आज की ताजा खबर, 3 दिसंबर: हिंदी समाचार, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
Updated Dec 04, 2019 | 00:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

आज की ताज़ा खबर, 3 दिसंबर 2019: विशेष सुरक्षा समूह (संशोधन) विधेयक, 2019 राज्य सभा द्वारा पारित किया गया। गांधी परिवार की सुरक्षा को लेकर हंगामा जारी है। यहां पढ़िए आज की ताजा और अहम खबरें।

aaj ki taza khabar 3 december
आज की ताजा खबर 3 दिसंबर 

नई दिल्‍ली : देशभर से लगातार महिलाओं के खिलाफ अपराध की खबरें सामने आ रही हैं। वहीं गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा हटा लेने को लेकर बवाल मचा हुआ है। 26 नवंबर को प्रियंका गांधी के घर में कुछ लोगों ने घुसने की कोशिश की। इसके अलावा अयोध्या मामले में मुस्लिम पक्षकार एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हैं। उनकी शिकायत है कि उन्हें फैसले के बाद से राम मंदिर स्थल पर प्रवेश से रोका गया है।

पंजाब सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला किया है। अब अगर कोई महिला रात के 9 बजे से सुबह 6 बजे तक कहीं बाहर फंस जाती है तो उसे पुलिस सुरक्षित घर छोड़ेगी।

पढ़ें पूरी खबर: Punjab: महिलाओं की सुरक्षा के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने उठाया ये बड़ा कदम

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि वो जानते थे कि देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार के बीच बातचीत चल रही है, लेकिन अजित पवार ऐसा करने इसकी उन्हें जानकारी नहीं थी।

पढ़ें पूरी खबर: शरद पवार का बड़ा खुलासा- जानता था कि देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार संपर्क में हैं

मिड डे मील में लापरवाही का एक और उदाहरण सामने आया है। मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फनगर में एक स्कूल में परोसे गए भोजन में मरा हुआ चूहा पाया गया। इसके बाद जिला प्रशासन ने जांच का आदेश दिया है।

पढ़ें पूरी खबर: Uttar Pradesh midday meal: बच्चों के खाने के साथ बार-बार हो रही खिलवाड़, इस बार निकला मरा हुआ चूहा, 9 बीमार​

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से बड़ी खबर सामने आई है, यहां स्थित राजभवन (Raj Bhavan) को बम से उड़ाने की धमकी मिली है, बताया जा रहा है कि ये धमकी भरा पत्र राजभवन को टीएसपीसी झारखंड की ओर से मिला है।

पढ़ें पूरी खबर: UP: राजभवन को बम से उड़ाने की मिली धमकी कहा 10 दिन में करें खाली नहीं तो..​

भाजपा नेता पंकजा मुंडे ने मंगलवार को कहा कि वह पार्टी नहीं छोड़ रही हैं। दरअसल, पिछले 2-3 दिनों से उनके राजनीतिक भविष्य को लेकर लगातार अटकलें लगाई जा रही हैं।

पढ़ें पूरी खबर: फेसबुर पोस्ट, ट्विटर बायो से शुरू हुईं अटकलें, अब पंकजा मुंडे ने साफ की स्थिति

हैदराबाद के पास साइबराबाद में एक वेटनरी डॉक्टर की रेप के बाद हत्या की दिलदहला देने वाली घटना से देशभर में गुस्से के माहौल के बीच बिहार में भी उसी तरह का जघन्य क्राइम हुआ है।

पढ़ें पूरी खबर: बिहार में हैदराबाद जैसी दिल दहला देने वाली घटना, युवती के साथ रेप के बाद गोली मारी, फिर जला दिया

तेलंगाना के साइबराबाद सिटी में महिला डॉक्टर की गैंगरेप के बाद बर्बरतापूर्वक की गई हत्या के बाद पूरा देश आक्रोश में है। मृतक के पिता ने भी सिस्टम पर सवाल उठाए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: Hyderabad gangrape murder: पीड़िता के पिता ने बयां किया अपना दर्द, मुख्यमंत्री KCR के लिए कही ये बात

 पाकिस्तानी फौज अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रही है। उसने एक बार फिर निर्दोष नागरिकों को निशाना बनाया है। पाक फौज ने मंगलवार को संघर्षविराम का उल्लंघन करते हुए नियंत्रण रेखा के समीप पुंछ जिले में गोलीबारी की।

पढ़ें पूरी खबर: पाकिस्तान फौज की कायराना हरकत, गोलीबारी में दो नागरिकों की मौत, 6 घायल

हाल ही हरियाणा की रहने वाली एक सिख लड़की तीन दिन पहले करतारपुर साहिब में मत्था टेकने के लिए गए एक जत्थे के साथ गई थी, लेकिन पाकिस्तान जाने के बाद उस लड़की की खबर नहीं मिली यानि वो वहां जाकर लापता हो गई।

पढ़ें पूरी खबर: Kartarpur Sahib: करतारपुर साहिब मत्था टेकने गई सिख लड़की को पाकिस्तानी लड़कों ने फुसलाया

संसद ने विशेष सुरक्षा समूह (SPG) कानून में संशोधन करने संबंधी विधेयक को मंगलवार को मंजूरी दे दी। राज्यसभा में अमित शाह ने कहा कि इस बिल को गांधी परिवार को ध्यान में रखकर नहीं लाया गया।

पढ़ें पूरी खबर: SPG Bill: संसद ने दी एसपीजी अधिनियम संशोधन विधेयक को मंजूरी, गांधी परिवार पर अमित शाह ने दिया जवाब

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 'निर्बाला सीतारमण' करने पर बीजेपी सांसद पूनम महाजन ने मंगलवार को कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी को जमकर लताड़ा। महाजन ने कहा कि कल सदन में हैदराबाद के डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के मुद्दे पर सभी पार्टियां एक साथ थे। 
पूरी खबर पढ़ें- अधीर रंजन चौधरी पर पूनम महाजन का हमला, निर्मला सीतारमण नहीं, 'निर्बला' तो आप हैं, दादा [video]

महाराष्ट्र के पुणे में एक सनसनीखेज हत्या का मामला सामने आया है। घर में एमबीए की एक छात्रा की लाश उसके बेडरूम में मिली। छात्रा का परिवार पुणे से बीड गया हुआ था वह घर पर अकेली थी। परिवार ने उसे फोन लगाने की कोशिश की लेकिन उसके द्वारा रिसीव नहीं करने पर उसकी मां तुरंत बीड से पुणे आई और देखा घर में एक दरवाजा टूटा हुआ था और उसकी बेटी नींद की स्थिति में पड़ी हई थी लेकिन वह मर चुकी थी। 
पूरी खबर पढ़ें- पुणे: घर में एमबीए छात्रा मिली लाश, हत्या का अंदेशा, बेडरूम में थे शराब की बोतलें और हुक्का

अयोध्या मामले में मुस्लिम पक्षकार एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हैं। उनकी शिकायत है कि उन्हें फैसले के बाद से राम मंदिर स्थल पर प्रवेश से वंचित रखा गया है।

पढ़ें पूरी खबर: Ayodhya: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मुस्लिम पक्षकार, कहा- हमें राम मंदिर स्थल पर प्रवेश से रोका गया

निर्भया गैंगरेप के दोषियों की रिहाई की अंतिम उम्मीद करीब-करीब खत्म हो गई है और उनकी फांसी की सजा तय मानी जा रही है। ऐसे में तिहाड़ जेल प्रशासन के अधिकारियों के माथे पर बल पड़ने लगा है। 

Nirbhaya Case : फांसी का वक्त करीब आया लेकिन तिहाड़ में जल्लाद नहीं, अधिकारी परेशान  

अमेरिका के साथ वार्ता में विफलता के बाद उत्‍तर कोरिया के तेवर एक बार फिर आक्रामक होते जा रहे हैं। बीते सप्‍ताहांत जापान को चेताने के बाद अब उत्‍तर कोरिया अमेरिका को चेतावनी दी है और साफ कहा कि परमाणु वार्ता बचाने को लेकर समय अब बहुत कम रह गया है। उत्‍तर कोरिया की ओर से चेतावनी भरे लहजे में कहा गया है कि यह अमेरिका पर निर्भर करता है कि उसे क्रिसमस पर उत्‍तर कोरिया से कैसा गिफ्ट चाहिए।

उत्‍तर कोरिया ने फिर दिखाए बगावती तेवर, जापान के बाद अब अमेरिका को चेताया

मुंबई में रोंगटे खड़े कर देने वाली घटना सामने आई है। यहां एक सूटकेस में क्षत-विक्षत श‍व बरामद किया गया है। शव के कई टुकड़े करके सूटकेस में बंद किया गया था। फिलहाल यह स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि जिस क्षत-विक्षत अवस्‍था में मिला शव किसका है। पुलिस इसके लिए लापता लोगों से जुड़ी जानकारियां खंगाल रही है, ताकि उसकी पहचान सुनिश्चित की जा सके।

शव के टुकड़े कर पहले सूटकेस में किया बंद, फिर बहा दिया समुद्र में, नृशंस वारदात से पुलिस भी हैरान

एक बाघ ने अपने साथी की तलाश में कथित तौर पर 1,300 किलोमीटर से अधिक दूरी का सफर तय किया। T1C1 के रूप में पहचाने जाने वाले, बाघ ने करीब छह महीने पहले यवतमाल जिले के तिपेश्वर वन्यजीव अभयारण्य से अपनी खोज शुरू की और रविवार को महाराष्ट्र के बुलढाणा में धन्यगंगा वन्यजीव अभयारण्य पहुंचे। 
 पूरी खबर पढ़ें- बाघ को भी साथी की जरूरत, तलाश में पानी, जंगल, खेतों को पार करते हुए अब तक चला 1300 किलोमीटर

देश के कई इलाकों में प्याज की आसमान छूती कीमतें लोगों को रुला रही हैं। बाजार में प्याज के भाव बहुत अधिक हैं। सूत्रों के मुताबिक कहीं-कहीं तो यह 140 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। बढ़ती कीमतों की वजह से इसकी चोरी भी होने लगी है।
 पूरी खबर पढ़ें- कीमतें आसमान छूने से होने लगी प्याज की चोरी, किसान परेशान

महाराष्‍ट्र के ठाणे में सुबह जब सड़कों पर लोगों की आवाजाही जारी थी और दफ्तर जाने वालों की भी भीड़ थी, तब अचानक एक शख्‍स को पुल से नीचे लटकने की कोशिश करता देख नीचे पूरा ट्रैफिक थम गया। लोगों ने इस घटना का वीडियो भी बनाया, जिसमें शख्‍स सुसाइड की कोशिश करता नजर आ रहा है। हालांकि उसे समय रहते बचा लिया गया।

ठाणे में आत्‍महत्‍या का लाइव ड्रामा, गले में फंदा डालकर ब्रिज से लटक गया शख्‍स

भारत का चंद्रयान-2 गत सात सितंबर को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतर नहीं पाया था जिसके बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के इस मिशन को असफल मान लिया गया। चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम को सात सितंबर को चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करनी थी लेकिन लैंडिंग के अपने अंतिम क्षणों में उसका धरती से संपर्क टूट गया।

जानिए कौन हैं Shanmuga Subramanian, जिन्होंने नासा की तस्वीरों में ढूंढ निकाला विक्रम लैंडर का मलबा  

इंदिरापुरम की जिस सोसाइटी में 5 यह घटना हुई है, उसके फ्लैट में दीवार पर सुसाइड नोट के अतिरिक्‍त 500-500 रुपये के नोट और बाउंस चेक भी चस्‍पा मिले हैं। पुलिस को फ्लैट जो सुसाइड नोट मिला है, उसमें खुदकुशी करने वाले शख्‍स गुलशन ने अपने भाई और साढू के बीच तकरीबन दो करोड़ रुपये के लेन-देन के विवाद का जिक्र भी किया है।

Indirapuram Suicide Case: बाउंस चेक और 500 के नोट में छिपा है कोई राज? दीवार पर चस्‍पा मिला सुसाइड नोट

भारतीय नौसेना ने हाल ही में पोर्ट ब्लेयर के पास भारतीय जल क्षेत्र में पाए गए एक संदिग्ध चीनी पोत को निकाल दिया। सरकारी सूत्रों ने बताया कि चीनी अनुसंधान पोत शी यान 1 अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में पोर्ट ब्लेयर के पास भारतीय जल क्षेत्र में रिसर्च गतिविधियों को अंजाम दे रहा था और भारतीय समुद्री निगरानी विमान ने इसका पता लगाया गया था। 
पूरी खबर पढ़ें- चीन की नपाक हरकत! भारतीय जल क्षेत्र में कर रहा था रिसर्च, नौसेना ने खदेड़ा

भोपाल में 35 साल पहले 2-3 दिसंबर, 1984 की दरम्‍यानी रात हजारों लोगों के लिए कहर बनकर आई, जो कड़ाके की ठंड के बीच सर्द आधी रात में बेखबर सो रहे थे। उन्‍हें शायद ही मालूम था कि वे अगली सुबह का सूरज नहीं देख पाएंगे। यूनियन कार्बाइड कैमिकल प्‍लांट से निकली जहरीली गैस ने 24 घंटे के भीतर हजारों लोगों को निगल लिया तो उन लोगों के लिए जिंदगीभर का दंश दे गया, जो इस भीषण गैस कांड में बच तो गए, पर कई विसंगतियों के साथ जीवन जीने को मजबूर हुए।

Bhopal Gas Trasdi: वो स्‍याह रात, जो निगल गई हजारों जिंदग‍ियां, 35 साल बाद भी हरे हैं जख्‍म

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली से सटे यूपी के गाजियाबाद में तीन लोगों ने एक हाईराइज सोसाइटी की आठवीं बिल्डिंग से छलांग लगा दी, जिनमें एक पुरुष और दो महिलाएं बताए जा रहे हैं। इनमें पुरुष व एक महिला की मौत हो गई, जबकि दूसरी अस्‍पताल में उपचाराधीन बताई जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार, तीनों ने आठवीं मंजिल से छलांग लगाने से पहले घर में अपनी दो बेटियों और पालतू बिल्‍ली की भी हत्‍या कर दी।

गाजियाबाद में 8वीं मंजिल से 2 महिलाओं के साथ कूदा शख्‍स, पहले ले ली बेटियों की जान

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा को चांद की सतह पर चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम का मलबा मिला है। नासा का कहना है कि यह मलबा चांद की कक्षा का चक्कर लगा रहे उपग्रह को मिला है। नासा ने इसकी कुछ तस्‍वीरें भी ट्विटर पर शेयर की हैं। ये तस्‍वीरें नासा के उपग्रह लुनार रेकॉनेशां ऑर्बिटर ने खींची हैं, जिसमें चांद की सतह और उस जगह को दर्शाया गया है, जहां विक्रम का मलबा बरामद‍ किया गया है।

NASA को चांद की सतह पर मिला चंद्रयान-2 का Vikram Lander, सामने आईं तस्‍वीरें

तेलंगाना में महिला पशु डॉक्टर से जो घिनौनी हरकत हुई उससे पूरा देश शर्मसार है। सोमवार को सभी दलों के सांसदों ने एकसुर में चिंता जताते हुए कहा कि अब बहुत हो चुका। कुछ ठोस कार्रवाई होनी चाहिए। राज्यसभा में सपा सांसद जया बच्चन ने कहा कि इस तरह के वहशी लोगों को सार्वजनिक तौर पर लिंच कर देना चाहिये। 

Cybarabad rape case: दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल आज से आमरण अनशन पर

अगली खबर
आज की ताजा खबर, 3 दिसंबर: हिंदी समाचार, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार Description: आज की ताज़ा खबर, 3 दिसंबर 2019: विशेष सुरक्षा समूह (संशोधन) विधेयक, 2019 राज्य सभा द्वारा पारित किया गया। गांधी परिवार की सुरक्षा को लेकर हंगामा जारी है। यहां पढ़िए आज की ताजा और अहम खबरें।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...