ताजा खबर, 6 मई, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें बुधवार, 6 मई की प्रमुख खबरें।

Aaj Ki Taza Khabar
ताजा और बड़ी खबरें  

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। देश में लॉकडाउन 17 मई तक लागू है, लेकिन तेलंगाना में लॉकडाउन 29 मई तक बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा गाजियाबाद के जिला प्रशासन ने लॉकडाउन की गाइडलाइंस को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। वहीं मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए बीएमसी ने शहर में दी गई रियायतों को वापस लेने का निर्णय किया है। छह मई से केवल किराने और दवा की दुकानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी। यहां पढ़ें आज दिनभर की बड़ी और प्रमुख खबरें:

कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को बुद्ध पूर्णिमा समारोह में भाग लेंगे, प्रार्थना समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग भी की जाएगी।
पूरी खबर पढ़ें : PM Modi:बुद्ध पूर्णिमा पर वर्चुअल प्रार्थना समारोह में हिस्सा लेंगे पीएम, गुरुवार सुबह 8 से 9 के बीच संबोधन​

मुंबई में कोरोना के मामले 10 हजार के आंकड़े को पार कर चुके हैं, ऐसे में सवाल यह है कि क्या बाजी महाराष्ट्र सरकार के हाथ से निकल चुकी है।
पूरी खबर पढ़ें : Corona cases in Mumbai: मुंबई में कोरोना केस 10 हजार के पार,आखिर कहां हो रही है चूक​

बिहार में कुछ शर्तों के साथ गुरुवार से कई तरह की दुकानें खुलेंगी, नीतीश सरकार ने इस बारे में अहम निर्णय लिया है।
पूरी खबर पढ़ें : Bihar Lockdown:बिहार में लॉकडाउन के बीच गुरुवार से खुलेंगी ये दुकानें, क्या खुलेगा देखें लिस्ट 

रियाज नाइकू के सफाए के बाद इस समय ऑपरेशन जैकबूट चर्चा में है। आखिर इसके जरिए कैसे एनएसए अजीत डोभाल की नजर थी।
पूरी खबर पढ़ें : Operation Jackboot: रियाज नाइकू के सफाए के बाद पूरा हुआ एनएसए अजीत डोभाल का मकसद​

रियाज नाइकू (Riaz Naiku) हिज्बुल का दुर्दांत आतंकवादी था। यह कश्मीर में कई हत्याओं एवं अपराध की अन्य घटनाओं में शामिल था।
पूरी खबर पढ़ें : Riaz Naiku encounter: बड़ी लंबी थी रियाज नाइकू की गुनाहों की लिस्ट, सुरक्षाबलों ने चुकता किया हिसाब​

तबलीगी  जमात के सदस्य जो दिल्ली में क्वारंटीन की अवधि पूरी कर चुके हैं उनको  छोड़ने का आदेश दिल्ली सरकार ने दिया है।
पूरी खबर पढ़ें : Tablighi jamaati: स्वस्थ जमातियों को अब घर जाने का आदेश, जिन पर केस दर्ज उन्हें कार्रवाई का करना होगा सामना​

कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से दुनिया में फैल रहा है। इस खतरनाक वायरस के चलते दुनिया में अब तक ढाई लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

पूरी खबर पढ़ें : इटली ने किया दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा

जम्मू-कश्मीर के हंडवाड़ा में आतंकियों के साथ हुए मुठभेड़ सेना के मेजर और कर्नल शहीद हो गए थे। अधिकारियों की शहादत पर सेना प्रमुख एम एम नरवड़े ने कहा था कि इसे व्यर्थ नहीं जाने देंगे।

पूरी खबर पढ़ें : पत्थरबाजों की नापाक हरकत, सुरक्षाबलों ने नहीं खोया संयम 

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। संक्रमण के कुल मामले जहां 49 हजार के पार हो गए हैं, वहीं, देशभर में अब तक 1694 लोगों की जान जा चुकी है।

यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़ा हर अपडेट

घरेलू क्रिकेट में केरल और आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले युवा विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को हमेशा से प्रतिभाशाली खिलाड़ी माना जाता रहा है। 

पूरी खबर पढ़ेंसंजू सैमसन ने कहा, एमएस धोनी की बल्लेबाजी से सीखा रहे हैं ये सबक

जम्मू-कश्मीर में 8 जुलाई 2016 और 6 मई 2020 इन दोनों दिनों को खास दिन के तौर पर याद किया जाएगा। 2016 में हिज्बुल कमांडर बुरहान वानी को मारने में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली थी। 

पूरी खबर पढ़ें: सारी गणित की गणित धरी रह गई, हिफाजत के लिए बनाई सुरंग ही रियाज नाइकू की बनी कब्रगाह

कई राज्यों की तरह उत्तर प्रदेश में भी शराब महंगी हो गई है। आज यानी बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में हुई कैबिनेट की बैठक में शराब के दाम बढ़ाने का फैसला किया गया।

पढ़ें पूरी खबर: अब उत्तर प्रदेश में भी बढ़ाए गए शराब के दाम, यहां जानें कौन सी शराब हुई कितनी महंगी

दिल्ली के बाद उत्तर प्रदेश में भी पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाने का फैसला लिया गया है। नई दरें आज रात 12 बजे से लागू होंगी।

पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली के बाद उत्तर प्रदेश के लोगों को भी लगा झटका, पेट्रोल और डीजल हुआ महंगा, जानें अब क्या है रेट

हिज्बुल मुजाहिदीन के टॉप कमांडर रियाज नाइकू को मारकर सुरक्षाबलों ने दक्षिण कश्मीर में सक्रिय आतंकियों की कमर तोड़ दी है। जाकिर मूसा के मारे जाने के बाद रियाज घाटी में आतंक का एक बड़ा चेहरा बन गया था।

पढ़ें पूरी खबर: ऐसे सुरक्षाबलों के हत्थे चढ़ गया रियाज नाइकू, रमजान में कुछ बड़ा करने की फिराक में था आतंकी

दो साल पहले न‍िकाली गई 69000 श‍िक्षकों की भर्ती के मामले में उत्‍तर प्रदेश सरकार को उच्‍च न्‍यायालय ने राहत दे दी है। न्‍यायालय के आदेश के बाद भर्ती का रास्‍ता साफ हो गया है।

पढ़ें पूरी खबर: यूपी में 69000 शिक्षक भर्ती का रास्ता साफ, हाईकोर्ट ने योगी सरकार को दी राहत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने महाराष्ट्र की स्थिति पर चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि राज्य के 36 में से 34 जिले कोरोना से प्रभावित हैं।

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना को लेकर आखिर क्यों महाराष्ट्र बढ़ा रहा है चिंता? स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी हैं चिंतित

उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के खिलाफ अभियान में जुटे कोरोना वैरियर्स की सुरक्षा को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार काफी गंभीर है। कोरोना वॉरियर्स पर हमले के लिए दोषी लोगों को सख्त सजा देने का प्रावधान किया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना वॉरियर्स की सुरक्षा पर गंभीर योगी सरकार, हमलावरों को 3 साल की जेल और 5 लाख रु. जुर्माने का प्रावधान

कुपवाड़ा आतंकी हमले में शहीद हुए CRPF जवान अश्विनी कुमार यादव का पार्थिव शरीर जब उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में उनके पैतृक गांव में पहुंचा तो लोग अपनी भावनाओं पर काबू नहीं पा सके और भीड़ जमा हो गई।

पढ़ें पूरी खबर: शहीद को अंतिम विदाई देने के लिए उमड़ पड़ी लोगों की भीड़, नहीं हो पाया सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, देखें VIDEO

देश में लॉकडाउन की अवधि 17 मई तक के लिए बढ़ाए जाने के बाद कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने इसे लेकर सरकार से सवाल किया है और पूछा कि आखिर 17 मई के बाद क्‍या होगा?

पढ़ें पूरी खबर: लॉकडाउन पर मोदी सरकार से सोनिया गांधी का सवाल, '17 मई के बाद क्‍या?'

छत्तीसगढ़ के बाद अब एक और राज्य ने शराब की होम डिलीवरी का फैसला लिया है। पंजाब में शराब की दुकानों को सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक खोलने की अनुमति है। 

पढे़ं पूरी खबर: छत्तीसगढ़ के बाद ये राज्य भी शराब की होम डिलीवरी के लिए तैयार, जानें टाइमिंग

कोरोना वायरस का प्रकोप दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। मरीजों की संख्या 50 हजार की करीब पहुंच गई है। कोरोना वायरस निपटने में मोदी सरकार कैसा काम कर रही है। शहरी लोगों के मन में क्या है। इस पर जानिए सर्वे की रिपोर्ट क्या कहती है।

पढे़ं पूरी खबर: कोरोना वायरस से निपटने में कैसा काम कर रही मोदी सरकार, जानिए क्या है शहरी लोगों के मन में

लॉकडाउन के कारण रमजान का पाक महीना भी फीका-फीका है। लॉकडाउन ने रजमान पर ऐसा असर डाला कि लखनऊ में 180 साल पुरानी परंपरा टूट गई।

पढ़ें पूरी खबर: लॉकडाउन के कारण फीका-फीका रमजान, लखनऊ में टूटी 180 साल पुरानी परंपरा

हरियाणा में आज से शराब की दुकानें फिर से खुल रही हैं। हालांकि यहां अब शराब थोड़ी महंगी मिलेगी। राज्य सरकार ने शराब पर अस्थायी 'कोविड उपकर' लगाया है।

पढ़ें पूरी खबर: हरियाणा में आज से खुल रही शराब की दुकानें, लगाया गया कोविड उपकर, जानें कितनी महंगी हुई

कोरोना वायरस ट्रैकिंग एप आरोग्य सेतु को लेकर उठ रहे सवालों के बीच हालांकि सरकार की ओर से बार-बार यह स्‍पष्‍ट किया गया है कि इसमें किसी भी यूजर की निजता को कोई खतरा नहीं है।

पढ़ें पूरी खबर: क्‍या आपके स्‍मार्टफोन में नहीं है Aarogya Setu App? यूपी के इस जिले में ये होगा क्राइम

दिल्‍ली के टिकरी बॉर्डर इलाके में स्थित एक गोदाम में भीषण आग लग गई है। आग पर काबू पाने के लिए दमकल के 30 वाहन घटनास्‍थल पर मौजूद हैं। 

पढ़ें पूरी खबर: दिल्‍ली के टिकरी बॉर्डर इलाके में एक गोदाम में लगी भीषण आग, दमकल की 30 गाड़‍ियां मौके पर मौजूद

मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए दी गईं छूटों को वापस लिया गया है। शहर में आज से केवल किराने और दवा की दुकानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी।

पढ़ें पूरी खबर: मुंबई में आज से नहीं खुलेंगी शराब की दुकानें, सिर्फ जरूरी सामानों की होगी सप्लाई

एक फ्रांसीसी हैकर ने दावा किया है कि आरोग्य सेतु ऐप से यूजर की प्राइवेसी खतरे हैं और ऐप में खामी पाई गई है। इस आयोग्य सेतु टीम की तरफ से कहा गया है कि किसी के डेटा को खतरा नहीं है।

पढ़ें पूरी खबर: Arogya Setu ने किया स्पष्ट- ऐप से किसी भी यूजर की जानकारी खतरे में नहीं

अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा की फिल्म संदीप और पिंकी फरार क्या डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज होने वाली है? अर्जुन कपूर ने इस बारे में दी ये जानकारी...

पढ़ें पूरी खबर: क्या अर्जुन-परिणीति की फिल्म संदीप और पिंकी फरार डिजिटल प्लेटफॉर्म पर होगी रिलीज? एक्टर ने दिया जवाब

देश में जारी लॉकडाउन के मद्देनजर दिल्ली से सटे गाजियाबाद के जिला प्रशासन लॉकडाउन की गाइडलाइंस अवधि को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया है, गौरतलब है कि गाजियाबाद ऑरेंज जोन में आता है।

पढ़ें पूरी खबर: गाजियाबाद में 31 मई तक रहेगी लॉकडाउन की गाइडलाइंस,धारा 144 भी लागू 

पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 10 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है लेकिन इसका प्रभाव खुदरा कीमतों पर नहीं पड़ेगा।

पढ़ें पूरी खबर: पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में बढोत्तरी, जानें इस वजह से उपभोक्ता की जेब पर नहीं पड़ा असर

कोरोना के खिलाफ वैक्सीन बनाने की कवायद जारी है। इस सिलसिले में कुछ भारतीय कंपनियां ट्रायल की दिशा में एक कदम आगे बढ़ चुकी हैं।

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में भारत भी एक कदम आगे बढ़ा, पीएम नरेंद्र मोदी ने की अहम समीक्षा

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर