आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 29 जनवरी, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj Ki Taza Khabar), 29 जनवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 29 जनवरी शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 29 January 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 29 जनवरी, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में आज बीटिंग रिट्रीट का आयोजन किया गया, जिसके साथ ही तीन दिवसीय गणतंत्र दिवस समारोह का समापन हो गया। इसे लेकर दिल्‍ली में जहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए, वहीं ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की गई थी। पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में सियासी पारा उफान पर है, जहां यूपी विधानसभा चुनाव के तहत पहले चरण का वोट डाला जाना है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी यहां डोर-टू-डोर कैंपेन किया। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

भारत के खिलाफ 16 फरवरी से कोलकाता के इडेन गार्डन्स में खेली जाने वाले तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए वेस्टइंडीज ने शनिवार को 16 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया। टीम की कप्तानी किरोन पोलार्ड के हाथों में होगी जबकि निकोलस पूरन उपकप्तान होंगे। 

भारत के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए वेस्टइंडीज ने किया टीम का ऐलान 

कथित तौर पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाली एक फेसबुक पोस्ट को लेकर 27 साल के किशन बोलिया की हत्या की जांच गुजरात आतंकवाद निरोधी दस्ते (ATS) को सौंपी गई है।

Gujarat: फेसबुक पोस्ट को लेकर की गई युवक की हत्या, सरकार ने जांच ATS को सौंपी

शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू ने शनिवार को कहा कि उन्हें भी ‘साइबर बुलिंग’ और ‘ट्रोलिंग’ का सामना करना पड़ा है लेकिन इसका डटकर सामना करना चाहिए।

पीवी सिंधू ने 'साइबर ट्रोलिंग' से निपटने का मंत्र दिया, बताया कैसे लेना चाहिए एक्शन 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और इजराइल के संबंध ऐतिहासिक हैं। दोनों देशों के बीच सहयोग करने के लिए कई विषय हैं। दोनों देश एक साथ मिलकर दुनिया को संदेश दे सकते हैं।

भारत-इजरायल संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए नए लक्ष्य निर्धारित करने का समय: पीएम मोदी

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के चुनाव नतीजे चौंकाने वाले नहीं होंगे और दावा किया कि इस साल के अंत में होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव में असली आश्चर्य होगा।

अखिलेश यादव का दावा- UP चुनावों के नतीजे चौंकाने वाले नहीं होंगे, असली झटका गुजरात में मिलेगा

पिछले 30 साल से अयोध्या भारतीय राजनीति का केंद्र बनी रही है। इसके बावजूद यहां से किसी पार्टी के दिग्गज नेता ने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा है।

अयोध्या: हाई प्रोफाइल सीट से दिग्गज क्यों दूर,इस बात का रहता है डर !

राजनीति में बयानों का जितना महत्व होता है, ठीक उतना ही महत्व प्रतीकों का भी होता है। समाजावादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव लाल टोपी में नजर आते हैं इसके साथ ही उन्होंने हाथ में लाल पोटली लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार पर निशाना साधा।

सिर पर लाल टोपी हाथ में लाल पोटली, अखिलेश यादव ने इस तरह से योगी सरकार पर साधा निशाना

एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादव के बीच कौन बड़ा हिंदू है, इसकी लड़ाई है। दोनों में मोदी से बड़ा हिंदू बनने की प्रतिस्पर्धा है।

योगी और अखिलेश में मोदी से बड़ा हिंदू बनने की प्रतिस्पर्धा: असदुद्दीन ओवैसी

यूपी में 10 फरवरी से सात मार्च शाम 6.30 बजे तक निर्वाचन आयोग ने एग्जिट पोल पर रोक लगा दी है। आयोग के मुताबिक इलेक्ट्रानिक मीडिया एग्जिट पोल को नहीं दिखा सकेगा। इसके साथ ही एग्जिट पोल की रिपोर्ट को तय अवधि में छापा भी नहीं जा सकेगा।

Exit Poll Ban: यूपी में 10 फरवरी से सात मार्च तक एग्जिट पोल पर रोक, निर्वाचन आयोग का फैसला

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण बड़ा हथियार है। टीकाकरण कितना फायदेमंद इसे मौजूदा लहर में समझा जा सकता है। आंकड़ों के मुताबिक ऐसे लोग जो टीककरण के बाद भी कोरोना संक्रमित हुए हैं उन्हें अस्पतालों में भर्ती नहीं होना पड़ा है। 

Vaccination in India: कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान में पुरुषों से पीछे क्यों हैं महिलाएं

यूपी विधानसभा 2022 चुनाव में ओम प्रकाश राजभर, संजय निषाद की खास चर्चा हो रही है। ये दोनों चेहरे अलग अलग गठबंधन के हिस्सा हैं। लेकिन दोनों में समानता यह है कि ये लोग कांशीराम के शिष्य रहे हैं।

ओम प्रकाश राजभर, संजय निषाद, 2022 में सियासी पटकथा लिख रहे हैं कांशीराम के ये शिष्य

राजधानी दिल्ली के विजय चौक पर बीटिंग द रिट्रीट समारोह का समापन हो गया है। इस बार 'ड्रोन शो' आकर्षण का केंद्र रहा। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया था कि ड्रोन प्रदर्शन का आयोजन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली व विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की सहायता से स्टार्टअप 'बोटलैब डायनेमिक्स' कर रही है।

विजय चौक पर हुआ बीटिंग रिट्रीट समारोह, ड्रोन शो बना आकर्षण का केंद्र, खास लेजर शो में दिखी भारत की यात्रा

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने झारखंड के जज उत्तम आनंद की हत्या की जांच के लिए अधिकारियों की एक नई टीम नियुक्त की है। जांच अधिकारियों में यह बदलाव झारखंड हाई कोर्ट द्वारा सुनवाई के दौरान जांच पर बार-बार नाराजगी व्यक्त करने के बाद आया है।

झारखंड जज की मौत का मामला: CBI ने जांच के लिए नए अधिकारियों की टीम गठित की, हाई कोर्ट ने बार-बार जताई नाराजगी

छत्तीसगढ़ सरकार अमर जवान ज्योति बनाएगी। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज इसकी घोषणा करते हुए कहा कि 3 फरवरी को राहुल गांधी अमर जवान ज्योति की नींव रखेंगे। हाल ही में दिल्ली के इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति की फ्लेम को समर स्मारक की ज्योति में मिला दिया। 

जानिए कैसा होगा छत्तीसगढ़ के 'अमर जवान ज्योति' का स्वरूप, 3 फरवरी को राहुल गांधी रखेंगे नींव

बैंक ने महिलाओं के लिए जारी किए संशोधित भर्ती दिशानिर्देश, DCW और शिवसेना ने की आलोचनास्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)ने नई भर्तियों और पदोन्नति के लिए अपने चिकित्सा और नेत्र संबंधी मानकों को संशोधित किया है। 

बैकफुट पर आया एसबीआई, गर्भवती महिलाओं की भर्ती से संबंधित सर्कुलर को लिया वापस

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने शीर्ष नेताओं को पूरी तरह से मैदान में उतार दिया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज पश्चिम उत्तर प्रदेश में कमान संभाली और समाजवादी पार्टी को निशाने पर लिया।

मुजफ्फरनगर दंगों को लेकर सपा पर हमलावर रहे योगी-अमित शाह, CM ने कहा- 60 से ज्यादा हिंदू मरे-1500 से अधिक को जेल में डाला

अगर आप iPhone 12 लेने के बारे में सोच रहे हैं तो शायद ये आपके लिए सही समय हो सकता है। क्योंकि, फ्लिपकार्ट पर फिलहाल इसे 52,999 रुपये में खरीदा जा सकता है। ये कीमत आमतौर पर रहने वाले 65,900 रुपये की तुलना में काफी कम है। फ्लैट डिस्काउंट के अलावा इस फोन पर कई और डील भी मिल रही हैं।

iPhone 12 को खरीदने का ये है सही समय! मिल रहा है इतना सस्ता

अजय देवगन जल्द ही अपना डिजिटल डेब्यू करने जा रहे हैं। अजय देवगन डिज्नी प्लस हॉटस्टार की वेब सीरीज रुद्रा में नजर आने वाले हैं। रुद्रा का ट्रेलर रिलीज हो गया है। ये वेब सीरीज एक मर्डर मिस्ट्री और क्राइम थ्रिलर है, जिसमें अजय देवगन एक स्पेशल ऑफिसर का रोल निभा रहे हैं।   

Rudra The Edge of Darkness: डबल मर्डर के राज से पर्दा उठाएंगे अजय देवगन, रुद्रा के ट्रेलर में फिर दिखा एक्शन अवतार

बिहार के शिक्षक इस समय नीतीश कुमार सरकार के फरमान से नाराज हैं। बिहार सरकार ने शिक्षकों को अवैध शराब के बारे में जानकारी देने की जिम्मेदारी सौंपी है।

बिहार सरकार के फरमान पर शिक्षक आग बबूला, जानें- क्या है मामला

विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी से हटने के बाद उनके कार्यकाल को लेकर काफी चर्चा हो रही है। पूर्व क्रिकेटर और क्रिकेट विशेषज्ञ अपनी-अपनी राय का इजहार कर रहे हैं। पूर्व भारतीय क्रिकेटर और मशहूर कमेंटेटर संजय मांजरेकर का मानना है कि कोहली भारत के महानतम कप्तानों में से नहीं हैं।

संजय मांजरेकर नहीं मानते विराट कोहली को महान भारतीय कप्‍तान, आईसीसी इवेंट से तुलना करके दिया तीखा बयान

अमर जवान ज्योति को लेकर हाल ही में जबरदस्त विवाद हुआ था। कांग्रेस का आरोप था कि केंद्र सरकार अमर जवान ज्योति को बुझा रही है। मामला गरमाने पर केंद्र सरकार ने बयान दिया कि ज्योति बुझाई नहीं बल्कि उसका विलय नेशन वार मेमोरियल की ज्योति में विलय किया जा रहा है। 

अब छत्तीसगढ़ में भी अमर जवान ज्योति,3 फरवरी को राहुल गांधी रखेंगे आधारशिला

गिरोहों के बीच वर्चस्व को लेकर गैंगवार की घटनाएं सामने आती रही हैं। एक-दूसरे को नुकसान पहुंचाने एवं अपना दबदबा कायम रखने के लिए गिरोह खूनी संघर्ष करने से भी बाज नहीं आते। माना जा रहा है कि गुरुवार रात राजधानी दिल्ली के अलीपुर में गैंगवार की एक भीषण वारदात हुई। 

Delhi : बावनिया-गोगी गिरोह के बीच खूनी गैंगवार! एक दो नहीं बल्कि शरीर में उतार दीं 18 गोलियां  

बागपत में सीएम योगी ने कहा, 'हमारी सरकार में बिजली की समस्या नहीं है। हमारी सरकार ने बिजली दी और बिजली के दाम भी आधे कर दिए। इनके समय में अंधेरा था। इनकी सरकार बिजली ही नहीं देती थी।

'आप BJP को मौका दीजिए ताकि माफियाओं पर हमारा बुलडोजर चलता रहे', बागपत में CM योगी

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए जलंधर में आप की एक रैली को संबोधित करते हुए दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने धर्मांतरण विरोधी कानून की वकालत की तो इस दौरान वह जनता से जातीय कनेक्‍शन भी जोड़ते नजर आए।

जालंधर पहुंचे अरविंद केजरीवाल, धर्मांतरण कानून पर सियासी बवाल के बीच दिया बड़ा बयान

बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने शनिवार को कहा कि एमएलसी सीट को लेकर भाजपा और जेडीयू में सहमति बन गई है। डिप्टी सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ उनकी, भूपेंद्र यादव, संजय जैसवाल की बैठक हुई। इस बैठक में एमएलसी सीटों पर सहमति बनी। 

एमएलसी सीटों पर भाजपा-जेडीयू में सहमति बनी : डिप्टी सीएम तारकिशोर

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अहम शहर मुजफ्फरनगर का दौरा कर पार्टी कार्यकर्ताओं में उत्साह भरा उन्होंने सबसे पहले पार्टी के प्रभावी कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर जीत का मंत्र दिया और उनकी हौसला आफजाई की।

मुजफ्फरनगर में अमित शाह का डोर-टू डोर कैंपेन, कर रहे हैं शहर में रोड शो, भारी भीड़ उमड़ी-Video

ऑनलाइन गेम पबजी के चक्‍कर में फंसकर कई किशोर खुदकुशी तक कर चुके हैं। वहीं पाकिस्‍तान से अब चौंकाने वाला एक मामला सामने आया है, जहां 18 साल के एक लड़के ने मां की डांट-डपट से नाराज होकर मां के साथ-साथ भाई-बहनों को भी गोलियों से भून डाला।

18 साल के पाकिस्‍तानी लड़के को PUBG की लगी ऐसी लत कि मां और भाई-बहनों को भून डाला

उत्तर प्रदेश की राजनीति में दलित नेता के रूप में उभरे आजाद समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद ने गोरखपुर की सीट क्यों चुनी, अखिलेश यादव से क्यों बिगड़ गई बात और नई परिस्थितियों में उनकी क्या संभावनाएं हैं और उनकी भविष्य की राजनीति की दिशा क्या होगी?

चंद्रशेखर आजाद इंटरव्यू: 40 छोटे दलों का बना सामाजिक परिवर्तन मोर्चा, अखिलेश पर दिया बड़ा बयान

गांधीधाम-पुरी एक्सप्रेस ट्रेन में आग लगने की खबर है। ट्रेन में आग लगने की घटना महाराष्ट्र के नंदूरबार में हुई है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक ट्रेन के यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है। आग कैसे लगी इसकी वजह अभी सामने नहीं आई है। नंदूरबार स्टेशन पर यह ट्रेन खड़ी थी।

गांधीधाम-पुरी एक्सप्रेस ट्रेन में लगी आग, नंदूरबार स्टेशन पर खड़ी थी ट्रेन

सहारनपुर नगर विधानसभा से सपा प्रत्याशी संजय गर्ग की ओर से कैराना के हिस्ट्रीशीटर इदरीस मलिक को अपना प्रस्तावक बनाए जाने पर भाजपा ने हमला बोला है। भाजपा ने कहा कि सपा ने इदरीस को प्रस्तावक बनाकर यह साबित किया है कि अखिलेश यादव यूपी में दहशत की राजनीति करना चाहते हैं। 

सहारनपुर सीट पर हिस्ट्रीशीटर को सपा प्रत्याशी ने बनाया प्रस्तावक, BJP ने अखिलेश पर बोला तीखा हमला

गंभीर से गंभीर विषयों को रोचक अंदाज में छात्रों को समझाने वाले खान सर छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। इनकी पहचान यू्ट्यूबर खान सर के रूप में भी है। यूट्यूब पर इनके 14.5 लाख सब्सक्राइबर हैं। 

कौन हैं पटना वाले खान सर, इस बार नाम नहीं इस वजह से चर्चा में आए

कोविड-19 के नए मामलों में बीते कुछ दिनों में कमी दर्ज की गई है, लेकिन मौतों की संख्‍या डरा रहा है, जिसमें आनुपातिक तरीके से अपेक्षाकृत बढ़ोतरी हुई है। कोविड की चिंताओं के बीच केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री आज एक समीक्षा बैठक भी करेंगे।

कोविड केस घटे, पर मौतों ने बढ़ाई चिंता, 24 घंटे में 871 लोगों ने गंवाई जान

चीनी वैज्ञानिकों ने नए किस्‍म के कोरोना वायरस NeoCov की पहचान का दावा किया है, जो खास किस्‍म के चमगादड़ों में पाया गया है। उनका कहना है कि अगर इसमें म्‍यूटेशन होता है तो यह भविष्‍य में इंसानों के लिए और घातक हो सकता है। तो क्‍या यह कोविड के अब तक के सभी वैरिएंट्स से अधिक घातक होगा?

क्‍या कोविड के अब तक के सभी वैरिएंट्स से अधिक घातक होगा NeoCov? इंसानों को कितना खतरा

उत्तर प्रदेश में चुनाव होने हैं इसे लेकर सियासी हमले भी तेज हो चले हैं, मशहूर शायर मुनव्वर राना ने सीएम योगी पर हमला बोला उन्होंने कहा कि अब यूपी में हालात ठीक नहीं हैं इस बार यूपी में योगी की सरकार बनी तो तो पलायन कर लूंगा।

मुनव्वर राना यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ पर फिर हुए हमलावर कहा-इस बार योगी सरकार बनी तो कर लूंगा 'पलायन'!

'बीटिंग द रिट्रीट' सेरेमनी का आयोजन आज विजय चौक पर किया जाएगा, जिसके साथ ही गणतंत्र दिवस समारोह का समापन हो जाएगा। इस दौरान 1000 स्‍वदेशी ड्रोन का शो, लेजर शो और सैन्‍य बलों की खास धुनें आकर्षण का मुख्‍य केंद्र होंगी। समारोह को लेकर ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की गई है।

बीटिंग द रिट्रीट समारोह आज, 1000 ड्रोन करेंगे दर्शकों को रोमांचित, ऐसा करने वाला चौथा देश होगा भारत

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में 35 स्थानीय निकाय निर्वाचन क्षेत्रों की 36 विधान परिषद सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव दो चरणों में 3 और 7 मार्च को होंगे। इसके सदस्यों का कार्यकाल 7 मार्च को समाप्त हो रहा है।

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की सीटों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान, 12 मार्च को आयेंगे नतीजे

पाकिस्तान हिन्दू काउंसिल के मुख्य संरक्षक एवं नेशनल असेम्बली के सदस्य डा. रमेश कुमार वंकवानी ने कहा था कि वह पाकिस्तान एयरलाइन्स इंटरनेशनल की एक विशेष चार्टर्ड उड़ान से 29 जनवरी को पाकिस्तानी तीर्थ यात्रियों के एक शिष्टमंडल का नेतृत्व करेंगे।

भारत ने पाकिस्तान के साथ धर्मिक पर्यटन को लेकर संबंधों के बारे में दिखाया पॉजिटिव रूख

ठंड और कोहरे ने ट्रेनों की आवाजाही को काफी प्रभावित किया है। जिसकी वजह से भारतीय रेलवे को लगातार कई दिनों से ट्रेनों को रद्द करना पड़ रहा है। आज अभी कई रूटों पर ट्रेनें रद्द हैं।

आज भी रद्द हैं कई ट्रेनें, सफर के लिए निकलने से पहले यहां देखें पूरी लिस्ट

पश्चिमी हिमालय के अधिकांश हिस्सों में 29 जनवरी की दोपहर तक बारिश और हिमपात जारी रह सकता है। इस बीच, उत्तरी पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है।

पहाड़ी इलाकों में भारी हिमपात और दिल्ली, कोलकाता, वाराणसी और नागपुर में बारिश की संभावना

देश-दुनिया के इतिहास में 29 जनवरी को कई अहम घटनाएं हुईं। भारत में इसी दिन पहली जंबो ट्रेन को रवाना किया गया तो भारत आसियान का सदस्‍य भी बना। जानिये क्‍या है आज का इतिहास:

आज ही के दिन रवाना हुई थी भारत की पहली जंबो ट्रेन, 'बिग ब्रदर' जीत सुर्खियों में आई थी शिल्पा शेट्टी

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर