आज की ताजा खबर,30 जून 2020 की बड़ी खबरें, मुख्य और पीएम मोदी से जुड़ीं समाचार

ताजा खबर, 30 जून 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों और पीएम मोदी समाचार पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें मंगलवार 30 जून की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 30 june 2020 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर  

नई दिल्ली: भारत में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा साढ़े पांच लाख के पास आ चुका है और केस मिलने की तादाद बढ़ती ही जा रही है वहीं इन हालातों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम चार बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे वहीं सीमा विवाद को निपटाने के लिए भारत और चीन के बीच आज तीसरी बार कोर कमांडर स्तर की बातचीत होगी, इस बार ये बातचीत लद्दाख के चुशूल में होगी, आइए एक नजर डालते हैं प्रमुख घटनाक्रमों पर-

चीन के साथ जारी तनाव के बीच भारत इजरायल से और अधिक स्पाइस-2000 बमों को खरीद सकता है। पिछले साल पाकिस्तान के बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक में इन बमों का इस्तेमाल हुआ था।

पढ़ें पूरी खबर: SPICE-2000 बमों को खरीदने की योजना बना रहा भारत, बालाकोट एयर स्ट्राइक में हुए थे इस्तेमाल

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर शेन ली ने पूर्व दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न को लेकर कुछ चौंकाने वाले दावे किए हैं। उन पर कुछ गंभीर आरोप लगाए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: शेन वॉर्न को लेकर सनसनीखेज खुलासे, जब बोले- 'मैं हम दोनों के लिए दो भारतीय मॉडल लेकर आता हूं'

भारत सरकार ने 59 चीनी ऐप पर बैन लगा दिया और उसका असर दिखाई दे रहा है। चीन के सरकारी अखबार का कहना है कि अगर मौजूदा सरकार में राष्ट्रवाद की भावना ऐसे प्रबल रही तो डोकलाम से ज्यादा नुकसान उठाना पड़ेगा।

पढ़ें पूरी खबर: भारत के सिर्फ एक कदम से चीन में बौखलाहट, डोकलाम से भी बदतर नतीजे की धमकी

सुशांत सिंह राजपूत के फैंस उनकी मौत से पहले विकिपीडिया के अपडेट होने पर सवाल उठा रहे हैं। फैंस इसके पीछे साजिश की आशंका जता रहे हैं।

पढ़ें पूरी खबर: सुशांत सिंह राजपूत की मौत से पहले कैसे अपडेट हुआ विकिपीडिया? फैंस ने सोशल मीड‍िया पर उठाए सवाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया, जिस पर एआईएमआईएम के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने तंज कसा है। उन्होंने कहा कि बोलना था चीन पर बोल गए चना पर। इसकी जरूरत भी थी क्योंकि आपके अनियोजित लॉकडाउन ने कई लोगों को भूखा छोड़ दिया।

पढ़ें पूरी खबर: पीएम नरेंद्र मोदी के पैगाम पर असदुद्दीन ओवैसी का तंज, बोलना था चीन पर बोल गए चना पर और ईद की नहीं रही याद

बॉलीवुड एक्‍टर सुशांत स‍िंह राजपूत की आत्‍महत्‍या के मामले की सीबीआई जांच की मांग उठती जा रही है। अभिनेता शेखर सुमन और आरजेडी नेता तेजस्‍वी यादव ने भी प्रेसवार्ता के माध्‍यम से सीबीआई जांच की मांग की है।

पढ़ें पूरी खबर: शेखर सुमन और तेजस्‍वी यादव की प्रेस कांफ्रेंस, सुशांत स‍िंह राजपूत की आत्‍महत्‍या की CBI जांच की मांग

कर्नाटक के बल्लारी में कोविड 19 से जान गंवाने वाले 8 लोगों के शवों को अमानवीय तरीके से दफनाया गया। वीडियो सामने आया है, जिसमें देखा जा सकता है कि शवों को एक गड्ढे में फेंका जा रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: कर्नाटक: गड्ढे में इस तरह फेंके गए कोविड 19 मृतकों के शव, मानवता को शर्मसार करता है वीडियो

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चीनी प्रायोजकों के बहिष्कार को लेकर आईपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब के सह-मालिक नेस वाडिया ने बड़ा बयान दिया है।

पढ़ें पूरी खबर: आईपीएल में चीनी प्रायोजकों को लेकर किंग्स इलेवन पंजाब के सह-मालिक नेस वाडिया की बड़ी अपील

पाकिस्तानी टीम मेजबान टीम के खिलाफ सीरीज के लिए इंग्लैंड पहुंची है। इंग्लैंड और पाकिस्तानी क्रिकेटर्स के कोरोना टेस्ट हुए थे और अब सभी खिलाड़ियों के नतीजे सामने आ गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: इंग्लैंड और पाकिस्तानी खिलाड़ियों के कोरोना टेस्ट के नतीजे आए

भारत सरकार ने 59 चीनी ऐप्स को बैन कर दिया, जिसमें टिकटॉक, यूसी ब्राउजर, शेयर इट प्रमुख हैं। इस फैसले के बाद चीन में बौखलाहट है। चीन ने अब अपनी भड़ास निकाली है। चीन को अब विश्व व्यापार संगठन के नियमों और प्रतिस्पर्धा की याद आ रही है।

पढ़ें पूरी खबर: Chinese Apps बैन किए जाने के बाद चीन बिलबिलाया, 'भारत का फैसला WTO नियमों के खिलाफ'

दिल्ली से सटे सोनीपत से एक ऐसी खबर आई जो दिल दहलाने वाली है। हत्यारे ने एकतरफा प्यार में अपनी माशूका की हत्या कर दी और हत्या वाली पूरी रात उसके परिवार से बात भी करता रहा।

पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली से सटे सोनीपत से दिल दहलाने वाली खबर, आशिक बना हत्यारा, जांच में आई सनसनीखेज जानकारी

कोरोना वायरस की दवा बनाने का दावा करने वाली पतंजलि ने यू-टर्न ले लिया है। आचार्य बालकृष्ण ने इस संबंध में अब सफाई दी है। उत्तराखंड आयुर्वेद विभाग ने पतंजलि को नोटिस भेजा था।

पढ़ें पूरी खबर: Coronil पर पतंजलि का यू-टर्न, आचार्य बालकृष्ण ने कहा- हमने कभी नहीं कहा था

सीएए प्रोटेस्ट के दौरान हिंसा के मामले में गिरफ्तार कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के चेयरमैन शाहनवाज आलम पर भाजपा ने बाटला एनकाउंटर और लखनऊ धमाकों में शामिल आतंकियों की मदद करने का आरोप लगाया है।

पढ़ें पूरी खबर: BJP ने खोली CAA हिंसा मामले में गिरफ्तार शाहनवाज की कुंडली, आतंकियों की मदद का आरोप लगाया

पीएम नरेंद्र मोदी 30 जून को शाम चार बजे लोगों से सीधे सीधे रूबरू हुए। उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत ही कोरोना के खिलाफ लड़ाई से की। पीएम मोदी ने कहा कि अब जब देश अनलॉक हो चुका है तो आज ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।

पढ़ें पूरी खबर: देश को पीएम मोदी का पैगाम, 10 मुख्य बातों पर खास नजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को एक बार फिर संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि पीएम गरीब कल्याण योजना का विस्तार किया जा रहा है।
पूरी खबर पढ़ें- PM Modi बोले- नवंबर तक 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मिलेगा, केयर के साथ नसीहत भी

आंध्र प्रदेश के नेल्लोर से एक वीडियो सामने आया है, जिसमें देखा जा सकता है कि एक शख्स एक महिला की काफी बेरहमी से पिटाई कर रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: शख्स ने बेरहमी से की महिला की पिटाई, CCTV में कैद हुई शर्मनाक हरकत

पाकिस्तान के इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के 38 अधिकारी आज भारत वापस लौट रहे हैं। वहीं नई दिल्ली के पाकिस्तान उच्चायोग के 143 अधिकारी पाकिस्तान लौट गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: इस्लामाबाद से भारत लौट रहे 38 अधिकारी, नई दिल्ली से भेजे गए पाकिस्तान उच्चायोग के 143 कर्मचारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को विस्तार देने के साथ-साथ वन नेशन वन राशन कार्ड की व्यवस्था शुरू करने की घोषणा की।

पढ़ें पूरी खबर: वन नेशन वन राशन कार्ड अब पूरे भारत के लिए - पीएम मोदी

रेहड़ी-पटरी वालों के लिए शुरू की गई पीएम प्रधानमंत्री स्‍वनिध‍ि योजना के लिए पोर्टल लॉन्च कर दिया गया है। इसके जरिए लोन के लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।
पूरी खबर पढ़ें- PM SVANidhi Yojana: पीएम स्वनिधि पोर्टल लॉन्च, 2 जुलाई से स्वीकार होगा लोन के लिए आवेदन

रिपोर्ट्स हैं कि एक और संभावित महामारी वायरस फैलने वाला है, भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह ने एक बार फिर सोशल मीडिया अकाउंट के जरिये चीन को खरी-खरी सुनाई है।
पूरी खबर पढ़ें- चीन से एक और जानलेवा वायरस की खबर आई, अब हरभजन सिंह ने इस तरह निकाली भड़ास

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा कि टेस्टिंग क्षमता में वृद्धि के लिए प्रयास लगातार जारी रखे जाएं। कोविड अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाई जाए।
पूरी खबर पढ़ें- सीएम योगी की उच्चस्तरीय बैठक, अनलॉक-2 को प्रभावी तरीके से लागू करने के निर्देश

उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड में सूखे की स्थिति खासी गंभीर है, इसको देखते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हर 'हर घर जल' योजना का आगाज किया।
पूरी खबर पढ़ें- UP: सूखे बुंदेलखंड की बुझेगी प्यास, झांसी में सीएम योगी ने किया 'हर घर जल' योजना का आगाज

भारत-चीन सीमा पर तनाव के बीच सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए सोमवार को चीन को झटका दिया। सरकार ने लोकप्रिय ऐप टिकटॉक और पबजी समेत 59 चाइनीज ऐप्स पर बैन लगा दिया है। 
पूरी खबर पढ़ें- चाइनीज ऐप्स बैन किए जाने पर सेलेब्रिटीज ने जताई खुशी, कहा- वायरस को फिर नहीं आने देना चाहिए

मेरठ के कुलपति के तनेजा की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने यूपी के विश्वविद्यालयों व डिग्री कॉलेजों में परीक्षाएं निरस्त कर विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में प्रोन्नत करने की सिफारिश की है।
पूरी खबर पढ़ें- UP:यूपी के विश्वविद्यालयों व डिग्री कॉलेजों में नहीं होंगी परीक्षाएं !दो जुलाई को होगा फैसला

अगर आप भी पबजी मोबाइल लाइट गेम का आनंद उठाना चाहते हैं तो आप इसे अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे कर सकते हैं डाउनलोड।
पूरी खबर पढ़ें- Jio फोन पर कैसे खेल सकते हैं PUBG Lite, जानिए क्या है डाउनलोड करने का तरीका

पॉडकास्ट शुरू करने के लिए आपको स्टेप बाय स्टेप ट्यूटोरियल फॉलो करने की जरूरत है। ब्लॉगिंग से जल्दी सफलता प्राप्त करना है तो आप पॉडकास्ट शुरू कर सकते हैं।
पूरी खबर पढ़ें- पॉडकास्ट कैसे शुरू करें, ये है स्टेप बाय स्टेप ट्यूटोरियल

क्या पत्नी के सिंदूर ना लगाने और चूड़ी ना पहनने को तलाक का आधार माना सकता है, असम में ऐसा ही एक मामला सामने आया है।
पूरी खबर पढ़ें- पत्नी ने चूड़ी-सिंदूर पहनने से किया इंकार, कोर्ट ने पति को दी तलाक की परमीशन 

फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने पीएम फॉरमलाइजेशन ऑफ माइक्रो फूड प्रोसेसिंग एंटरप्राइजेज (पीएम एफएमई) योजना लॉन्च की। इससे लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। 
पूरी खबर पढ़ें- पीएम एफएमई योजना लॉन्च, 9 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

कंपनी ने जोर देते हुये कहा कि उसने ऐप का इस्तेमाल करने वाले किसी भी भारतीय की जानकारी चीन अथवा किसी अन्य देश के साथ साझा नहीं की है। ध्‍यान हो कि भारत ने सोमवार को 59 ऐप को बंद कर दिया।
पूरी खबर पढ़ें- टिक-टॉक ने किया सरकारी आदेश का पालन, जानकारी साझा नहीं करने का किया दावा

कोरोना वायरस बॉलीवुड एक्टर आमिर खान के घर तक पहुंच गया है। उनके कई स्टाफ मेंबर्स कोविड 19 पॉजिटिव मिले हैं जिसकी जानकारी एक्टर ने खुद सोशल मीडिया के जरिए दी।
पूरी खबर पढ़ें- Covid- 19: आमिर खान के घर तक पहुंचा कोरोना वायरस, कई स्टाफ मेंबर मिले कोविड- 19 पॉजिटिव

चीन के खिलाफ कूटनीतिक शिकंजा कसने की भारत तैयारी कर चुका है और चीन की घेराबंद हर तरफ से किए जाने की शुरुआत हो चुकी है।
पूरी खबर पढ़ें- चीन पर कसेगा कूटनीतिक शिकंजा, राजनाथ सिंह की आज अमेरिकी रक्षा मंत्री के साथ बातचीत  

30 जून को एस्टॉरायड डे मनाया जाता है। इस मौके पर कई ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जहां क्षुद्रग्रह को लेकर चर्चाएं की जाती हैं, लेकिन इस बार यह चर्चाएं ऑनलाइन होंगी।
पूरी खबर पढ़ें- जानें, क्यों मनाया जाता है 'एस्टॉरायड डे', क्या है इसका इतिहास और महत्व

ईसीबी ने कहा है कि जिस प्रारूप में काउंटी सीजन के बाकी बचे मैच खेले जाने हैं उन पर फैसला जुलाई की शुरुआत में 18 प्रथम श्रेणी काउंटी की सहमति के बाद लिया जाएगा।
पूरी खबर पढ़ें- इंग्‍लैंड के काउंटी क्रिकेट सीजन की वापसी की तारीख हुई तय, ईसीबी ने किया ये फैसला

कांग्रेस पार्टी के अल्‍पसंख्‍यक प्रकोष्‍ठ के अध्‍यक्ष शाहनवाज आलम को लखनऊ में गिरफ्तार किया गया है, इसके बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हंगामा किया।
पूरी खबर पढ़ें- यूपी कांग्रेस के अल्‍पसंख्‍यक सेल के अध्‍यक्ष शाहनवाज आलम गिरफ्तार, गुस्साए कांग्रेसियों पर हुआ लाठीचार्ज

चीन के ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने वाले सरकार के फैसले पर विपक्ष ने सवाल उठाए हैं। विपक्ष ने पूछा है कि ऐप्स पर रोक लगाने से क्या हासिल होगा?
पूरी खबर पढे़ं- चीन पर 'डिजिटल स्ट्राइक' पर विपक्ष ने उठाए सवाल, पूछा- ऐप्स बैन करने से क्या हासिल होगा? 

चीन से साथ बढ़ते तनाव के बीच भारत सरकार टिकटॉक समेत 59 चीन के ऐप्स के प्रतिबंध लगा दिया। लेकिन देश में टिकटॉक के विकल्प के तौर पर कई भारतीय ऐप्स हैं।
पूरी खबर पढे़ं- कई भारतीय ऐप्स हैं टिकटॉक का विकल्प, देखें लिस्ट, करें यूज

सोशल मीडिया ने आज हर किसी की लाइफ बदल दी है। यह सोते-जागते उठते बैठते आज हर किसी की लाइफ का अटूट हिस्सा बन गया है। आज वर्ल्ड सोशल मीडिया डे के अवसर पर इससे जुड़ी कुछ बातों को जानिए-
पूरी खबर पढे़ं- World Social Media Day 2020: फेसबुक और ट्विटर नहीं, क्या आप जानते हैं सबसे पहला सोशल नेटवर्क कौन सा था

आईआरसीटीसी ने कॉन्टैक्ट पर काम करने वाले 500 से अधिक होस्पिटलिटी सुपरवाइजर की नौकरी खत्म करने का फैसला किया है।
पूरी खबर पढे़ं- IRCTC खत्म करेगा 500 से अधिक होस्पिटलिटी सुपरवाइजर्स की सेवाएं, करते थे ट्रेनों में खानपान की निगरानी

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कहर मचाया हुआ है और भारत भी इससे अछूता नहीं है। पिछले कुछ समय से इसके चलते देशभर में थियेटर बंद हैं, जिससे फिल्ममेकर्स को बड़ा नुकसान हो रहा है। 

अक्षय- रणवीर के फैंस के लिए खुशखबरी, ऑनलाइन नहीं थियेटर में रिलीज होगी फिल्म सूर्यवंशी और 83

पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम काफी ड्रामा के बाद इंग्‍लैंड पहुंच चुकी है। इंग्‍लैंड रवाना होने से पहले पाकिस्‍तान के कई खिलाड़ी कोविड-19 टेस्‍ट में पॉजीटिव पाए गए। पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) तब शर्मसार हुआ जब उसके अनुभवी खिलाड़ी मोहम्‍मद हफीज पीसीबी की आधिकारिक टेस्टिंग में पॉजीटिव पाए थे।

'ये नहीं सुधरेंगे', ट्विटर पर गलती करके बुरा फंसा पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड, यूजर्स ने खूब मजे लिए

कोरोना संकट के बीच देश में अनलॉक 2 (Unlock 2) 1 से 31 जुलाई के बीच अनलॉक 2 जारी रहेगा, लोगों के मन में सवाल आ रहे हैं  कि इस पीरियड के दौरान वो किन सेवाओं का उपयोग कर पायेंगे और इस दौरान किन बातों का ध्यान रखना है।

अनलॉक 2: देश में 1 से 31 जुलाई तक लागू,जानें इस दौरान किस पर है पाबंदी और क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा

देश में जारी कोरोना संकट और चीन से सीमा पर तनाव के बीच एक बार फिर पीएम मोदी देश की जनता से रु-बरु होने जा रहे हैं, कयास हैं कि पीएम आज किस मुद्दे पर अपनी बात रखेंगे, इससे पहले भी कोरोना काल में पीएम मोदी ने समय-समय पर देश को संबोधित किया है।

PM Modi Address to Nation: आज राष्ट्र को संबोधित करेंगे पीएम, जानिये कब और कहां देखें लाइव

पूर्वी लद्दाख में अतिक्रमण के लिए चीन को सबक सिखाने की मांग करने वाले पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सोमवार को भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार पर निशाना साधा।

भाजपा पर हमलावर हुए कैप्टन अमरिंदर, बोले- हमने 1948, 1965, 1971 की जंग जीती, अब आपकी बारी

आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में एक बार फिर गैस लीक होने की घटना की खबर है, बताया जा रहा है कि ये हादसा एक दवा कंपनी में हुआ है, जहां सोमवार देर रात एक दवा कंपनी में गैस लीक होने के बाद दो लोगों की मौत हो गई है।

Visakhapatnam: विशाखापट्टनम दवा फैक्ट्री में गैस लीक से दो मजदूरों की मौत, चार की हालत गंभीर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम को 4 बजे देश को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) द्वारा इस संबंध में जानकारी दी गई है। पीएम मोदी का ये संबोधन ऐसे समय में हो रहा है, जब देश में कोरोना के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं और कुल मामले 5.5 लाख से ज्यादा हो गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर- कोरोना, अनलॉक या चीन...किस पर बोलेंगे PM मोदी? आज शाम 4 बजे देश को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री

सीमा विवाद को निपटाने के लिए भारत और चीन के बीच तीसरी बार कोर कमांडर स्तर की बातचीत होगी। इस बार ये बातचीत लद्दाख के चुशूल में होगी। इससे पहले 2 राउंड की बातचीत चीनी साइड में मोल्डो में हुई हैं।

पढ़ें पूरी खबर- क्या अब खत्म होगा भारत-चीन सीमा विवाद? तीसरी कोर कमांडर स्तर की वार्ता आज लद्दाख के चुशूल में

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर