आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 6 सितंबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
रवि वैश्य
Updated Sep 07, 2021 | 00:02 IST

आज की ताजा खबर (AAj ki Taza Khabar), 6 सितंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 6 सितंबर, सोमवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

aaj ki taza khabar 6th September 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 6 सितंबर, बड़ी खबरें 

नई दिल्ली : तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह का ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि अफगानिस्तान में युद्ध खत्म हो चुका है। सरकार बनाने की कवायद भी तेज हो गई है, रूस, चीन, कतर, पाकिस्तान को न्योता दिया गया है। वहीं शिमला के रामपुर में भारी लैंडस्लाइड हुआ है। सड़क पर गिरा पहाड़ का बड़ा हिस्सा। इससे किन्नौर जाने का रास्ता बंद हो गया है। इसके अलावा यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने किसान नेता राकेश टिकैत पर निशाना साधा है। केशव प्रसाद मौर्या ने कहा है कि ये किसान पंचायत नहीं बल्कि चुनाव पंचायत थी। केशव प्रसाद मौर्या ने कहा कि किसान बीजेपी के साथ था और रहेगा। धुव्रीकरण की राजनीति करने वालों को देश की जनता तमाचा लगा चुकी है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत ने मुस्लिम विद्वानों से कहा कि समझदार मुस्लिम नेताओं को अनावश्यक मुद्दों का विरोध करना चाहिए और कट्टरपंथियों के खिलाफ मजबूती से खड़ा होना चाहिए।

कट्टरपंथियों के खिलाफ मजबूती से खड़े हों "समझदार" मुस्लिम नेता : मोहन भागवत

कश्मीरी पंडितों को लेकर जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने बड़ा कदम उठाया है। उनका सम्मान वापस लौटाने का प्रयास हो रहा है। जम्मू-कश्मीर की सड़कों और कॉलेज का नाम प्रमुख और प्रसिद्ध कश्मीरी पंडितों के नाम पर रखा जाएगा।

EXCLUSIVE: कश्मीरी पंडितों के अच्छे दिन! श्रीनगर में कश्मीरी पंडितों के नाम पर होगा कॉलेज-सड़क का नाम

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए चौथे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने मेजबान इंग्लिश टीम को 157 रनों से करारी शिकस्त दी। भारत ने मैच के पांचवें व अंतिम दिन आखिरी सत्र में इंग्लैंड को चौथी पारी में 210 रन पर समेटा और बेहतरीन जीत दर्ज की।

विराट कोहली ऐसा करने वाले पहले एशियाई कप्तान बने, ये रिकॉर्ड देखने लायक है

नारदा घोटाले में ममता बनर्जी के मंत्री फंस गए हैं? 77 पन्नों के आरोप पत्र में मंत्री और अधिकारियों के नाम हैं। ममता के मंत्रियों पर ED का शिकंजा कस गया है।

घोटाले में फंसे ममता बनर्जी के मंत्री! 77 पन्नों की चार्जशीट में मंत्री और अधिकारी

जावेद अख्तर ने RSS की तुलना तालिबान से की है। शिवसेना ने इसके लिए जावेद अख्तर की आलोचना की है। हालांकि कांग्रेस ने जावेद अख्तर का समर्थन किया है।

Sawal Public ka: कांग्रेस को 'जावेद अख्तर का तालिबान' क्यों पसंद आया?

'न्यूज की पाठशाला' में MSP की सियासी परिभाषा बताई गई। किसानों के फायदे-नुकसान का पूरा गणित समझाया गया। पाठशाला में राकेश टिकैत का सरप्राइज टेस्ट हुआ।

पाठशाला में बताई MSP की सियासी परिभाषा- मैक्सिमम सियासी प्वाइंट, टिकैत का सरप्राइज टेस्ट

टीम इंडिया ने मेजबान इंग्लैंड को ओवल क्रिकेट ग्राउंड (लंदन) पर खेले गए टेस्ट सीरीज के चौथे मैच में करारी मात दे दी। भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अंतिम दिन चौथी पारी में इंग्लिश टीम को समेटा और यादगार जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है।

IND vs ENG: ये हैं चौथे टेस्ट में भारत की जीत के 5 हीरो, लंबे समय तक याद रहेगा इनका धमाल

भारत ने चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को 157 रन से करारी शिकस्त दी। भारत ने केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेले गए मुकाबले में 368 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा और इंग्लैंड की टीम 92.2 ओवर में 210 रन ही बना सकी। इंग्लैंड के शेर सोमवार को दूसरी पारी में बुरी तरह ढेर हो गए।

INDvENG: टीम इंडिया के सामने चौथे टेस्ट में ढेर हुए इंग्लैंड के शेर, जबरदस्त जीत से सीरीज में बनाई 2-1 की बढ़त

यूथ कांग्रेस ने एक प्रस्ताव पास किया जिसमे कहा गया कि कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को फिर से कांग्रेस पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया जाए।

राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने की उठी मांग, यूथ कांग्रेस ने पास किया प्रस्ताव

भारत और मेजबान इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच ओवल में चौथे टेस्ट मैच के पांचवें दिन भारतीय पेसर जसप्रीत बुमराह ने एक खास रिकॉर्ड बना डाला। भारत के इस 27 वर्षीय तेज गेंदबाज ने टेस्ट क्रिकेट में अपना सैंकड़ा पूरा कर लिया है।

जसप्रीत बुमराह ने गेंद से लगाया यादगार शतक, बन गया खास रिकॉर्ड

अक्षय कुमार की मम्मी अरुणा भाटिया अस्पताल के आईसीयू में भर्ती हैं। अक्षय कुमार इसके बाद लंदन से शूटिंग अधूरी छोड़कर भारत वापस लौट आए हैं।

ICU में भर्ती हुईं अक्षय कुमार की मम्मी अरुणा भाटिया, लंदन से वापस भारत आए खिलाड़ी कुमार

लोगतंत्र में बात हुई तालिबान की, जिसने पंजशीर पर कब्जा कर लिया है। हालांकि सवाल बने हुए हैं कि तालिबान का पंजशीर पर कब्जे का दावा कितना सच है? क्या अमरुल्ला सालेह ने पंजशीर छोड़ दिया है?

Logtantra: तालिबान का पंजशीर पर कब्जे का दावा कितना सच?

किसान नेता राकेश टिकैत ने टाइम्स नाउ नवभारत के कंसल्टिंग एडिटर सुशांत सिन्हा से खास बातचीत की है। इस दौरान टिकैत से कई सवाल किए गए। उनसे पूछा गया कि क्या महापंचायत में 20 लाख लोग आए थे? क्या बीजेपी का लगातार विरोध करने वाले राकेश टिकैत पंजाब में कांग्रेस का विरोध करेंगे?

Exclusive: राकेश टिकैत का हुआ सवालों से सामना, महापंचायत 'विवाद' पर किसान नेता ने ऐसे दी सफाई

टाइम्स नाउ नवभारत ने तालिबान के प्रवक्ता से सीधे सवाल किए हैं। तालिबान के गढ़ में ये सवाल किए गए हैं। तालिबान और पाकिस्तान के गठजोड़ को लेकर भी सवाल किया गया।

TIMES NOW नवभारत ने सीधे तालिबान के प्रवक्ता से किए सवाल, तालिबान-पाकिस्तान गठजोड़ पर पूछा सवाल

उत्तर प्रदेश में योगी आद‍ित्‍यनाथ की अगुवाई वाली बीजेपी सरकार में ज‍िलों का नाम बदलने का एक स‍िलस‍िला सा चल पड़ा है। प्रदेश में अब कासगंज ज‍िले का नाम बदलने की तैयारी हो रही है। जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में कासगंज का नाम बदलकर पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय कल्याण सिंह के नाम पर रखने का प्रस्ताव बहुमत से पारित हो गया है। 

UP: कल्याण सिंह के नाम पर हो कासगंज का नाम, जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव पास

भाजपा नेताओं को लगता है कि केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार के काम-काज संयुक्त किसान मोर्चे के राजनीतिक मंसूबों पर भारी पड़ेंगे। हालांकि यह बात भी साफ है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 2014 जैसी एकतरफा स्थिति नहीं है।

किसान महापंचायत: पश्चिमी यूपी में भाजपा क्या निकालेगी तोड़ ? ये हैं चुनौतियां

पाकिस्तान ने तालिबान की मदद करते हुए पंजशीर में नेशनल रेसिस्टेंस फोर्स (NRF) के लड़ाकों के खिलाफ अपनी वायुसेना का उपयोग किया है। पंजशीर घाटी में कथित तौर पर पाकिस्तान का लड़ाकू विमान भी दिखा है।

पंजशीर में पाकिस्तान वायुसेना ने की तालिबान की मदद, उड़ान भरता दिखा लड़ाकू विमान

मध्य प्रदेश के इंदौर में रविवार रात उस वक्त हड़कंप मच गया, जब नशे में धुत दो लड़कों ने 100 रुपए के लेन-देन पर एक पान वाले की हत्या कर दी।

इंदौर में नशेड़ियों ने मचाया आतंक, 100 रुपए के लेन-देन पर पान वाले की हत्या कर दी

तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी कथित कोयला घोटाला से जुड़े धनशोधन के एक मामले में पूछताछ के लिए सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश हुए। 

Money Laundering Case:ईडी के समक्ष पेश हुए टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी

तालिबान ने अफगानिस्तान के पंजशीर घाटी पर पूरी तरह अपना 'नियंत्रण' होने का दावा किया है। गत 15 अगस्त को राजधानी काबुल पर कब्जा करने के बाद तालिबान पंजशीर घाटी पर नियंत्रण पाने की कोशिश कर रहा था।

तालिबान का दावा-पंजशीर घाटी से युद्ध 'पूरी तरह से' खत्म हुआ, मसूद ने कहा-'मैं सुरक्षित हूं' 

झारखण्ड विधानसभा में नमाज़ के लिए अलग नमाज़ रूम अलॉट करने को लेकर वहां की राजनीति गर्मा गई है और हेमंत सरकार पर तुष्टिकरण की राजनीति का आरोप लगाते हुए बीजेपी ने सरकार के खिलाफ आंदोलन का बिगुल फूंक दिया है।

Namaz Room: झारखंड विधानसभा में नमाज रूम अलॉट करने पर घमासान,BJP विधायकों ने किया कीर्तन [VIDEO]

अफगानिस्तान में निरीह, कमजोर और संकट में फंसे नागरिकों पर तालिबान की बर्बरता एवं जुल्म जारी है। लोगों के अधिकारों की सुरक्षा के उसके दावे खोखले साबित हो रहे हैं। वह अपनी मध्यकालीन सोच से ऊबर नहीं पाया है। 

तालिबान का क्रूरता, गर्भवती महिला पुलिसकर्मी को भी नहीं बख्शा, बच्चे-पति के सामने बेरहमी से किया कत्ल  

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की तुलना तालिबान से करने पर शिवसेना ने गीतकार जावेद अख्तर को जवाब दिया है। अपने मुखपत्र 'सामना' के संपादकीय में शिवसेना ने आरएसएस के साथ तालिबान की मानसिकता की तुलना किए जाने को खारिज किया है। 

जावेद अख्तर का विवादित बयान, RSS के समर्थन में आई शिवसेना, कहा- तालिबानियों से तुलना ठीक नहीं

लगातार हो रही बारिश से पहाड़ों में हालात खराब है, हिमाचल प्रदेश के शिमला  (Shimla) से दिल दहला देने वाला मंजर सामने आया है जहां लैंडस्लाइड (Landslide) हुआ है। 

Shimla Landslide VIDEO:शिमला से दिल दहला देने वाला मंजर, भारी लैंडस्लाइड, नेशनल हाईवे-5  बंद

नॉर्दन अलायंस ने पंजशीर घाटी पर तालिबान की जीत का दावा खारिज कर दिया है। अलांयस का कहना है कि पंजशीर घाटी के मोर्चों उसके लड़ाके मौजूद हैं और वे तालिबान से लोहा ले रहे हैं। पंजशीर के गर्वनर हाउस में तोड़फोड़ किए जाने की खबरें हैं। 

पंजशीर में तालिबान के जीत का दावा खारिज, NRF ने कहा-मोर्चे पर अभी मौजूद हैं

इन विमानों को उड़ान से रोकने के संबंध में विरोधाभासी खबरें आयी हैं। अमेरिका पर भी अफगानिस्तान (Afganistan) से निकलने के इच्छुक लोगों की मदद के लिए दबाव बढ़ता जा रहा है।

Taliban:अफगानिस्तान में तालिबान ने कुछ विमानों को उड़ान भरने से रोका [VIDEO]

गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा की समीक्षा करेंगे। शाह ने इस सप्ताह दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है। अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा होने के बाद यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है।

अफगानिस्तान में तालिबान, अमित शाह लेंगे जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा पर उच्चस्तरीय बैठक

पंजशीर घाटी की ताजा लड़ाई में राष्ट्रीय प्रतिरोध मोर्चा (NRF) को बड़ा झटका लगा है। इस संघर्ष में एनआरएफ नेता अहमद मसूद के करीबी एवं एनआरएफ के प्रवक्ता फहीम दस्ती और जनरल साहिब अब्दुल वदूद झोर मारे गए हैं। 

पंजशीर में तालिबान को मिला पाकिस्तान का साथ! PAK हेलिकॉप्टरों ने NRF पर बरसाए बम

पंजशीर घाटी में तालिबान से करीब एक सप्ताह तक लोहा लेने के बाद ऐसा लगता है कि अहमद मसूद के राष्ट्रीय प्रतिरोध मोर्चा (एनआरएफ) का हौसला कमजोर पड़ गया है।

पंजशीर में क्या टूट गया NRF का हौसला! मसूद बोले-लड़ाई रोकने में तत्काल दखल दे अंतरराष्ट्रीय समुदाय

अफगानिस्तान की पंजशीर घाटी में तालिबान के खिलाफ संधर्ष का मोर्चा खोलने वाले राष्ट्रीय प्रतिरोध मोर्चा (एनआरएफ) के मुखिया अहमद मसूद का झटका लगा है।

पंजशीर में मसूद को झटका, तालिबान के साथ लड़ाई में मारे गए मसूद के प्रवक्ता फहीम दश्ती 

महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख (Anil Deshmukh) के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने लुक आउट नोटिस (Lookout Notice) जारी किया है इससे अब वे देश छोड़ कर नहीं जा सकेंगे उनकी जल्दी गिरफ्तारी भी हो सकती है।

Anil Deshmukh:महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी, जल्द हो सकती है गिरफ्तारी!

गिनी की सेना के एक कर्नल ने रविवार को बताया कि राष्ट्रपति भवन के पास भारी गोलाबारी के कुछ घंटों बाद राष्ट्रपति अल्फा कोंडे की सरकार भंग कर दी गई है और देश की जमीनी सीमाएं सील कर दी गई हैं।

गिनी में तख्‍ता पलट! राष्ट्रपति अल्फा कोंडे की सरकार भंग, राष्‍ट्रपति भवन के पास कई घंटों तक होती रही गोलीबारी

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर