आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 26 सितंबर, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 26 सितंबर, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 26 सितंबर (सोमवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Aaj ki taza khabar 26 September 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 26 सितंबर की बड़ी खबरें  |  तस्वीर साभार: Times Now

Aaj ki Taza Khabar: आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान को भ्रष्टाचार के एक मामले में सोमवार को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। कांग्रेस नेता अजय माकन ने सोमवार को कहा कि राजस्थान में कुछ विधायकों का व‍िधायक दल की आध‍िकार‍िक बैठक में शामिल न होकर उसके समानांतर कोई अन्य बैठक करना ‘‘अनुशासनहीनता’’ है। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने सोमवार को दावा किया कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए उनके पास पूरे देश के पार्टी कार्यकर्ताओं का समर्थन है। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में एक यात्री वाहन (टेम्पो-ट्रैवलर) के खड्ड में गिर जाने से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), वाराणसी के तीन छात्रों समेत सात पर्यटकों की मौत हो गई और 10 लोग घायल हो गए। दिल्ली की एक अदालत ने कथित ठग सुकेश चंद्रशेखर से संबंधित 200 करोड़ रुपये के धन शोधन मामले में अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिज को सोमवार को अंतरिम जमानत दे दी। उधर, एटा जिले की अलीगंज कोतवाली पुलिस ने समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता एवं जिला पंचायत सदस्‍य विनोद यादव को हत्‍या के प्रयास समेत कई गंभीर आरोपों के तहत गिरफ्तार किया है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रविवार को कहा कि विश्व पटल पर आज भारत काफी मायने रखता है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वजह से भारत के रुख को महत्व दिया जाता है। पढ़िए, आज की बड़ी और अहम खबरेंः-

England में पाकिस्तान की एंटी हिंदू साजिश से हटा नकाब, अंजेम के बिगड़े बोल ने खोली ना 'पाक' पोल

इंग्लैंड में पाकिस्तान की नई एंटी हिंदू साजिश से अब पर्दा हटने लगा है। इंग्लैंड में पाकिस्तान की एंटी हिंदू साजिश के नए सबूत मिले हैं। पाकिस्तानी मूल के अंजेम चौधरी का भड़काऊ बयान सामने आया है जिसने लीस्टर में एंटी हिंदू हिंसा को जायज ठहराया है। अंजेम चौधरी ने मुस्लिमों को हिंदू विरोधी हिंसा के लिए उकसाया है। इतना ही नहीं अंजेम चौधरी ने  पीएम मोदी पर भी विवादित बयान दिया है। उसके मुताबिक UK में हिंदुओं के खिलाफ जो हो रहा है वो 'भारत में मुस्लिमों को दबाने का रिएक्शन' है।

Amanatullah Khan: भ्रष्टाचार मामले में आप विधायक अमानतुल्लाह खान की बढ़ीं मुश्किलें, कोर्ट ने 14 दिन के लिए भेजा जेल

दिल्ली से आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान को भ्रष्टाचार के एक मामले में सोमवार को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। वहीं विधायक अमानतुल्लाह खान की कानूनी टीम ने जमानत याचिका दायर की है, जिस पर अब मंगलवार को सुनवाई होगी।

Rajasthan Political Crisis LIVE Updates: यहां पाएं राजस्थान में सियासी हल-चल के ताजा अपडेट्स

राजस्थान के मैरियट होटल में सोमवार को सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे से मिलने पहुंचे। सियासी संकट के बीच यह अहम मीटिंग पर्यवेक्षकों के दिल्ली लौटने से पहले हुई है। राजस्थान राजनीतिक संकट पर राज्य में BJP प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया बोले- इससे पहले भी वे(विधायक) 50 दिन बाड़े में बंद रहे हैं। मुख्यमंत्री(बनने) के लिए जो महत्वाकांक्षा रही, उससे कांग्रेस बेनकाब हुई है। अशोक गहलोत ने ऐसी सरकार छोड़ी है जिसे देवता भी ऐसी परिस्थितियों को बदल नहीं पाएंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस से बाहर हो सकते हैं अशोक गहलोत, ताजा घटनाक्रम से CWC नाराज, सोनिया से की शिकायत

राजस्थान कांग्रेस में सियासत काफी तेज हो गई है। सीएम अशोक गहलोत का खेमा सीएम पद को लेकर बगावत पर उतारू है। रविवार रात से समीकरण तेजी से बदल रहे हैं। माना जा रहा था कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने जा रहे गहलोत सीएम पद आसानी से छोड़ देंगे लेकिन उनके गुट के करीब 90 विधायकों ने नाटकीय तरीके से इस्तीफा देकर पार्टी आलाकमान पर एक तरह से दबाव बनाने का काम किया है। राजनीतिक जानकारों का मानना है कि गहलोत ने अपने पाले के विधायकों का इस्तीफा दिलाकर सीएम पद पर पेंच फंसा दिया है।

पायलट कैसे भरेंगे 'सीएम कुर्सी' के लिए उड़ान? राजस्थान के सियासी 'रन-वे' पर फंसा विमान

राजस्थान में सियासी संकट गहरा हुआ है। पार्टी में अभी भी अनिर्णय की स्थिति बनी हुई। विरोध कर रहे सभी विधायकों पर पार्टी की नजर है और बगावत कर रहे विधायकों को पार्टीलाइन पर लाने की कोशिशें तेज हो गई है। इसके लिए कांग्रेस के दोनों पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन अभी भी जयपुर में ही है। पार्टी की तरफ से भी सभी विधायकों और मंत्रियों को जयपुर में ही रहने का संदेश दिया गया है। सचिन पायलट भी जयपुर में जमे हुए हैं। राजस्थान के नए मुख्यमंत्री को लेकर आलाकमान पर फैसला छोड़ने का एक लाइन का प्रस्ताव लेकर अब से कुछ देर बाद दोनों पर्यवेक्षक जयपुर से दिल्ली लौटेंगे और आलाकमान को राजस्थान कांग्रेस में गतिरोध पर रिपोर्ट सौपेंगे।

फिर टूटेगा सपना...? जानिए कब-कब सचिन पायलट सीएम बनते-बनते रह गए

राजस्थान में मचे सियासी घमासान के बीच एक बार फिर से सचिन पायलट को झटका लगता दिख रहा है। इस बार उम्मीद थी कि पायलट को सीएम पद की कुर्सी आसानी से मिल जाएगी, उन्हें राज्य में किसी की चुनौती का भी सामना नहीं करना पड़ेगा, लेकिन सीएम अशोक गहलोत के समर्थक विधायकों ने ऐसा हंगामा मचाया है कि ऐसा लगने लगा कि इस बार भी सीएम की कुर्सी पायलट के हिस्से नहीं आने वाली है।

अंकिता मर्डर से उठे सवाल: 75 साल बाद भी अंग्रेजों का सिस्टम, 60% एरिया में लेखपाल-कानूनगो के भरोसे जांच

अंकिता भंडारी महज 19 साल की थी , उसकी भी दूसरी मिडिल क्लॉस लड़कियों के सपने थे। लेकिन पहली नौकरी ने ही अंकिता और उसके माता-पिता के सारे सपने को ऐसा तोड़ा है। जिससे अंकिता की माता-पिता शायद ही इस सदमे से कभी ऊबर पाए। पौड़ी गढ़वाल जिले के यमकेश्वर क्षेत्र के गंगा भोगपुर में वनतारा रिजॉर्ट अंकिता रिसेप्शनिस्ट थी। और 18-19 सितंबर से वह उस रिजॉर्ट से गायब हो गई थी। उसके बाद 24 सितंबर को ऋृषिकेश के पास एक नहर में उसकी लाश मिली।

आखिर क्यों ऐस्टरॉयड से नासा टकराने जा रहा है अपना स्पेसक्राफ्ट, 'महाविनाश' का खतरा?

भविष्य में धरती की ओर बढ़ने वाले ऐस्टरॉयड से धरती सुरक्षित रहेगी या नहीं, इसका फैसला मंगलवार सुबह चार बजकर 44 मिनट पर हो जाएगा। नासा भविष्य में होने वाले महाविनाश को रोकने के लिए एक ट्रायल कर रहा है।डार्ट नाम का एक अंतरिक्ष यान मंगलवार को एक ऐस्टरॉयड से टकराएगा। इस यान की स्पीड 14,000 मील प्रति घंटे (22,500 किलोमीटर प्रति घंटे) होगी। इस टक्कर का मकसद है, उस ऐस्टरॉयड की दिशा बदलना है, ताकि भविष्य में कभी ऐसी परिस्थिति उत्पन्न हो तो उसकी दिशा बदली जा सके।

Gyanapi Case: सुप्रीम कोर्ट से मुस्लिम पक्ष को बड़ा झटका, ज्ञानवापी केस की सुनवाई पर रोक से इनकार

Varanasi की ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) मामले में सुप्रीम कोर्ट से मुस्लिम पक्ष को बड़ा झटका लगा है। Gyanvapi Case की सुनवाई पर रोक से इंकार कर दिया है। साथ ही कहा याचिकाकर्ता High Court में अपील करे। इससे पहले ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मामले में वाराणसी की जिला अदालत ने ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाने में मिले कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग कराने की हिन्‍दू पक्ष की मांग का संज्ञान लेते हुए 29 सितंबर को अगली सुनवाई तक मुस्लिम पक्ष से इस पर आपत्ति मांगी है।

डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी, गुलाम नबी आजाद ने अपनी पार्टी के नाम का किया ऐलान

हाल ही में कांग्रेस को अलविदा कहने वाले दिग्गज नेता गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने अपनी नई पार्टी के नाम की घोषणा की। उन्होंने अपनी नई पार्टी का नाम 'डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी' (Democratic Azad Party) रखा है। उन्होंने 26 अगस्त को कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया। गुलाम नबी आजाद ने अपनी नई 'डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी' के झंडे का अनावरण किया। उन्होंने कहा कि सरसों का रंग रचनात्मकता और विविधता में एकता को इंगित करता है, सफेद शांति को इंगित करता है और नीला स्वतंत्रता, खुली जगह, कल्पना और समुद्र की गहराई से आकाश की ऊंचाइयों तक की सीमाओं को इंगित करता है।

5 अक्टूबर तक चुप रहेंगे नवजोत सिंह सिद्धू, पत्नी ने बताई वजह, पटियाला जेल में बंद हैं 'गुरु'

रोडरेज के मामले में पंजाब की पटियाला जेल में एक साल की सजा काट रहे कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू नवरात्र के दौरान किसी से बात नहीं करेंगे। सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर सिद्धू ने कहा है कि उनके पति 5 अक्टूबर तक मौन व्रत पर रहेंगे। अपने पति के ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर नवजोत कौर ने लोगों से 5 अक्टूबर तक जेल में सिद्धू से मुलाकात न करने की अपील की है। 34 साल पुराने 1988 के रोडरेज मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सिद्धू को एक साल की सजा सुनाई। पंजाब विधानसभा चुनाव नतीजे आने के बाद सिद्धू को जेल भेजा गया।

परिवार की मदद के लिए की थी अंकिता ने नौकरी, दुर्भाग्य देखिए अपनी पहली तनख्वाह भी नहीं ले सकी

वह एक पूर्व सुरक्षा गार्ड और एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की बेटी थीं। उसने 12वीं पास कर ली थी और कॉलेज जाने की इच्छुक थी। लेकिन फिर, जब उसके पिता की गार्ड की नौकरी छूट गई तो परिवार का हाथ बंटाने के लिए उसने नौकरी करने की ठानी। पिछले महीने के अंत में एक रिसॉर्ट में रिसेप्शनिस्ट के रूप में ज्वॉइन करने का फैसला किया। दुर्भाग्य देखिए वह अपना पहला वेतन भी नहीं ले सकी कि उसकी हत्या हो गई। यह कहानी उस 19 वर्षीय अंकिता भंडारी की है जिसकी हत्या से पूरे उत्तराखंड में उबाल है। बीजेपी नेता के बेटे पुलकित आर्या ने अपने साथियों के साथ मिलकर अंकिता को मौत के घाट उतार दिया।

यूक्रेन से रूस और फ्रांस से पुर्तगाल तक, जानिए भारतीय विदेश नीति ने कैसे हासिल की UNGA में जबरदस्त तारीफ

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के चालू सत्र में कई विकासशील और विकसित देशों भारत की आर्थिक और विदेश नीति की जमकर प्रशंसा की है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों सहित विश्व के दिग्गज नेताओं ने एक सुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत को सकारात्मक रूप में संदर्भित किया है।

अमेरिका खुद सोचे कि पाकिस्तान के साथ रिश्ते से क्या मिला, एस जयशंकर की खरी खरी

पाकिस्तान के एफ 16 प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने के लिए अमेरिका ने 450 मिलियन डॉलर देने का फैसला किया है। अमेरिका के इस फैसले के खिलाफ जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने समकक्ष लॉयड आस्टिन से आपत्ति की तो जवाब कुछ यूं था। अमेरिका ने कहा कि इस तरह की मदद का मकसद भारत के खिलाफ इस्तेमाल से नहीं है। लेकिन हाल ही में यूएनजीए की समाप्ति के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर से पूछा गया तो उनका जवाब था कि आप किसी को बेवकूफ नहीं बना रहे हैं..उनके इस बयान के गंभीर मतलब निकाले जा रहे हैं।

200 करोड़ रुपए की ठगी के केस में एक्ट्रेस Jacqueline Fernandez को राहत, पटियाला हाउस कोर्ट से मिली अंतरिम बेल

बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस (Jacqueline Fernandez) को 200 करोड़ की ठगी से जुड़े मामले में सोमवार (26 सितंबर, 2022) को राहत मिली। दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने उन्हें 50 हजार रुपए के निजी मुचलके पर अंतरिम जमानत दे दी। कोर्ट ने इस दौरान यह भी कहा- आगे आपको जांच में सहयोग करनी होगी। दरअसल, एडिश्नल सेशंस जज शैलेंद्र मलिक ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से उनकी बेल याचिका पर जवाब मांगा था। चूंकि, कोर्ट के समक्ष उनकी रेग्युलर बेल पेडिंग हैं। ऐसे में जैकलीन के वकील की गुजारिश पर कोर्ट ने उन्हें 50 हजार रुपए के बेल बॉन्ड पर अंतरिम बेल दे दी।

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में दर्दनाक हादसा, ट्रैवलर बस के खाई में गिरने से 7 पर्यटकों की मौत और 10 घायल

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में रविवार शाम एक ट्रैवलर टेंपो के खाई में गिरने से सात पर्यटकों की मौत हो गई और दस घायल हो गए। हादसा बंजार अनुमंडल के घियाघी के पास हुआ। घायलों में से कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है और सभी को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

'Aadhaar Card दिखाइए तभी मिलेगा खाना', बारातियों से बोले लड़की वाले; जो न दिखा पाए उन्हें लौटाया

आधार कार्ड (Aadhaar Card) की जरूरत आम तौर पर जरूरी काम-काज और पैसों से जुड़े लेन-देन के दौरान पड़ती है, पर अगर किसी बारात में इसे मांग लिया जाए तब क्या होगा?...आप यह सुन कर सन्न रह गए न। जी हां, उत्तर प्रदेश में एक शादी के दौरान बारातियों के साथ कुछ ऐसा ही वाकया हुआ। खाना खाने से पहले उनसे अपना-अपना आधार कार्ड दिखाने के लिए कहा गया था। जैसे ही यह दस्तावेज मांगा यह बात सुनकर हक्के-बक्के रह गए।  

बाजार में आई सुनामी, एक्सपर्ट्स के साथ बनाइए बाजार की पक्की रणनीति

आज हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार की शुरुआत भारी गिरावट के साथ हुई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 564.77 अंक यानी 0.97 फीसदी फिसलकर 57534.15 के स्तर पर खुला। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 172.30 अंक यानी 0.99 फीसदी गिरकर 17155 के स्तर पर खुला। शुरुआती कारोबार में 668 शेयरों में तेजी आई, 1622 शेयरों में गिरावट आई और 153 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। बाजार के खुलने के बाद गिरावट और भी बढ़ गई और सेंसेक्स 700 अंक से भी ज्यादा लुढ़क गया।

Navratri 2022 के पहले दिन 'जय माता दी' से गूंजे देवी के धाम, नहीं जा पाए तो घर बैठे करिए वैष्णो देवी से लेकर मुंबा देवी के दर्शन

मां दुर्गा के नौ अवतारों को समर्पित शारदीय नवरात्रि का पर्व आज से शुरु हो गया है। देश भर में नवरात्रि के पहले दिन भक्तों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। माता के भक्त सुबह से ही मंदिरों में लंबी कतार में खड़े होकर दर्शन के लिए पहुंचने लगे। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर देशवासियों को नवरात्रि की शुभकामनाएं दीं।

हमने न किसी को 'कन्वर्ट' किया, न ही किसी का कुछ छीना और लूटा- बोले RSS चीफ मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) चीफ मोहन भागवत ने कहा है कि उनके पुरखों ने कभी किसी को जीता नहीं और न ही दूसरों को कन्वर्ट (धर्म बदलने के लिए कहा हो या मजबूर किया हो) किया। उन्होंने तो दुनिया के मुल्कों को और अच्छा बनाया और उन्हें कई चीजें ज्ञान के रूप में दीं। हमने किसी का कुछ लूटा और छीना भी नहीं और हम आज भी उसी राह पर हैं।

मुकुल रोहतगी ने ठुकराया केंद्र सरकार का ऑफर, कहा- शुक्रिया...पर नहीं बनना चाहता हूं अगला AG

सीनियर अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने केंद्र सरकार का वह ऑफर ठुकरा दिया है, जिसमें उनके सामने भारत का अगला अटॉर्नी जनरल (एजी) बनने के लिए कहा गया था। रविवार (26 सितंबर, 2022) को उन्होंने समाचार एजेंसी ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया- मैंने भारत के अगले एजी बनने के केंद्र के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया है। फैसले के पीछे कोई खास वजह नहीं है।

ऑस्ट्रेलिया से सीरीज जीतने के बावजूद एक बात से खुश नहीं रोहित शर्मा, कप्तान ने कहा- इस जगह सुधार की जरूरत

भारत ने रविवार को तीसरे और निर्णायक टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से मात दी। भारत को हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में 187 रन का लक्ष्य मिला था, जो उसने एक गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया। भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में 2-1 से जीती। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया से सीरीज जीतने के बावजूद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा एक बात से नाखुश हैं। रोहित का कहना है कि हमें डेथ ओवर गेंदबाजी में सुधार करने की जरूरत है।

आज से शुरू हो रहे हैं नवरात्रि, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और आरती के बारे में

हिंदू पंचांग के अनुसार कल यानी 26 सितंबर से शारदीय नवरात्रि शुरू हो रही है। शारदीय नवरात्रि का त्योहार पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है। सालभर में चार बार नवरात्रि होती है। लेकिन सबसे ज्यादा चैत्र और शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri ) का महत्व होता है। नवरात्रि में मां दुर्गा की नौ दिनों तक अलग- अलग स्वरूपों में पूजा अर्चना होती हैं। इन नौ दिनों तक भक्त मां दुर्गा की पूजा और उपासना में लीन रहते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर