ताजा खबर, 6 नवंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 6 नवंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें शुक्रवार, 6 नवंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj Ki Taza Khabar
ताजा और बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar: अमेरिका में 3 नवंबर को वोटिंग हुई, लेकिन अभी तक ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि अगला राष्ट्रपति कौन होगा। हालांकि जो बाइडन अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप से काफी आगे चल रहे हैं। अभी भी कुछ महत्वपूर्ण राज्यों में वोटिंग चल रही है। वहीं मुंबई इंडियंस ने आईपीएल-13 के क्वालीफायर-1 में दिल्ली कैपिटल्स को 57 रनों से हरा दिया। इसी के साथ मुंबई ने फाइनल में जगह बना ली है। इसके अलावा भारतीय सेना आज होने जा रही कोर कमांडर स्तर की आठवें दौर की वार्ता में पूर्वी लद्दाख में गतिरोध वाले सभी स्थानों से चीनी सैनिकों की पूर्ण वापसी पर जोर देगी। यहां पढ़ें शुक्रवार, 6 नवंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें:-

बाबा का ढाबा के मालिक कांता प्रसाद की शिकायत के बाद दिल्ली पुलिस ने यूट्यूबर गौरव वासन के खिलाफ 420 में मुकदमा दर्ज किया है।
बाबा का ढाबा: जिसने दिलाई शोहरत उस यूट्यूबर पर 420 में एफआईआर

अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कौन होगा यह लगभग साफ हो चुका है। साफ हो चुका है कि डेमोक्रेट्स जो बाइडेन अब व्हाइट हाउस पर आसीन होने जा रहे हैं।
US Election 2020: जो बाइडेन के चुनाव से जीतने से भारत का फायदा या नुकसान, जानिए विस्तार से

गृहमंत्री और बीजेपी के कद्दावर नेता अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी सरकार की तीखी आलोचना की। सीएए पर कहा कि कानून बनकर तैयार है और जल्द ही इसे लागू भी किया जाएगा।
ममता बनर्जी पर गरजे अमित शाह, पश्चिम बंगाल में कानून के तीन सेट कर रहे हैं काम

अमेरिका में वोटिंग हुए 2 दिन से ज्यादा समय हो गया है, लेकिन अभी तक ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि सबसे शक्तिशाली देश का अगला राष्ट्रपति कौन होगा? हालांकि डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए आवश्यक 270 निर्वाचक मंडल मत के करीब पहुंच गए हैं।
US Election Results Live: जॉर्जिया में बाइडन ने बनाई बढ़त, जीत की संभावनाओं के बीच बढ़ाई गई सुरक्षा

सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत लाभार्थियों के सही लक्ष्य तय करने के लिए करीब 4.39 करोड़ फर्जी राशन कार्डों को निरस्त किया है।
लीकेज रोकने के लिए सरकार का बड़ा कदम, 4.39 करोड़ फर्जी और डुप्लिकेट राशन कार्ड किए निरस्त

तारक मेहता का उल्टा चश्मा के जेठालाल यानी दिलीप जोशी वेबसीरीज और ओटीटी प्लेटफॉर्म में गालियों के इस्तेमाल से काफी नाराज हैं। दिलीप ने कहा हर चीज की एक लिमिट होती है।
वेब सीरीज में गालियों के इस्तेमाल पर भड़के 'जेठालाल' दिलीप जोशी, कहा- 'फिर नहाते हुए दिखा दें'

प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली सरकार के बाद चंडीगढ़ प्रशासन ने भी दिवाली के समय पटाखों की बिक्री पर रोक लगाने का फैसला किया है।
दिल्ली के बाद चंडीगढ़ प्रशासन ने पटाखों की बिक्री पर लगाई रोक, हरियाणा-यूपी को थोड़ा ऐतराज

जन अधिकार पार्टी के अध्यक्ष पप्पू यादव ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के उस बयान को लेकर उन पर निशाना साधा है जिसमें उन्होंने कहा था कि ये मेरा अंतिम चुनाव है।
Bihar: 'यह मेरा आखिरी चुनाव' कहकर इमोशनल कार्ड खेल रहे हैं नीतीश, स्क्रिप्ट राइटर बीजेपी- पप्पू यादव

2021 की हज यात्रा के लिए आवेदन 7 नवंबर से शुरू होंगे और हज यात्रा 2021 के लिए एक्शन प्लान जारी कर दिया गया है।
हज यात्रा 2021: 7 नवंबर से 10 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं 

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 06 नवंबर 2020 : सोना और चांदी के भाव में और बढ़ोतरी हुई है। जानिए सोने के 14, 18, 22, 23 और 24 कैरेट का भाव, साथ में चांदी की कीमत भी।
Gold Price Today 05 November: रोज बढ़ रहे हैं सोना और चांदी के भाव, जानिए क्या है ताजा रेट 

गुजरात के वडोदरा स्थित बगलामुखी मंदिर के पाखंडी संत प्रशांत उपाध्याय की शिष्या दिशा जॉन को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। अब दिशा ने राज उगलने शुरू कर दिए हैं।
तंत्र साधना के नाम पर लड़कियों को बेडरूम में बुलाता था संत, शिष्या ने खोले पाखंडी प्रशांत के राज

ट्विटर और इंस्टाग्राम के अलावा दुनिया भर के निशानेबाज खेल की संचालन संस्था के अपडेट के लिये आईएसएसएफ फेसबुक पेज पर निर्भर रहते हैं। इस पेज को 14 जनवरी 2010 में बनाया गया था।
आईएसएसएफ का फेसबुक ने पेज डिलीट किया, संस्‍था ने मदद की अपील की

उमर खालिद का विवादों से नाता रहा है। उमर खालिद का नाम पहली बार जेएनयू प्रकरण में आया था। उसके बाद जब नागरिकता संशोधन कानून को अमली जामा पहनाया गया तो उसके विरोध में उनके सुर फूटे।
Umar Khalid के खिलाफ यूएपीए के तहत चलेगा केस, गृहमंत्रालय ने दी मंजूरी

निंगोंबम हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद पर काबिल होने वाले पूर्वोत्तर के पहले सदस्य हैं। अहमद के जुलाई में निजी कारणों से इस्तीफा देने के बाद से वह कार्यवाहक अध्यक्ष थे।
ज्ञानेंद्रो निंगोंबम बने हॉकी इंडिया के अध्‍यक्ष, मुश्‍ताक अहमद की जगह लेंगे

गोवा की राजनीति में जनता से जुड़ने एवं एक अहम राजनीतिक दल के रूप में उभरने के बाद आप पार्टी ने पहली बार साल 2014 का लोकसभा चुनाव लड़ा।
गोवा में प्रमुख सियासी ताकत बनकर उभरी AAP, मुद्दों के जरिए बनाई पहचान

क्या रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जनवरी में राष्ट्रपतिका पद छोड़ देंगे। दरअसल इस तरह की खबरें आ रही हैं कि वो पार्किंसन रोग का सामना कर रहे हैं, हालांकि इसके बारे में पुष्टि नहीं है।
क्या रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पार्किंसन रोग का कर रहे हैं सामना, राष्ट्रपति पद छोड़ने की अटकलें

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच उत्तराखंड में फिर से खुलने के पांच दिनों के भीतर 80 टीचर कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। वहीं आंध्र प्रदेश में 869 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।
स्कूल खुलते ही उत्तराखंड में 80 टीचर कोरोना पॉजिटिव, 84 स्कूल पांच दिनों के लिए बंद

स्मार्टफोन ब्रांड आईटेल स्मार्ट गैजेट्स और टीवी के लॉन्च के साथ अपने प्रोडक्ट एक्सपीरियंस को एक व्यापक प्रोडक्ट पोर्टफोलियो तक पहुंचाकर निरंतर विकास की राह पर है।
आईटेल ने लॉन्च किए एक से बढ़कर एक सस्ता स्मार्ट गैजेट और टीवी

Royal Enfield Meteor 350 को भारत में लॉन्च किया गया है। इसकी कीमत 1.76 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, चेन्नई) है। यह एक क्रूजर मोटरसाइकिल है जो आरई थंडरबर्ड 350X की जगह लेती है।
Royal Enfield Meteor 350 भारत में लॉन्च, जानें कीमत और खूबियां

दूल्‍हा और दुल्‍हन की उम्र में 60 साल से अधिका फासला हो तो यह किसी को भी चौंकाता है। ऐसी ही एक शादी चर्चा में है, जिसमें 22 दिनों के भीतर तलाक भी हो गया।
78 साल की उम्र में 17 साल की किशोरी से की शादी, फिर 22 दिनों में ही हो गया तलाक, देखें तस्‍वीरें

सिख समुदाय के प्रथम गुरु नानकशाह यानी गुरु नानक जी थे। इस बार 30 नंबवर को गुरुनानक जयंती मनाई जाएगी। तो आइए आपको इस अवसर पर नानक शाह से जुड़ी कुछ प्रमुख बातें बताएं।
Guru Nanak Jayanti 2020 : जानें किस दिन है गुरु नानक देव जयंती, नानकशाह से जुड़ी ये बातें भी पढ़ें

सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है जो असम के सिलचर का है। इस वीडियो में कुछ लोग सांसद बदरुद्दीन अजमल के स्वागत में कथित तौर पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा रहे हैं।
सांसद बदरुद्दीन अजमल के स्वागत में एयरपोर्ट पर लगे 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे! पुलिस ने शुरू की जांच

बहुचर्चित चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद की जमानत याचिका पर सुनवाई शुक्रवार को टल गई है। अब इस पर 27 नवंबर को सुनवाई होगी।
लालू का जेल से बाहर आने का सपना नहीं हुआ पूरा, 27 नवंबर तक टली जमानत पर सुनवाई

मध्य प्रदेश में करवाचौथ के दिन एक महिला पर अपने पति को जिंदा जला देने का सनसनीखेज आरोप लगा है। फिलहाल आरोपी महिला पुलिस की गिरफ्त में है, वहीं पति की मौत हो चुकी है।
शादी के 8 साल बाद भी नहीं हुए बच्चे, पत्नी ने करवाचौथ की रात पति को जिंदा जलाया

ओएनजीसी ने अपने यहां पर एफडीएमओ और सीएमओ के 6 खाली पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। 15 नवंबर 2020 आखिरी तारीख है।
ONGC में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, 75000 रुपए तक सैलरी, जल्द करें आवेदन

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल का दौरा कर मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी की सरकार पर तुष्टिकरण की राजनीति करने का आरोप लगाया।
बंगाल में अमित शाह, 'दीदी' पर तीखे वार- तुष्टिकरण की राजनीति ने पश्चिम बंगाल की परंपरा को चोट पहुंचाई

टीम इंडिया के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर के घर में एक कोविड-19 मामले उभरा है। इसके बाद गंभीर ने खुद को एकांतवास कर लिया है। क्रिकेटर से राजनेता बने गंभीर को अपने परिणाम का इंतजार है।
गौतम गंभीर ने खुद को एकांतवास किया, घर में निकला कोरोना वायरस मामला

सहकारी संस्था नेफेड ने प्याज की बढ़ती कीमतों पर काबू करने के लिए आयातित प्याज की अतिरिक्त आपूर्ति के लिए योजना बनाई है।
नेफेड ने बनाई योजना, जल्द कम होंगे प्याज के भाव

तीसरे चरण के दौरान चुनाव प्रचार करते हुए राजद नेता ने कहा, 'हमने अटल बिहारी वाजपेयी जी का व्यवाहर  देखा है। उनकी वैचारिक प्रतिबद्धता हम लोगों से भिन्न थी लेकिन वह देश और समाज को समझते थे।
RJD नेता अब्दुल बारी सिद्दिकी के बिगड़े बोल, पीएम मोदी पर की आपत्तिजनक टिप्पणी

Malabar Exercise 2020 में अलग-अलग तरह की मारक क्षमता वाले युद्धपोत, विध्वंसक शामिल हुए हैं जिसमें एंटी-सबमरीन, एंटी वारफेयर अभियानों को कुशलता पूर्वक अंजाम दिया गया है।
सागर की लहरों पर युद्धपोतों की गर्जना, भारत सहित क्वाड की नौसेनाओं ने दिखाया दम, Watch Video

सरकार ने बीपीओ और आईटी आधारित सेवाएं देने वाली कंपनियों के लिए गाइडलाइंस को सरल बनाने की घोषणा की। इसे गेंम चेंजर के तौर पर देखा जा रहा है।
वर्क फ्रॉम होम नियम को मोदी सरकार ने बनाया सरल, आईटी इंडस्ट्री ने इस फैसले को बताया 'गेम चेंजर'

पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन तनाव के बीच सीडीएस प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर किसी भी तरह का बदलाव स्‍वीकार नहीं किया जाएगा।
'LAC पर कोई बदलाव स्‍वीकार नहीं, अपनी करनी भुगत रही PLA', बिपिन रावत का चीन को कड़ा संदेश

भारत ने 59,000 करोड़ रुपए की लागत से फ्रांस से 36 राफेल खरीदने का सौदा सितंबर 2016 में किया। भारतीय वायु सेना को अब तक 8 राफेल मिल चुके हैं। इनमें से पाच राफेल गत 29 जुलाई को और तीन पिछले बुधवार को पहुंचे।
'हैमर' के प्रहार से चकनाचूर होंगे दुश्मन के इरादे, फ्रांस से पहुंचने वाली है इसकी पहली खेप

वर्षों तक कानूनी बाधाओं का सामना करने के बाद आखिरकार व्हाट्सएप को गुरुवार रात पेमेंट सर्विस में प्रवेश करने का मौका मिल गया। इसे शुरू में अपने करीब 400 मिलियन यूजर्स बेस में से 20 मिलियन ग्राहकों को सेवा प्रदान करने की अनुमति दी गई है।
अब WhatsApp से भी भेज सकते हैं पैसे, जानिए यह कैसे करेगा काम

कोरोना वायरस संक्रमण से निजात पाने के लिए हर प्रयास हो रहे हैं। इस बीच आईसीएमआर के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने अगले साल की पहली तिमाही तक वैक्‍सीन लॉन्‍च होने की उम्‍मीद जताई है।
कोरोना से मिलेगी राहत! फरवरी-मार्च तक लॉन्‍च हो सकती है पहली स्‍वदेशी वैक्‍सीन

बदमाशों ने दरभंगा में एक निर्दलीय उम्मीदवार पर जानलेवा हमला किया है। गुरुवार को बदमाशों ने हायाघाट सीट से निर्दलीय उम्मीदवार रवींद्रनाथ सिंह पर फायरिंग की।
दरभंगा में निर्दलीय उम्मीदवार रवींद्र नाथ सिंह पर फायरिंग, कल है अंतिम चरण की वोटिंग

झारखंड के चतरा में एक अजीब और बेहद शर्मनाक वारदात सामने आई है। मोबाइल गुम होने से नाराज शख्स ने अपनी पत्नी को ही मार डाला।
ससुराल में गुम हुआ व्यक्ति का मोबाइल, नाराज पति ने पत्नी को फंदे पर लटकाया

विशेषाधिकार हनन के मामले के खिलाफ रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होनी है।
Arnab Goswami की अर्जी पर 'सुप्रीम' सुनवाई, महाराष्ट्र विधानसभा के विशेषाधिकार हनन का है मामला

न्यायालय ने कहा कि किसी व्यक्ति का अपमान या धमकी अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति कानून के तहत अपराध नहीं होगा जब तक कि इस तरह का अपमान या धमकी पीड़ित के एससी-एसटी से संबंधित होने के कारण नहीं है।
घर के भीतर SC/ST पर अपमानजनक टिप्पणी अपराध नहीं : सुप्रीम कोर्ट 

दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने दुबई में मुंबई इंडियंस के खिलाफ शर्मनाक शुरूआत की। शुरूआती 8 गेंदों में उसने बिना रन बनाए तीन विकेट गंवा दिए थे। इसके साथ दिल्‍ली के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हुआ।
1.2 ओवर, 0 रन, 3 विकेट: दिल्‍ली कैपिटल्‍स के नाम हुआ आईपीएल इतिहास का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड

अमेरिका में 3 नवंबर को राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए हुए मतदान के बाद वोटों की गिनती अभी जारी है। डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए आवश्यक 270 इलेक्टोरल वोट के करीब पहुंच गए हैं और उन्होंने विस्कॉन्सिन और मिशिगन में जीत दर्ज कर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की राह को मुश्किल बना दिया है।

अमेरिका में वोटों की गिनती अभी जारी, कमला हैरिस ने किया राष्‍ट्रपति ट्रंप पर वार

निकिता तोमर हत्या केस में फरीदाबाद पुलिस ने अपना आरोपपत्र तैयार कर लिया है। 600 पेज के इस आरोपपत्र में करीब 60 चश्मदीदों के बयान शामिल किए गए हैं।

Nikita Tomar murder case : निकिता तोमर के हत्यारे को फांसी के फंदे तक ले जा सकते हैं ये सबूत

अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए 3 नवंबर को हुए मतदान के बाद अब तक स्थिति स्‍पष्‍ट नहीं हो पाई है कि आखिर इस चुनाव में जीत किसे हासिल हुई या होने जा रही है। वोटों की गिनती अब भी जारी है और मतगणना पूरी होने के बाद ही नतीजों का औपचारिक ऐलान किया जाएगा। 

अमेरिकी चुनाव पर क्‍या कहता है ज्‍योतिष? सोशल मीडिया पर छाया आनंद महिंद्रा का ट्वीट

सर्दी का मौसम शुरू होने के साथ ही राजधानी दिल्ली की हवा 'जहरीली' एवं दमघोटू हो गई है। लोग आखों में जलन में सांस लेने में परेशानी की शिकायत करने लगे हैं। 

Delhi AQI : दिल्ली में और खराब हुई आबोहवा, कई जगहों पर 'गंभीर' स्थिति पर पहुंचा एक्यूआई 

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में एक हैरान करने वाली घटना सामने आई है। यहां एक पिता ने घर में कथित रूप से गड़े हुए खजाने को खोजने के लिए अपने 10 साल की बेटी पीट-पीटकर हत्या कर दी। 

Barabanki: 10 साल की बेटी को पीट-पीटकर मार डाला, तांत्रिक ने बताया था घर में गड़ा है खजाना 

लद्दाख के पूर्वी सेक्टर में तनाव को कम करने के लिये शुक्रवार को भारत और चीन के सैन्य कमांडरों के बीत आठवें स्तर की बातचीत होगी। यह बैठक इस दफा पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारतीय क्षेत्र चुशूल में होगी।

चुशूल में एक बार फिर बैठेंगे भारतीय और चीनी सैन्य कमांडर, आठवें दौर की बातचीत पर टिकी नजर

सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को अर्नब गोस्वामी की याचिका पर सुनवाई करेगा। बता दें सुशांत सिंह राजपूत की मौत केस में जिस तरह से रिपोर्टिंग की गई थी उसके खिलाफ महाराष्ट्र विधानसभा ने उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया था। 

Arnab Goswami की अर्जी पर 'सुप्रीम' सुनवाई, महाराष्ट्र विधानसभा के विशेषाधिकार हनन का है मामला

डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस (एमआई) ने आईपीएल 2020 के फाइनल में कदम रख लिया है। मुंबई ने गुरुवार को पहले क्वालीफायर में दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) को 57 रन से करारी शिकस्त दी। चार बार आईपीएल खिताब अपने नाम कर चुकी मुंबई छठी बार फाइनल में पहुंची है।

पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली कैपिटल्स ने पहले क्वालीफायर में टेके घुटने, बड़ी जीत के साथ फाइनल में पहुंची मुंबई इंडियंस

भारतीय थल सेना के प्रमुख जनरल एम एम नरवणे को बृहस्पतिवार को यहां एक विशेष समारोह में राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने नेपाली सेना के जनरल की मानद उपाधि प्रदान की। यह दशकों पुरानी परंपरा है जो दोनों सेनाओं के बीच के मजबूत संबंधों को परिलक्षित करती है। 

पढ़ें पूरी खबर: नेपाली सेना के जनरल की मानद उपाधि से सम्मानित हुए सेना प्रमुख नरवणे

चुशूल में शुक्रवार को भारत और चीन के बीच कोर कमांडरों की 8वीं उच्च स्तरीय वार्ता होने वाली है। उससे ठीक पहले एक कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बिना किसी का नाम लिए कहा कि किसी भी देश को भारत की सीमा के साथ खिलवाड़ की इजाजत नहीं दी जा सकती है। सीमा पर अतिक्रमण का तो सवाल ही नहीं पैदा होता है। 

पढ़ें पूरी खबर: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का संदेश साफ, सीमा की हिफाजत के लिए कोई भी कीमत अदा करने के लिए तैयार

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर