ताजा खबर, 28 मार्च, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर 28 मार्च, 2020 की बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से है सीधा सरोकार। यहां पढ़ें शनिवार, 28 मार्च, 2020 की प्रमुख खबरें।

Aaj ki Taza Khabar 28 March
ताजा खबर, 28 मार्च, 2020 की बड़ी खबरें 

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता नजर आ रहा है। भारत लगातार संक्रमण के मामले सीमित रखने की दिशा में प्रयास कर रहा है। शनिवार को देश व्यापी 21 दिन के पूर्ण लॉकडाउन का चौथा दिन है। भारत में 800 से ज्यादा मामले अब तक सामने आ चुके हैं। शनिवार को कोरोना और लॉकडाउन सहित दिन भर की तमाम अहम खबरों पर नजर बनी रहेगी। यहां पढ़ें 28 मार्च की हर बड़ी और प्रमुख खबर:

चीन में कोरोना वायरस का केंद्र रहे हुबेई प्रांत से पाबंदी हटा ली गई है, जिसके बाद बड़ी संख्‍या में स्‍थानीय लोगों ने दूसरे प्रांत में जाने की कोशिश की। इस बीच प्रशासन ने जब उन्‍हें रोका तो उनका गुस्‍सा भड़क गया।

चीन में कोरोना वायरस के केंद्र रहे हुबेई प्रांत में हटी पाबंदी तो लोगों का गुस्‍सा भी सामने आया

ऐसे में जबकि देश कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहा है, पीएम नरेंद्र मोदी 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम के जरिये लोगों से बात करेंगे। मौजूदा हालात में उनके संबोधन को काफी अहम माना जा रहा है।

देश में कोरोना का संकट, प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे 'मन की बात'

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सीमा सुरक्षा बल (BSF) और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) से भी ऐसे मामले सामने आए हैं। यह अर्धसैनिक बलों में ऐसा पहला मामला है। बीएसएफ के एक अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं तो सीआईएसएफ के एक जवान में इसका संक्रमण पाया गया है।

BSF अधिकारी, CISF जवान को भी कोरोना का संक्रमण, अर्धसैनिक बलों में पहला मामला

कोरोना के मद्देनजर लॉकडाउन के चौथे दिन देशभर में मजदूरों का अपने-अपने घर के लिए पलायन एक बड़ी चुनौती बनकर सामने आया है इसका बड़ा नजारा दिखा दिल्ली के आनंद बिहार बस स्टेशन पर वहां शनिवार की शाम मानों लोगों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। 

कोरोना लॉकडाउन: दिल्ली के आनंद विहार बस अड्डे पर उमड़ा भारी जनसैलाब, हर किसी को अपने शहर-गांव जाने की आस-VIDEO

कोरोना संकट से निपटने के लिए पीएम मोदी ने PM-Cares Fund के नाम से एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट बनाया है जिसमें बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार ने 25 करोड़ दान दिए हैं, पीएम मोदी ने उनके इस कदम की सराहना की है।

'कोरोना' से लड़ने के लिए एक्टर अक्षय कुमार के 25 करोड़ के दान पर प्रधानमंत्री मोदी ने कुछ यूं दी प्रतिक्रिया

कोरोना संकट से देश इस वक्त जूझ रहा है ऐसे में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ इसको लेकर कई बड़े कदम उठा रहे हैं इसी क्रम में उन्होंने प्रदेश के कारागारों में बंद 11,000 बंदियों को तत्काल रिहा करने के निर्देश दिए हैं।

Corona से जंग के लिए यूपी के सीएमयोगी आदित्यनाथ का बड़ा फैसला, राज्य की जेलों में बंद 11 हजार कैदी होंगे रिहा

भारत में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। इस संकट की घड़ी में तमाम लोग मदद के लिए भी आगे आ रहे हैं और इस कड़ी में एक नाम टाटा ग्रुप का भी जुड गया है जिसमें कोरोना संकट से निपटने के लिए 500 करोड़ रुपये खर्च करने का ऐलान किया है।

कोरोना संकट से निपटने के 500 करोड़ रुपये खर्च करेंगे टाटा, खुद ट्वीट कर दी जानकारी

लॉकडाउन के कारण फंसे मजदूरों को उनके गंतव्‍य तक पहुंचाने के लिए निजी बसों के संचालक उनसे मनमाना किराया वसूल रहे हैं। इतना ही नहीं एक सीट पर 5-5 लोगों को बिठाया जा रहा है और बसों की छतों पर भी लोगों को बिठाकर उनकी जान जोखिम में डाली जा रही है।

मजदूरों से मनमाना किराया ले रहे हैं निजी बस ऑपरेटर्स, छतों पर बिठाकर जोखिम में डाली जा रही जान

लॉकडाउन के कारण देशभर में फंसे प्रवासी मजदूरों के लिए यूपी सरकार ने विशेष बसों का इंतजाम किया है। लेकिन बिहार के सीएम ने इसे गलत बताया है और ऐसे लोगों के लिए वहीं इंतजाम करने की सलाह दी है, जहां वे फंसे हुए हैं।

'ऐसे तो विफल हो जाएगा लॉकडाउन', प्रवासी मजदूरों के लिए विशेष बसों के इंतजाम पर बोले नीतीश कुमार

लॉकडाउन की वजह से प्रभावित लोगों की मदद के लिए अब गृह मंत्रालय आगे आया है। मंत्रालय ने राज्यों को आदेश दिया है कि वह कोरोना वायरस की वजह से किए 21 दिन दिन के लॉकडाउन के दौरान प्रभावित लोगों की मदद करें।
गृह मंत्रालय का राज्यों को निर्देश- लॉकडाउन प्रभावित लोगों के लिए करें आवास, भोजन और रहने का इंतजाम

एप्पल का कहना है कि ऐप का इस्तेमाल पूरी तरह से सुरक्षित है और इसमें यूजर्स की ओर से दी गई कोई भी जानकारी न तो सेव की जाएगी और न ही किसी और को दी जाएगी।
पढ़ें पूरी खबर: कोरोना को हराने के लिए Apple ने बनाया खास COVID-19 ऐप, बेबसाइट; हर कोई कर सकेगा इस्तेमाल

21 दिन तक संपूर्ण लॉकडाउन से भारत को अरबों रुपए का नुकसान हो रहा है हालांकि इस बीच अमेरिका एक समूह ने कोरोना लॉकडाउन से भारत को फायदा होने की उम्मीद जताई है।
पढ़ें पूरी खबर: भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए वरदान बन सकता है 21 दिन का लॉकडाउन! अमेरिकी विशेषज्ञों ने बताई वजह

 देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार तेजी हो रही है और इस संक्रमण को रोकने के लिए सरकार द्वारा पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन किया गया है जो 14 अप्रैल तक जारी रहेगा। इस लॉकडाउन के बीच कई लोग हैं कि मानने को तैयार नहीं है।
पढ़ें पूरी खबर: 'कोरोना हेलमेट' पहनकर सड़कों पर उतरी पुलिस, लोगों को जागरुक करने के लिए निकाला नायाब तरीका

इंफोसिस के उस सॉफ्टवेयर इंजीनियर को कंपनी ने बाहर का रास्ता दिखा दिया है जिसने कोरोना वायरस फैलाने के लिए लोगों से सार्वजनिक स्थानों पर छींकने को कहा था।
पढ़ें पूरी खबर:'बाहर निकलें, खुले में छींके और कोरोनावायरस फैलाएं’ लिखने वाला शख्स गिरफ्तार, इंफोसिस ने भी नौकरी से निकाला

ऐसे समय में जब इंसान कोरोना वायरस के चलते घरों के अंदर कैद हो गए हैं, तब अन्य जीवों ने अपने ठिकानों से बाहर निकलना शुरु कर दिया है। प्रकृति के अन्य जीवों के लिए कोरोना वरदान साबित हो रहा है।
पढ़ें पूरी खबर: कोरोना लॉकडाउन के बीच यूं मुस्कुरा रही प्रकृति, ओडिशा में समुद्र किनारे आए 8 लाख कछुए

कोरोना महामारी पर लगाम कसने के लिए रेलवे भी सरकार के प्रयासों में भागीदारी कर रहा है। दरअसल कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर सरकार को भी लगातार ये सुझाव मिल रहे थे कि जब ऐसे समय में रेलवे की सेवाएं भी स्थगित हैं तो क्यों ना रेलवे कोचों को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किया जाए। 
पढ़ें पूरी खबर: कोरोना के खिलाफ लड़ाई में रेलवे की शानदार पहल, ट्रेन की बोगियों में बनाए आइसोलेशन वॉर्ड

उत्तर प्रदेश में पुलिस जहां एक तरफ लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने को लेकर चर्चा में है, वहीं दूसरी ओर मदद के हाथ बढ़ाने के साथ लोगों के लिए मसीहा भी साबित हो रही है।
112 के साथ हम हैं तैयार: कोरोना लॉकडाउन के बीच यूं मसीहा बन रही UP पुलिस

कोरोना वायरस की वजह से किए गए 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन से देशभर के दिहाड़ी मजदूरों और गरीबों पर बहुत बड़ी आपदा आई है। काम और पैसा ना होने की वजह से हजारों की संख्या में मजदूर अपने-अपने गृह नगरों की ओर निकल पड़े हैं। 
UP: गरीब मजदूरों की मदद के लिए आगे आए CM योगी आदित्यनाथ, रातों रात किया 1000 बसों का इंतजाम

अमेरिका कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए भारत सहित कई विकासशील देशों के साथ आया है। इसके लिए 64 देशों के लिए 17.4 करोड़ डॉलर की मदद दी जा रही है।
पढ़ें पूरी खबर: भारत सहित 64 देशों को 17.4 करोड़ डॉलर की मदद देगा अमेरिका, कोरोना से लड़ाई में दिया साथ

कोरोना वायरस और लॉकडाउन को लेकर पाकिस्तानी सेना पीएम इमरान की बातों को नजरअंदाज करती नजर आ रही है। फौज ने वजीर-ए-आजम की बात के खिलाफ कदम उठा लिए हैं।
पढ़ें पूरी खबर: पीएम इमरान खान की बात नहीं सुन रही पाकिस्तानी फौज? कोरोना को लेकर उठा लिया ये कदम

कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच रायपुर से छत्तीसगढ़ की ओर से पैदल यात्रा कर रहे एक शख्स की मार्मिक कहानी हाल ही सामने आई है। मां की मौत के बाद यह शख्स रायपुर से बनारस पैदल यात्रा कर रहा है।
पढ़ें पूरी खबर: 25 मार्च को हुई मां की मौत, 3 दिन पैदल चलकर भी घर नहीं पहुंच पाया बेटा

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगे 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन का आज चौथा दिन है। अमेरिका में सबसे ज्यादा 1,05,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। यहां 1600 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं इटली में 86,000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं, लेकिन मौत सबसे ज्यादा यहां हुई है। इटली में 9100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना वायरस-लॉकडाउन न्यूज: दुनियाभर में 6 लाख के करीब कोरोना के मामले, 27,000 से ज्यादा मौतें

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के अभी तक 50 मामले सामने आ चुके हैं। नोएडा में सबसे ज्यादा 18 हैं। दिल्ली, गुरुग्राम और अन्य स्थानों से पैदल चलने के बाद बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर गाजियाबाद पहुंचे।

यहां पढ़ें यूपी का हर अपडेट: Coronavirus Lockdown UP News: ये कैसा लॉकडाउन, कैसी सोशल डिस्टेंसिंग? सैकड़ों किलोमीटर चलने को मजबूर मजदूर

Delhi Coronavirus Latest News UPDATES 28 March: दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 40 के पार पहुंच गई है। सीएम केजरीवाल लगातार लगातार इस मामले में मीडिया से जानकारी साझा कर रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर- यहां क्लिक कर पढ़ें राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस और लॉकडाउन के ताजा अपडेट

कोरोना ने दुनिया भर के तमाम मुल्कों में कोहराम मचा रखा है वहीं इटली में इसका प्रकोप सबसे ज्यादा नजर आ रहा है जिसके चलते करीब 8,100 लोगों की मौत हो चुकी है।
पढ़ें पूरी खबर- Covid-19: इटली में एक दिन में लगभग 1000 जानें लील गया कोरोना वायरस, 8 हजार से ज्यादा पहुंचा मौत का आंकड़ा

Aaj ka ank Rashifal (Numerology): जन्मांक के अनुसार आपका प्रत्येक दिन ग्रहों से प्रभावित होकर भिन्न-भिन्न फल प्रदान करता है। जन्मांक के अनुसार यहां जानें अपना 28 मार्च का अंक राशिफल...
पढ़ें पूरी खबर- अंकज्योतिष 28 मार्च 2020: अंकानुसार कैसा रहने वाला है आज आपका दिन, पढ़ें आज का अंक राशिफल

देश में लॉकडाउन है। लेकिन हजारों की संख्या में प्रवासी और दिहाड़ी मजदूर पैदल ही एक राज्य से दूसरे राज्य की तरफ निकल पड़े हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा और बढ़ गया है।
पढ़ें पूरी खबर- सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, मजदूरों के पलायन पर जारी हो एडवायजरी

कोरोना वायरस के संबंध में पीएम मोदी हर एक दिन किसी न किसी समूह से संवाद स्थापित कर रहे हैं उस क्रम में रेडियो जॉकी से देश के हाल को जाना समझा। सभी आरजे ने कहा कि सर सभी घर में हैं।
पढ़ें पूरी खबर- पीएम मोदी के सवाल पर सभी रेडियो जॉकी बोले- सर सभी घर पर हैं

28 March Panchang 2020: पंचांग से शुभ और अशुभ का ज्ञान होता हैं। ज्योतिषाचार्य के अनुसार जिन बच्चों का जन्म आज के दिन होता वो बहुत ही विद्वान तथा भाग्यशाली होंगे।
पढ़ें पूरी खबर- आज का पंचांग: नवरात्रि के चौथे पहर में है सबसे शुभ मुहूर्त, निपटा लें अपने जरूरी काम

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर