ताजा खबर, 28 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 28 मई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 28 मई, शुक्रवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 28 May 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 28 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : चक्रवात 'यास' से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ओडिशा और बंगाल का दौरा किया। पीएनबी घोटाले के आरोपी और फरार मेहुल चोकसी के बारे में चौंकाने वाली बातें सामने आ रही हैं। चोकसी के वकील का दावा है कि मेहुल को एंटीगुआ से 'अगवा' कर डोमिनिका ले जाया गया। रामदेव के सहयोगी बालकृष्ण का कहना है कि डीआरडीओ की कोरोना दावा पतंजलि के रिसर्च पर आधारित है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका में अधिकारियों से मुलाकात की है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

यह आज भी रहस्य बना हुआ है कि कोरोना वायरस कहां से फैला है। दुनिया के ज्यादातर मुल्क चीन को जिम्मेदार मानते हैं लेकिन इसका कोई साक्ष्य नहीं है। अब अमेरिकी के 90 दिन का समय देने के बाद सियासत भी गरमा गई है।

Coronavirus Origin: क्या घाती कोरोना वायरस की पैदाइश पर हो रहा है सियासी खेल ?

ब्लैक फंगस से संक्रमित दो मरीजों के लिए दवा मुहैया कराने के निर्देश के अनुरोध वाली दो याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए अदालत ने स्थिति पर बेबसी जाहिर की।

'हम नरक में जी रहे हैं, हम बेबस हैं'; आखिर क्यों दिल्ली हाई कोर्ट को ऐसा कहना पड़ा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जीएसटी परिषद की 43वीं बैठक के बाद कहा कि जीएसटी परिषद ने ब्लैक फंगस के इलाज में इस्तेमाल दवा के आयात को आई-जीएसटी से छूट देने का फैसला किया है।

GST काउंसिल की बैठक के बाद निर्मला सीतारमण का ऐलान- कोविड 19 से जुड़ी राहत सामग्री के आयात में छूट का फैसला

कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन को प्रभावी हथियार के तौर पर देखा जा रहा है। दुनिया के अलग अलग मुल्कों में अलग अलग वैक्सीन के जरिए कोरोना संक्रमण से आजादी पाने की कोशिश हो रही है। इन सबके बीच बड़ा सवाल यह था कि बच्चों को किस तरह से संक्रमण से सुरक्षित किया जाए।

12 से 15 आयु समूह में फाइजर की वैक्सीन को यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने दी मंजूरी

चक्रवात यास के संबंध में पीएम मोदी समीक्षा बैठक कर रहे थे। इन सबके बीच सीएम ममता बनर्जी के व्यवहार की रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आलोचना की है।

ममता बनर्जी ने पीएम नरेंद्र मोदी को 30 मिनट कराया इंतजार, राजनाथ सिंह बोले- शर्मनाक

देश में कोरोना वायरस के सक्रिय मामलों में लगातार कमी आ रही है। 10 मई को एक्टिव केस 37 लाख से ज्यादा थे, लेकिन अब 23 लाख हो गए हैं।

18 दिन में कम हुए 14 लाख एक्टिव केस, इस तरह 37 लाख से 23 लाख पर आए देश में सक्रिय मामले

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचआईए) ने देशभर में टोल नाकों पर वाहनों का प्रतीक्षा समय कम करने को लेकर टोल प्लाजों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किये है। उसने कहा है कि प्रत्येक वाहन को 10 सैकिंड में सेवा दे दी जानी चाहिये।

NHAI ने जारी की नई गाइडलाइंस, जानें कब आपको नहीं देना पड़ेगा टोल टैक्स

आखिर बिहार के सरकारी अस्पताल बारिश के पानी में डूबने क्यों लगते हैं। सुशासन वाली सरकार दावे तो बड़े बड़े करती है। लेकिन आम जनता के मुताबिक यही उन लोगों के नसीब में है।

Video: बारिश होते ही बिहार के सरकारी अस्पतालों का हो जाता है यह हाल, क्या कहती है जनता

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन को संजीवनी के तौर पर देखा जा रहा है। भारत में इस समय कोविशील्ड और कोवैक्सीन इस्तेमाल में लाया जा रहा है। इसके साथ ही वैक्सीनेशन के दायरे को भी बढ़ा दिया गया है। 

बाजार तक कोवैक्सीन पहुंचने में लगता है 120 दिन, क्या विपक्ष की आलोचना में है दम

महानायक अमिताभ बच्‍चन जलसा, प्रतीक्षा, जनक और वत्‍स जैसे शानदार बंगलों के बाद एक डुप्लेक्स अपार्टमेंट के मालिक बन गए हैं। अमिताभ बच्‍चन ने 31 करोड़ रुपये में इस डुप्लेक्स अपार्टमेंट को खरीदा है।

अमिताभ बच्चन ने मुंबई में खरीदा 31 करोड़ का डुप्लेक्स, 27-28वें फ्लोर पर है ये शानदार घर

कमलनाथ के एक बयान पर बीजेपी हमलावर हो गई है। कोरोना वायरस का जिक्र करते हुए कमलनाथ ने कहा है कि भारत महान नहीं, भारत बदनाम है। सब देशों ने रोक लगाई है कि भारत के लोग नहीं आ सकते।

'भारत महान नहीं, भारत बदनाम है'; कमलनाथ ने क्यों कहा ऐसा, BJP हो गई हमलावर

चक्रवात यास से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी बंगाल के दौरे पर थे। सीएम ममता बनर्जी उनसे मिलीं लेकिन रिव्यू मीटिंग में शिरकत करने से तौबा कर लिया।

15 मिनट की मुलाकात में पेपर थमा ममता बनर्जी निकल गईं , पीएम मोदी की रिव्यू मीटिंग से रहीं दूर

एक महिला के साथ कथित तौर पर दुर्व्यवहार करने और उससे दुष्कर्म करने के मामले में पांच अवैध बांग्लादेशियों को यहां गिरफ्तार किया गया है। घटना का एक वीडियो भी वायरल हुआ है।

बंगलुरु: महिला के साथ रेप और उसे प्रताड़ित करने के लिए 5 बांग्लादेशी गिरफ्तार, वायरल कर दिया था वीडियो

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने टीकाकरण को लेकर कहा है कि दिसंबर 2021 से पहले भारत में टीकाकरण की कवायद पूरी हो जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने तब तक 216 करोड़ खुराकों के उत्पादन का रोडमैप पेश कर दिया है।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का दावा- भारत में टीकाकरण दिसंबर 2021 से पहले पूरा हो जाएगा

कोरोना महामारी के बीच केबीसी 13 की शूटिंग शुरू होने को है। अमिताभ बच्‍चन का यह शो कोरोना गाइडलाइन को ध्‍यान में रखते हुए शूट किया जाएगा। मेकर्स इस क्विज रियलिटी शो के होस्‍ट अमिताभ बच्‍चन, हॉट सीट पर बैठने वाले कंटेस्‍टेंट और उनकी फैमिली के साथ साथ सभी क्रू मेंबर्स का पूरा ख्‍याल रखने की तैयारी कर चुके हैं।

KBC 13: कोरोना के चलते बायो बबल बनाकर शूट होगा अमिताभ बच्‍चन का 'केबीसी 13', PPE किट पहने रहेंगे क्रू मेंबर्स

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश में कोरोना की दूसरी लहर के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार ठहराया। राहुल ने शुक्रवार को कहा कि 'कोरोना से निपटने के लिए सरकार को अपनी कार्यशैली बदलने की जरूरत है। 

जल्द वैक्सीन नहीं लगी तो लहर के बाद लहर का सामना करना पड़ेगा : राहुल गांधी 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी को अनलॉक करने का फैसला किया है। दिल्ली में प्रतिबंधों में ढील की प्रक्रिया सोमवार से शुरू होगी। केजरीवाल ने कहा कि सोमवार से कंपनियों को खोलने की इजाजत दी जाएगी। 

Delhi Unlock : सोमवार से अनलॉक होनी शुरू होगी दिल्ली, शुरू में इन्हें मिलेगी छूट 

उत्तर प्रदेश के बलिया से भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह ने एक बार फिर विवादित बयान देते हुए डॉक्टरों की तुलना राक्षसों से कर दी है। अपने बयानों की वजह से सुर्खियों में रहने वाले सुरेंद्र सिंह ने स्वामी रामदेव का समर्थन भी किया है। 

रामदेव के समर्थन में उतरे BJP MLA सुरेंद्र सिंह, बोले- डॉक्टरों ने राक्षस का रूप ले लिया है

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले दिन प्रतिदिन कम होते जा रहे हैं और साथ ही मृत्यु दर का आंकड़ा भी कम होता हुआ दिख रहा है। ये राजधानी में रहने वालों के लिए एक सुखद खबर है कि दिल्ली में संक्रमण की दर घटकर डेढ़ फीसदी के करीब आ गई है।

तो 'अनलॉक' होने की तरफ है दिल्ली! कोविड के नए मामलों की रफ्तार में कमी दे रही है ये संकेत

फिल्म अभिनेता रणदीप हुड्डा अपने एक पुराने वीडियो को लेकर मुसीबतों में घिर गए हैं। इस वीडियो की वजह से वह पिछले दो दिन से सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहे हैं और उनकी गिरफ्तारी की मांग उठ रही है।

मायावती पर अश्लील जोक मारकर बुरे फंसे रणदीप हुड्डा, जानिए क्यों Twitter पर उठी गिरफ्तारी की मांग

पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी का प्रत्यर्पण कानूनी पचड़े में फंस गया है। डोमिनिका की एक कोर्ट ने चोकसी के भारत प्रत्यर्पण पर रोक लगा दी है। एंटीगुआ एवं बाराबुडा से फरार चोकसी को कैरिबियाई देश डोमिनिका में गिरफ्तार किया गया है।

Mehul Choksi : कानूनी पचड़े में फंसा मेहुल चोकसी का प्रत्यर्पण, डोमिनिका कोर्ट ने लगाई रोक

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कोरोना वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए अपनी खुफिया एजेंसियों को 90 दिनों का समय दिया है। यानि कि कोरोना की उत्पत्ति किसी प्रयोगशाला में हुई या इसका संक्रमण जानवर से इंसानों में फैला, इस पर खुफिया एजेंसियां अपनी रिपोर्ट सौंपेंगी।

90 दिनों में सामने आएगा कोरोना का सच? महामारी पर तय होगी जिम्मेदारी 

चक्रवात 'यास' के गुजरने के बाद इससे प्रभावित इलाकों में अब राहत एवं बचाव कार्य चलाया जा रहा है। चक्रवात 'यास' ने ओडिशा और बंगाल में ज्यादा क्षति पहुंचाई है। 

चक्रवात 'यास' के बाद बालासोर में जीवन को पटरी पर लाने की कवायद, See Pics

पहलवान सागर धनखड़ की हत्या के आरोपी और ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार की एक तस्वीर और वीडियो सामने आया है जो आने वाले समय में उनके लिए और मुश्किलें पैदा करेगा।

Exclusive: देखिए उस खौफनाक रात का वीडियो, जब हॉकी से सागर को पीट रहे थे सुशील कुमार

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले का आरोपी मेहुल चोकसी कैरिबियाई द्विपीय देश डोमिनिका में पकड़ा गया है। इस देश का पूरा नाम डोमनिकन रिपब्लिक है। 

Dominica : कहां पर है कैरिबियाई देश डोमिनिका, जहां पकड़ा गया फरार मेहुल चोकसी

एलोपैथ के बारे में योग गुरु बाबा रामदेव के विवादित बयान के बाद पतंजलि आयुर्वेद के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने गुरुवार को चौंकाने वाला दिया दिया।

'DRDO की कोरोना दवा 2डीजी भी पतंजलि के रिसर्च पर बनी है', रामदेव के सहयोगी बालकृष्ण का दावा

भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के मामले ने कैरेबियाई द्वीपीय देशों की सरकारों के लिए असहज स्थिति उत्पन्न कर दी है। एंटीगुआ और बारबुडा ने अपने पड़ोसी देश डोमिनिका को चोकसी को सीधे भारत भेजने को कहा है, वहीं डोमिनिका उसे एंटीगुआ भेजने पर विचार कर रहा है।

भगोड़े मेहुल चोकसी को सीधे भारत को सौंपे डोमिनिका: एंटीगुआ एंड बारबुडा के पीएम ने दिया निर्देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ओडिशा और पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री चक्रवाती तूफान 'यास' के व्‍यापक प्रभावों का आकलन करने के लिए इन दोनों राज्यों में आयोजित की जाने वाली समीक्षा बैठकों की अध्यक्षता करेंगे। 

आज ओडिशा, पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे पीएम मोदी, चक्रवात यास से हुए नुकसान की समीक्षा करेंगे

देश और दुनिया के इतिहास में 28 मई का दिन कई कारणों से खास है। दरअसल नेपाल में 240 सालों से चली आ रही राजशाही का अंत इसी दिन हुआ था।

28 May History: नेपाल में 240 बरस पुरानी राजशाही का अंत, जानिये और क्‍या हुआ आज

अपोलो अस्पताल जून के दूसरे सप्ताह से रूसी कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक वी से टीकाकरण शुरू करेगा। अपोलो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स की कार्यकारी उपाध्यक्ष शोभना कामिनेनी ने एक बयान में कहा है, 'स्पुतनिक भारत में स्वीकृत तीसरा टीका, जून के दूसरे सप्ताह से अपोलो सिस्टम के माध्यम से उपलब्ध होगा।

जून के दूसरे हफ्ते से लगेगी Sputnik V वैक्सीन, अपोलो अस्पताल में मिलेगी

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर