542 एक्टिव केस हैं जबकि 32,50,429 लोगों को उपचार के बाद या तो ठीक या डिस्चार्ज कर दिया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: पिछले 24 घंटे में देश में 90 हजार से ज्यादा केस, 1016 लोगों की मौत

हर कदम पर भारत से परास्त होने के बाद अब खबर आ रही है कि चीन बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के तहत नेपाल से लेकर तिब्बत तक रेल लाइन बिछा रहा है। ये खबर भारत के लिए ठीक नहीं।

पढ़ें पूरी खबर: चीन की चालबाजियां अब नहीं आ रही काम, भारत के सामने कई मोर्चे पर नाकाम  

ड्रग केस मामले में रिया चक्रवर्ती सोमवार को एक बार फिर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के सामने पेश हुईं। ड्रग मामले में रिया से पूछताछ का यह दूसरा दिन है।

पढ़ें पूरी खबर: ड्रग मामले में रिया चक्रवर्ती का आज फिर एनसीबी से सामना 

शिवसेना ने अपने मुख पत्र 'सामना' के जरिए अभिनेत्री कंगना रनौत पर फिर हमला बोला है। शिवसेना ने अभिनेत्री को 'मेंटल वूमन' करार दिया है। समझा जाता है कि कंगना इस पर पलटवार करेंगी।

पढ़ें पूरी खबर: 'मेंटल वूमन' है कंगना रनौत, शिवसेना का अभिनेत्री पर तीखा हमला

ओडिशा के भुवनेश्वर में 13 साल की लड़की के साथ 8 लोगों ने मार्च और अप्रैल के महीने में कई बार गैंग रेप किया। आरोपियों में पुलिसकर्मी और मीडियाकर्मी भी हैं। अब मामला दर्ज किया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: 13 साल की लड़की के साथ 8 लोगों ने कई बार किया गैंग रेप, आरोपियों में पुलिसकर्मी और मीडियाकर्मी भी

मुंबई में आज सुबह भूकंप आया है। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.5 थी। आज सुबह 8 बजे मुंबई से 102 किलोमीटर उत्तर में ये भूकंप आया। 

पढ़ें पूरी खबर: मुंबई में आया भूकंप, रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 3.5 थी

दिल्‍ली में मेट्रो का परिचालन शुरू हो गया है, जिस पर यात्रियों ने खुशी जताई जताई है। फिलहाल येलो लाइन और रैपिड लाइन पर मेट्रो सर्विस शुरू की गई है।

पढ़ें पूरी खबर: 169 दिनों बाद चल पड़े दिल्ली मेट्रो के थमे पहिए, यात्रियों के चेहरों पर दिखी रौनक

बिहार विधानसभा चु्नाव को लेकर राजनीतिक गहमागहमी शुरू हो गई है। एनडीए गठबंधन में शामिल होना है या नहीं, इस बारे में लोजपा के अध्यक्ष चिराग पासवान फैसला कर सकते हैं।

पढ़ें पूरी खबर: बिहार की राजनीति में आज बड़ा दिन, चिराग पासवान खोल सकते हैं अपने पत्ते

अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले और इससे होने वाली मौतें भी सर्वाधिक हैं, जिसे लेकर डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उपराष्‍ट्रपति पद की उम्‍मीदवार कमला हैरिस ने राष्‍ट्रपति ट्रंप को आड़े हाथों लिया है।
    
पढ़ें पूरी खबर: कोरोना संक्रमण के मामले में अमेरिका टॉप पर, कमला हैरिस ने राष्‍ट्रपति ट्रंप पर साधा निशाना

IIT Delhi: आईआईटी दिल्ली ने डॉग हैंडलर की एक पोस्ट के लिए विज्ञापन निकाला, जिसमें सैलरी और न्यूनतम योग्यता देख सोशल मीडिया पर लोग भड़क उठे। बाद में आईआईटी को इस पर स्पष्टीकरण देना पड़ा।

पढ़ें पूरी खबर: IIT दिल्ली ने निकाली डॉग हैंडलर के लिए जॉब, योग्यता-सैलरी देख भड़का सोशल मीडिया, देनी पड़ी सफाई

दिल्‍ली कैपिटल्‍स ऐसी तीसरी फ्रेंचाइजी बनकर उभरी है, जिसका सदस्‍य कोरोना वायरस टेस्‍ट में पॉजिटिव पाया गया है। इससे पहले चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और राजस्‍थान रॉयल्‍स के सदस्‍य पॉजिटिव निकल चुके हैं।

पढ़ें पूरी खबर: IPL 2020: दिल्‍ली कैपिटल्‍स की मुसीबतें बढ़ी, तीसरे टेस्‍ट में कोविड-19 पॉजिटिव मिला एक सदस्‍य

शीर्ष वरीय नोवाक जोकोविच यूएस ओपन 2020 के अपने चौथे राउंड से डिस्‍क्‍वालीफाई होकर बाहर हो गए हैं। जोकोविच ने रविवार को अपने मैच के दौरान गलती से लाइन जज को गेंद मार दी। इसी के साथ जोकोविच के 18वें ग्रैंड स्‍लैम खिताब का सपना टूट गया

पढ़ें पूरी खबर: नोवाक जोकोविच ने महिला लाइन जज को मारी गेंद, यूएस ओपन 2020 से हुए बाहर

कोरोना वायरस महामारी के कारण पांच महीने से अधिक समय तक बंद रही दिल्ली मेट्रो एक बार फिर आज से शुरू हो रही है। मेट्रो की यात्रा इस बार पहले की तरह नहीं होगी। कोरोना संकट की वजह से मेट्रो सेवओं को तीन चरणों में बहाल किया जा रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: 169 दिन बाद आज से पटरी पर दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो, घर से निकलने से पहले जान लें नए नियम

हिमाचल प्रदेश की सरकार ने फिल्म अदाकारा कंगना रनौत को सुरक्षा देने का निर्णय लिया है। हिमाचल सरकार ने कहा कि वह इस बात पर भी विचार कर रही है कि हिमाचल के बाहर कैसे कंगना को सुरक्षा दी जा सकती है।

पढ़ें पूरी खबर: कंगना को सुरक्षा प्रदान करेगी हिमाचल सरकार, मुख्यमंत्री ने किया ऐलान

जोस बटलर की धमाकेदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को लगातार दूसरे टी20 में मात देकर तीन मैच की सीरीज पर कब्जा कर लिया है।

पढ़ें पूरी खबर: जोस बटलर ने खेली धमाकेदार पारी, इंग्लैंड ने दी ऑस्ट्रेलिया को मात

इसी साल फरवरी माह के दौरान दिल्ली में हुई जबरदस्त हिंसा को लेकर दिल्ली की कोर्ट ने बड़ा बयान दिया है। कोर्ट ने कहा है कि ये दंगे आरोपियों द्वारा सुनियोजित तरीके से करवाए गए थे।

पढ़ें पूरी खबर: आरोपियों की सुनियोजित साजिश का नतीजा थे उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए दंगे: कोर्ट

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर