ताजा खबर,7 अप्रैल, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर 7 अप्रैल, 2020 की बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से है सीधा सरोकार। यहां पढ़ें मंगलवार, 7 अप्रैल, 2020 की प्रमुख खबरें।

Aaj Ki Taza Khabar
आज की ताजा खबर 

नई दिल्ली:  कोरोना महामारी किसी खास देश तक सीमित नहीं है। यह दुनिया के करीब करीब सभी मुल्कों में कहर बरपा रहा है। चीन के वुहान में तबाही की शुरुआत के बाद सबसे ज्यादा यूरोप और अमेरिका प्रभावित हैं। अगर भारत की बात करें तो यहां भी हाल के कुछ दिनों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं। लेकिन यूरोप और अमेरिका की तुलना में यहां हालात नियंत्रण में है।  यहां पढ़ें मंगलवार की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:

कोरोना वायरस समाचार 7 अप्रैल: देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। वहीं 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का 14वां दिन है। यहां पढ़ें उससे जुड़े अपडेट: कोरोना वायरस समाचार 7 अप्रैल

यूपी में कोरोना के मामले 300 के पार जा चुके हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ का कहना है कि कोरोना पर नियंत्रण स्थापित करने में किसी तरह की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। Coronavirus in UP, 7th April News Updates

Coronavirus updates in Maharashtra, 07 April 2020: देश में दिन प्रतिदिन कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र में हैं। यहां जानिए हर ताजा अपडेट।

Delhi Coronavirus Latest News UPDATES 7th April: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ते जा रहे हैं। यहां पढ़ें दिल्ली से जुड़ा हर अपडेट:

ICMR के एक अध्ययन से सामने आया है कि अगर लॉकडाउन और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं हुआ तो कोरोना वायरस का एक मरीज 30 दिनों में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है।

पढ़ें पूरी खबर: इसलिए बेहद जरूरी है लॉकडाउन का पालन, 1 कोरोना रोगी 406 को कर देगा संक्रमित

अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक दिन में 731 लोगों की मौत कोरोना वायरस से हो चुकी है। ये एक दिन में सबसे ज्यादा हैं। न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस से अभी तक 5489 लोगों की मौत हो चुकी है।

पढ़ें पूरी खबर: अमेरिका में बेहद क्रूर हो रहा कोरोना, न्यूयॉर्क में पिछले 24 घंटे में 731 की मौत, अब तक 5489 की गई जान

जम्‍मू कश्‍मीर के अनंतनाग इलाके में आतंकी हमले में एक सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए हैं। यह हमला अनंतनाग के बिजबेहरा इलाके में हुआ। आतंकियों ने गश्‍त कर रहे सुरक्षा बलों के दल पर मंगलवार शाम हमला कर दिया, जिसमें सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए। उनकी पहचान हेड कॉन्‍सटेबल शिव लाल नेताम के तौर पर की गई है।

पढ़ें पूरी खबर: जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमला, सीआरपीएफ जवान शहीद

कोरोना वायरस के प्रसार को कैसे रोका जाए, इसके लिए राजस्थान के भीलवाड़ा जिले का उदाहरण दिया जा रहा है। पूरे राजस्थान में इसे लागू किया जाएगा और केंद्र ने भी देशभर में इसे लागू करने के संकेत दिए ह

पढ़ें पूरी खबर: आखिर क्या है भीलवाड़ा मॉडल? क्या कोरोना के खिलाफ लड़ाई में साबित होगा गेमचेंजर?

IRCTC ने अपनी तीन निजी ट्रेनों में बुकिंग 30 अप्रैल तक रद्द कर दी हैं। इससे पहले बुकिंग 21 दिन की लॉकडाउन अवधि तक बंद थी। जिन यात्रियों ने बुकिंग कराई थी, उन्हें पैसा वापस दिया जाएगा।

पढ़ें पूरी खबर: क्या आगे बढ़ने वाला है लॉकडाउन? IRCTC ने ट्रेनों में 30 अप्रैल तक बुकिंग रद्द की

Nurse explain cross-contamination: एक नर्स ने पेंट का इस्तेमाल कर आसानी से समझाया है कि क्या ग्लव्स पहनने के बावजूद कोरोना वायरस फैल सकता है।
पूरी खबर पढ़ें-VIDEO: क्या ग्लव्स पहनने के बावजूद फैल सकता है कोरोना? नर्स ने पेंट का इस्तेमाल कर आसानी से समझाया

दुनिया भर में कोरोना वायरस को लेकर फेक न्यूज के प्रसार से व्हाट्सएप भी चिंतत है और मैसेज को फॉरवर्ड करने पर लिमिट लगाई।
पूरी खबर पढ़ें-WhatsApp ने दिया झटका, अब एक ही बार फॉरवर्ड कर पाएंगे मैसेज

एशिया का सबसे बड़ा स्लम धारावी जो मुंबई के बीचोंबीच स्थित है किसी न किसी वजह से चर्चा में बना रहता है। अब कोरोना महामारी के बीच एक बार फिर से धारावी सुर्खियों में है। जानते हैं धारावी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।
पूरी खबर पढ़ें-Dharavi: कोरोना के कारण सुर्खियों में एशिया का सबसे बड़ा स्लम 'धारावी', जानिए इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें

कोरोना संकट के मद्देनजर 21 दिन का लॉकडाउन जारी है और लोग पीएम मोदी के आहवान का पालन भी कर रहे हैं वहीं कोरोना के केसेज में पिछले 4-5 दिनों में जो तेजी आई है इसको देखते हुए सरकार इस दिशा में विचार कर रही है कि लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाए या नहीं।
पूरी खबर पढे़ं- केंद्र से कुछ राज्य सरकारों का अनुरोध बढ़ाया जाए लॉकडाउन,सरकारी सूत्रों के हवाले से खबर

हाइड्राक्सीक्लोरोक्वीन पर हंगामा बरसा हुआ है। दरअसल डोनाल्ड ट्रंप इस बात पर बिफर पड़े कि आखिर अमेरिका को भारत यह दवा निर्यात क्यों नहीं कर रहा है।
पूरी खबर पढे़ं- आखिर डोनाल्ड ट्रंप भारत से क्यों चाहते हैं हाइड्राक्सीक्लोरोक्वीन, बहुत ही साफ है जवाब

MLA Aminul Islam arrested : पुलिस ने मंगलवार को बताया कि अमिनुल इस्लाम के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है। अमिनुल धींग निर्वाचन क्षेत्र से विधायक हैं।
पूरी खबर पढे़ं-असम : AIUDF के विधायक अमिनुल इस्लाम गिरफ्तार, कोविड-19 पर की है 'सांप्रदायिक टिप्पणी'

Coronavirus in India latest updates Kovid 1: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते मंगलवार को मृतकों का आंकड़ा 114 हो गया है और कुल संक्रमितों की संख्या 4,421 पर पहुंच गई है।
पूरी खबर पढे़ं-देश और दुनिया में कोरोना वायरस: ये है ताजा अपडेट

Kashmiri girl urges citizens to set aside differences: कश्मीरी लड़की की देशवासियों से अपील मतभेदों को दूर कर कोरोना को हराने के लिए प्रधानमंत्री की सलाह मानें।
पूरी खबर पढे़ं- कश्मीरी लड़की की देशवासियों से अपील, मतभेदों को रखें अलग और PM मोदी की सलाह पर करें अमल

Maharashtra : अनंत का दावा है कि आव्हाड ने सोशल मीडिया पर पीएम की इस अपील का विरोध किया था और इसके जवाब में उन्होंने मंत्री की तस्वीर लगाते हुए एक अपना संदेश पोस्ट किया था। 
पूरी खबर पढे़ं-शख्स का आरोप-पीएम मोदी के 'नौ बजे नौ मिनट' का समर्थन किया तो महाराष्ट्र के मंत्री ने पिटवाया

कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) ऐप लॉन्च किया है। इसको लेकर फैली भ्रांतियों को दूर किया।
पूरी खबर पढे़ं-आरोग्य सेतु नहीं है निगरानी ऐप, सरकार ने किया स्पष्ट- यह है कोरोना वायरस ट्रैकर

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के लिए छह अरब डॉलर के राहत पैकेज की शुक्रवार को होने वाली दूसरी समीक्षा को यह कहते हुए टाल दिया है कि वह तय कार्रवाइयों को लागू करने में देरी की है।
पूरी खबर पढे़ं-कोरोना के खिलाफ पाकिस्तान ने नहीं उठाए सख्त कदम, IMF ने राहत पैकेज पर फिर टाली समीक्षा

कोरोना वायरस को रोकने के लिए लॉकडाउन के बीच आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिए हैं जिससे ईएमआई चुकाने वालों को बड़ी राहत होगी।
पूरी खबर पढ़ें- EMI भरने वालों को बड़ी राहत, RBI ने बैंकों को दिए ये निर्देश

CoronaVirus Positive Jamati absconding: उत्तरप्रदेश के बागपत के सीएचसी के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना पॉजिटिव नेपाल का एक जमाती दरवाजा तोड़कर देर रात फरार हो गया।
पूरी खबर पढ़ें- यूपी के बागपत में अस्पताल की खिड़की से चादर लटकाकर भाग निकला कोरोना पॉजिटिव 'तब्लीगी जमाती'

जब ट्रंप को पता चला कि शायद भारत हाइड्रक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात की अनुमति नहीं देने जा रहा है तो वो बिफर पड़े और धमकी दी। लेकिन कांग्रेस सांसद शशि ने क्या कहा जानना जरूरी है।
पूरी खबर पढ़ें- Hydroxychloroquine की कमी से हताश ट्रंप धमकी पर उतरे, सांसद शशि थरूर ने दी नसीहत भरी सलाह

कहा जाता है कि कोरोना वायरस चीन के वुहान से निकला जिसने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है वही चीनी भूभाग में मार्च से संक्रमण के मामलों में कमी आई है।
पूरी खबर पढ़ें- चीन में पहली बार कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत का एक भी मामला सामने नहीं आया

कोरोना वायरस के चलते देशव्यापी लॉकडाउन है। सरकार गरीबों को राहत देने के लिए जन धन खातों में रुपए डाल रही है।
पूरी खबर पढ़ें- जन-धन खाते में पहुंच रहे हैं रुपए, जानिए किसे कब मिलेगी राशि

मुंबई में लॉकडाउन के बीच एक शख्स जो बाइक पर सवार था उसने एक मणिपुर की महिला पर थूक दिया और भाग गया,महिला इस घटना से बेहद सदमे में है, पुलिस आरोपी को तलाश रही है।
पूरी खबर पढ़ें-कोरोना के कहर के बीच लॉकडाउन में भी बदतमीजियां, मुंबई में मणिपुरी महिला पर थूकने का मामला आया सामने

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) स्वास्थ्य के लिए संयुक्त राष्ट्र की एक खास एजेंसी है। यह एक अंतर सरकारी संगठन है, जो सदस्य देशों के स्वास्थ्य मंत्रालयों के जरिए उनके साथ मिलकर काम करता है।
पूरी खबर पढ़ें-इस साल हुआ था WHO का गठन, जानें कैसे काम करता है ये संगठन

Actress Death due to Coronavirus: कोरोना वायरस के चलते अमेरिकी एक्ट्रेस ली फियरो का निधन हो गया है। उनके निधन की जानकारी उनके दोस्तों ने दी।
पूरी खबर पढे़ं- कोरोना वायरस ने ली इस एक्ट्रेस की जान, शोक में डूबा फिल्म जगत

कोरोना से संक्रमित ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन को अब आइसोलेशन वार्ड से निकाल कर आईसीयू में भेज दिया गया है।
पूरी खबर पढे़ं- ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन आइसोलेशन वार्ड की जगह आईसीयू में शिफ्ट, कोरोना का कहर

अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी बन गया है। इसके इलाज के लिए भारत से हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) दवा की मांग की है जबकि भारत इसके निर्यात पर प्रतिबंत लगाया हुआ है।
पूरी खबर पढे़ं- मर रहे हैं अमेरिकी, ट्रंप कर रहे दादागीरी, धमकाने वाले अंदाज में भारत से मांगी हाइड्राक्सीक्लोरोक्वीन

कोरोना वायरस से ठीक हुए चंडीगढ़ के यश ने स्वास्थ्य कर्मियों के प्रति आभार व्यक्त किया है। इसके अलावा उसने लोगों से सामाजिक दूरी बनाए रखने और लॉकडाउन के नियमों का पालन करने को कहा है।
पूरी खबर पढे़ं- इस शख्स ने कोरोना पर पाई फतह, इन लोगों का जताया आभार, बताईं जरूरी बातें

EPFO ने अपने सब्सक्राइबर्स के काम को बेहद आसान बना दिया है। अब पीएफ खाताधारक अपने पीएफ से जुड़े अपडेट्स के बारे में जानकारी आसानी से हासिल कर सकते हैं। 
पूरी खबर पढे़ं- एसएमएस के जरिए ऐसे जानें अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस, फॉलो करें ये स्टेप्स

6 अप्रैल को भारत में कोरोना के सबसे ज्यादा नए केस सामने आने के बीच सरकार ने तैयारियां तेज कर दी हैं। देश में टेस्ट किट और मास्क की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए चीन और कई देशों को ऑर्डर दिए जा रहे है।
यहां पढ़ें पूरी खबर: चीन से भारत आईं 170 लाख PPE किट, कोरोना से बड़ी लड़ाई को लेकर सरकार ने तेज की तैयारियां​

अमेरिका में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 10,000 से अधिक हो गई है। इससे 10,335 लोगों की जान जा चुकी है।
यहां पढ़ें पूरी खबर:  अमेरिका में कोरोना वायरस से 10,000 से ज्यादा मौतें,न्यूयॉर्क में 4700 से ज्यादा की मौत​
 

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर