आज की ताजा खबर, 29 फरवरी, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर 29 फरवरी 2020 की बड़ी खबरें : देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से है सीधा सरोकार। यहां पढ़ें शनिवार, 29 फरवरी, 2020 की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 29 february 2020 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर, 29 फरवरी 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज चित्रकूट में करीब 15 हजार करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शिलान्यास किया। उससे पहले पीएम मोदी ने प्रयागराज के परेड ग्राउंड में सामाजिक अधिकारिता शिविर में 300 दिव्यांगों और बुजुर्गों से 'मन की बात' की। वहीं मौत से बचने के लिए हर कानूनी हथकंडा अपना चुके निर्भया के दोषी अभी भी बाज नहीं आ रहे हैं। दोषी अक्षय ने एक बार फिर दया याचिका दायर की है। इसके अलावा भारतीय महिला क्रिकेट टीम का टी-20 विश्व कप में विजय अभियान जारी है। भारतीय टीम ने लगातार चौथे मैच में जीत दर्ज करके ग्रुप ए में टॉप पोजीशन पर कब्जा कर लिया है। इसके साथ ही दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं। इस हिंसा में मौत का आंकड़ा 40 को पार कर गया है। यहां पढ़ें आज यानि 29 फरवरी, 2020 के मुख्‍य समाचार और ताजा खबरें:​​

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल के सलाहकार फारूक खान ने बताया है कि घाटी में कश्मीर पंडितों की वापसी कराना सरकार का पहला और महत्वपूर्ण लक्ष्य है।
पढ़ें पूरी खबर: जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल के सलाहकार ने कश्मीर पंडितों को लेकर दिया बड़ा बयान

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले की पथराड़ी तहसील में गुरुवार शाम को 35 वर्षीय एक किसान ने कथित तौर पर जहर खाकर आत्महत्या कर ली।
पढ़ें पूरी खबर: महाराष्ट्र: बेटे ने आत्महत्या पर पढ़ी कविता, थोड़ी देर बाद किसान पिता ने कर ली सुसाइड

शनिवार शाम को दिल्ली और नोएडा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई। बारिश के कारण मौसम खराब हुआ, जिसका असर उड़ानों पर पड़ा। दिल्ली एयरपोर्ट से कई उड़ानों को डायवर्ट किया गया।
Delhi Rains: दिल्ली-नोएडा में बदला मौसम, जमकर हुई बारिश, उड़ानों पर पड़ा असर

उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा के मद्देनजर 7 मार्च तक स्कूल बंद रहेंगे। हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए स्थिति अनुकूल नहीं है इसलिए वार्षिक परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया।
यहां पढ़ें पूरी खबर: उत्तर पूर्वी दिल्ली में स्कूल 7 मार्च तक बंद, CBSE की परीक्षाओं को लेकर हाई कोर्ट का पुलिस और सरकार को निर्देश

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी एसएन श्रीवास्तव ने दिल्ली के पुलिस कमिश्नर का अतिरिक्त प्रभार संभाल लिया है। उन्होंने रिटायर हुए अमूल्य पटनायक के स्थान पर पद ग्रहण किया है।
पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली के पुलिस कमिश्नर बने एसएन श्रीवास्तव, बताया सबसे पहले क्या है उनकी प्राथमिकता

दिल्ली के सबसे व्यस्ततम मेट्रो स्टेशनों में से एक राजीव चौक पर शनिवार को नारेबाजी करने के आरोप में पुलिस ने 6 लड़कों को हिरासत में लिया है। मेट्रो की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली सीआईएसएफ ने कहा है कि इन लड़कों से पूछताछ की जा रही है। दरअसल लड़कों का एक वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें ये देश के गद्दारों को...गोली मारो..' के नारे लगा रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर लगे- देश के गद्दारों को, गोली मारो....... के नारे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय उत्तर प्रदेश के प्रयागराज व चित्रकूट के दौरे पर हैं। चित्रकूट में उन्होंने एक सभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस वर्ष के बजट में भी अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये है, जिनका लाभ किसानों को होगा। किसानों की आय बढ़ाने के लिये 16 सूत्री एक कार्यक्रम बनाया गया है।
पढ़ें पूरी खबर: PM Modi in UP: चित्रकूट में बोले PM मोदी- यूपी के किसान भाईयों के खातों में जमा हुए 12 हजार करोड़ रुपए

दिल्ली में हुईं हिंसा के दौरान अभी तक 43 लोगों की जान चले गई है जबकि सैंकड़ों लोग घायल हुए हैं। हिंसक प्रदर्शनकारियों ने इस दौरान किसी को नहीं बख्शा। हिंसक हुई इस भीड़ के गुस्से का सामना सीमा सुरक्षा बल (BSF) में तैनात जवान मोहम्मद अनीस के परिवार को भुगतना पड़ना।  हिंसक प्रदर्शनकारियों ने अनीस के घर को भी आग के हवाले कर दिया। इस दौरान किसी तरह अनीस के परिजनों ने भागकर अपनी जान बचाई।
पढ़ें पूरी खबर:  Delhi Violance: हिंसा में जला दिया गया था इस जवान का घर, बनाने के लिए इंजीनियरों के साथ पहुंची BSF की टीम

अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई भी कार्य है तो जल्द निपटा लें क्योंकि मार्च में बैंकों में लगातार छुट्टी (Bank Holiday In March 2020) है। त्योहार और बैंकों की प्रस्तावित हड़ताल पर नजर डालें तो मार्च माह के दौरान बैंकों में 13 दिन कामकाज नहीं होगा। आठ मार्च के बाद बैंक लगातार आठ दिनों तक बैंक बंद रह सकते हैं।
पढ़ें पूरी खबर:  Bank Holidays in March: जल्द निपटा लीजिए अपने काम, मार्च में लगातार 8 दिन बंद रहेंगे बैंक

शेफाली वर्मा की धमाकेदार बल्लेबाजी और राधा यादव की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से मात देकर टी-20 विश्व कप में अपना विजय अभियान जारी रखा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका ने भारत के सामने जीत के विए 114 रन का लक्ष्य रखा था जिसे उसने शेफाली वर्मा की 47 रन की धमाकेदार पारी की बदौलत 14.4 ओवर में 7 विकेट रहते हासिल कर लिया।
Women's T20 world cup 2020,IND vs SL :भारत ने जीत के साथ किया लीग चरण का अंत, श्रीलंका को दी 7 विकेट से मात

हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली में अब धीरे-धीरे हालात सामान्य हो रहे हैं और लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं। संवदेनशील इलाकों में अभी भी सुरक्षाबल तैनात हैं। पुलिस ने लोगों को कहा है कि वो किसी भी तरह के अफवाहों से बचें और एहतियात बरतें। दिल्ली में आज क्या चल रहा है इसी पर हम नजर बनाए हुए हैं, जानिए हर ताजा अपडेट-
पढ़ें पूरी खबर:  Delhi Violence LIVE UPDATES: नफरत भरी सामाग्री पर दिल्ली सरकार की नजर, शिकायतों के लिए जारी करेगी वॉट्सऐप नंबर

दिल्ली में दंगों के बाद जनजीवन भले ही धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है, लेकिन जिन्होंने अपनों को खोया है उनके लिए शायद ही कभी जिंदगी सामान्य हो पाएगी। दिल्ली में हुई हिंसा के कारण अब तक करीब 43 लोगों की जानें चली गई है जबकि 200 से भी ज्यादा इसमें घायल बताए जा रहे हैं। 
पढ़ें पूरी खबर: Delhi: स्कूल की टूटी बेंच और बिखरी किताबें कह रही है दंगे की कहानी, गार्ड ने बताया आंखों देखा हाल

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक दंगों के दौरान एक मुस्लिम व्यक्ति की हिंदू भीड़ द्वारा पीटे जाने की वायरल फोटो का इस्तेमाल अब आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने अपने प्रोपेगेंडा फैलाने के लिए प्रयोग करना शुरू कर दिया है। इस्लामिक स्टेट ने एक पोस्टर में इस हिंसा को सही ठहराते हए मुसलमानों से एकजुट होने की अपील की है। दिल्ली में हुई हिंसा में अभी तक 43 लोगों की मौत हो गई है।
पढ़ें पूरी खबर:  दिल्ली हिंसा की वायरल फोटो का इस्तेमाल कर रहा आतंकी सगंठन IS, मुस्लिमों से किया जिहाद का आह्वान

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा में अभी तक 43 लोगों की मौत हो गई है जबकि 200 से अधिक घायल बताए जा रहे हैं जिनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। इस हिंसा को लेकर लगातार नए-नए खुलासे हो रहे हैं। अमर उजाला डाट.कॉम की खबर के मुताबिक, इस हिंसा के लिए ट्रैक्टरों की मदद से एक हफ्ते पहले ही भट्ठों से ईंटे मंगवा ली गई थी।
पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली हिंसा से एक हफ्ते पहले ही ट्रैक्टरों में भरकर मंगवाई गई थी ईंटें! रिपोर्ट में किया गया दावा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शनिवार, 29 फरवरी) प्रयागराज का दौरा करने वाले हैं। पीएम के दौरे को देखते हुए यहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। यहां सैकड़ों पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है तो ड्रोन के इस्‍तेमाल पर पाबंदी लगा दी गई है।
पढ़ें पूरी खबर: PM Modi Pragraj visit: पीएम नरेंद्र मोदी आज प्रयागराज में, बनेंगे 6 रिकॉर्ड

 भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है। दोनों टीमें क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल स्टेडियम में आमने-सामने हैं। आज दूसरे टेस्ट का पहला दिन है। भारत की अगुवाई विराट कोहली कर रहे हैं जबकि न्यूजीलैंड की कमान केन विलियमसन के हाथों में है। 
पढ़ें पूरी खबर: India vs New Zealand Live Score, 2nd Test: जानिए लाईव स्कोर

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी, 2019 को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आत्‍मघाती आतंकी हमला मामले की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को बड़ी सफलता मिली है। एनआईए ने इस मामले में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शाकिर बशीर मागरे को गिरफ्तार किया है, जो इस आतंकी संगठन का ओवरग्राउंड वर्कर है। पढ़ें पूरी खबर: पुलवामा हमला मामले में NIA को मिली बड़ी कामयाबी, हमलावर को पनाह देने वाला गिरफ्तार

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने शुक्रवार को कहा कि आगामी एशिया कप दुबई में होगा जिससे भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए इस महाद्वीपीय टूर्नामेंट में भाग लेने का मार्ग प्रशस्त हो गया। सितंबर (2020) में प्रस्तावित एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान को सौपी गयी है लेकिन बीसीसीआई ने यह स्पष्ट कर दिया कि भारतीय टीम सुरक्षा चिंताओं के कारण पड़ोसी देश की यात्रा नहीं कर पाएगी। इसलिये टूर्नामेंट को दुबई में स्थानांतरित कर दिया गया।
पढ़ें पूरी खबर: India vs Pakistan: सौरव गांगुली ने किया ऐलान, होगी भारत-पाकिस्तान क्रिकेट भिड़ंत

दिल्ली हिंसा में जिन लोगों की संपत्तियों को नुकसान पहुंचा है उन्हें शनिवार दोपहर से केजरीवाल सरकार 25 हजार रुपए मुआवजा देगी। शेष राशि दो से तीन दिनों के अंदर चेक से दी जाएगी। दिल्ली सरकार का कहना है कि लोक निर्माण विभाग को यह जिम्मेदारी दी गई है। सीएम केजरीवाल का कहना है कि पहली प्राथमिकता उन लोगों तक मदद पहुंचाने की है जो हिंसा में अपना सबकुछ खो बैठे थे। 
पढ़ें पूरी खबर: Delhi Violence: दिल्ली सरकार आज से बांटेगी मुआवजे वाला मरहम, हिंसा प्रभावित लोगों को शुरू में मिलेंगे 25 हजार

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...