ताजा खबर, 7 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 7 जुलाई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 7 जुलाई बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 7 July 2021 latest news in hindi
ताजा खबर, 7 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल का आज विस्तार होगा। कुछ मंत्रियों के विभागों में भी फेरबदल हो सकता है। इस बार के कैबिनेट विस्तार में युवा चेहरों को मौका दिए जाने की संभावना है। ट्विटर इंडिया के प्रमुख मनीष माहेश्वरी ने कहा है कि वह उत्तर प्रदेश पुलिस के सामने पेश होने के लिए तैयार हैं, हालांकि उन्होंने एक शर्त रखी है। राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजप्रताप यादव की तबीयत ठीक नहीं है। पटना स्थित तेजस्वी के आवास पर उनका इलाज हो रहा है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

UP shines in Modi's cabinet: मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया है 15 कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली बाकी 28 ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली, जानें यूपी में इसके बाद क्या समीकरण हैं।
Modi Cabinet:कैबिनेट में यूपी का जलवा, प्रधानमंत्री सहित 15 लोग यहीं के सांसद

Ashwini Vaishnav News:रेल मंत्री पीयूष गोयल से रेल मंत्रालय का चार्ज लेकर अश्विनी वैष्णव को दिया गया है यानी वैष्णव अब नए रेल मंत्री (New Rail Minister) होंगे।
New Rail Minister:अश्विनी वैष्णव होंगे अब नए रेल मंत्री, IAS से 'अहम मंत्रालय' संभालने का सफर

Delhi Loot News:देश की राजधानी दिल्ली के उत्तम नगर इलाके में दिनदहाड़े लाखों की डकैती हो गई,बिजली कर्मचारी बनकर चार युवक घर में घुसे थे।
Delhi Loot:दिल्ली में दिनदहाड़े लाखों की डकैती से दहला इलाका, घरवालों को बांधकर की वारदात

आज शाम को केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ है। अब किस मंत्री को कौन सा मंत्रालय मिला है, ये सामने आने लगा है। मनसुख मांडविया देश के अगले स्वास्थ्य मंत्री होंगे। स्वास्थ्य, रसायन और उर्वरक मंत्रालय को मिला दिया जाएगा।
मनसुख मांडविया होंगे देश के अगले स्वास्थ्य मंत्री, अश्विन वैष्णव को रेल मंत्रालय, जानें किसे मिला कौन सा विभा

कैबिनेट विस्तार से पहले यह अटकलें लगाई जा रही थीं कि आगामी विधानसभा चुनाव और राज्य में ब्राह्मण की नाराजगी दूर करने के लिए राज्य से ब्राह्मण समुदाय के किसी बड़े नेता को मंत्री बनाया जा सकता है।
UP से सर्वाधिक 7 राज्य मंत्री, 3+3+1 फॉर्मूले से ओबीसी, दलित, ब्राह्मण समुदाय को साधने की कोशिश

Women Ministers in Cabinet:कैबिनेट विस्तार में सात महिला सांसदों को मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया हैं इसमें मीनाक्षी लेखी, अनुप्रिया पटेल,शोभा करंदलाजे,अन्नपूर्णा देवी अहम नाम हैं।
Women Ministers:कैबिनेट विस्तार में इन "महिला सांसदों" पर जताया भरोसा, दी गई "मंत्रिपद" की जिम्मेदारी

High court on Juhi Chawla: दिल्ली हाईकोर्ट ने 5G मामले में जूही चावला को फटकार लगाई है। जूही चावला पर अदालत ने 20 लाख रुपए का जुर्माना लगाया था। कोर्ट ने जूही चावला को एक हफ्ते की मोहलत दी है।
5G मामले में Juhi Chawla ने नहीं भरा 20 लाख रुपए का जुर्माना, कोर्ट ने लगाई डांट, दी एक हफ्ते की मोहलत

नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल विस्तार से पहले जिस तरह से कुछ बड़े चेहरों ने इस्तीफा दिया उसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि  वो कौन से चेहरे होंगे जिन्हें मंत्रिमंडल में जगह मिला है।
Narendra Modi Cabinet Ministres: नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में शामिल इन कैबिनेट मंत्रियों पर खास नजर

Modi Cabinet: मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया है। 15 कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली बाकी 28 ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली। यहां जानें आज कौन-कौन केंद्र सरकार में मंत्री बन गया है।
मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार, कुल 43 मंत्रियों ने ली शपथ, 15 बने कैबिनेट मंत्री, जानें कौन-कौन बना मंत्री

Dilip Kumar Untold story: दिलीप कुमार और राज कपूर की दोस्ती 50 और 60 के दशक में काफी चर्चा में रही थी। जानिए ये किस्सा जब दिलीप कुमार की शादी के बाद घुटनों के बल चलकर उनके घर गए थे राज कपूर...
Dilip Kumar untold story:घुटनों के बल चलकर दिलीप कुमार के घर पहुंचे थे राज कपूर, निभाया था अपना ये पुराना वादा

Updated ICC T20I Rankings: आईसीसी ने अपनी ताजा टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग का ऐलान कर दिया है। हाल की स्थिति को देखते हुए तय की गई रैंकिंग में क्या है भारतीय खिलाड़ियों का हाल।
T20I Rankings: ताजा टी20 रैंकिंग में जानिए भारतीय खिलाड़ियों का हाल, टीमों में सातवें नंबर पर दिलचस्प नाम

मोदी कैबिनेट में बड़ा फेरबदल हो रहा है। डॉ. हर्षवर्धन के बाद रविशंकर प्रसाद और प्रकाश जावड़ेकर ने भी इस्तीफा दे दिया है।
मोदी कैबिनेट में बड़ा फेरबदल, हर्षवर्धन के बाद रविशंकर प्रसाद और प्रकाश जावड़ेकर का भी इस्तीफा

कैप्‍टन विक्रम बत्रा ने 7 जुलाई 1999 को कारगिल में प्‍वॉइन्‍ट 4875 को पाकिस्‍तान के क‍ब्‍जे से आजाद कराया था, जिस समय कारगिल वॉर चल रहा था कैप्‍टन बत्रा दुश्‍मनों के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन गए थे।
सेना कमांडर उत्तरी कमान ने आसमान से "कैप्टन विक्रम बत्रा" को दी खास तरीके से "श्रद्धांजलि"

Dilip Kumar Burial in Juhu Qabrastan at Santacruz Mumbai: दिलीप कुमार को सांताक्रूज मुंबई के जुहू कब्रिस्तान में पूरे राजकीय सम्मान के साथ सुपुर्द-ए-खाक किया गया।
Dilip Kumar Last Rites: मिट्टी में दफन हुआ बॉलीवुड का एक युग, राजकीय सम्मान के साथ दिलीप कुमार सुपुर्द-ए-खाक

Cabinet Expansion Full List: अब से थोड़ी देर में केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार होने जा रहा है। कुल 43 मंत्री शपथ लेंगे। सभी के नाम सामने आ गए हैं। यहां देखें पूरी लिस्ट
Modi Ministers List: थोड़ी देर में 43 मंत्री लेंगे शपथ, सभी नाम आए सामने, यहां देखें पूरी लिस्ट

Harsh Vardhan resign: मोदी कैबिनेट के विस्तार से पहले कई मंत्रियों के इस्तीफे हुए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भी इस्तीफा दे दिया है। अब देश को नया स्वास्थ्य मंत्री मिलेगा।
क्या कोविड की दूसरी लहर के दौरान मची तबाही है स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के इस्तीफे की वजह?

Pashupati Kumar Paras: लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के कोटे से पशुपति पारस मंत्री बनने जा रहे हैं। लेकिन चिराग पासवान ने इसका कड़ा विरोध किया है। उन्होंने ट्विटर पर नाराजगी जाहिर की है।
LJP कोटे से चाचा पशुपति पारस को बनाया जा रहा मंत्री, नाराज चिराग पासवान ने 4 ट्वीट में इस तरह जताया विरोध

Haiti President assassinated: हैती के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइस की हत्या हो गई है इस बात की पुष्टि अंतरिम प्रधानमंत्री ने की है। 
Haiti President:हैती के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइस की हत्या, अंतरिम प्रधानमंत्री ने की पुष्टि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल विस्तार से पहले दिग्गज मंत्रियों के इस्तीफे का दौर जारी है। राष्ट्रपति भवन में शाम छह बजे कैबिनेट के नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जानी है लेकिन इसके पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक सहित कई केंद्रीय मंत्रियों के इस्तीफे हो गए हैं।

शपथ ग्रहण से पहले दिग्गज मंत्रियों के इस्तीफे, हर्ष वर्धन-पोखरियाल ने दिया त्यागपत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार शाम छह बजे अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करने वाले हैं। कैबिनेट विस्तार की तैयारी पूरी हो गई है। नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में अब चंद घंटे शेष बचे हैं।

शपथ ग्रहण से पहले PM आवास पर गहमागहमी बढ़ी, प्रधानमंत्री मोदी से मिलने पहुंचे संभावित मंत्री 

पश्चिम बंगाल की सीएम नंदीग्राम में अपने सिपहसालार रहे शुभेंदु अधिकारी से चुनाव हार चुकी है। लेकिन उन्हें शक है कि प्रशासनिक मशीनरी ने चुनाव हरा दिया और वो कोलकाता हाईकोर्ट में अपील के लिए पहुंची। 

नंदीग्राम केस में ममता बनर्जी को अदालती झटका, जज बदलने की मांग खारिज, जुर्माना भी लगा

कोरोना के डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant) का प्रकोप अभी दुनिया में कम नहीं हुआ है कि इसके एक नए वैरिएंट से खतरा महसूस किया जाने लगा है। कोविड-19 वायरस के इस नए प्रकार का नाम लैम्बडा वैरिएंट (Lambda Variant) है। 

Lambda variant : डेल्टा के बाद अब लैम्बडा वैरिएंट, कोरोना के नए खतरे का सामना कर रहे 30 देश

यूपी जिला पंचायत चुनाव के नतीजे जब सामने आए तो मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के खाते में सिर्फ पांच सीटें आईं वहीं बीजेपी ने अपने सहयोगी दलों के साथ 67 सीटों पर कब्जा कर लिया।

EXCLUSIVE: 'यूपी में असदुद्दीन ओवैसी का निकलेगा दम, 2022 में बीजेपी की होगी छप्परफाड़ जीत'

पीएनबी घोटाले का आरोपी और डोमिनिका की जेल में बंद मेहुल चोकसी अपनी रिहाई के लिए हथकंडे अपना रहा है। 

पैंतरेबाजी से बाज नहीं आ रहा चोकसी, डोमिनिका कोर्ट में पुलिस चीफ के खिलाफ दायर की अर्जी 

सिल्वर स्क्रीन पर वर्षों तक राज करने वाले सदाबहार अभिनेता दिलीप कुमार अब हम सबके बीच नहीं हैं। 98 की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली। वो कई तरह की बीमारियों का सामना कर रहे थे। 

Dilip Kumar demise: सिनेमाई जगत के लीजेंड के रूप में याद किए जाएंगे दिलीप कुमार- पीएम नरेंद्र मोदी

असम के गोलपाड़ा में बुधवार सुबह आठ बजकर 45 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.3 बताई है।

Assam Earthquake : भूकंप के झटकों से हिला असम, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.3

सिनेमा जगत से बुरी खबर आ रही है। जाने माने एक्‍टर दिलीप कुमार साहब का 98 साल की उम्र में निधन हो गया है। जानकारी के अनुसार, मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में सुबह 7:30 बजे दिलीप कुमार ने आखिरी सांस ली। उनके डॉक्‍टर जलीला पारकर ने इस खबर की पुष्टि की है। 

Dilip Kumar Passes Away: नहीं रहे ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार, सुबह 7:30 बजे 98 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

ट्विटर इंडिया के प्रमुख मनीष माहेश्वरी ने कर्नाटक उच्च न्यायालय से कहा है कि वह 24 घंटे के भीतर उत्तर प्रदेश में पुलिस के सामने पेश होने के लिए तैयार हैं।

Twitter India के सीईओ मनीष माहेश्वरी की गुहार, UP पुलिस के सामने हो जाएंगे पेश लेकिन ना हो गिरफ्तारी

हंदवाड़ा में हुए मुठभेड़ में सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता हाथ लगी है। यहां हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने हिज्बुल मुजाहिदीन के टॉप कमांडर मेहराजुद्दीन हलवाई उर्फ उबैद को मार गिराया है।

Handwara encounter: मुठभेड़ में मारा गया कमांडर उबैद, हिज्बुल के सबसे पुराने आतंकियों में से एक था

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता एवं लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव की तबीयत मंगलवार को बिगड़ गई जिसके बाद पटना स्थित आवास पर डॉक्टर उनका इलाज कर रहे हैं।

लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप की तबीयत खराब, पटना में हो रहा इलाज, मिलने पहुंचे तेजस्वी

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और बीजेपी के बीच तल्ख संबंध जगजाहिर है। आए दिन ममता बनर्जी और बीजेपी एक दूसरे पर निशाना साधती रहती हैं। ममता बनर्जी कहती हैं कि केंद्र सरकार बेवजह राज्य सरकार को टारगेट करती है।

'राजनाथ सिंह से लेकर सुषमा स्वराज के दौर को देखा, अलग है मौजूदा बीजेपी'

झारखंड की राजधानी रांची के एक परिवार में सात जुलाई को जन्मे महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी योग्यता और जुझारूपन से विश्व क्रिकेट में एक अनूठा मुकाम हासिल किया है। 

आज का इतिहास:  देश के लिए क्रिकेट की तीनों विश्व प्रतियोगिताएं जीतने वाले "कप्तान" का जन्म

कल यानी 7 जुलाई को शाम 5:30 बजे केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल और उसका विस्तार हो सकता है। उससे पहले काफी अहम जानकारियां सामने आई हैं। कई संभावितों के नाम सामने आए हैं, ज्यादातर दिल्ली भी पहुंच चुके हैं।

'युवा-अनुभवी-राज्यों का प्रतिनिधित्व'; जानें कैसा होगा मोदी का मंत्रिमंडल, इन 5 फैक्टर पर रहेगा जोर

वैसे चॉकलेट लवर्स के लिए हर दिन चॉकलेट डे होता है, लेकिन दुनिया 7 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय चॉकलेट दिवस मनाती है। चॉकलेट किसी के भी दिन को बेहतर बना सकती है।

World chocolate day: आज क्यों मनाया जाता है विश्व चॉकलेट दिवस, जानें इतिहास और इससे जुड़े रोचक तथ्य

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर