आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 27 मई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 27 मई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 27 मई (शुक्रवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 27 May 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
Aaj Ki Taza Khabar, 27 मई की बड़ी खबरें  

Aaj ki Taza Khabar: लद्दाख में श्योक नदी के पास शुक्रवार को सेना के एक वाहन के सड़क से फिसलकर खाई में गिरने से सात जवानों की मौत हो गई। 26 सैनिकों का एक दल परतापुर पारगमन शिविर से लेह जिले के तुरतुक से आगे जा रहा था। ड्रग्स केस में आर्यन खान को क्लीन चिट मिल गई है। NCB ने चार्जशीट में लिखा कि शाहरूख के बेटे के खिलाफ सबूत नहीं मिले। जांच में लापरवाही के आरोप में समीर वानखेड़े के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। उत्तराखंड में धामी सरकार ने कॉमन सिविल कोड पर 5 सदस्यीय कमेटी बनाई है। रिटायर्ड जज और IAS अफसर शामिल हैं। अक्षय कुमार की फिल्म पृथ्वीराज का नाम बदल गया है। करणी सेना के विरोध के बाद मेकर्स ने नाम बदलकर सम्राट पृथ्वीराज किया। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

जोस बटलर (106*) की तूफानी पारी की बदौलत राजस्‍थान रॉयल्‍स ने शुक्रवार को दूसरे क्‍वालीफायर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 11 गेंदें शेष रहते सात विकेट से हराकर आईपीएल 2022 के फाइनल में प्रवेश किया, जहां उसका सामना रविवार को गुजरात टाइटंस से होगा। 

IPL 2022 Qualifier 2, RR vs RCB: जोस बटलर ने जड़ा रिकॉर्ड शतक, राजस्‍थान ने बैंगलोर को हराकर फाइनल में की एंट्री

ज्ञानवापी मस्जिद और कुतुब मीनार से जुड़े विवादों के बीच भारत में कुओं या तालाबों वाली प्रमुख प्राचीन मस्जिदों का गोपनीय सर्वेक्षण कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट के समक्ष दो अधिवक्ताओं द्वारा एक याचिका दायर की गई है।

कुओं-तालाबों वाली सभी प्राचीन मस्जिदों का हो गोपनीय सर्वे, सुप्रीम कोर्ट में दायर हुई याचिका

गुजरात के मंत्री अरविंद रैयानी शुक्रवार को इंटरनेट और सोशल मीडिया पर एक वीडियो के प्रसारित होने के कारण विवादों में घिर गये। इस वीडियो में वह एक धार्मिक कार्यक्रम के दौरान खुद को धातु की जंजीरों से पीटते दिख रहे हैं। इस पर विपक्षी दल कांग्रेस ने मंत्री पर आरोप लगाया है कि वह इस तरह की हरकतों से अंधविश्वास को बढ़ावा दे रहे हैं।

गुजरात: मंत्री ने धार्मिक कार्यक्रम में खुद को जंजीरों से पीटा, कांग्रेस ने अंधविश्वास बताया, वीडियो वायरल

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को 'ड्रग्स ऑन क्रूज' मामले में क्लीन चिट दे दी है। इसे केस को लेकर पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने NCB की कार्रवाई पर सवाल उठाए हैं।

'गिरफ्तारी जल्दबाजी में की गई थी'; कैसे मिली आर्यन खान को क्लीनचिट? वकील मुकुल रोहतगी ने बताया

शिखर धवन का चयन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैच की घरेलू टी20 सीरीज के लिए नहीं होने की जानकारी हेड कोच राहुल द्रविड़ ने टीम की घोषणा से पहले दे दी थी।

IND vs SA: खुलासा, द्रविड़ ने धवन को पहले ही दे दी सेलेक्शन नहीं होने की जानकारी !

पिछले दो दिनों से सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव योगी आदित्यनाथ सरकार पर हमलावर हैं। विधानसभा के भीतर और बाहर कभी वो शब्दों के जरिए हमला करते हैं तो कभी तंज कसते हैं। विधानसभा में जब विकास के मुद्दे पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य जवाब दे रहे थे तो अखिलेश यादव ने तंज कसा और उनके गृहजिले कौशांबी का जिक्र कर दिया। 

भाजपा कार्यकर्ताओं का थाने में आना मना है, पोस्टर का जिक्र कर अखिलेश यादव ने कसा तंज

हाल ही में एक सोशल मीडिया यूजर ने करीना कपूर खान, मलाइका अरोड़ा और अमृता अरोड़ा को बुड्ढी कहा। जिसकी वजह से करीना कपूर खान भड़क उठीं और उन्होंने सोशल मीडिया यूजर की जमकर क्लास लगाई।

सोशल मीडिया यूजर ने कहा बुड्ढी तो भड़कीं करीना कपूर खान, बेस्ट फ्रेंड अमृता अरोड़ा के साथ लगाई क्लास 

विशाखापत्तनम में स्थित आंध्र विश्वविद्यालय के अधिकारी यहां आयोजित 'क्लीन AU' कार्यक्रम के दौरान आंध्र यूनिवर्सिटी इंजीनियरिंग कॉलेज हॉस्टल के आसपास इस्तेमाल किए गए कंडोम के पैकेट, पेड़ की शाखाओं पर अस्थायी बिस्तर और बिखरी हुई शराब और बीयर की बोतलें देखकर हैरान रह गए।

आंध्र विश्वविद्यालय के परिसर में मिले सिरिंज-कंडोम-पेड़ों पर बिस्तर, VC ने किया छात्रों का बचाव

ज्ञानवापी के मुद्दे पर क्या पीएफआई भड़काने का काम कर रहा है। क्या बिना किसी आधार और तथ्यों को समझे बिना मुस्लिम समाज को गुमराह करने की कोशिश कर रहा है।

क्या ज्ञानवापी मुद्दे को आधार बना PFI भड़का रहा है, इनसाइड स्टोरी

अखिलेश यादव ने अपनी पत्नी डिंपल यादव की जगह राष्ट्रीय लोकदल के प्रमुख जयंत चौधरी को राज्यसभा के लिए उम्मीदवार बनाकर बड़ा दांव चल दिया है। उनका यह दांव 2024 के लोकसभा चुनावों पर भी असर डालेगा। 

राज्यसभा के सहारे जाटों को साधने की रणनीति, अखिलेश के बाद भाजपा भी चलेगी दांव !

भारत मे सियासी शख्सियतों के बेटों या बेटियों का सियासी पिच पर बैटिंग या बोलिंग करना नई बात नहीं है। दरअसल पीडीपी मुखिया महबूबा मुफ्ती की बेटी ने जम्मू कश्मीर के हालात पर वीडियो संदेश जारी किया है जिसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि वो सियासी तौर डेब्यू करने के लिए तैयार हैं।

क्या महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती राजनीतिक डेब्यू की कर रही हैं तैयारी

पिछले कुछ दिनों से आयुष्मान खुराना अपनी आगामी फिल्म अनेक के प्रमोशन में बिजी थे। आज सिनेमाघरों में आयुष्मान खुराना की फिल्म अनेक रिलीज हुई है। लेकिन रिलीज के दिन ही आयुष्मान खुराना और इस फिल्म के मेकर्स को बड़ा झटका लगा है।

कंगना रनौत की धाकड़ के बाद अब टाय टाय फिश हुई आयुष्मान खुराना की अनेक, सिनेमाघरों में शोज हुए कैंसिल 

मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आईएस के मुखिया की गिरफ्तारी इस्तांबुल में हुई है जिसके बारे में तुर्की के राष्ट्रपति आने वाले दिनों में औपचारिक तौर पर ऐलान कर सकते हैं।

इस्तांबुल में पकड़ा गया आईएस का मुखिया अबु अल हसन अल कुर्याशी, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा

समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए उत्तराखंड सरकार ने कमेटी गठित की है। इस कमेटी में कुल पांच लोग होंगे जिसमें रिटायर्ड जज और आईएएस अफसर शामिल होंगे। इस कमेटी की अगुवाई  रंजना प्रकाश देसाई करेंगी।

समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए उत्तराखंड सरकार ने गठित की कमेटी, रंजना प्रकाश देसाई होंगी अध्यक्ष

केंद्रीय बैंक ने अपनी सालाना रिपोर्ट में कहा कि सरकारी खर्च बढ़ने से निजी निवेश को बढ़ावा मिलेगा। रिकवरी के लिहाज से भारतीय अर्थव्यवस्था बेहतर है और 2022-23 में इकोनॉमिक रिकवरी जारी रहने का अनुमान है।

थोक महंगाई से बिगड़ सकता है खुदरा महंगाई का खेल: RBI रिपोर्ट

भारतीय क्रिकेट टीम में वापसी करने वाले अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम की तारीफ में कुछ खास शब्द कहे हैं।

पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आजम के लिए दिनेश कार्तिक ने बोली बड़ी बात, यहां पढ़ें पूरा बयान

वाराणसी की अदालत में सुनवाई इस मुद्दे पर हुई कि क्या सर्वे की रिपोर्ट और वीडियोग्राफी को सार्वजनिक किया जाए। इस विषय पर हिंदू और मुस्लिम दोनों पक्षों की राय अलग अलग थी।

Gyanvapi Mosque Case: 30 मई को सौंपी जाएगी दोनों पक्षों को सर्वे- वीडियोग्राफी की रिपोर्ट

एनसीबी ने शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को क्रूज जहाज पर मादक पदार्थ मिलने के मामले में क्लीन चिट दे दी है। इस पर NCP ने कहा है कि आर्यन को हुई परेशानियों के लिए किसे जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

Aryan Khan को मिली क्लीन चिट, NCP ने पूछा- आर्यन को हुए आघात के लिए कौन जिम्मेदार है?

पूर्व विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने शुक्रवार को कहा कि अगर ऋषभ पंत अपने नाम को हमेशा के लिए रिकॉर्ड बुक में दर्ज करना चाहते हैं तो उन्हें देश के लिए 100 टेस्ट मैच खेलने का प्रयास करना चाहिए। 

वीरेंद्र सहवाग का पंत को मंत्र, महान बनना है तो करना होगा कुछ ऐसा

समाजवादी पार्टी (सपा) नेता आजम खान को खुश होने का एक और मौका हाथ लगा है। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने आजम की जमानत पर इलाहाबाद हाई कोर्ट ने जो शर्त लगाई थी, उस पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने इस बारे में रामपुर के जिलाधिकारी को निर्देश जारी किया है।

Azam Khan : आजम खान को राहत, जमानत पर इलाहाबाद हाई कोर्ट की शर्त पर SC ने लगाई रोक 

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को सीने में दर्द, हाई बीपी और कंधे में दर्द की शिकायत के बाद मुंबई के KEM अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया है।

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख अस्पताल में भर्ती, सीने में दर्द, हाई बीपी की शिकायत

लद्दाख में बड़ा हादसा हुआ है। यहां जवानों को लेकर जा रही एक गाड़ी श्योक नदी में गिर गई। इसमें 7 जवान शहीद हो गए, जबकि कई घायल हो गए हैं।

लद्दाख के तुरतुक सेक्टर में सड़क दुर्घटना में 7 जवान शहीद, कई अन्य घायल, नदी में गिरा वाहन

आर्यन खान को क्रूज ड्रग्स में राहत मिल गई है। एनसीबी की तरफ से कुल 6 हजार पेज की चार्जशीट पेश की गई जिसमें आर्यन खान को क्लीन चिट दी गई है। लेकिन इस केस में एनसीबी के तत्कालीन जोनल डॉयरेक्टर रहे समीर वानखेड़े पर कार्रवाई हो सकती है।

Aryan Khan Case: समीर वानखेड़े के खिलाफ हो सकती है कार्रवाई, सही तरह से जांच नहीं करने का आरोप

राज्यसभा की 57 सीटों के लिए 10 जून को मतदान होना है जिसके लिए सभी पार्टी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर रहे हैं, कई उम्मीदवारों ने नामांकन भी कर दिया है। कांग्रेस के लिहाज से देखा जाए तो पार्टी को राजस्थान और छत्तीसगढ़ से दो, मध्यप्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, हरियाणा और तमिलनाडु से एक-एक सीट मिलने की उम्मीद है।

राज्यसभा चुनाव उम्मीदवार के नामों की घोषणा इस वजह से नहीं कर पा रही कांग्रेस?

सीएम योगी आदित्यनाथ ने जब कहा कि असली समाजवादी नेता तो सिर्फ शिवपाल यादव है। इस बयान पर अखिलेश यादव ने कहा कि लग रहा है कि उनके चाचा, नेता सदन के भी चाचा हो गए हैं।

'शिवपाल की विचारधारा ही समाजवादी', योगी आदित्यनाथ की बोल पर बिफरे अखिलेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जब प्रगित मैदान में ड्रोन महोत्सव का उद्घाटन कर रहे थे, तो उन्होंने केदारनाथ और लैंड रिकॉर्ड, खेती के बारे में चर्चा की। उनकी बातों से साफ था कि सरकार ड्रोन के जरिए किस तरह पारदर्शिता बढ़ाना चाहती है। और साथ ही गरीब तबके को ड्रोन टेक्नोलॉजी का फायदा पहुंचाना चाहती है। साफ है कि मोदी सरकार ड्रोन टेक्नोलॉजी पर दांव खेलने की तैयारी में हैं। और इसके लिए वह स्टार्टअप को खास तौर से आगे लाना चाहती है। जिससे कि न केवल इस क्षेत्र में ज्यादा से इन्नोवेशन हो और ग्रामीण स्तर तक रोजगार के नए अवसर खड़े हो सकें।

मोदी सरकार ड्रोन पर क्यों लगा रही है दांव, जानें JOB से लेकर सर्विस में क्या मिलेंगे फायदे

आय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला को शुक्रवार को राउज एवेन्यू कोर्ट (Rouse Avenue Court) ने सजा सुनाई। कोर्ट ने ओम प्रकाश चौटाला को चार साल की सजा सुनाने के साथ 50 लाख का जुर्माना भी लगाया। साथ ही चौटाला की 4 संपत्ति जब्त करने का भी आदेश दिया। सजा मिलने पर ओम प्रकाश चौटाला के बेटे अभय चौटाला ने कहा कि वो फैसले के खिलाफ हाई कोर्ट जाएंगे। 

आय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओम प्रकाश चौटाला को 4 साल की सजा, चार प्रॉपर्टी भी होगी जब्त

वाराणसी के ज्ञानवापी में शिवलिंग मिलने के दावे के बाद से ही देशभर में कई धार्मिक स्थलों को लेकर एक बहस सी छिड़ गई है। अब मथुरा की मस्जिद का विवाद जारी है जबकि राजस्थान, गुजरात और मध्यप्रदेश से भी कई जगहों से विवादित स्थलों का सर्वे कराने की मांग उठ रही है। इन सबके बीच इस्लामिक संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) ने एक बैठक की है जिसमें फैसला लिया गया है कि मस्जिदों के खिलाफ हो रही कार्रवाई का विरोध किया जाएगा।

Gyanvapi पर सुनवाई के दौरान PFI का भड़काऊ बयान,कहा- मस्जिदों के खिलाफ किसी भी आंदोलन का विरोध करें

बॉलीवुड अभिनेता शाहरूख खान के बेटे आर्यन खान को कॉर्डेलिया ड्रग केस में क्लीन चिट मिल गई है। सूत्रों का कहना है कि इस मामले में एनसीबी (NCB) ने अपना आरोपपत्र कोर्ट में दाखिल कर दिया है। एनसीबी की रिपोर्ट देखने के बाद कोर्ट इस मामले में अपना निर्णय देगा। इसमें कुछ दिनों का वक्त लग सकता है। ड्रग केस में 'क्लीन चिट' मिलना शाहरूख और आर्यन खान दोनों के लिए एक बड़ी राहत होगी। एनसीबी ने 6000 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की है। आर्यन सहित छह लोगों के नाम चार्जशीट में नहीं है। सूत्रों को कहना है कि एनसीबी ने अपने आरोपपत्र में कहा है कि आर्यन के पास से ड्रग नहीं मिला। 

Aryan Khan : ड्रग केस में आर्यन खान को 'क्लीन चिट', NCB ने कोर्ट में दाखिल की चार्जशीट

पहले 13 मई को कश्मीरी पंडित और सरकारी कर्मचारी राहुल भट्ट (Rahul Bhatt) की हत्या और फिर कश्मीरी अभिनेत्री अमरीन भट्ट (Amrin Bhatt) की हत्या से साफ है कि आतंकवादी जम्मू और कश्मीर (Jammu And Kashmir) के माहौल को खराब करने के लिए अब टारेगट किलिंग का सहारा ले रहे हैं। जिससे स्थानीय लोगों में ज्यादा से ज्यादा दहशत फैले। टारगेट किंलिंग की इस हैवानियत का खेल पाकिस्तानी आतंकी के साथ-साथ, घरेलू स्तर पर तैयार हो रहे हाइब्रिड आतंकी कर रहे हैं। इसी का असर है कि इस साल जनवरी से अब तक (26 मई) तक 16 आम नागरिकों की मौत हो गई है। और सेना की कार्रवाई में 85 से ज्यादा आतंकी मारे जा चुके हैं।

जम्मू और कश्मीर में 5 महीने में 87 आतंकी ढेर, 16 नागरिकों की भी मौत, हाइब्रिड आतंकी बने चुनौती

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने शुक्रवार ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में आयोजित एक रीजनल सिक्योरिटी डायलॉग में शिरकत की। अफगानिस्तान को लेकर आयोजित इस चौथे क्षेत्रीय सुरक्षा संवाद में ताजिकिस्तान, भारत, रूस, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, ईरान, किर्गिस्तान और चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भाग ले रहे हैं। इस दौरान भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अपने क्षेत्रीय समकक्षों के साथ अफगानिस्तान और क्षेत्र की स्थिति पर चर्चा की।

Ajit Doval: रीजनल सिक्योरिटी डायलॉग में बोले अजीत डोभाल- भारत हमेशा अफगानिस्तान के लोगों के साथ खड़ा रहा

पश्चिम बंगाल में कोलकाता के पतुली क्षेत्र में एक मॉडल ने अपने घर में फंदा लगाकर कथित रूप से खुदकुशी कर ली। यह पिछले तीन दिन में ऐसी दूसरी घटना है। पुलिस के मुताबिक, मृतका की पहचान मंजूषा नियोगी के तौर पर हुई है। उसकी मां का दावा है कि वह अपनी दोस्त और अन्य मॉडल बिदिशा डे मजूमदार की दो दिन पहले हुई मौत के बाद से गहरे अवसाद में थी।

कोलकाता में एक और मॉडल ने की सुसाइड, बिदिशा डे की ही तरह फंदे से लटकी मिली मंजूषा नियोगी की लाश

दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रगति मैदान में दो दिवसीय 'भारत ड्रोन महोत्सव 2022' का उद्घाटन किया।  उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने कहा कि ड्रोन टेक्नॉलॉजी को लेकर भारत में जो उत्साह देखने को मिल रहा है, वो अद्भुत है। ये जो ऊर्जा नजर आ रही है, वो भारत में ड्रोन सर्विस और ड्रोन आधारित इंडस्ट्री की लंबी छलांग का प्रतिबिंब है। ये उत्सव सिर्फ एक टेक्नोलॉजी का नहीं है बल्कि नए भारत के नए गवर्नेंस का नए प्रयोगों के प्रति अभूतपूर्व पॉजिटिविटी का भी उत्सव है।

Bharat Drone Mahotsav 2022: पीएम मोदी ने 'भारत ड्रोन महोत्सव 2022' का किया उद्घाटन, कहा- DRONE टेक्नॉलॉजी को लेकर देश में काफी उत्साह

राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Polls) की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है वैसे-वैसे राजनीतिक दल उच्च सदन भेजे जाने वाले अपने सदस्यों के नाम फाइनल करने में जुट गए हैं।  इस बार भारतीय जनता पार्टी (BJP) से बड़ी संख्या में सदस्य राज्यसभा पहुंचेंगे। सूत्रों की मानें तो भाजपा ने आठ सदस्यों के नाम तय कर लिए हैं। इनमें शिव प्रताप शुक्ला, जफर इस्लाम, जय प्रकाश निषाद, सुरेंद्र नागर और संजय सेठ के नाम शामिल हैं। समाजवादी पार्टी से भाजपा में शामिल हुए नरेश अग्रवाल भी राज्यसभा जाएंगे। लक्ष्मीकांत वाजपेयी के नाम पर भी विचार चल रहा है। सूत्रों का यह भी कहना है कि 10 जून को होने वाले चुनाव के लिए भाजपा कुछ चौंकाने वाले नामों की भी घोषणा कर सकती है। 

Rajya Sabha Polls : राज्यसभा की रेस हुई तेज, इन नामों को उच्च सदन भेजेगी BJP

मुंबई-अहमदाबाद राजमार्ग पर महाराष्ट्र के पालघर जिले (Palghar district) के वागोभा खिंड में शुक्रवार तड़के एक बस के 25 फीट गहरी खाई में गिर जाने से कम से कम 16 लोग घायल हो गए। घायलों में पांच गंभीर रूप से घायल हैं। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि ये घटना सुबह करीब छह बजे हुई जब महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम की बस उत्तरी महाराष्ट्र के जलगांव जिले के भुसावल से पालघर के बोईसर जा रही थी।

Palghar Bus Accident: पालघर में बस के 25 फीट गहरी खाई में गिरने से ड्राइवर समेत 16 यात्री घायल, 5 की हालत गंभीर

राजस्थान सरकार में खेल मंत्री अशोक चांदना ने गुरुवार को ने ट्वीट करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) से उन्हें पदमुक्त करने का आग्रह किया। खेल मंत्री के ट्वीट से राजस्थान में कांग्रेस की आतंरिक कलह फिर से खुलकर सामने आ गई है। इस बीच खेल मंत्री चांदना के बयान पर सीएम गहलोत ने प्रतिक्रिया दी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि खेल मंत्री अशोक चांदना की 'उन्हें मंत्री पद से मुक्त करने' की टिप्पणी को गंभीरता से नहीं लिया जाना चाहिए क्योंकि हो सकता है कि मंत्री ने किसी प्रकार के तनाव के चलते ऐसी बात कह दी हो। मुझे उनसे बात करनी बाकी है।

Rajasthan: खेल मंत्री ने CM से कहा- 'मुझे जलालत भरे इस पद से मुक्त करें' गहलोत बोले- टिप्पणी को गंभीरता से ना लें

नक्सलियों ने बुधवार की रात ओडिशा के कालाहांडी जिले के भवानीपटना सदर थाना क्षेत्र के ताला पिपिली गांव में सड़क निर्माण कार्य में लगे छह वाहनों को आग लगा दी। बाद में पुलिस मौके पर पहुंची और जांच शुरू कर दी। पुलिस के मुताबिक बुधवार रात 40 से ज्यादा नक्सली ताला पिपिली गांव पहुंचे और ठेकेदार से घटिया निर्माण कार्य के लिए वाहनों को आग लगाने को कहा।

ओडिशा के कालाहांडी में नक्सलियों का कहर, छह वाहनों को किया आग के हवाले

ज्ञानवापी विवाद में आज काफी अहम दिन है। आज वाराणसी की जिला कोर्ट दोनों पक्षों को सर्वे की  वीडियोग्राफी और फोटो सौंपेगा। आज दोपहर 3 बजे हिंदू और मुस्लिम पक्ष के लोग कोर्ट पहुंचेगे जिसके बाद अदालत उन्हें तीन दिन तक चली सर्वे की वीडियोग्राफी और फोटो देगी। 11 घंटे हुई सर्वे में दावा किया गया है कि ज्ञानवापी मस्जिद में मंदिर होने के कई सबूत मिले हैं। वहीं इस मामले में अब अगली सुनवाई 30 मई को होगी। टाइम्स नाउ नवभारत पहले ही आपको सर्वे में मिले सबूत दिखा चुका है और आज बारी उन दोनों पक्षों को उस सबूत को देखने की है।  

Gyanvapi: आज अदालत दोनों पक्षों को सौंपेगी ज्ञानवापी सर्वे की वीडियोग्राफी और फोटो

लेखिका गीतांजलि श्री का हिंदी उपन्यास 'टॉम्ब ऑफ सैंड' प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार (International Booker Prize) जीतने वाली किसी भी भारतीय भाषा की पहली किताब बन गई है। गुरुवार को लंदन में एक समारोह में दिल्ली की लेखिका ने कहा कि वह 'बोल्ट फ्रॉम द ब्लू' से "पूरी तरह से अभिभूत थीं। उन्होंने 50,000 लाख रुपए का अपना पुरस्कार स्वीकार किया और किताब की अंग्रेजी ट्रांसलेटर डेजी रॉकवेल के साथ इसे शेयर किया।

International Booker Prize: गीतांजलि श्री ने पहले हिंदी उपन्यास 'टॉम्ब ऑफ सैंड' के लिए जीता अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार

पटियाला केन्द्रीय कारागार में बंद कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को ‘मुंशी’ का काम दिया गया है और डॉक्टरों की सिफारिश पर उनके रोजाना के भोजन में नारियल पानी, जूस, लैक्टोस मुक्त दूध, बादाम और अन्य खास चीजें शामिल की गई हैं। सिद्धू के अनुरोध पर चिकित्सकों के एक बोर्ड ने कांग्रेस नेता के लिए विशेष आहार की सिफारिश की है। सिद्धू की चिकित्सा जांच पंजाब के पटियाला जिले के राजिन्दर अस्पताल में 23 मई को हुई थी।

Sidhu Diet Chart: सिद्धू को जेल में मिलेगा लैक्टोस मुक्त दूध, जूस, बादाम के अलावा स्पेशल भोजन, जानिए पूरा डाइट चार्ट

राष्ट्रीय जनता दल की ओर से जनता दल यूनाइटेड के साथ गठबंधन करने की कोशिशों के बीच तेजस्वी यादव ने गुरुवार को इन अटकलों को सिरे से खारिज करते हुए इसे काल्पनिक बताया। तेजस्वी यादव ने गुरुवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि ये सब काल्पनिक है। जब मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने दिल्ली गया था, तो ये मेरी पहल थी न कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की। क्या इसका मतलब ये है कि मैं बीजेपी के साथ गठबंधन कर रहा था?

Bihar: तेजस्वी यादव ने JDU से गठबंधन की अटकलों को बताया 'काल्पनिक', सीबीआई छापे पर कही ये बात

पाकिस्तान सरकार ने गुरुवार को पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में 30 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने का निर्णय लिया है। इस फैसले के बाद पड़ोसी मुल्क में पेट्रोल 179.85 रुपये प्रति लीटर, डीजल 174.15 रुपये प्रति लीटर और केरोसिन 155.95 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर पूर्व पीएम इमरान खान ने शहबाज शरीफ सरकार पर निशाना साधते हुए भारत की तारीफ की है।

पाकिस्तान में एक साथ 30 रुपये लीटर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, तो इमरान को याद आया भारत और की जमकर तारीफ

वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद, आगरा के ताजमहल और दिल्ली की कुतुबमीनार के बाद अब अजमेर की ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह को हिंदू मंदिर होने का दावा किया जा रहा है। ये दावा महाराणा प्रताप सेना ने किया है और कहा कि अजमेर शरीफ भगवान शिव को समर्पित मंदिर है। महाराणा प्रताप सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजवर्धन सिंह ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को खत लिखकर इसकी जांच भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से कराने की मांग की है। साथ ही दावा कि कि दरगाह में मंदिर होने के कई सबूत हैं।

Ajmer Sharif Dargah: अजमेर शरीफ में अब शिवालय होने का दावा, महाराणा प्रताप सेना ने पूछा- दरगाह में स्वास्तिक का क्या काम?

जम्मू-कश्मीर से इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है जहां सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी। दो अलग-अलग एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने 4 आतंकियों को ढेर कर दिया गया है। सुरक्षाबलों ने अवंतीपोरा में 2 आतंकियों को मार गिराया वहीं श्रीनगर के सौरा में लश्कर के 2 आतंकी ढेर कर दिए गए। मारे गए आतंकियों में वो 2 आतंकी वो भी शामिल हैं जिन्होंने दो दिन पहले टीवी एक्ट्रेस आमरीन भट्ट की गोली मारकर हत्या कर दी थी। घाटी में 3 दिन में 10 आतंकियों का सफाया हो चुका है।

Jammu Kashmir: एक्ट्रेस अमरीन की हत्या करने वाले दोनों आतंकी ढेर, 3 दिन में 10 आतंकवादियों का सफाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय राजधानी में देश के सबसे बड़े ड्रोन महोत्सव का 27 मई यानी शुक्रवार को उद्घाटन करेंगे और किसान ड्रोन चालकों से बातचीत करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री ड्रोन परिचालनों के साक्षी भी बनेंगे। दो दिवसीय 'भारत ड्रोन महोत्सव' 27 मई से शुरू हो रहा है। प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 27 मई को पूर्वाह्न 10 बजे देश के सबसे बड़े ड्रोन महोत्सव 'भारत ड्रोन महोत्सव 2022' का उद्घाटन करेंगे।

Drone Festival: पीएम मोदी देश के सबसे बड़े ड्रोन महोत्सव का उद्घाटन करेंगे, मिलेंगे 'किसान ड्रोन पायलटों' से 

भारत के इतिहास की बात करें तो देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का निधन आज ही के दिन हुआ था। स्वतंत्रता संग्राम में अग्रणी भूमिका निभाने के बाद आजाद भारत के प्रथम प्रधानमंत्री के तौर पर जवाहरलाल नेहरू की उपलब्धियों से इतिहास भरा पड़ा है। जवाहरलाल नेहरू ने राजनीतिक जीवन के व्यस्ततम और संघर्षपूर्ण दिनों में लेखन के लिए समय निकाला और जेल के नीरस प्रवास को भी सृजनात्मक बना लिया। उनकी रचनाएं उन्हें एक संवेदनशील साहित्यकार और एक विद्वान इतिहासकार के रूप में पेश करती हैं। ‘पिता के पत्र’ के रूप में संकलित बेटी इंदिरा गांधी को लिखे उनके पत्रों में कुदरत के प्रति लगाव और देश-दुनिया के सरोकारों के प्रति एक दृष्टि विकसित कर सकने की चिंता देखी जा सकती है। 

आज का इतिहास, 27 मई:  देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का निधन

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर