आज की ताजा खबर, 27 फरवरी, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर 27 फरवरी 2020 की बड़ी खबरें : देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से है सीधा सरोकार। यहां पढ़ें बुधवार, 27 फरवरी, 2020 की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 27 feb 2020
आज की ताजा खबर 27 फरवरी 2020 

नई दिल्‍ली : नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में दिल्ली में बेकाबू हिंसा ने अब तक 35 लोगों की जान ले ली है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कानून व्यवस्था ताक पर रखकर लोगों ने खूब तांडव मचाया। केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार इस बीच जनता से लगातार शांति की अपील कर रही है। दूसरी तरफ आज देश एक बार फिर से भारत के बहादुर विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को याद कर रहा है। यहां पढ़ें आज यानि 27 फरवरी, 2020 के मुख्‍य समाचार और ताजा खबरें:​

आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम की विधायकी रद्द हो चुकी है। इस मसले पर बीजेपी प्रवक्ता डॉ चंद्रमोहन ने कहा किया जिस तरह का काम आजम परिवार ने किया है उसी का फल मिल रहा है,प्रतिशोध में पार्टी विश्वास नहीं करती है।
पूरी खबर पढ़ें- Azam Khan के बेटे अब्दुल्ला की विधायकी रद्द होने पर बोले बीजेपी प्रवक्ता डॉ चंद्र मोहन, जैसी करनी वैसी भरनी​


आप पार्षद ताहिर हुसैन के खिलाफ कानूनी शिकंजा कसता जा रहा है। आईबी कर्मचारी मर्डर केस में ताहिर हुसैन के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया है। इस बीच आप पार्टी ने भी बाहर का रास्ता दिखा दिया है।

पूरी खबर पढ़ें- Delhi Violence: आप पार्षद ताहिर हुसैन पर बड़ी कार्रवाई, सीएम केजरीवाल ने पार्टी से किया निलंबित​

नॉर्थ ईस्‍ट दिल्‍ली में सीएए को लेकर भड़की हिंसा के बीच जावेद अख्‍तर ने पुलिस के रवैये पर सवाल खड़े किए हैं, जिसके लिए सोशल मीडिया पर उन्‍हें आलोचना भी झेलनी पड़ रही है।

पूरी खबर पढ़ें-  Delhi violece: दिल्‍ली पुलिस से खफा जावेद अख्‍तर, ताहिर हुसैन की फैक्‍ट्री सील करने पर उठाए सवाल​


दिल्ली हिंसा से जुड़े सभी मामलों की जांच क्राइम ब्रांच के बैनर तले एसआईटी की दो टीमें करेंगी। इन दोनों टीम की निगरानी की कमान एडिश्नल सीपी बी के सिंह को दी गई है।
पूरी खबर पढ़ें- Delhi Violence: हिंसा के सभी मामलों की जांच अब एसआईटी के हवाले, कौन है गुनहगार सबको इंतजार​


उत्‍तर-पूर्वी दिल्‍ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में ड्रोन से भी नजर रखी जा रही है। इसे देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि इन इलाकों में किस तरह तनावपूर्ण शांति है।
पूरी खबर पढ़ें- Delhi violence: ड्रोन की नजरों से दिल्ली की जमीनी तस्वीर... अशांत इलाके हुए शांत, [Video]​

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली हिंसा में यदि कोई व्यक्ति दोषी पाया जाता है तो उसे सख्त मिलनी चाहिए और यदि वह व्यक्ति आम आदमी पार्टी का निकले तो उसे दोगुनी सजा मिले। 

पूरी खबर पढ़ें- दिल्ली हिंसा पीड़ितों को मुआवजे का मरहम, मृतक के परिजनों को 10 लाख रु. देगी केजरीवाल सरकार  

पुलवामा आतंकी हमले के आरोपी को जमानत मिल गई है। दरअसल एनआईए तय समय बीत जाने के बाद भी चार्जशीट दायर करने में नाकाम रही।
पूरी खबर पढ़ें- Pulwama Attack के आरोपी को मिली जमानत, एनआईए चार्जशीट दायर करने में रही नाकाम​

यह तय माना जा रहा है कि दिल्ली पुलिस में कमिश्नर की जिम्मेदारी संभाल रहे अमूल्य पटनायक 29 फरवरी को कुर्सी खाली कर देंगे। उन्हें केंद्रीय हुकूमत ने दिल्ली विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से निपटवाने के लिए एक माह का सेवा-विस्तार दिया था, जोकि 29 फरवरी 2020 को पूरा हो रहा है। 
पूरी खबर पढ़ें- भारी हिंसा के बाद दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक 29 फरवरी को छोड़ेंगे कुर्सी?

बिहार के सियासी गलियारे में उथल-पुथल तेज हो गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के बीच नजदीकियां बढ़ने और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ विधानसभा से प्रस्ताव पारित होने से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सकते में हैं। सूत्रों के मुताबिक, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एनआरसी के खिलाफ प्रस्ताव पारित होने से पहले उपमुख्यमंत्री व बीजेपी नेता सुशील मोदी से संपर्क किया था। 
पूरी खबर पढ़ें- नीतीश-तेजस्वी में बढ़ी नजदीकियां, बीजेपी हुई परेशान, बिहार में फिर होगी सियासी उठापटक?

बिहार विधानसभा के बजट सत्र के चौथे दिन गुरुवार को जाति आधारित जनगणना कराने के पक्ष में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर दिया गया। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार प्रारंभ से ही जाति आधारित जनगणना कराने की वकालत करते रहे हैं। 
पूरी खबर पढ़ें- नीतीश ने पूरी की लालू की इच्छा, जातिगत जनगणना का प्रस्ताव बिहार विधानसभा में पास

सीएए के लेकर फैली हिंसा के चार दिन बाद कार्रवाई को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस को फटकार लगाई।
पूरी खबर पढ़ें-  Delhi Violence: हाईकोर्ट की फटकार के बाद बदली पुलिस की चाल, गुनहगारों की धरपकड़ शुरू​

आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन गुरुवार को सामने आया और दिल्ली हिंसा मामले में अपनी सफाई दी। ताहिर ने गुरुवार को कहा कि मीडिया में जो वीडियो सामने आया है उससे उसका कोई लेना-देना नहीं है।

पूरी खबर पढ़ें- दिल्ली हिंसा: सामने आया ताहिर हुसैन, 'मैं बेकसूर, वारिस पठान-कपिल मिश्रा के बयानों से फैली हिंसा' 

उत्तर पूर्वी दिल्ली के हिंसाग्रस्त इलाकों में स्थानीय नागरिक छोटे-बड़े समूहों में एकत्रित होकर अपने घर, गलियों व मोहल्लों की पहरेदारी कर रहे हैं। मौजपुर में तीन दिन की हिंसा के बाद बुधवार की पूरी रात यहां स्थानीय लोगों ने अपनी-अपनी गलियों के बाहर पहरा देकर गुजारी।

पूरी खबर पढ़ें- दिल्ली हिंसा : 3 दिन तांडव के बाद अपने घरों, गलियों और मोहल्लों में ऐसे जी रहे हैं लोग

उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा कितने व्यापक स्तर पर हुई इसकी भयावह तस्वीर अब धीरे-धीरे सामने आने लगी है। हिंसा ग्रस्त इलाकों में उपद्रवियों ने घरों और वाहनों को आग के हवाले कर दिया। इस हिंसा में करीब 35 लोगों की जान जा चुकी है और काफी लोग अभी भी अस्पतालों में भर्ती हैं।
पूरी खबर पढ़ें- दिल्ली हिंसा के उभरने लगे जख्म, शादी वाले घर में उपद्रवियों का तांडव   

उत्तर पूर्वी दिल्ली जिले में भड़की हिंसा में बेमौत मारे गए भारतीय खुफिया एजेंसी के सुरक्षा सहायक की हत्या के मामले में कई सनसनीखेज खुलासे सामने आए हैं। पता चला है कि, अंकित शर्मा घटना वाले दिन घर से बाहर निकले तो उपद्रवियों को शांत कराने के लिए थे। देखते-देखते वे खुद ही भीड़ के बीच 'पीड़ित' के बतौर बुरी तरह फंस गए। 
पूरी खबर पढ़ें-Delhi Violence: IB अफसर अंकित शर्मा हत्या मामले में सनसनीखेज खुलासे, नंगा नाच कर रही भीड़ ने ऐसे मार डाला

जनता दल (यूनाइटेड) के पूर्व उपाध्यक्ष और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर पर कंटेंट चोरी करने का आरोप लगा है। इसको लेकर पटना के पाटलिपुत्र थाना में एक एफआईआर दर्ज कराई गई है।
पूरी खबर पढ़ें- 'ओसामा' की मदद से प्रशांत किशोर पर आइडिया चुराने का आरोप, FIR दर्ज

दिल्ली में हुई हिंसा में अब तक 35 लोगों की मौत हो चुकी है। हालात को संभालने के लिए केंद्र के शीर्ष अधिकारियों को सड़क पर उतरना पड़ा। फिलहाल अब हालात शांत होते दिख रहे हैं। इन संकट के हालात में एक चेहरा जो हिंसाग्रस्त इलाकों का दौरा करता हुआ दिखा वो था एनएसए अजीत डोभाल का चेहरा।
पूरी खबर पढ़ें-  Inside Story: एक बार फिर मोदी के लिए संकट मोचक बने डोभाल, मोर्चा संभालते ही इस तरह किया हालात पर काबू

उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा का खौफनाक मंजर याद करते हुए पीड़ितों ने बताई आपबीती, किसी को मकान मालिक ने निकाला घर से...तो कोई पथराव में हुआ घायल। आपबीती बयां करते सिहर उठे मोहम्मद आसिफ ने बताया कि कैसे उनके मकान मालिक ने उन्हें घर से निकाल दिया और दंगाइयों की उन्मादी भीड़ ने लोहे की छड़ों से उनकी ऐसे पिटाई की कि उन्हें गंभीर चोटे आ गई।
पूरी खबर पढ़ें- Delhi violence: मकान मालिक ने घर से निकाला बाहर तो उग्र दंगाइयों ने घेर लिया..झकझोर देगी इस युवक की कहानी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को दिल्ली में लोगों से शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील की और कहा कि कोई भी खूनखराबा नहीं चाहता है। सीएम ने मीडिया से कहा कि हम किसी का खून नहीं चाहते हैं, हम शांति चाहते हैं। 
पूरी खबर पढ़ें- दिल्ली हिंसा पर ममता बनर्जी बोलीं, 'हम किसी का खून नहीं चाहते हैं' और लिखी मार्मिक कविता 'नरक'

केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को सरोगेसी बिल में बड़े बदलावों को मंजूरी दे दी, जिसमें कहा गया है कि "इच्छुक" महिला सरोगेट मां बन सकती है और विधवा या तलाकशुदा महिला को भी बांझ भारतीय कपल्स के लिए सरोगेसी का अधिकार होगा। 
पूरी खबर पढ़ें- सरोगेसी बिल में बड़े बदलावों को मंजूरी, अब ये भारतीय महिलाएं भी बन सकती हैं सरोगेट मदर

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर आरोप- प्रत्यारोप का दौर जारी है। आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन पर हिंसा भड़काने के गंभीर आरोप लगे हैं। इस बीच कुछ ऐसी तस्वीरें और वीडियो सामने आए हैं जिससे ताहिर हुसैन की मुश्किलें बढ़ सकती है। इन तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कि ताहिर हुसैन की छत पर पेट्रोल बम और पत्थर तथा ईंटो के टुकड़ो का जखीरा है।
पढें खबर-  AAP पार्षद ताहिर हुसैन के घर की छत से मिला पेट्रोल बम का जखीरा, ईंट, गुलेल और पत्थर भी बरामद

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता कपिल मिश्रा ने इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) के अधिकारी अंकित शर्मा की मौत के लिए एक बार फिर आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन को जिम्मेदार ठहराया है।

कपिल मिश्रा का सनसनीखेज दावा-अंकित शर्मा को घसीटकर ले गए ताहिर हुसैन के लोग 

दिल्ली हाईकोर्ट के न्यायाधीश एस. मुरलीधर का गुरुवार शाम पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय में तबादला कर दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने कुछ दिन पहले 12 फरवरी को ही उनके ट्रांसफर की सिफारिश की थी। जस्टिस मुरलीधर दिल्ली हिंसा मामले की सुनवाई कर रहे थे और गुरुवार को हुई सुनवाई के दौरान उन्होंने दिल्ली पुलिस को कड़ी फटकार लगाई थी।
पढें खबर- दिल्ली हिंसा पर सुनवाई करने वाले जज का आधी रात को हुआ ट्रांसफर, राहुल गांधी को याद आए जस्टिस लोया

दिल्ली में हुई हिंसा में मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 28 तक पहुंच गया है। वहीं दिल्ली हाईकोर्ट में आज एक बार फिर इस मामले की सुनवाई होनी है। उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा के बाद कई जगहों पर अभी भी हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों का हाल किस तरह है जानिए हर ताजा अपडेट-
पढें खबर- Delhi Violence LIVE UPDATES: आज फिर हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे NSA डोभाल

एयर इंडिया के विशेष विमान से गुरुवार सुबह 119 भारतीयों सहित पांच विदेशी नागरिकों को एयरलिफ्ट कर दिल्ली लाया गया है। दरअसल ये सभी लोग कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद पिछले कई दिनों से जापान के तट पर क्रूज शिप डायमंड प्रिंसेज में फंसे थे। इसके अलावा इंडियन एयर फोर्स का एक विमान चीन के वुहान शहर से भी 112 भारतीयों सहित 36 विदेशी नागरिकों भारत पहुंच गया है
पढें खबर- Coronavirus: जापान तट पर खड़े क्रूज शिप से 119 भारतीयों को किया गया एयरलिफ्ट, 5 विदेशी नागरिक भी शामिल

27 फरवरी 2019 को आसमान में पाकिस्तान के आधुनिक तकनीक वाले F-16 को मिग-21 बाइसन विमान से मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की हिम्मत बेमिसाल है और इस बात को पाकिस्तान भी कहीं ना कहीं मानता होगा क्योंकि पाकिस्तान की कैद में भी वो जिस बहादुरी और आत्मविश्वास के साथ दिख रहे थे उसकी मिसाल बहुत कम देखने को मिलती है। पढें खबर-
पाकिस्तान जैसे दुश्मन की कैद, फिर भी विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की हिम्मत थी बेमिसाल- देखें ये Video

उत्तर पूर्वी दिल्ली में फैली हिंसा में 25 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। इसी में 26 साल के अंकित शर्मा का भी नाम है। वो इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में काम करते थे। बुधवार को उनका शव चांद बाग इलाके में एक नाले में मिला। अंकित इसी इलाके में रहते थे। अंकित की मां का रो-रोकर बुरा हाल है। पढें खबर-
Ankit Sharma: अंकित को भीड़ ने मारकर नाले में फेंक दिया, मां ने कहा- वो तो दूसरों को बचाने गया था

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान (Abhinandan Varthman) ने 27 फरवरी 2019 को आसमान में पाकिस्तान के आधुनिक तकनीक वाले F-16 को मिग-21 बाइसन विमान से मार गिराया था, जिसके लिए अभिनंदन को वीर चक्र से सम्मानित भी किया गया था, नियंत्रण रेखा के पास हुए इस हवाई संघर्ष में अब तक अभिनंदन एक प्रमुख नायक के तौर पर सामने आए थे। पढें खबर-
विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल की मदद से पाकिस्तानी विमान को किया था मटियामेट

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर