Aaj Ki Taza Khabar: आज की ताजा खबर, 5 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (AAj ki Taza Khabar), 5 अगस्‍त 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए आज का हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें, 5 अगस्‍त, गुरुवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 5 august 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
AAJ Ki Taza Khabar: आज की ताजा खबर, 5 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली: जम्म कश्मीर से धारा 370 को हटे आज दो साल पूरे हो रहे हैं।  साल 2019 में मोदी सरकार ने संसद में बिल पेश कर धारा 370 को हटा दिया था। वहीं आज से ठीक एक साल पहले पीएम मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास किया था, ऐसे में सबकी नजर केंद्र सरकार पर है कि वह इस बार 5 अगस्त को क्या फैसला लेती है। वहीं ओलंपिक में आज भारत की नजरें दो पदकों पर होंगी। हॉकी में जहां पुरुषों की टीम कांस्य के लिए मैदान में उतरेगी वहीं कुश्ती में भारत कंफर्म पदक के लिए उतरेगा। यहां पढ़ें देश-दुनिया के आज (गुरुवार, 5 अगस्‍त) के ताजा घटनाक्रम :- 


पांच अगस्त को समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव यूपी में समाजवाद लाने के लिए साइकिल पर सवार हो सड़क पर उतरे। लेकिन इसके पीछे की कहानी क्या है उसे समझना जरूरी है।

पढ़ें पूरी खबर: Opinion India Ka: यूपी की सियासत में समाजवाद, सियासी हवा हुई गर्म

न्यूज की पाठशाला में पेगासस मुद्दे से जुड़ी हर उन बारिकियों पर विस्तार से बताया गया जिसके जरिए देश में अलग तरह के नैरेटिव का निर्माण किया जा रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: News ki Pathshala: पॉलिटिकल साइंस की क्लास में पेगासस कांड, कौन किसे बहका रहा ?

कश्‍मीर से 370 हटने की सालगिरह पर पाकिस्‍तान ने अपना पुराना राग अलापा है कि कश्‍मीर में जुल्‍म हो रहा है। लेकिन इमरान खान के नए पाकिस्‍तान में माइनॉरिटी का क्‍या हाल है, ये बात किसी से छिपी नहीं है।

पढ़ें पूरी खबर:  Logtantra: इमरान खान का चेहरा हुआ बेनकाब, जानें क्या है वजह

'अलजजीरा' की रिपोर्ट के मुताबिक गत गुरुवार को ‘एमवी मर्सर स्ट्रीट’ पर हुए घातक ड्रोन हमले के बाद क्षेत्र में बढ़ रहे तनाव के बीच इजरायली रक्षा मंत्री का यह बयान आया है।

पढ़ें पूरी खबर: 'ईरान पर हमला करने के लिए तैयार हैं', इजरायल के रक्षा मंत्री का बड़ा बयान 

कश्‍मीर से 370 हटने की सालगिरह पर पाकिस्‍तान ने अपना पुराना राग अलापा है कि कश्‍मीर में जुल्‍म हो रहा है। लेकिन इमरान खान के नए पाकिस्‍तान में माइनॉरिटी का क्‍या हाल है, ये बात किसी से छिपी नहीं है।

पढ़ें पूरी खबर: Logtantra: इमरान खान का चेहरा हुआ बेनकाब, जानें क्या है वजह

टोक्यो ओलंपिक भारतीय पहलवान रवि कुमार दहिया ने सिल्वर पदक जीता। कुश्ती में पुरुषों के 57 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में रूसी जावुर युवुगेव से हार गए।

पढ़ें पूरी खबर: रवि दहिया के लिए इनाम का ऐलान, हरियाणा सरकार देगी सरकारी नौकरी और 4 करोड़ रुपए, पीएम ने दी बधाई


टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पहलवान रवि दहिया रेसलिंग में सिल्वर मेडल जीता। फाइनल में मौजूदा विश्व चैम्पियन रूस के जावुर युगुएव से मुकाबला हुआ।

पढ़ें पूरी खबर: Tokyo Olympics: भारत की झोली में एक और पदक, रवि दहिया ने जीता सिल्वर मेडल

कुश्ती के क्वार्टर फाइल मुकाबले में विनेश फोगाट को हार का सामना देखना पड़ा है। बेलारूस की वेनेसा ने करीब करीब एकतरफा मैच में विनेश को 9-3 से हरा दिया।

पढ़ें पूरी खबर: Tokyo olympics 2021: विनेश फोगाट को बेलारूस की वेनेसा ने दी मात, फिर भी मेडल की उम्मीद कायम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वंशवाद एवं परिवारवाद की राजनीति के लिए विपक्ष पर जमकर निशाना साधा।वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना (PMGKY) के लाभार्थियों से बातचीत की।

पढ़ें पूरी खबर: UP के 'अन्न महोत्सव' में PM मोदी का विपक्ष पर प्रहार, 'परिवारवाद-वंशवाद' पर जमकर साधा निशाना 

टीम इंडिया और इंग्‍लैंड के बीच गुरुवार को नॉटिंघम में पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन का खेल कुछ ही देर में शुरू होगा। इंग्‍लैंड को पहली पारी में 183 रन पर समेटने के बाद टीम इंडिया ने पहले दिन स्‍टंप्‍स तक 13 ओवर में बिना किसी नुकसान के 21 रन बना लिए हैं।

पढ़ें पूरी खबर:  IND vs ENG 1st Test, 2nd Day Live: दूसरे दिन का खेल कुछ देर में होगा शुरू, भारत का स्‍कोर 21/0

साल 2022 में होने वाले उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) को 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल माना जा रहा है। 

पढ़ें पूरी खबर: Exclusive: 2022 UP Election के लिए प्रियंका गांधी की खास रणनीति, करीब 40 उम्मीदवारों का हो चुका है चयन

श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन ने बुधवार को कहा कि 16 अगस्त से ओडिशा के पुरी स्थित मंदिर (Jagannath Puri Temple) को चरणबद्ध तरीके से दोबारा खोला जाएगा।' छत्तीस निजोग' (मंदिर के सेवादारों की सबसे बड़ी संस्था) की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद एसजेटीए के मुख्य प्रशासक कृष्ण कुमार ने यह घोषणा की।

पढ़ें पूरी खबर: Jagannath Temple Reopen: पुरी स्थित जगन्नाथ मंदिर 16 अगस्त से फिर से श्रद्धालुओं के लिए खुलेगा

अफगानिस्तान में तालिबान और अफगान सुरक्षाबलों के बीच संघर्ष शुरू होने के बाद पाकिस्तान में शरणार्थी संकट बना है। अफगानिस्तान से बड़ी संख्या में शरणार्थी पाकिस्तान पहुंच रहे हैं। इस संकट से पहले से जूझ रहे पाकिस्तान की मुसीबतें और बढ़ सकती हैं।

पढ़ें पूरी खबर: पाक की टेंशन और बढ़ेगी, अफगान शरणार्थी संकट पर अमेरिका ने जारी किया नया फरमान

उत्तर प्रदेश में अगले साल यानि 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए समाजवादी पार्टी ने सत्ताधारी भाजपा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। पार्टी आज से प्रदेश के सभी जिलों में साइकिल यात्रा निकाल रही है।

पढ़ें पूरी खबर: Akhilesh Yadav ने किया SP की साइकिल यात्रा का शुभारंभ, प्रदेश भर में विरोध प्रदर्शन कर रही है सपा

 टोक्यो ओलंपिक्स में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने आज इतिहास रच दिया है, हॉकी टीम ने जर्मनी को 5-4 से हराकर कांस्य पदक जीत लिया है ओलंपिक्स में पुरुष हॉकी टीम को 41 सालों के बाद  कोई पदक मिला है, देश के लोग टीम हॉकी की इस उपलब्धि से बेहद खुश हैं और सोशल मीडिया पर इसकी बानगी भी सामने आ रही है।

पढ़ें पूरी खबर: PM Modi calls Hockey Team:जब  हॉकी टीम के खिलाड़ियों के पास पहुंचा पीएम मोदी का फोन  [Video]

टोक्यो ओलंपिक्स में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने आज इतिहास रच दिया है, हॉकी टीम ने जर्मनी को 5-4 से हराकर कांस्य पदक जीत लिया है ओलंपिक्स में पुरुष हॉकी टीम को 41 सालों के बाद  कोई पदक मिला है, देश के लोग टीम हॉकी की इस उपलब्धि से बेहद खुश हैं और सोशल मीडिया पर इसकी बानगी भी सामने आ रही है।

पढ़ें पूरी खबर:  PM Modi talk Hockey Team:जब  हॉकी टीम के खिलाड़ियों के पास पहुंचा पीएम मोदी का फोन  [Video]

भारतीय हॉकी टीम (Indian Hockey Team) ने टोक्यो (Tokyo Olympic) में जर्मनी को 5-4 से हराकर इतिहास रच दिया है, इसे लेकर पूरे देश में खुशी की लहर है और इस खास मौके पर लोग खुशी से भरे हुए हैं वहीं सोशल मीडिया पर इसे लेकर तमाम रिएक्शन सामने आ रही हैं और लोग अपनी फीलिंग्स शेयर कर रहे हैं।

पढ़ें पूरी खबर: Hockey Player Cheer:हॉकी प्लेयर गुरजंत और मंदीप के घरवाले कर रहे डांस, मेडल जीतने की खुशी [Viral Video]

राम मंदिर भूमि पूजन के एक साल पूरे होने पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंच गए हैं। अयोध्या में सीएम योगी करीब 3 घंटे तक रुकेंगे और वहां चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा लेने के साथ-साथ अन्य कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे।

पढ़ें पूरी खबर: Ram Mandir : राम मंदिर निर्माण का जायजा लेने अयोध्या पहुंचे CM योगी, भूमि पूजन को हुआ 1 साल

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के प्रधान सलाहकार प्रशांत किशोर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। प्रशांत किशोर ने यह इस्तीफा ऐसे समय में दिया है जब पंजाब में विधानसभा चुनाव के लिए कुछ ही समय बचा है और उनके कांग्रेस में शामिल होने की अटकलें लग रही हैं।

पढ़ें पूरी खबर: Prashant Kishor Resigns: प्रशांत किशोर ने छोड़ा कैप्टन का साथ! CM के सलाहकार पद से दिया इस्तीफा

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) महिलाओं के 53 किग्रा भार वर्ग के क्वार्टर फाइनल में हार गईं, विनेश को बेलारूस की पहलवान वेनेस कलाडजिंस्काया ( Vanes kaladzinskyaya) ने मात दी लेकिन क्या आपको पता है कि इस हार के बाद विनेश के पदक जीतने की उम्मीद है

पढ़ें पूरी खबर: Wrestler Vinesh Phogat: विनेश फोगाट के पास मेडल जीतने का मौका, लेकिन इस "नियम" पर है करता है निर्भर

Prashant Kishor News: कांग्रेस में शामिल होने की अटकलों के बीच पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर के प्रधान सलाहकार पद से प्रशांत किशोर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

पढ़ें पूरी खबर: Prashant Kishor Resigns: प्रशांत किशोर ने छोड़ा कैप्टन का साथ! CM के सलाहकार पद से दिया इस्तीफा

जो आज मुश्किल है वो कल आसान होगा। यह मानना है नोएडा सेक्टर 168 में रहने वाली कीर्ति गुप्ता का, जिन्होंने सीबीएसई बोर्ड से 10वीं में 99.4 पर्सेंट के साथ टॉप किया है। कीर्ति गुप्ता शहर के एस्‍टर पब्‍ल‍िक की छात्रा हैं। कीर्त‍ि ने टाइम्‍स नाउ नवभारत ड‍िज‍िटल के साथ एक्‍सक्‍लूस‍िव इंटरव्‍यू में अपनी तैयारी के ट‍िप्‍स और जरूरी बातें शेयर की हैं। 

पढ़ें पूरी खबर: CBSE 10th topper 2021: कैसे लाईं Kirti Gupta बोर्ड में 99.4 पर्सेंट मार्क्‍स, नोट कर लें 10वीं टॉपर के Tips

पाकिस्तान में एक बार फिर से एक मंदिर को निशाना बनाया गया, ये ताजी घटना पंजाब प्रांत के सादिकाबाद जिले के भोंग शरीफ गांव का है जहां सिद्धिविनायक मंदिर के अंदर जमकर तोड़ फोड़ की गई वहीं इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल कर दिया गया। इस घटना के बाद वहां के हिंदू समुदाय में भारी आक्रोश है।

पढ़ें पूरी खबर: पाकिस्तान में सिद्धिविनायक मंदिर पर हमला,भीड़ ने तोड़ी मूर्तियां, हिंदू समुदाय में भारी आक्रोश

भारतीय हॉकी टीम ने आज एक ऐसा इतिहास रचा है जो इतिहास के पन्नों में स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज हो गया है। कांस्य पदक के लिए उतरी टीम इंडिया ने सिमरनजीत सिंह के दो गोल की बदौलत दो बार पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी की और रोमांच की पराकाष्ठा पर पहुंचे मैच में जर्मनी को 5-4 से हराकर ओलंपिक में 41 साल बाद कांस्य पदक जीता।

पढ़ें पूरी खबर: Indian Hockey Team: भारत ने खत्म किया चार दशक का सूखा तो लगा बधाईयों का तांता, PM मोदी बोले- यह ऐतिहासिक

महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में एक महिला जिसके पति की कुछ समय पहले कोरोना वायरस की वजह से मौत हो गई थी, उसने एक मंदिर के लिए एक करोड़ रुपये का गुप्त दान दिया है। महिला ने सोलापुर स्थित प्रसिद्ध पंढरपुर मंदिर के न्यास को एक महिला ने एक करोड़ रुपये का दान दिया है।

पढ़ें पूरी खबर:  महिला ने मंदिर में किया एक करोड़ रुपये का गुप्त दान, पति की अंतिम इच्छा की पूरी

 टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम आज इतिहास रचने उतरी है टीम जर्मनी के खिलाफ कांस्य पदक मैच खेल रही है। 1980 के बाद से हर ओलिंपिक से खाली हाथ लौटने वाली इस टीम के पास पदक का इंतजार खत्म करने का आज बड़ा मौका है।
पढ़ें पूरी खबर:  Tokyo Olympics: भारत बनाम जर्मनी मेन्स हॉकी मैच में 3-3 से जारी है कड़ा मुकाबला, दम खम से खेल रहा इंडिया

 दो साल पहले 2019 को 5 अगस्त को मोदी सरकार ने जम्मू एवं कश्मीर (Jammu Kashmir) को  धारा 370 और 35 ए  (Article 370 and 35 A) के तहत मिलने वाले विशेष प्रावधान को खत्म कर पूरी दुनिया को चौंका दिया था।  उस वक्त सरकार ने  जम्मू और कश्मीर का विभाजन भी कर दिया।
पढ़ें पूरी खबर: नए जम्मू-कश्मीर के 2 साल : 370 का दांव कितना हुआ कारगर, मोदी के लिए 70 साल पहले इस पार्टी ने बनाया था रास्ता

Anniversary of Ram Temple Bhumi Pujan: श्री रामजन्मभूमि मंदिर की भूमि पूजन को 5 अगस्त को एक वर्ष हो रहे है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भूमि पूजन के बाद इस वर्ष 5 अगस्त को यूपी के सीएम आदित्यनाथ योगी अयोध्या में इस खास दिन पर मौजूद रहेंगे और रामलला का दर्शन पूजन करेंगे।

पढ़ें पूरी खबर: Ram Lalla Designer Dress:अयोध्या में 'राम लला'  के लिए तैयार की गई खास 'डिजाइनर ड्रेस',भूमि पूजन का एक साल

सड़क पर चलते हुए आपने जगह जगह ट्रैफिक सिगनल लगे देखे होंगे। यह जानना दिलचस्प होगा कि इसकी शुरूआत कब हुई। दरअसल पहली इलैक्ट्रिक ट्रैफिक लाइट 1914 में पांच अगस्त के ही दिन अमेरिका में लगाई गई थी और उस समय इसमें हरी और लाल रंग की लाइट ही हुआ करती थी, जिसमें एक रूकने के लिए और दूसरी चलने के लिए थी। 
पढ़ें पूरी खबर: 5 अगस्त का इतिहास: आज ही के दिन लगा था पहला इलेक्ट्रिक ट्रैफिक सिगनल

ओपिनियन इंडिया' में आज जिन 4 मुद्दों पर बात हुई उनमें हैं- रेप पर 'अशुद्ध' पॉलिटिक्स ! माननीय मांगें MORE, कोरोना की 'घर वापसी' और एक शहर का 'कचरा घर'। दिल्ली में 9 साल की बच्ची की संदिग्ध हालातों में हुई मौत पर घनघोर राजनीति हो रही है। 
पढ़ें पूरी खबर: Opinion India Ka: देश में हर 15 मिनट में हो रहा 1 रेप, फिर भी राजनीति, निर्भया के बाद बेटियां कितनी सुरक्षित?

 भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकों के लिये चालू खातों के नए नियमों को लागू करने की समयसीमा बढ़ाकर 31 अक्टूबर कर दी है। पिछले कुछ दिनों में छोटे कारोबारियों के चालू खाते बंद किये जाने से उनके कारोबार पर पड़ रहे असर से जुड़ी विभिन्न रिपोर्ट के बाद यह निर्णय लिया गया है।
पढ़ें पूरी खबर:  Current accounts new rules: आरबीआई ने चालू खातों के लिए नए नियमों को लागू करने की बढ़ाई समयसीमा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर