ताजा खबर, 28 अक्टूबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
रवि वैश्य
Updated Oct 29, 2020 | 00:06 IST

ताजा खबर, 28 अक्टूबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें बुधवार, 28 अक्‍टूबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार : 

aaj ki taza khabar 28 October 2020 latest news in hindi india
28 अक्टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें  

Aaj ki Taza Khabar: बिहार विधानसभा चुनाव में आज पहले चरण का मतदान है, पहले चरण में 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं,पहले दौर में राज्य के कई नेताओं का सियासी भविष्य दांव पर है। पीएम मोदी आज बिहार में जनसभा को संबोधित करेंगे वहीं राहुल गांधी भी बिहार में रैली को संबोधित करेंगे। यहां पढ़ें बुधवार, 28 अक्‍टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें:

Bihar Polls Voting first phase LIVE Updates

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए आज 71 सीटों पर वोटिंग हुई। कोरोना काल में देश में ये पहला चुनाव है। वायरस को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने कई दिशा निर्देश जारी किए हैं।  बिहार में 71 विधानसभा सीटों पर आज वोटिंग, 1066 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

पाकिस्तान के नेता अयाज सादिक ने वहां की संसद में कहा कि विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि अगर विंग कमांडर अभिनंदन को नहीं छोड़ा जाता तो भारत हमला कर देगा।

PAK नेता का बड़ा कबूलनामा- तब कांप रहे थे आर्मी चीफ के पैर, माथे पर था पसीना, तो भारत करता हमला

आरोग्य सेतु ऐप किसने बनाया इसे लेकर एक आरटीआई में जवाब दिया गया कि इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि आरोग्य सेतु ऐप किसने बनाया है। बाद में सरकार ने स्थिति साफ की है।

सरकार ने कहा- नहीं जानकारी किसने बनाया आरोग्य सेतु ऐप, CIC के नोटिस के बाद दिया स्पष्टीकरण

डिजिटल संचार के लिए कांग्रेस के राष्ट्रीय समन्वयक गौरव पंडी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर अभद्र टिप्पणी की है। उन्होंने पीएम मोदी को ठग कहा है। कांग्रेस के कई नेताओं ने पहले भी पीएम मोदी के लिए अपशब्दों का प्रयोग किया है।

प्रधानमंत्री के लिए फिर से अपशब्द, कांग्रेस IT सेल के गौरव पंडी ने पीएम मोदी को कहा ठग

भारतीय जनता पार्टी  की महिला मोर्चा की कमान तमिलनाडु की वानती श्रीनिवासन को मिली है। तमिलनाडु बीजेपी की प्रदेश उपाध्यक्ष वानती श्रीनिवासन को पार्टी ने यह बड़ी जिम्मेदारी देकर उनका कद बढ़ाया है। 

Vanathi Srinivasan: कौन हैं वानती श्रीनिवासन? BJP ने बनाया महिला मोर्चा का राष्ट्रीय अध्यक्ष

दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश त्यागी को बुधवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आदेश पर निलंबित कर दिया गया। साथ ही कर्तव्य में लापरवाही के आरोपों में त्यागी के खिलाफ जांच के भी आदेश दिए गए।

DU VC:राष्ट्रपति के आदेश पर दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश त्यागी सस्पेंड

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना के कमांडरों को विवादित सीमाओं पर चीनी कार्रवाई और सैन्य वार्ता के दौरान उसकी मंशा के बारे में सावधान रहने को कहा है।

सेना कमांडरों को राजनाथ सिंह की सलाह- चीन के इरादों और कार्यो से सावधान रहें

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव मिला है, उन्होंने इस बारे में ट्टीट कर जानकारी दी है और कहा है कि जो भी लोग उनके संपर्क में आए हैं वो अपनी जांच करा लें।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी आईं कोरोना की चपेट में, ट्वीट कर दी जानकारी

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि दिल्ली में इस दिवाली पर सिर्फ ‘हरित’ पटाखे ही बनाए, बेचे और इस्तेमाल किए जा सकेंगे। पटाखों के खिलाफ अभियान भी चलाया जाएगा।

3 नवंबर से पटाखा विरोधी अभियान शुरू करेगी दिल्ली सरकार, प्रदूषण को देखते हुए सिर्फ ग्रीन पटाखों की अनुमति

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गैर-मुस्लिम राज्यों में बढ़ते इस्लामोफोबिया का मुकाबला करने के लिए मुस्लिम देशों के नेताओं को पत्र लिखा है। हालांकि वे उइगर मुसलमानों पर हो रहे अत्याचारों को भूल गए।

इस्लामोफोबिया के खिलाफ मुस्लिम देशों की एकजुटता चाहते हैं इमरान खान, उइगर मुसलमानों पर हो रहे अत्याचार भूले

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बड़ी राहत मिली है। दिल्ली की अदालत ने केजरीवाल को भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी द्वारा दायर मानहानि मामले में बरी कर दिया है। बिधूड़ी ने आरोप लगाया था कि मुख्यमंत्री ने 2016 में एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में उन्हें अपराधी कहा था।

मानहानि मामले में बरी हुए अरविंद केजरीवाल, BJP सांसद बिधूड़ी ने दायर किया था केस

केंद्र सरकार ने कई कानूनों में संशोधन करके बाहर के लोगों के लिए जम्मू-कश्मीर में जमीन खरीदने का मार्ग प्रशस्त कर दिया है। इसके एक दिन बाद ही पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) के एक नेता ने एक चौंकाने वाला बयान दिया है।

PDP नेता का अजीब बयान- जम्मू-कश्मीर में बाहरियों के आने से बढ़ेंगे रेप, दिया ये तर्क 

Rafale लड़ाकू विमानों के आ जाने से वायु सेना की ताकत काफी बढ़ गई है। विशेषज्ञों का मानना है कि इस तरह की खूबियों से लैस लड़ाकू विमान चीन और पाकिस्तान के पास भी नहीं हैं।

Rafale : चीन-पाक की बेचैनी बढ़ाने फ्रांस से आ रहे 3 और राफेल, 5 नवंबर को करेंगे लैंड

अमेरिका में महिलाओं को सेक्स स्लेव बनाने के मामले में अमेरिका की कोर्ट ने कथित गुरु कीथ रेनियर को 120 साल की सजा सुनाई गई है, बताते हैं कि रेनियर ने Nxivm नाम का एक संगठन बनाया था।

US: 'सेल्फ हेल्प' गुरु कीथ रेनियर को 120 साल की सजा,महिलाओं को बनाता था "सेक्स स्लेव"

दुनिया छोड़कर जा चुकी निकिता तोमर के सपने बड़े थे। वह अफसर बनकर देश की सेवा करना चाहती थी। अपने सपने को पूरा करने के लिए वह दिन-रात मेहनत करती थी।

Nikita Tomar Murder case: टॉपर रही निकिता तोमर के थे बड़े सपने, करना चाहती थी देश की सेवा 

9 नवंबर को होने वाले राज्यसभा चुनाव से पहले यूपी में बीएसपी को बड़ा झटका लगा है। बसपा प्रत्याशी रामजी गौतम के दस प्रस्तावकों में से 5 ने अपना प्रस्ताव वापस ले लिया है।

Rajyasabha Election: चुनाव से ऐन पहले बीएसपी में विद्रोह ! पांच प्रस्तावकों ने वापस लिया प्रस्ताव

दुनिया के बेहतरीन लड़ाकू विमान राफेल को अपने बेड़े में शामिल कर चुकी भारतीय वायु सेना के लिए अच्छी खबर है। वायु सेना को आने वाले पांच नवंबर को फ्रांस से तीन और राफेल मिल जाएंगे।

Rafale : चीन-पाक की बेचैनी बढ़ाने फ्रांस से आ रहे 3 और राफेल, 5 नवंबर को करेंगे लैंड

बिहार के मुंगेर में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुई फायरिंग और भीड़ पर लाठीचार्ज के बाद प्रशासन निशाने पर आ गया है। दीनदयाल उपाध्याय चौक के पास सोमवार देर रात दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुई गोलीबारी और पथराव की घटना में एक व्‍यक्ति की जान चली गई

कौन हैं मुंगेर की 'लेडी सिंघम' लिपि सिंह, जिन्‍हें लोग अब कहने लगे हैं 'जनरल डायर'

भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। दरअसल डॉलर में मजबूती की वजह से सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है।

Gold Price Fall: सोने का भाव रिकॉर्ड स्तर पर गिरा, यह है खास वजह

नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एनएमआरसी) ने ट्रांसजेंडर समुदाय को लेकर एक सराहनीय कदम उठाया है। नोएडा सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन को अब ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग ही संचालित करेंगे।

नोएडा का ये मेट्रो स्‍टेशन अब कहलाएगा 'रेनबो स्‍टेशन', ट्रांसजेंडर्स संभालेंगी संचालन का जिम्‍मा

राजस्थान के अलवर जिले में कथित रूप से जबरन धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि यहां कुछ लोगों ने दलित युवक मेम चंद पर दबाव डालकर उससे मुस्लिम धर्म कबूल करवाया। 

Rajasthan : दलित मेम चंद को बना दिया मोहम्मद अनस, जबरन धर्म परिवर्तन के खिलाफ व्यक्ति पहुंचा कोर्ट

बल्लभगढ़ में सोमवार को हुई निकिता तोमर की हत्या मामले में नई बातें सामने आई हैं। मामले की जांच के लिए गठित एसआईटी ने निकिता की हत्या में इस्तेमाल हथियार को बरामद कर लिया है।

तौसीफ ने देसी कट्टे से ली निकिता की जान, हत्या में इस्तेमाल हुई कार दिल्ली की   

खुद की किरकिरी कराने में पाकिस्तान कभी पीछे नहीं रहता। एक और ऐसा मामला सामने आया है जिसमें पाकिस्तानी नेता उपहास के पात्र बने हैं। दरअसल, पाकिस्तान की नेशनल असेंबली ने इस्लामी आतंकवाद पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बयान पर नाराजगी जताते हुए  सोमवार को एक निंदा प्रस्ताव पारित किया।

पाक ने फिर साबित की अपनी 'नासमझी', उस राजदूत को वापस बुलाने का फरमान दिया जो है ही नहीं   

पाटलिपुत्र की गद्दी पर अगले पांच साल तक कौन विराजमान होगा उसका फैसला 10नवंबर को ईवीएम कर देगी। तीन चरणों के चुनाव में पहले चरण की परीक्षा 28 अक्टूबर को हो रही है जिसमें 71 सीटों पर मतदान हो रहा है।

Bihar Elections 2020: पिछले चुनाव में इन 71 सीटों पर राजद पड़ा था भारी, क्या इस बार भी दिखेगा 'जलवा'

फरीदाबाद के बल्लभगढ़ में 20 साल की छात्रा नितिका तोमर की दिनदहाड़े हुई हत्या घटना पर पूरे देश में गुस्सा देखा जा रहा है। पीड़ित लड़की के परिवार वालों ने इसे 'लव जिहाद' का मामला बताया है।

Faridabad Murder Case: आरोपी तौसीफ का कबूलनामा-'किसी और से शादी करने जा रही थी निकिता, इसलिए उसे मारा'

आरएसएस से जुड़े भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) ने श्रमिक संहिता में श्रमिक विरोधी प्रावधानों को तत्काल वापस लेने की मांग की और कहा कि यह 28 अक्टूबर को नए कानूनों के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगा।

BMS: श्रम सुधार कानून के खिलाफ बीएमएस का देशव्यापी हड़ताल, मोदी सरकार से लेबर कोड वापस लेने की मांग

केरल के कासरगोड में टाटा समूह द्वारा निर्मित 551 बिस्‍तरों का बहुप्रतीक्षित अस्‍पताल आज (बुधवार, 28 अक्‍टूबर) से खुलने जा रहा है। राज्य सरकार ने अस्पताल के लिए 191 स्टाफ की भर्ती करने की व्यवस्था की है।

केरल : आज खुल रहा टाटा ग्रुप का बनाया बहुप्रतीक्षित कोविड अस्‍पताल, प्रीफैब्रिकेशन तकनीक से हुआ है निर्माण

बिहार विधानसभा चुनाव में अपने अपने गठबंधन के लिए चुनाव प्रचार करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज (बुधवार, 28 अक्‍टूबर) बिहार पहुंचेंगे। 

दरभंगा, मुजफ्फरपुर और पटना में आज पीएम मोदी की दहाड़, राहुल गांधी की भी चुनावी रैली

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के तहत आज 71 सीटों पर वोट डाले जाएंगे, जनता अपने वोटों से डिसाइड करेगी कि किसको सत्ता की चाबी देनी है।

Bihar Voting: 'सुशासन बाबू' की वापसी या 'तेजस्वी यादव' का लगेगा दांव, जनता करेगी फैसला,वोटिंग आज

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर