ताजा खबर, 26 नवंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 26 नवंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें गुरुवार, 26 नवंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 26 november 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली: नए कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब और हरियाणा के किसान बड़ी संख्या में दिल्ली की तरफ कूच कर रहे हैं जिसे देखते हुए दिल्ली से सटी सीमाएं सील कर दी गई हैं। वहीं बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव क्षेत्र की वजह से बने चक्रवाती तूफान निवार अब कमजोर पड़ रहा है। आज 26/11 मुंबई हमले की 12वीं बरसी हैं। वहीं दिल्ली में कोरोना के मामले बड़ी संख्या में लगातार सामने आ रहे हैं। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रमों के साथ यहां पढ़ें 25 नवंबर की बड़ी खबरें-

देश की राजधानी दिल्ली में आज पंजाब और हरियाणा के किसानों का विशाल प्रदर्शन को देखते हुए सुरक्षा के खासे इंतजाम किए गए हैं। ये किसान केंद्र द्वारा हाल में पास किए गए कृषि कानूनों का व्यापक विरोध कर रहे हैं। हरियाणा पुलिस ने किसानों को दिल्ली पहुंचने से रोकने के लिए अंबाला और कुरुक्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग पर पानी की बौछारों का भी उपयोग किया।
पूरी खबर पढ़ें: Delhi Chalo Protest Live: दिल्ली में आज किसानों का विशाल धरना, बॉर्डर सील, नोएडा-गुरुग्राम नहीं जाएगी मेट्रो

यूपी के संभल जिले से मानवता को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है, यहां के जिला अस्पताल में पोस्टमॉर्टम के लिए रखे गए लड़की के शरीर को कुत्ते नोचते दिखे।

मानवता शर्मसार: पोस्टमॉर्टम के लिए रखे गई लड़की के शव को कुत्तों ने नोच डाला, यूपी के संभल में आया मामला

मुंबई में 26 नवंबर, 2008 को हुए आतंकी हमले की बरसी पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ भारत की कार्रवाई अब 360 डिग्री पर हो रही है। 

'पाकिस्‍तान आतंकवाद की नर्सरी', 26/11 बरसी पर बोले राजनाथ सिंह- नष्‍ट हो रहे आतंकियों के ठिकाने

लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर से प्रतिबंधित आतंकी सरगना हाफिज सईद जेल की सजा नहीं काट रहा है बल्कि घर पर ठाठ से रह रहा है,एक रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है।

Hafiz Saeed:पाकिस्तान की जेल में नहीं बल्कि घर से आतंक की फैक्ट्री चला रहा हाफिज सईद​

पीएम नरेंद्र मोदी वैक्सीन उत्पादन और वितरण तैयारी की समीक्षा के लिए 28 नवंबर को पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जाएंगे ये जानकारी पुणे के डिवीजनल कमिश्नर सौरभ राव ने दी।

कोरोना वैक्सीन कैसै मिलेगी सबको, समीक्षा करने पुणे जायेंगे पीएम,आयेंगे 100 देशों के राजदूत भी

किसान आंदोलन की वजह से दिल्ली मेट्रो की सेवा बाधित हुई है और अभी फिलहाल दिल्ली से एनसीआर को जाने वाली सेवाओं को ही सुचारू किया गया है।

शाम 5 बजे से दिल्ली से एनसीआर मेट्रो बहाल,दिल्लीआने वाली मेट्रो सेवा फिलहाल बाधित

 बिहार में एनडीए विधायकों की खरीद-फरोख्त को लेकर जेल में बंद आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद के कथित ऑडियो क्लिप को लेकर सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं। बुधवार को इस मामले में आरजेडी को उस वक्‍त शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा था, जब लालू प्रसाद का एक ऑडियो क्लिप वायरल हुआ।

ऑडियो क्लिप मामले में बढ़ सकती है आरजेडी प्रमुख की मुश्किलें, जांच के आदेश, PIL दायर करने की तैयारी​

मुरादाबाद के सपा सांसद एसटी हसन ने मुस्लिम युवकों से आग्रह किया है कि वे हिंदू लड़कियों के पीछे ना पड़ें क्योंकि इससे उन्हें सरकार द्वारा 'प्रताड़ित' किया जा सकता है। हसन ने कहा कि नया लव जिहाद कानून सिर्फ एक राजनीतिक स्टंट है।

Love Jihad: मुरादाबाद एसपी सांसद का अजब बयान कहा- मुस्लिम लड़के हिंदू लड़कियों को मानें 'बहन'​

श्रीनगर के बाहरी इलाके परिम्पुरा में गुरुवार को त्वरित प्रतिक्रिया दल (क्यूआरटी) पर आतंकवादियों द्वारा अचानकर किए गए हमले में दो सीआरपीएफ के दो जवान शहीद हो गए हैं।आतंकवादियों ने परिम्पुरा इलाके के खुशीपुरा में अचानक से सुरक्षा बलों पर गोलियां चलानी शुरू कर दी हैं।

Jammu Kashmir: आतंकवादियों के हमले में दो CRPF जवान शहीद, सर्च ऑपरेशन जारी

राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों पर काबू पाने के लिए दिल्ली सरकार केंद्र शासित प्रदेश में नाइट कर्फ्यू लगाने पर विचार कर सकती है। दिल्ली हाईकोर्ट में इसे लेकर केजरीवाल सरकार ने कहा है कि संकट पर काबू पाने के लिए हम नाइट कर्फ्यू जैसे विकल्पों पर विचार कर रहे हैं लेकिन अभी इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है।
Night Curfew: दिल्ली में लग सकता है नाइट कर्फ्यू, केजरीवाल सरकार ने HC में दी जानकारी

श्रीनगर के बाहरी इलाके परिम्पुरा में गुरुवार को त्वरित प्रतिक्रिया दल (क्यूआरटी) पर आतंकवादियों द्वारा अचानकर किए गए हमले में दो सीआरपीएफ के दो जवान शहीद हो गए हैं। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों ने परिम्पुरा इलाके के खुशीपुरा में अचानक से सुरक्षा बलों पर गोलियां चलानी शुरू कर दी हैं। 
Jammu Kashmir: आतंकवादियों के हमले में दो CRPF जवान शहीद, सर्च ऑपरेशन जारी
 

अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार (25 नवंबर) को कहा कि आज डॉक्टर राजेन्द्र प्रसाद और बाबा साहेब अंबेडकर से लेकर संविधान सभा के सभी व्यक्तित्वों को भी नमन करने का दिन है, जिनके अथक प्रयासों से देश को संविधान मिला है। आज का दिन पूज्य बापू की प्रेरणा को, सरदार पटेल की प्रतिबद्धता को प्रणाम करने का दिन है।
पीएम मोदी बोले- संविधान हमारा मार्गदर्शक है, हर फैसला राष्ट्रीय हित के लिए होना चाहिए 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित कांग्रेस दफ्तर में वहां काम करने वाले कर्मचारियों ने ही ताला जड़ दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यहां काम करने वाले कर्मचारियों को पिछले कई महीनों से वेतन नहीं मिलने के कारण तंगहाली से गुजरना पड़ रहा है जिससे परेशान होकर उन्होंने यह कदम उठाया है। 
Lucknow: कांग्रेस प्रदेश दफ्तर में लगा ताला, वेतन कटौती से परेशान कर्मचारी धरने पर बैठे

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने 26 नवंबर को शेड्यूल इंटरनेशनल कॉमर्शियल फ्लाइट्स के निलंबन को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है। डीजीसीए ने कहा कि सीमित रूटों पर चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय उड़ानें डीजीसीए द्वारा दी गई विशिष्ट स्वीकृति के अनुसार चलती रहेंगी। 
विदेश जाने-आने के लिए करना होगा और इंतजार, 31 दिसंबर तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानें सस्पेंड

 बिहार विधानसभा चुनाव के बाद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में सबसे बड़े दल के रूप में उभरने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब बदलाव के मूड में है। विधानसभा चुनाव में बहुमत प्राप्त कर बिहार में राजग की सरकार ने कार्यभार संभाल लिया है। नई सरकार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा राज्य में पहली बार दो उप मुख्यमंत्रियों को शामिल किया गया है। 
Bihar: बदलाव के मूड में बीजेपी, राज्य में नई टीम गठित करने की हो रही है कवायद
आज संविधान दिवस और 26/11 मुंबई आतंकी हमले की बरसी है। इस मौके पर देश के गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर इस हमले में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी। शाह ने ट्विट किया। मुंबई 26/11 आतंकी हमलों में जान गंवाने वाले सभी लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं।
26/11 हमले की बरसी: अमित शाह ने जान गंवाने वालों को दी श्रद्धांजलि, किया ये ट्वीट


आज से ठीक 12 साल पहले मुंबई में 26 नवंबर, 2008 की शाम को भला कौन भूल सकता है जब भारत की आर्थिक राजधानी में आतंकियों ने ऐसा खूनी खेल शुरू किया था जिसमें 166 से अधिक निर्दोष लोग मारे गए थे। पाकिस्तान से आतंकियों ने पूरे विश्व को हिलाकर रख दिया था।  66 घंटे तक चले इस खूनी खेल में आतंकवादियों ने जमकर तांडव मचाया था।
26/11: जहां कसाब ने बिछाई थीं लाशें, वहीं की मिट्टी पर माथा रगड़ कर बोला था- भारत माता की जय

मजदूर यूनियनों की एक दिन की देशव्यापी हड़ताल में कुछ बैंक कर्मचारी संगठनों के शामिल होने से गुरुवार को देश भर में सार्वजनिक क्षेत्र की बैंकिंग सेवाएं आशिंक रूप से प्रभावित हुईं। इस दौरान सार्वजनिक क्षेत्र के कई बैंकों की शाखाओं में जमाओं सहित नकद लेनदेन प्रभावित हुआ
Nationwide strike : मजदूर यूनियनों की देशव्यापी हड़ताल, प्रभावित हुईं बैंकिंग सेवाएं

बदलाव प्रकृति का नियम है और कोरोना महामारी के बाद वैश्विक समीकरण में भी बड़ा बदलाव दिखने लगा है. बदलाव अगर बेहतरी के लिए हो तो ठीक है, लेकिन इस बार बदलाव कई डरावने संकेत दे रहा है। जिस कोल्ड वॉर को दुनिया बहुत पीछे छोड़ चुकी थी, द्वितीय विश्व युद्ध के बाद जिसका साया करीब 44 सालों तक दुनिया पर मंडराता रहा
क्या दुनिया दूसरे शीत युद्ध की तरफ बढ़ रही है? चीन की चुनौती से कैसे निपटेंगे जो बाइडेन
 

मुंबई में 26 नवंबर, 2008 को हुए आतंकी हमले के आज 12 साल पूरे हो गए हैं। पाकिस्तान से आए लश्कर के आतंकियों ने आज ही के दिन मुंबई में जो खूनी खेल खेला था उससे पूरी दुनिया स्तब्ध रह गई थी। इस हमले में 166 से अधिक लोग मारे गए थे। कई घंटे तक चली कार्रवाई के बाद मुंबई पुलिस और सुरक्षाबलों के संयुक्त ऑपरेशन में 9 आतंकवादी मारे गए थे जबकि अजमल कसाब नाम के आतंकवादी को जिंदा पकड़ लिया गया था।26/11  की बरसी के दिन अब इन्हीं आतंकियों के लिए जमात-उद दावा ने आज एक विशेष प्रार्थना सभा रखी है।
पूरी खबर पढ़ें: 26/11 हमले के 12 साल: कसाब सहित मुंबई में मारे गए 10 आतंकियों के लिए आज हाफिज करवा रहा है प्रार्थना


नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली में होने वाले किसान आंदोलन (Farmers Protest) को देखते हुए आज दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की सेवा भी प्रभावित हो रही है। उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के किसान संगठनों ने 'दिल्ली चलो' मार्च का आह्वान किया है। एहतियातन दिल्ली मेट्रो की तरफ से एडवाइजरी जारी की गई है। 
पूरी खबर पढ़ें: Delhi Metro: आज 2 बजे तक दिल्ली से गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद और नोएडा में नहीं जाएगी मेट्रो, जानिए वजह


सोचिए अगर आप दिल्ली के प्रमुख रियल एस्टेट बाजार में छह से सात करोड़ रुपये के बाजार मूल्य का एक फ्लैट खरीदते हैं, मगर एक पीपल का पेड़ इसकी नींव को खोखला कर रहा हो तो आप पर क्या गुजरेगी?
पूरी खबर पढ़ें: दिल्ली में 7 करोड़ वाले फ्लैट की छत से निकला पीपल का पेड़, जानिए क्या है पूरा मामला


भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को कहा कि बहुत ही खतरनाक चक्रवाती तूफान निवार पुडुचेरी के पास तट को पार कर गया है और वह अब कमजोर हो गया है।
पूरी खबर पढ़ें: तमिलनाडु, पुदुचेरी के तटीय इलाके में तबाही मचाया 'निवार', कमजोर होकर भीषण चक्रवाती तूफान में हुआ तब्दील

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में होने वाले निकाय चुनावों के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर है। प्रचार के दौरान ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन AIMIM और बीजेपी लगातार एक दूसरे पर हमले कर रहे हैं। तेलंगाना में बीजेपी के अध्यक्ष और सांसद बंडी संजय कुमार द्वारा हैदराबाद के ओल्ड सिटी इलाके में 'घुसपैठियों' पर सर्जिकल स्ट्राइक करने वाले बयान पर असदउद्दीन ओवैसी ने पलटवार किया है।
पूरी खबर पढ़ें: यदि हैदराबाद में पाकिस्तानी रह रहे हैं, तो इसके लिए पीएम मोदी और अमित शाह जिम्मेदार हैं: ओवैसी
 

26/11 मुंबई हमले को भला कौन भूल सकता है जब  पाकिस्तान से आए लश्कर-ए- तैयबा के आतंकवादियों द्वारा किए गए बम धमाकों और गोलीबारी से मुंबई दहल गया था। चार दिन तक चली इस आतंकी वारदात को आज 12 साल हो गए हैं। इस आतंकी हमले में 160 से अधिक लोगों की जान चले गई थी जबकि 300 से अधिक लोग घायल हो गए थे।
पूरी खबर पढ़ें: 26/11 Attack: धूं धूं कर जल रहा था होटल और सामने थी पत्नी व बच्चों की लाशें, लेकिन लोगों को बचाते रहे करमबीर

मुंबई में 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकवादी हमले की 12वीं बरसी बृहस्पतिवार को है इस आतंकी हमले की तमाम यादें उन लोगों के जेहन में आज भी ताजा हैं जो इस हादसे की जद में आए, उनके मन से वो काली रात की यादें कभी नहीं निकलती हैं और उस खौफनाक मंजर की याद दिलाती रहती हैं, ऐसे ही एक शख्स हैं मारूति फड (Maruti Phadh) जिनका कसाब से रू-बरू वास्ता हुआ।
पूरी खबर पढ़ें: Mumbai 26/11 Attack: घायल शख्स ने हाथ में लगे खून की मदद से बचाई जान,कसाब मारने वाला था गोली-VIDEO

आईआईटी-बंबई के अनुसंधानकर्ताओं के एक अध्ययन में कहा गया है कि कोरोना वायरस पतली तरल परतों से चिपककर सतह पर जीवित बना रहता है। इससे इस बारे में जानकारी मिलती है कि दुनियाभर के लिए 'जी का जंजाल' बना यह घातक विषाणु ठोस सतहों पर कई घंटे और कई दिन तक कैसे अस्तित्व में बना रहता है।
पूरी खबर पढ़ें: कोविड-19 को लेकर नया खुलासा, ठोस सतहों पर कई घंटों, कई दिन तक ऐसे जिंदा रहता है ये घातक वायरस

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर