ताजा खबर, 29 मार्च, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर 29 मार्च, 2020 की बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से है सीधा सरोकार। यहां पढ़ें रविवार, 29 मार्च, 2020 की प्रमुख खबरें।

Aaj Ki Taza Khabar
29 मार्च की सभी ताजा खबरें 

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन का आज 5वां दिन है। भारत में अभी तक कोरोना वायरस के 979 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 25 लोगों की मौत हो चुकी है। 86 लोग अभी तक कोरोना से ठीक भी हुए हैं। वहीं दुनियाभर में 30,800 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। अकेले इटली में ही 10,000 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। वहीं आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'मन की बात' कार्यक्रम के माध्यम से देश को संबोधित करेंगे। मोदी ने ट्वीट किया, 'कल पूर्वाह्न 11 बजे सुनिए। कल के एपिसोड में कोविड-19 के कारण पैदा हुए हालात पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।' यहां पढ़ें आज यानी रविवार की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:

कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए सरकार की ओर से कुछ विशेष समूहों का गठन किया गया है जो इस महामारी से निपटने के लिए जरूरी फैसले लेकर कदम उठाएंगे।
पढ़ें पूरी खबर: कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए सरकार ने उठाया एक और कदम, बनाए विशेष अधिकार वाले 10 खास ग्रुप

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच देश में मेडिकल सुविधाओं को आधुनिक और तैयारियों को दुरुस्त करने पर तेजी से काम किया जा रहा है।
पढ़ें पूरी खबर: कोरोना से लड़ाई के लिए तेजी से तैयार हो रहे नए अस्पताल, ओडिशा और यूपी सहित कई जगह काम जारी

कोरोना वायरस को लेकर लगातार सक्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को एक दिल जीतने वाला पोस्ट शेयर किया है। तस्वीर में एक बच्ची पोस्टर पर लिखे संदेश के साथ नजर आ रही है।
पढ़ें पूरी खबर: 'मैं 9 महीने गर्भ में रह सकती हूं तो क्या आप..?' पीएम मोदी ने शेयर किया दिल जीतने वाला पोस्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को लेकर जमीनी स्थिति पर नजर रखने के लिए एक दिन में 200 लोगों से फोन पर बात की है। कोरोना के कहर के बीच वह लगातार सक्रिय नजर आ रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: कोरोना वायरस पर सीधे लोगों से बात कर रहे पीएम मोदी, एक दिन में 200 लोगों को किया फोन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जैसे ही शनिवार को कोरोना से लड़ने के लिए 'प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष' नामक ट्रस्ट बनाने की घोषणा की तो देशभर से लोगों ने इसमें योगदान देना शुरू कर दिया।
पढ़ें पूरी खबर: PM CARES fund: राष्ट्रपति सहित इन मंत्रियों ने दिया एक माह का वेतन, विभिन्न विभागों के कर्मचारी भी आए आगे

कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए लगे 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन का आज 5वां दिन है। इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 10,000 के पार पहुंच गई है, जो कि सबसे ज्यादा है। भारत में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 179 नए मामले दर्ज किए गए। 

यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़ा हर अपडेट:

गौतम गंभीर के अलावा खेल मंत्री किरेन रिजीजू ने भी एमपीएलएडी फंड में 1 करोड़ रुपए दान करने की बात कही है। रिजीजू ने इसकी जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट के जरिये दी।
पढ़ें पूरी खबर: गौतम गंभीर ने दूसरी बार कोरोनावायरस से जंग के लिए दान की मोटी रकम, एक महीने की सैलरी भी दी

कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन है। मुश्किल की इस घड़ी में सबसे ज्यादा नुकसान दिहाड़ी मजदूरों को पहुंच रहा है। अब इन दिहाड़ी मजदूरों की मदद के लिए खुद सलमान खान आगे आए हैं।
यहां पढ़ें पूरी खबर: 25 हजार दिहाड़ी मजदूरों की मदद के लिए आगे आए सलमान खान, करेंगे ये काम

स्पेन में इटली के बाद कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा लोगों की मौत हुई है। यहां राजकुमारी मारिया टेरेसा का भी कोरोना वायरस से निधन हो गया।
पढ़ें पूरी खबर: इटली के बाद स्पेन में कोरोना से सबसे ज्यादा मौत, राजकुमारी मारिया टेरेसा का भी निधन

दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के नोएडा और ग्रेटर नोएडा इलाके में प्रशासन ने कोरोना वायरस से प्रभावित मजदूरों और कर्मचारियों के वेतन और अवकाश के अधिकारों के संरक्षण आदेश दिए हैं।
यहां पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus: नोएडा-ग्रेटर नोएडा के संक्रमित व्यक्तियों को वेतन सहित अवकाश देने का आदेश

मध्य प्रदेश के छतरपुर के गोरिहार इलाके में एक महिला पुलिस सब-इंस्पेक्टर ने एक मजदूर के माथे पर 'मैंने लॉकडाउन का उल्लंघन किया है, मुझसे दूर रहना' लिखा। अब महिला पुलिस अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई होगी।
यहां पढ़ें पूरी खबर: मजदूर के माथे पर पुलिस ने लिख दिया- मैंने लॉकडाउन का उल्लंघन किया है, मुझसे दूर रहो

टीम इंडिया के टेस्‍ट उप-कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे उन खिलाड़‍ियों की लिस्‍ट में शामिल हो गए हैं, जिन्‍होंने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में योगदान दिया है।
पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus: अजिंक्‍य रहाणे मदद के लिए आगे आए, इतनी रकम दान की

कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपने लोकप्रिय रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए देशवासियों को संबोधित किया।
पढ़ें पूरी खबर: 'मन की बात' में पीएम मोदी बोले- लॉकडाउन का नियम तोड़ेंगे तो वायरस से बचना मुश्किल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन से लोगों को हो रही परेशानी को लेकर माफी मांगी है, लेकिन उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ ये जरूरी है।
पढ़ें पूरी खबर: लॉकडाउन से गरीबों को हो रही तकलीफों के लिए PM मोदी ने मांगी माफी, कहा- कड़े फैसले आवश्यक थे

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में बॉलीवुड सेलेब्स खुलकर आर्थिक मदद कर रहे हैं। अक्षय कुमार के बाद अब वरुण धवन ने भी पीएम और सीएम राहत कोष में पैसे डोनेट करेंगे।
पढ़ें पूरी खबर: कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में 55 लाख रुपए देंगे वरुण धवन, लिखा- देश है तो हम हैं  

2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉल टेंपरिंग विवाद में लिप्‍त होने के कारण स्मिथ को तत्‍काल प्रभाव से कप्‍तानी से हटाया गया और उन पर दो साल का नेतृत्‍व प्रतिबंध लगाया था।

पढ़ें पूरी खबर: स्‍टीव स्मिथ की बला टली, अब दोबारा बन सकते हैं ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के कप्‍तान

देश भर में घातक करोना वायरस के संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। दिल्ली से प्रवासी मजदूरों का पलायन तेजी से हो रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली छोड़कर जा रहे लोगों से सीएम अरविंद केजरीवाल ने की ये अपील

21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान पलायन करने को मजबूर हुए हजारों मजदूरों पर आम आदमी पार्टी और बीजेपी के खिलाफ राजनीति हो रही है। AAP विधायक राघव चड्ढा के खिलाफ नोएडा में FIR दर्ज की गई है।

पढ़ें पूरी खबर: AAP विधायक राघव चड्ढा का CM योगी पर आपत्तिजनक ट्वीट, बाद में किया डिलीट, दर्ज हुई FIR

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में पुलिस ने नगर निगम के पार्षद के खिलाफ नर्स से घर खाली करवाने के मामले में अपराध दर्ज कर लिया है। कांग्रेस पार्टी के पार्षद पर आरोप है कि उसने कोरोना वायरस से संक्रमण के डर के कारण नर्स पर मकान खाली करने का दबाव बनाया था। 

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना के डर से नर्स से खाली करवाया मकान, कांग्रेस पार्षद के खिलाफ केस दर्ज

तेजी से फैलते कोरोना वायरस के चलते देश भर में 21 दिनों को लॉकडाउन है। इस बीच मजदूर दिल्ली से अपने घर जाने के लिए उमड़ पड़े। इस पर कपिल मिश्रा ने ये खुलासा किया है। 

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना लॉकडाउन: आनंद विहार बस अड्डे पर उमड़े लोग, कपिल मिश्रा ने इसे साजिश बताते हुए किया खुलासा [VIDEO]

कोरोना वायरस कहर दुनिया भर में जारी है। लेकिन वुहान शहर में इससे होने वाली मौतों को लेकर चीन वास्तविकता छुपा रहा है। वुहान में कोरोना वायरस महामारी में मारे गए लोगों के परिजनों को चीन ने इस सप्ताह उसके अवशेष एकत्र करने की अनुमति दी।पढ़ें पूरी खबर: कोरोना वायरस से हुई मौत को लेकर कुछ छिपा रहा है चीन! वुहान में अस्थि कलशों की तस्वीरें बताती हैं रहस्य

ऐसे में जबकि देश कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहा है, पीएम नरेंद्र मोदी 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम के जरिये लोगों से बात करेंगे। मौजूदा हालात में उनके संबोधन को काफी अहम माना जा रहा है।
पढ़ें पूरी खबर: देश में कोरोना का संकट, प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे 'मन की बात'

आईसीसी ने साल 2007 में टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य रहे खिलाड़ी को कोरोना के खिलाफ जंग में सक्रिय भागीदारी करने पर सलाम किया है।
पढ़ें पूरी खबर: कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे टी20 विश्व कप हीरो को आईसीसी ने किया सलाम, बताया रीयल हीरो

कोरोना संकट से निपटने के लिए पीएम मोदी ने PM-Cares Fund के नाम से एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट बनाया है, जिसमें बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार ने 25 करोड़ दान दिए हैं। पीएम मोदी ने उनके इस कदम की सराहना की है।
पढ़ें पूरी खबर: कोरोना से लड़ने के लिए एक्टर अक्षय कुमार के 25 करोड़ के दान पर प्रधानमंत्री मोदी ने कुछ यूं दी प्रतिक्रिया

कोरोना वायरस ने उन डॉक्‍टर्स की जिंदगी भी मुश्किल बना दी है, जो संक्रमित मरीजों के उपचार में दिन-रात एक किए हुए हैं और खतरे के बावजूद उनके इलाज में जुटे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: अस्‍पताल से घर लौट रो पड़ा ये डॉक्‍टर, बेटे को गले भी न लगा पाया, दिल छू लेगा वीडियो

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर