आज की ताजा खबर, 29 अक्टूबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 29 अक्टूबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें गुरुवार, 29 अक्‍टूबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार : 

Aaj Ki Taza Khabar
29 अक्टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें 

Aaj ki Taza Khabar: देश में बुधवार रात को कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 80 लाख के पार चली गई जबकि स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 73 लाख से अधिक हो गई। वहीं बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम छह बजे तक 53.54 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके अलावा आईपीएल 2020 में बुधवार को टूर्नामेंट की दो शीर्ष टीमें मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अबु धाबी के मैदान पर आमने-सामने थीं। मुंबई ने यहां बैंगलोर को हराकर 16 अंक हासिल कर लिए। यहां पढ़ें गुरुवार, 29 अक्‍टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें:


जम्मू-कश्मीर में भारत के किसी भी नागरिक द्वारा जमीन खरीदने को नेशनल कांफ्रेंस उमर अब्दुल्ला ने गैर वाजिब बताया है। वो कहते हैं कि हमारे विरोध को एंटी नेशनल करार दिया जाता है।
जमीन खरीदने की अनुमति पर भड़के उमर अब्दुल्ला, विरोध करो तो तमगा मिलता है राष्ट्र विरोधी का

पुलवामा मामले में पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी के कबूलनामे के बाद भारत का कहना है कि ब्लैक लिस्ट करने के बारे में अब फाइनेंसियल एक्शन टॉस्क फोर्स को सोचना चाहिए।
पुलवामा पर फवाद चौधरी के कबूलनामे के बाद भारत का रुख कड़ा, ब्लैक लिस्ट किए जाने पर विचार करे एफएटीएफ

पुलवामा पर फवाद चौधरी के कबूलनामे के बाद भारत का रुख कड़ा, ब्लैक लिस्ट किए जाने पर विचार करे एफएटीएफ
मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद ने फ्रांस को लेकर ऐसा ट्वीट किया है, जिसे ट्विटर ने हिंसा का महिमामंडन करने वाला बताया है।
मलेशिया के पूर्व PM महाथिर मोहम्मद ने किया हिंसा भड़काने वाला ट्वीट, ट्विटर को भी नहीं आया पसंद

मलेशिया के पीएम डॉ मोहाथिर मोहम्मद ने फ्रांस को एक तरह से धमकी दी है कि अतीत के नरसंहारों के लिए फ्रा्ंसीसी लोगों का अधिकार मुसलमानों के पास है।
मलेशियाई पीएम मोहाथिर मोहम्मद के ये कैसे बोल, मुसलमानों को फ्रेंच लोगों को मारने का अधिकार

आतंकवाद पर पाकिस्तान को स्पष्ट संदेश देते हुए कहा कि जो देश आतंकियों को पालता पोषता है उसे खुद को आतंकवाद से पीड़ित नहीं बताना चाहिए।
Pakistan: पाकिस्तान को भारत की खरी खरी, जो देश आतंकियों को पनाह देता है पीड़ित कार्ड खेलना बंद करे

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर आरोप लगाया है कि पार्टी ने चीन पर चुप्पी साध रखी है, लेकिन कश्मीर के लोगों को दबाने का काम कर रही है।
महबूबा मुफ्ती ने कहा- चीन पर बोल नहीं सकते, लेकिन कश्मीर के लोगों को दबा रही BJP

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वो गुस्से में सेल्फी ले रहे एक शख्स को पकड़कर पीछे धकेल देते हैं।
सेल्फी ले रहे शख्स पर आया तेजस्वी यादव को गुस्सा, हाथ पकड़कर पीछे धकेला, VIDEO

पाकिस्तान की बौखलाहट इस बात से समझी जा सकती है कि वो पुलवामा को अपनी कामयाबी बताता है तो क्या इसका अर्थ यह है कि पाकिस्तान उस आतंकी वारदात में सीधे तौर पर शामिल था।
Pulwama: आखिर सच जुबां पर आ ही गया, पाक संसद में मंत्री का कबूलनामा, देखें [VIDEO]

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि गुरुवार का दिन सबसे ज्यादा सर्द रहा। गुरुवार को न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री दर्ज किया गया जो 26 वर्ष पहले रिकॉर्ड किया गया था।
Delhi weather: क्या दिल्ली में ठंड ने दी दस्तक, न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री दर्ज

बिहार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार मश्कूर अहमद उस्मानी जब एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे, उस समय उनका मंच टूट गया और वो गिर गए।
नेता ने बोला- लोग जानते है कब किसको गिराना है, किसको उठाना है और गिर गया मंच, VIDEO

3 साल पुराने मानहानि मामले में बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने सत्येंद्र जैन से माफी मांग ली है। माफी मांगने के बाद कोर्ट में मामला बंद हो गया है। मिश्रा ने जैन पर केजरीवाल को 2 करोड़ रुपए देने का आरोप लगाया था।
Defamation case: कपिल मिश्रा को मांगनी पड़ी सत्येंद्र जैन से माफी, 2017 में लगाए थे ये आरोप

Terror attack in France: फ्रांस के नीस शहर में चर्च के बाहर चाकू से हुए हमले में दो लोगों की मौत हो गई। नीस के मेयर ने इसे आतंकी कदम बताया है।
फ्रांस में तीन लोगों की चाकू मार कर हत्या, नीस के मेयर बोले- आतंकी कदम

लोग मुंगेर की जिला अधीक्षक लिपि सिंह को हटाने की मांग कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि पुलिस अधीक्षक के कहने पर पुलिस ने लोगों पर बेरहमी से लाठीचार्ज और गोलीबारी की।
Munger : मुंगेर के एसपी कार्यालय में आगजनी और तोड़फोड़, डीएम-एसपी हटाए गए

बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद 27 फरवरी 2019 को पाकिस्तानी वायु सेना की कार्रवाई पर प्रतिक्रिया देते हुए पूर्व वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ ने गुरुवार को बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी वायु सेना ने यदि हमारे रक्षा प्रतिष्ठानों को यदि जरा भी नुकसान पहुंचाया होता तो हम हमकी फॉरवर्ड ब्रिगेड का पूरी तरह से सफाया कर देते।

हमारे रक्षा प्रतिष्ठानों को अगर आंच भी आई होती तो तबाह कर देते पाक का फॉरवर्ड ब्रिगेड: बीएस धनोआ

देश के जाने-माने वकीलों में शुमार हरीश साल्वे ने लंदन स्थित एक आर्टिस्ट कैरोलिन के साथ दूसरी शादी कर ली है। 65 वर्षीय साल्वे ने इस साल जून में अपनी पत्नी मीनाक्षी साल्वे (38 साल) को तलाक दिया था। साल्वे की तस्वीरें सोशल मीडिया में भी वायरल हो रही है। देश के सॉलिसिटर जनरल रहे साल्वे की पहली शादी से दो बेटियां भी हैं जिनका नाम सालिन और साक्षी है।

मशहूर वकील हरीश साल्वे ने 65 साल की उम्र में रचाई दूसरी शादी, देखिए तस्वीरें

भारतीय वायु सेना के जांबाज अभिनंदन वर्तमान एक पार फिर सुर्खियों में हैं। पाकिस्तानी सेना में भारतीय सेना की ताकत, शौर्य एवं पराक्रम का खौफ कितना है, इसका जीता जागता उदाहरण वहां के सीनेटर सरदार अयाज सादिक ने दिया है। 

'आपने एयरस्ट्राइक सवाल उठाए थे न, देखिए पाक में मोदी जी का खौफ कितना है', संबित पात्रा का राहुल गांधी पर तंज

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी का बड़ा झटका लगा है। अनु टंडन ने गुरुवार को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया। टंडन का इस्तीफा कांग्रेस पार्टी के लिए एख बड़ा झटका है क्योंकि महासचिव प्रियंका गांधी आगामी विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी को नए सिरे से खड़ा करना चाहती हैं। टंडन उन्नाव से कांग्रेस की सांसद एवं गांधी परिवार का करीबी रही हैं।

यूपी में कांग्रेस को बड़ा झटका, अनु टंडन ने दिया इस्तीफा

मध्य प्रदेश में उप चुनावों को लेकर सियासत पहले से गरमाई हुई है, इसी बीच राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के एक कथित ऑडियो क्लिप से बवाल खड़ा हो गया है। दरअसल, दिग्विजय सिंह की एक ऑडियो क्लिप वायरल हुई है जिसमें वह समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवार रोशन मिर्जा से अपना नामांकन वापस लेने की बात कहते सुने जा सकते हैं।

'BJP को जिताने के लिए चुनाव लड़ रहे हो?' दिग्विजय सिंह के ऑडियो क्लिप से मची सियासी खलबली 

गुजरात के पूर्व मुख्‍यमंत्री केशुभाई पटेल का निधन हो गया है। वह 92 वर्ष के थे। सांस लेने में तकलीफ की शिकायतों के बाद उन्‍हें अहमदाबाद के स्‍टर्लिंग अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था, जहां गुरुवार को उन्‍होंने अंतिम सांस ली।

गुजरात के पूर्व सीएम केशुभाई पटेल नहीं रहे, 92 साल में ली अंतिम सांस

बहुजन समाज पार्टी(बसपा) सुप्रीमो मायावती ने गुरुवार को बड़ा बयान देते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान सांप्रदायिक ताकतों से लड़ने के लिए उन्होंने सपा से हाथ मिलाया था। मायावती ने कहा कि सपा द्वारा हमारे सात विधायकों को तोड़ने के हरकत उसे भारी पड़ेगी और हमारी पार्टी राज्यसभा चुनावों के दौरान सपा प्रत्याक्षियों को बुरी तरह शिकस्त देगी।

हमने सपा से हाथ मिलाकर गलती थी, बसपा के 7 विधायकों को तोड़ने की हरकत पड़ेगी SP को भारी: मायावती

भारत के साथ अपने सैन्य एवं रक्षा सहयोगी को नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए अमेरिका ने अपने अत्याधुनिक लड़ाकू विमान एफ-18 देने की पेशकश की है। भारतीय नौसेना को नए लड़ाकू विमानों की जरूरत है, इसे देखते हुए अमेरिका ने यह प्रस्ताव दिया है।

भारत को अपना अत्याधुनिक F-18 लड़ाकू विमान देने को तैयार अमेरिका, नौसेना की चाहिए 57 फाइटर्स

सुप्रीम कोर्ट ने कोलकाता पुलिस को जमकर फटकार लगाई है। दरअसल दिल्ली की एक महिला ने एक आपत्तिनजक फेसबुक पर शेयर की थी जिसे लेकर कोलकाता पुलिस ने उसे समन भेजा था। महिला ने अपनी पोस्ट में कोलकाता के व्यस्ततम बाजारों में शामिल राजा बाजार की तस्वीर शेयर की थी और राज्य सरकार पर लॉकडाउन के नियमों को लेकर सवाल खड़े किए थे।

SC ने लगाई ममता सरकार को फटकार, कहा- लाइन को मत कीजिए क्रॉस, हम फ्री स्पीच की रक्षा के लिए यहां है

विंग कमांडर अभिनंदन का नाम एक बार फिर सुर्खियों में है। दरअसल इस बार पाकिस्तानी संसद में इस बहादुर भारतीय जांबांज की चर्चा हुई है। तो आइए जानते हैं कि कि आखिर पाकिस्तान क्यों विंग कमांडर को भूल नहीं पा रहा है।

अभिनंदन के पकड़े जाने से लेकर रिहाई तक की कहानी, भारत के हमले के डर ने पाक जनरलों की उड़ा दी नींद

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को दिल्ली के द्वारका में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की नई बिल्डिंग का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया। इस दौरान गडकरी बिल्डिंग निर्माण में हुई देरी को लेकर खासे नाराज दिखे।

NHAI के कार्यक्रम में भड़के गडकरी, बोले- निकम्मे और भ्रष्ट अधिकारियों को बाहर करना जरूरी

बीकॉम की छात्रा निकिता तोमर की हत्या मामले में जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है, वैसे वैसे इस केस में नए खुलासे हो रहे हैं। रिपोर्टों के मुताबिक आरोपी तौसीफ ने पूछताछ में बताया है कि उसके मेमरे चाचा ने कुछ दिनों पहले उसके लिए देसी पिस्टल की व्यवस्था कराई थी।

Nikita Tomar murder: जांच में खुलासा, जेल में बंद मेमरे चाचा ने तौसीफ को दिलाई देसी पिस्टल

भारत ने पिछले दिनों फ्रांस में पैगंबर मोहम्मद का कार्टून दिखाए जाने के बाद एक टीचर की हत्‍या की निंदा की है। साथ ही फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों पर हो रहे निजी हमलों का भी विरोध किया है। वहीं इस घटना के बाद फ्रांस और तुर्की के बीच तनाव गहराता दिख रहा है।

शार्ली एब्दो के कार्टून पर फ्रांस-तुर्की में तनाव बढ़ा, मैक्रों के समर्थन में आया भारत

सही मायनों में देश की अक्षुण्णता और संप्रभुता की रक्षा में भारतीय सेना की कार्रवाई की सराहना करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को कहा कि पूर्वी लद्दाख में जवान पूरी दृढ़ता से डटे हैं जबकि संकट के शांतिपूर्ण समाधान के लिए वार्ता जारी रहेगी।

चीन से तनाव के बीच बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, 'लद्दाख में दृढ़ता से डटे हैं जवान'

पाकिस्तान सीनेटर अयाज सादिक ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा है कि विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक बैठक के दौरान कहा था कि अगर पाकिस्तान ने भारतीय पायलट अभिनंदन को रिहा नहीं किया, तो भारत रात 9 बजे पाकिस्तान पर हमला करेगा।

पढ़ें पूरी खबर: PAK नेता का बड़ा कबूलनामा- तब कांप रहे थे आर्मी चीफ के पैर, माथे पर था पसीना, तो भारत करता हमला

क्या राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस की दूसरी लहर आ गई है? दरअसल ये सवाल इसलिए क्योंकि दिल्ली में पहली बार एक दिन में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। बुधवार को कोरोना वायरस के एक दिन में पहली बार 5,000 से अधिक नए मामले सामने आए। 

पढ़ें पूरी खबर: क्या दिल्ली में आ गई कोरोना की दूसरी लहर? पहली बार एक दिन में आए 5000 से ज्यादा मामले 

बुधवार रात अबु धाबी में आईपीएल 2020 में अंक तालिका में मौजूद शीर्ष दो टीमें आमने-सामने थीं। मुंबई इंडियंस की टक्कर विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से थी।

पढ़ें पूरी खबर: मुंबई की बैंगलोर पर बड़ी जीत, 16 अंकों तक पहुंचने वाली सीजन की पहली टीम बनी

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर