ताजा खबर: 27 जुलाई 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Jul 28, 2020 | 00:06 IST

ताजा खबर, 27 जुलाई, 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें सोमवार, 27 जुलाई की प्रमुख खबरें।

taza khabar 27 july 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक बार फिर कोरोना महामारी को लेकर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे जिसमें गृह मंत्री अमित शाह सहित स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी मौजूद रहेंगे। वहीं राजस्थान के सियासी घटनाक्रम पर अब बीएसपी सुप्रीमो मायावती की इंट्री हुई है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में आज होने वाली सुनवाई से पहले राजस्थान में अपने सभी 6 विधायकों को व्हिप जारी कर कांग्रेस सरकार की ओर से लाए जाने वाले विश्वास मत के खिलाफ वोट करने को कहा है। यहां पढ़ें  ताजा और बड़ी खबरें:

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 613 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या सोमवार को 1,31,219 हो गई। पिछले दो महीने में पहली बार इतने कम मामले आए हैं।इससे पहले 26 मई को 412 मामले आए थे और उस समय मृतकों की संख्या 288 थी। 

पूरी खबर पढे़ं- Delhi: दिल्ली में कोविड-19 के 613 मामले, दो महीने में पहली बार इतने कम मामले

5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन होना है। उससे पहले कथावाचक मोरारी बापू ने ऐलान किया है कि राम मंदिर निर्माण के लिए 5 करोड़ रुपए भेजेंगे। गुजरात के तलगाजडा में कथा सुनाने से पहले उन्होंने ये ऐलान किया। उन्होंने कहा कि अगर मैं संकेत करता तो कोई अकेला भी ये कर सकता है, लेकिन जो जिसकी करना है। सबका मिलाकर ये इकट्ठा किया जाएगा। 

पूरी खबर पढे़ं-  राम मंदिर निर्माण के लिए मोरारी बापू का बड़ा ऐलान, कहा- भेजेंगे 5 करोड़ रुपए

कोरोना वायरस के संक्रमण काल के दौरान नजदीकी राऊ कस्बे में भाजपा के एक नेता ने सोमवार को गधे की सवारी करते हुए इसे 'अच्छी बारिश की कामना से जुड़ी परम्परा' बताया। इस रोचक वाकये के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बीच कांग्रेस ने राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा पर निशाना साधा है।

पूरी खबर पढे़ं- कमाल है! मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश के लिए भाजपा नेता सवार हो गए गधे पर

राजस्थान में चल रहे राजनीतिक झगड़े के बीच एक वरिष्ठ विधायक और सचिन पायलट के कट्टर समर्थकों में से एक हेमाराम चौधरी ने दावा किया है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खेमे के 10-15 विधायक उनके संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि वे (विधायक) स्वतंत्र होने के बाद पक्ष बदल देंगे। 

पूरी खबर पढे़ं-  'यदि गहलोत प्रतिबंध हटाते हैं...'; सचिन पायलट खेमे के MLA का दावा- 10-15 विधायक संपर्क में हैं

उत्तर प्रदेश में गोरखपुर जिले के पिपराइच इलाके में अपह्रत किए गए एक छात्र का पुलिस ने सोमवार को शव बरामद किया। पुलिस ने बताया कि छठी कक्षा के छात्र बलराम गुप्ता (14) के पिता महाजन गुप्ता की परचून और पान की दुकान है। बच्चे का अपहरण रविवार को हुआ था और उसके बाद परिवार को फिरौती के लिए फोन आया था।

पूरी खबर पढे़ं- गोरखपुर: किडनैप किए गए 14 साल के बच्चे की हत्या, मांगी थी 1 करोड़ की फिरौती

 फ्रांस से भारत के लिए रवाना हुए 5 राफेल लड़ाकू विमान संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुंच चुके हैं। भारतीय वायु सेना ने जानकारी दी है कि 7 घंटे से अधिक समय की उड़ान के बाद सभी 5 राफेल सुरक्षित रूप से यूएई में अल धफरा एयरबेस पर उतरे हैं। ये सभी विमान बुधवार यानी 29 जुलाई को अंबाला वायुसेना स्टेशन पहुंचेंगे।

पूरी खबर पढे़ं- फ्रांस से उड़े 5 राफेल विमान UAE पहुंचे, 29 जुलाई को पहुंचेंगे भारत

यूपी के कानपुर शूटआउट मामले के बाद वैसे तो खामोशी है मगर पुलिसिया कार्रवाई जारी है, इस बीच इस कांड से जुड़े कुछ वीडियो भी वायरल हो रहे हैं, इसी क्रम में एक और वीडियो सामने आया है जिसमें बिकरू हत्या कांड के आरोपी रहे शशिकांत पांडेय की पत्नी मनु खुलासा कर रही है।

पूरी खबर पढे़ं-  'विकास दुबे का दूसरा नाम जल्लाद था'..एक और वायरल वीडियो में बोली शशिकांत पांडेय की पत्नी मनु 

प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से नोएडा, मुंबई और कोलकाता में उच्च क्षमता वाली कोविड-19 परीक्षण सुविधाओं का शुभारंभ किया। इस दौरान योगी आदित्यनाथ, उद्धव ठाकरे और ममता बनर्जी भी उपस्थित थीं।
पूरी खबर पढे़ं- प्रधानमंत्री मोदी ने नोएडा, मुंबई और कोलकाता में किया कोविड-19 जांच प्रयोगशालाओं का उद्घाटन

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 27 जुलाई 2020 : सोना रिकॉर्ड नई ऊंचाई पर जबकि चांदी की कीमत में जबरदस्त उछाल हुई है। जानिए सोने के 24, 23, 22, 18 और 14 कैरेट का भाव तथा साथ में चांदी की कीमत भी। 
पूरी खबर पढे़ं- Gold price today : सोना सातवें आसमान पर, चांदी में बड़ी उछाल, जानिए अपने शहर के 22 कैरेट, 24 कैरेट का ताजा भाव

सुशांत सिंह राजपूत के निधन को 1 महीने से ज्यादा का समय हो गया है। सुशांत के मामले में मुंबई पुलिस लगातार पूछताछ कर रही है।
पूरी खबर पढे़ं- पुलिस पूछताछ में महेश भट्ट ने किया खुलासा, सुशांत से जुड़ी हर बात बताती थीं रिया चक्रवर्ती

पीएम मोदी 5 अगस्त को अयोध्या जा रहे हैं वहां पर राम मंदिर परिसर में भूमि पूजन का कार्यक्रम होना है, जानें पीएम का पूरा कार्यक्रम ।
पूरी खबर पढे़ं- Ayodhya Bhoomi Pujan: 5 अगस्त को 11.30 बजे अयोध्या पहुंचेंगे PM मोदी, जानें पूरा शेड्यूल

भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 14 लाख के आंकड़े को पार कर गई है। कई राज्यों में इस महामारी की संख्या में तेज वृद्धि देखी जा रही है। महाराष्ट्र, तमिलनाडु और कर्नाटक द्वारा अपने आंकड़ों को अपडेट किए जाने के बाद रविवार को देश के कोविड-19 की कुल संख्या में 21 हजार नए मामलों का इजाफा हुआ। रविवार को दिल्ली में कोरोना से रिकवरी रेट करीब 88 प्रतिशत पर पहुंच गई।
Coronavirus News Update: देश में एक दिन में सर्वाधिक 49,931 नए केस, 708 लोगों की मौत

फ्रांस से पांच लड़ाकू विमान सोमवार को भारत के लिए रवाना हो गए। ये पांच राफेल बुधवार को हरियाणा स्थित वायु सेना के अंबाला एयर बेस पर उतरेंगे।
पूरी खबर पढ़ें- फ्रांस से गर्जना करते रवाना हुए 'बाहुबली' राफेल, बुधवार को छुएंगे भारतीय सरजमीं

सुशांत सिंह राजपूत की बहन श्वेता सिंह कीर्ति ने 10 जून को ही एक्टर से बात की थी और अमेरिका बुलाया था। उन्होंने चैट का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर शेयर किया जिसपर अंकिता लोखंडे ने रिएक्ट किया।
पूरी खबर पढ़ें- सुशांत की बहन ने शेयर किया सुसाइड से 4 दिन पहले का WhatsApp चैट स्क्रीनशॉट, अंकिता लोखंडे ने किया रिएक्ट

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को एक रोजगार पोर्टल लॉन्च किया है जिसके तहत लोगों को रोजगार मिलने में मदद मिलेगी। इसका लाभ नियोक्ताओं और रोजगार ढूंढनेवाले दोनों को होगा।
पूरी खबर पढ़ें- दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया जॉब पोर्टल, रोजगार बाजार की तरह करेगा काम

अयोध्या में राम मंदिर बनाने के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम की तैयारी शुरू की जा चुकी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद जाकर इसका जायजा लिया था। कार्यक्रम में कपड़ों से लेकर खाने तक का खास ख्याल रखा जा रहा है।
पूरी खबर पढ़ें- राम लला के कपड़े सिलने की जिम्मेदारी मिली इन्हें, इस रोचक परंपरा के बारे में बताई ये बात

हरियाणा के मेवात और गुरुग्राम जिले के बीच भारतीय रेलवे एक ऐसा सुरंग बनाया है जिसमें डबल स्टैक कंटेनर ट्रेनें चलेंगी।
पूरी खबर पढ़ें-भारतीय रेलवे ने रचा इतिहास, बनाई डबल स्टैक कंटेनर चलाने के लिए दुनिया की पहली विद्युतीकृत रेल सुरंग

भारत ने एक बार फिर चीन को जबरदस्त झटका दिया है। सरकार ने 47 चीनी ऐप्स बैन करने का फैसला किया है। इससे पहले भी सरकार कई चीनी ऐप्स पर बैन लगा चुकी है।
पूरी खबर पढ़ें- चीन पर भारत की एक और डिजिटल स्ट्राइक, सरकार ने बैन किए 47 और चीनी ऐप्स

भारत के मिसाइल निर्माण क्षेत्र में डॉ. एपीजे कलाम के प्रमुख योगदान के चलते उन्हें भारत के मिसाइल मैन के रूप में जाना जाता है।
पूरी खबर पढ़ें- डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की 5वीं पुण्यतिथि आज, जानिए DRDO और ISRO में क्या था उनका योगदान

जैसे ही सूद को पता चला कि बैल किराए पर न ले पाने के कारण किसान अपनी बेटियों का इस्तेमाल जुताई के लिए कर रहा है, उन्होंने तत्काल किसान परिवार की मदद की...
पूरी खबर पढ़ें-  बेटियों से जुताई करवाने पर मजबूर किसान की दुर्दशा देख सोनू सूद ने भेजा ट्रैक्टर

पेट्रोल की कीमत में भी लगातार 28वें दिन बढ़ोतरी नहीं हुई। जबकि डीजल की कीमत 2 दिन बाद फिर ठहर गई।
पूरी खबर पढ़ें-  पेट्रोल स्थिर, डीजल के दाम में फिर लगा ब्रेक, जानिए ताजा भाव

अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के अगस्त वायदा अनुबंध में सोमवार को पिछले सत्र से 32.85 डॉलर यानी 1.73% की तेजी के साथ 1930.35 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था।
पूरी खबर पढ़ें-  टूटा रिकॉर्ड, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत नई ऊंचाई पर

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ( MPBSE) आज अपनी 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित करेगा। परिणाम बोर्ड की वेबसाइट mpresults.nic.in पर दोपहर तीन बजे जारी होंगे।
पूरी खबर पढ़ें- MP Board 12th Result Date 2020: आज mpresults.nic.in पर घोषित होगा 12वीं का रिजल्ट, यहां करें चैक

एक अगस्त से कारों के लिए 3 साल और दोपहिया वाहनों के लिए 5 साल के लिए लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस कवर खत्म हो जाएंगे। उसकी जगह नई पॉलिसी आ रही है।
पूरी खबर पढ़ें- एक अगस्त से नई वाहन इंश्योरेंस पॉलिसी, कार और बाइक खरीदने वालों को होगा फायदा

पिछले काफी समय से जिन राफेल लड़ाकू विमानों का इंतजार किया जा रहा था वो अब खत्म होने वाला है। फ्रांस से उड़ान भरते के बाद आज पांच राफेल विमान 29 जुलाई को भारत पहुंचेगे।
पूरी खबर पढ़ें- खत्म हुआ इंतजार, आज फ्रांस से भारत के लिए उड़ान भरेंगे 5 राफेल विमान

पाकिस्‍तान के युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह और शाहीन अफरीदी ने घातक गेंदबाजी करके टीम व्‍हाइट को बड़ा स्‍कोर बनाने से रोक दिया। इमाम उल हक ने उम्‍दा पारी खेली।
पूरी खबर पढ़ें- अपने ही 17 साल के गेंदबाज ने किया बेहाल, नसीम शाह ने पाकिस्तान पर बरपाया कहर

चीन की आक्रामकता की परवाह किए बगैर भारत ने बड़ा फैसला किया है। सरकार ने सियाचिन बेस कैंप को पर्यटकों के लिए खोलने का फैसला किया है।
पूरी खबर पढ़ें-चीन को सख्त संदेश, सरकार का बड़ा फैसला, आम नागरिकों के लिए खोला सियाचिन 

युवराज सिंह ने 2017 में भारतीय वनडे टीम में वापसी की थी। इसके बाद लग रहा था कि वह 2019 विश्‍व कप में टीम इंडिया का हिस्‍सा होंगे क्‍योंकि करीब दो साल बाद टीम को चौथे नंबर के लिए नियमित बल्‍लेबाज मिला था

युवराज सिंह ने बीसीसीआई पर निकाली भड़ास, कहा- मेरे करियर के अंत में बोर्ड का रवैया अच्‍छा नहीं था

लद्दाख में चीन के साथ जारी गतिरोध एवं तनाव के बीच भारत ने आम लोगों के लिए सियाचिन ग्लेशियर का बेस कैंप खोल दिया है। चीन के साथ जारी तनाव को देखते हुए यह भारत सरकार का बड़ा फैसला माना जा रहा है।

चीन को सख्त संदेश, सरकार का बड़ा फैसला, आम नागरिकों के लिए खोला सियाचिन 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने 'मन की बात' कार्यक्रम क के दौरान बोर्ड एग्जाम्स में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले कुछ छात्र-छात्राओं से बात की। इन्हीं में से एक हैं उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले के रहने वाले उस्मान सैफी जिन्होंने इस साल 12 की बोर्ड परीक्षा में शानदार प्रदर्शन कर पूरे प्रदेश में नौंवा स्थान हासिल किया। उस्मान को अभी भी यकीन नहीं हो रहा है कि उसकी देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बात हुई थी।
पूरी खबर पढ़ें:  PM मोदी से बात कर बोले उस्मान- विश्वास ही नहीं हुआ कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ नेता से बात कर रहा हूं

गाजियाबाद पुलिस ने एक ऐसे सेक्स रैकेट का खुलासा किया है जिसे व्हाट्सऐप और सोशल मीडिया के जरिए संचालित किया जा रहा था। मामला साहिबाबाद के शालीमार गार्डन इलाके का है जहां विक्रम इंक्लेव में पुलिस ने एक फ्लैट पर छापा मारकर कुछ 15 लोगों की गिरफ्तारी की है।
पूरी खबर पढ़ें: गाजियाबाद: व्हाट्सऐप के जरिए चलाए जा रहे सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, 8 लड़कियों समेत 15 लोग अरेस्ट
 

सावन में शिवजी को प्रसन्न करने के लिए उनके भक्त तमाम प्रयास करते हैं। कोई पूरे सावन मास हर दिन शिवजी की विशेष पूजा करता है तो कोई सावन के हर सोमवार को व्रत रखता है। रुद्राभिषेक, महामृत्युंजय के जाप और शिव के महामंत्रों के उच्चारण से शिवजी को प्रसन्न करने का प्रयास किया जाता है, लेकिन हर कोई सब कुछ नहीं कर पाता। 
पूरी खबर पढ़ें: Sawan shiv ki puja : सोमवार को शिव के 81 नाम का कर लें स्मरण, सावन मास की पूरी पूजा का मिल जाएगा पुण्य
 

सचिन पालयट खेमे की बगावत से राजनीतिक संकट का सामना कर रही राजस्थान की गहलोत सरकार के लिए मुश्किलें और बढ़ती दिख रही हैं क्योंकि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने अपने छह विधायकों को अविश्वास प्रस्ताव के दौरान कांग्रेस के खिलाफ वोट करने के लिए ह्विप जारी किया है। 

पूरी खबर पढ़ें: Rajasthan Crisis : सीएम गहलोत के लिए अब बसपा ने खड़ी की मुश्किल, अपने विधायकों को ह्विप जारी किया

राजस्थान विधानसभा के स्पीकर सीपी जोशी की विशेष अवकाश याचिक (एसएलपी) पर सुप्रीम कोर्ट सोमवार को फिर सुनवाई करेगा। सचिन पायलट और 18 बागी विधायकों के खिलाफ अयोग्यता कार्यवाही आगे बढ़ाने पर राजस्थान हाई कोर्ट ने 24 जुलाई तक रोक लगा दी थी। 

पूरी खबर पढ़ें: Rajasthan Crisis Updates : गहलोत या पायलट किसे राहत? सुप्रीम कोर्ट में आज अहम सुनवाई 

5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया जाएगा। लेकिन उससे पहले एक बड़ी जानकारी सामने आई है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने बताया है कि राम मंदिर निर्माण स्थल पर जमीन में लगभग 2000 फीट नीचे एक टाइम कैप्सूल रखा जाएगा।
पूरी खबर पढ़ें: राम मंदिर के 2000 हजार फीट नीचे गाड़ा जाएगा TIME Capsule, पीढ़ियां भी जान सकेंगी राम जन्मभूमि से जुड़े तथ्य

कोरोना वायरस महामारी से पूरा देश जूझ रहा है। कोरोना के चलते आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है, जिसका असर सिनेमा जगत पर भी काफी पड़ा है। पिछले चार महीने से सिनेमाघरों पर ताला लगा हुआ है। सिनेमाघर बंद होने के कारण फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हो रही हैं। अनलॉक-1 में सिनेमाघरों को खोलने की उम्मीद जताई गई थी, लेकिन ऐसा हो नहीं सका। 
पूरी खबर पढ़ें: खत्म हुआ चार महीने लंबा इंतजार, एक अगस्त से खुल सकते हैं सिनेमाघर


 इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के तीसरे और निर्णायक टेस्ट के दौरान इतिहास रचने के करीब पहुंच गए हैं। मैनचेस्टर में खेले जा रहे टेस्ट मैच की पहली पारी में उन्होंने 31 रन देकर 6 विकेट लिए। वेस्टइंडीज को 399 रन का लक्ष्य देने के बाद वो जब दोबारा गेंदबाजी करने उतरे तो फिर से कहर बरपा दिया। दूसरी पारी में अपने स्पेल की दूसरी ही गेंद पर उन्होंने ओपनर जॉन कैंपबेल को खाता खोले बगैर पवेलियन वापस भेज दिया।
पूरी खबर पढ़ें: इतिहास रचने की दहलीज पर पहुंचे स्टुअर्ट ब्रॉड, 500 टेस्ट विकेट से एक कदम दूर 

उत्तर प्रदेश के मथुरा में एक मामूली बात के लिए दो नाबालिग लड़कों को बांधकर पीटा गया। दरअसल, उन्होंने प्रसाद के लिए रखे गए फलों को चुराकर खा लिया था। घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि 2 बच्चे रस्सी से बंधे हुए हैं और वे अपने आप को मुक्त करने की कोशिश कर रहे हैं। 
पूरी खबर पढ़ें: Mathura: 2 बच्चों को पेड़ से बांधा और पीटा, बेहद मामूली थी वजह

 बाढ़ प्रभावित बिहार में बूढ़ी गंडक नदी में संचालित एनडीआरएफ की एक बचाव नौका पर सवार एक महिला ने रविवार को इसी में एक बच्ची को जन्म दिया। पूर्वी चंपारण जिले के गोबारी गांव में 25 वर्षीय महिला को उसके घर से उस समय बचाया गया जब उसे तेज प्रसव पीड़ा हुई और बाद में अपराह्र लगभग एक बजकर 40 मिनट पर उसने बच्ची को जन्म दिया।
पूरी खबर पढ़ें: Bihar: चंपारण में बाढ़ राहत के बीच NDRF रेस्क्यू बोट पर हुआ बच्ची का जन्म
 

 27 जुलाई का दिन देश के निशानेबाजी के इतिहास में एक बड़ा मील का पत्थर बना, जब जसपाल राणा ने इटली के मिलान शहर में 1994 में 46वीं विश्व निशानेबाजी चैंपियनशिप के जूनियर वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किया। उन्होंने रिकार्ड स्कोर (569/600) बनाकर तहलका मचा दिया। विश्व निशानेबाजी के नक्शे पर जसपाल राणा का यह पहला स्वर्णिम हस्ताक्षर था। 
पूरी खबर पढ़ें: 27 July history: विश्व निशानेबाजी के नक्शे पर जसपाल राणा का पहला स्वर्णिम हस्ताक्षर

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर