आज की ताजा खबर, 5 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 4 अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें , सोमवार, 5 अप्रैल की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 5th april 2021 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर, 5 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। उद्धव सरकार ने 30 अप्रैल तक राज्य में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। इसके अलावा राज्य में शनिवार और रविवार के दिन पूरी तरह से लॉकडाउन रहेगा। पश्चिम बंगाल और असम में तीसरे चरण के लिए छह अप्रैल को वोटिंग होगी। तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में भी कल यानि मंगलवार को वोटिंग होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति को कोरोना से जल्द ठीक होने की कामना की है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में शनिवार को नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में 22 जवानों की शहादत से पूरे देश में आक्रोश है और सोशल मीडिया पर सरकार से नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग उठ रही है। इन सबके बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ने आज छत्तीसगढ़ पहुंचकर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी तथा घायल जवानों का अस्पताल पहुंचकर हालचाल जाना। इसके बाद उन्होंने सीआरपीएफ जवानों के साथ लंच किया और उन्हें संबोधित किया। शाह ने कहा कि सरकार नक्सलियों के खिलाफ जारी अपनी लड़ाई को तेज करेगी।
गृहमंत्री की चेतावनी से बौखलाए नक्सली, पर्चा जारी कर बोले- अमित शाह किस-किस से बदला लेंगे

सिक्किम-नेपाल सीमा के पास भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.4 है। ये भूकंप 8 बजकर 49 मिनट पर आया। भूकंप के झटके असम, बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में भी महसूस किए गए। 
Earthquake: सिक्किम-नेपाल बॉर्डर पर आया भूकंप, असम-बिहार और पश्चिम बंगाल में भी झटके

कोविड-19 टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के मद्देनजर दिल्ली सरकार के अस्पतालों में एक तिहाई टीकाकरण केंद्रों को अब 24 घंटे संचालित करने का निर्णय लिया गया है। वर्तमान में टीकाकरण केंद्रों का संचालन सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक किया जा रहा है।
वैक्सीनेशन को लेकर दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, एक तिहाई टीकाकरण केंद्रों पर 24 घंटे लगेगी वैक्सीन
 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ने आज छत्तीसगढ़ पहुंचकर उन 23 जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की जिन्होंने नक्सली मुठभेड़ में अपनी जान की बाजी लगा दी। गृह मंत्री ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि सरकार नक्सलियों द्वारा पैदा की गयी अशांति के खिलाफ मौजूदा लड़ाई को तार्किक अंजाम तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है।
शाह ने बीजापुर पहुंचकर बढ़ाया जवानों का जोश, कैंप में खाया जांबाजों के साथ खाना [PHOTOS]

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बॉम्बे हाई कोर्ट ने मुंबई के पूर्व (रिपीट) पूर्व पुलिस प्रमुख परमबीर सिंह द्वारा लगाए गए भ्रष्टाचार और कदाचार के आरोपों पर सीबीआई को 15 दिनों के अंदर एक आरंभिक जांच पूरी करने का निर्देश दिया था। इसी के बाद देशमुख ने अपना इस्तीफा मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को सौंप दिया। अब एनसीपी के ही दिलीप वालसे पाटिल महाराष्ट्र के नए गृह मंत्री होंगे।
Dilip Walse Patil: दिलीप वालसे पाटिल होंगे महाराष्ट्र के गृह मंत्री, पवार के PA रह चुके, जानें उनके बारे में

महाराष्ट्र की सियासत में इन दिनों उथल- पुथल मची हुई है। सोमवार को बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा दिए गए एक फैसले के बाद राज्य के गृहमंत्री अनिल देशमुख को अपना इस्तीफा सौंपना पड़ा। बंबई उच्च न्यायालय ने मुंबई के पूर्व पुलिस प्रमुख परमबीर सिंह द्वारा देशमुख के खिलाफ लगाए गए उगाही के आरोपों की सोमवार को सीबीआई जांच के आदेश दिए।
महाराष्ट्र सरकार नहीं कर सकेगी अपना कार्यकाल पूरा, केंद्रीय मंत्री ने की भविष्यवाणी

देश में कोरोना वायरस को लेकर स्थिति काफी बिगड़ रही है। आज 1 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। ऐसा पहली बार हुआ है जब देश में इतने ज्यादा नए मामले सामने आए हों। अब खबर आई है कि 8 अप्रैल को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कोविड-19 और टीकाकरण से जुड़े मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करेंगे। 
कोरोना और टीकाकरण को लेकर मुख्यमंत्रियों के साथ 8 अप्रैल को PM मोदी की बैठक, क्या लिए जाएंगे बड़े फैसले?

 समाजवादी पार्टी (SP) सांसद जय बच्चन पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी और उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) का समर्थन करने कोलकाता पहुंची हुई हैं। यहां उन्होंने कहा कि एक अकेली महिला सभी अत्याचारों के खिलाफ लड़ रही है। 
'सिर-पैर टूटा हुआ, सभी अत्याचारों के खिलाफ अकेली लड़ रही एक महिला'; ममता के समर्थन में बंगाल पहुंची जया बच्चन
 

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस ने खतरनाक रूप धारण कर लिया है। यहां 57 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं, जो कि एक दिन में अब तक सबसे ज्यादा मामले हैं।
'ज़िंदगी, जान उसके बाद काम', 'जान है तो जहान है' महाराष्ट्र अब कंप्लीट लॉकडाउन की तरफ बढ़ चला!

Maharashtra News: मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह के आरोपों से जुड़ी अर्जी पर सुनवाई करते हुए बॉम्बे हाई कोर्ट ने इस 'वसूली' कांड में सीबीआई को प्रारंभिक जांच करने का आदेश दिया है।
Maharashtra : गृह मंत्री पद से अनिल देशमुख ने दिया इस्तीफा, बॉम्बे HC के आदेश के बाद उठाया कदम 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार यानि 7 अप्रैल, 2021 को शाम सात बजे परीक्षा पे चर्चा करने वाले हैं। इसकी जानकारी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दी है। परीक्षा पे चर्चा 2021 में सभी स्कूली छात्र-छात्राएं भाग ले सकेंगे।
Pariksha Pe Charcha:7 अप्रैल शाम  की शाम पीएम मोदी करेंगे छात्रों संग 'परीक्षा पर चर्चा'   

 कोरोना का कहर बॉलीवुड पर जमकर बरप रहा है। अक्षय कुमार के बाद अब भूमि पेडनेकर और विक्की कौशल भी इस महामारी से संक्रमित हो गए हैं।
बॉलीवुड में कोरोना का कहर, अक्षय कुमार के बाद अब भूम‍ि पेडनेकर और व‍िकी कौशल भी कोव‍िड पॉज‍िट‍िव

जिस एंबुलेंस से मुख्तार अंसारी पहुंचा था कोर्ट वो चंडीगढ़ ऊना हाईवे पर लावारिस हालत में एक ढाबे के पास खड़ी मिली है।
Mukhtar Ansari Ambulance:आखिर यहां मिली मुख्तार अंसारी को पेशी पर ले जाने वाली रहस्यमयी 'एम्बुलेंस'

Chhattisgarh News : मुठभेड़ में जिंदा बचे एक सुरक्षाकर्मी ने बताया कि उन पर तीन तरफ से 400 से ज्यादा नक्सलियों ने हमला किया। नक्सलियों का यह घात दो किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक टेकुलगुडा गांव तक फैला था।
'हम पर 3 तरफ से 400 नक्सलियों ने हमला कर दिया', मुठभेड़ में बचे जवान ने सुनाई आपबीती

जम्मू-कश्मीर में एक शख्स पिछले आठ महीने से हर रोज खुदाई कर रहा है इस आस में कि उसके लापता बेटे का कोई सुराग मिल जाए या उसकी डेड बॉडी ही मिल जाए, एक पिता के लिए ये बेहद पीड़ादायक है।
J&K: इससे दुखद क्या होगा, पिछले 8 महीने से रोज 'खुदाई' करके अपने लापता सैनिक बेटे को खोज रहा है बेबस पिता

Students resorted to arson in Sasaram: जिला प्रशासन यहां कोविड-19 के प्रोटोकॉल एवं गाइडलाइन को लागू कराने के लिए पहुंचा था जिसका छात्र विरोध कर रहे थे। बताया जा रहा है कि इस हिंसा का नेतृत्व शिक्षकों ने किया।
Bihar: सहरसा में छात्रों का सड़क पर 'तांडव', कोविड-19 गाइडलाइन के खिलाफ की आगजनी  

 महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। दरअसल, मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह की ओर से देशमुख पर लगाए गए आरोपों की प्रारंभिक जांच सीबीआई से कराने के लिए कोर्ट ने आदेश दिया है।
'वसूली केस' : अनिल देशमुख की बढ़ेंगी मुश्किलें, CBI करेगी प्रारंभिक जांच 

देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने 1 अप्रैल 2021 से शुरू होने वाले होम लोन की दरों में वृद्धि की है, इससे संकेत मिलता है कि कि होम लोन पर ब्याज दर चक्र अब बढ़ सकता है।
SBI home loan : होम लोन महंगा होना शुरू, एसबीआई ने ब्याज दरों में की बढ़ोतरी

मुख्तार को वापस लाने के लिए दो सीओ के साथ लगभग 100 पुलिसकर्मियों की एक टीम बनाई गई है। इस टीम के साथ पीएसी के जवान भी होंगे। टीम के साथ एक एम्बुलेंस भी रवाना हुई है।
मुख्तार के UP पहुंचने का काउंटडाउन शुरू, भारी फोर्स- एंबुलेंस लेकर पंजाब रवाना हुई बांदा पुलिस

सितंबर-अक्टूबर के बाद से फरवरी तक देश में कोरोना के नए मामलों में कमी पाई गई लेकिन मार्च से संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा होना शुरू हुआ।
क्यों देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले? 'डबल म्यूटेंट' या कुछ और है वजह

Bihar Board 10th Result 2021 बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board)आज दोपहर 3 बजे मैट्रिक (Bihar 10th result) के नतीजे जारी करेगा।
Bihar Board 10th Result 2021: बिहार बोर्ड आज जारी करेगा 10वीं का रिजल्‍ट, ऐसे करें चेक

टीकाकरण के बाद सीएम योगी ने देशवासियों को कोरोना वैक्सीन मुफ्त में उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया। सीएम योगी को टीका लखनऊ के सिविल अस्पताल में लगा।
CM योगी ने लिया कोरोना टीके का पहला डोज, वैक्सीन को बताया पूरी तरह सुरक्षित

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में हुए, बीते 13 सालों में सबसे बड़े नक्सली हमले ( Bijapur Naxal Attack) को अंजाम देने के पीछे नक्सल कमांडर का माड़वी हिडमा का हाथ बताया जा रहा है।
छत्तीसगढ़: नक्सलियों का यह तांडव ..आखिर इतनी बड़ी मुठभेड़ के पीछे किसकी साजिश, कौन है इसका मास्टरमाइंड?

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल निवासी शरीफ रहमान खान की गत बुधार को अमेरिका में गोली मारकर हत्या कर दी गई। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा जा रहा है कि आरोपी शरीफ की 'गर्लफ्रेंड' के नजदीक आना चाहता था। आरोपी स्थानीय निवासी है। 
'गर्लफ्रेंड के नजदीक आना चाहता था', भोपाल के इंजीनियर को अमेरिका में गोलीमारी

Corona Cases in India : कोरोना संक्रमण के तेजी से फैलने को लेकर कई वजहें बताई जा रही हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह लापरवाही को माना जा रहा है। देश में कोरोना का वैक्सीन आ जाने के बाद लोग लापरवाह हो गए हैं।
कोरोना का विस्फोट, पहली बार एक दिन में मिले 1 लाख से ज्यादा केस, यूएस के बाद दूसरा देश बना भारत

कोरोना से बिगड़ते हालातों के बीच भारतीय रेलवे आज से अधिक अनारक्षित ट्रेन सेवाओं का संचालन शुरू करने जा रहा है।
आज से शुरू हो रही हैं ये 71 अनारक्षित ट्रेन, कंफर्म टिकट के लिए नहीं करना होगा इंतजार

उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों पर लगाम कसने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने कड़े नियम लागू किए हैं, उन्होंने कहा है पूरे राज्य में फिर से कंटेनमेंट जोन बनेंगे।
UP Corona Guidelines:अब 1 मरीज मिलने पर सील हो जाएंगे 20 घर, योगी सरकार का कड़ा नियम

पिछले साल की तमाम बड़ी घटनाओं को पीछे छोड़कर कोरोना संक्रमण सदी की सबसे बड़ी घटना के तौर पर इतिहास में दर्ज हो गया। इसके प्रकोप से दुनियाभर में हजारों लोगों की जान चली गई ओर लाखों लोग इसके संक्रमण के शिकार हुए।
आज का इतिहास: कोरोना के खिलाफ एकजुट हुआ था देश, PM मोदी की अपील पर जलाए थे दिए

कोरोना से बिगड़ते हालातों के बीच भारतीय रेलवे आज से अधिक अनारक्षित ट्रेन सेवाओं का संचालन शुरू करने जा रहा है। रेल यात्रियों को और अधिक विकल्प मुहैया कराने के उद्देश्य से रेलवे आज यानि 5 अप्रैल 2021 से 71 अनारक्षित ट्रेन (71 Unreserve Train सेवाएं शुरू करने जा रहा है। 
आज से शुरू हो रही हैं ये 71 अनारक्षित ट्रेन, कंफर्म टिकट के लिए नहीं करना होगा इंतजार

इंडियन प्रीमियर लीग अपने क्रिकेट एक्‍शन के कारण दुनियाभर में लोकप्रिय है। हालांकि, इस लीग के 13 एडिशन में कुछ ऐसे विवाद भी हुए हैं, जिसके कारण आईपीएल काफी सुर्खियों में रहा। 
शाहरुख के वानखेड़े पर हंगामे से लेकर अश्विन की मांकडिंग तक: आईपीएल इतिहास की 5 सबसे बड़ी कंट्रोवर्सी

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर