ताजा खबर, 26 मार्च, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर 26 मार्च, 2020 की बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से है सीधा सरोकार। यहां पढ़ें गुरुवार 26 मार्च, 2020 की प्रमुख खबरें।

Aaj ki Taza Khabar 26 March
ताजा खबर 

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। सरकार द्वारा घोषित किए गए 21 दिनों के लॉकडाउन का असर साफ दिखने को मिल रहा है और लोग घरों से बाहर निकलने से बच रहे हैं और कई जगहों पर पुलिस को सख्ती भी करनी पड़ी है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को कोरोना वायरस पर जी-20 सम्मेलन में शिरकत करेंगे। यहां पढ़ें 26 मार्च की हर बड़ी और प्रमुख खबर:

बहुमुखी प्रतिभा के धनी एक प्रसिद्ध भारतीय चित्रकार, मूर्तिकार, लेखक और वास्तुकार सतीश गुजराल का 94 साल की उम्र में निधन हो गया है, वो भारत के पूर्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल के छोटे भाई थे। 

पूरी खबर पढ़ें- नहीं रहे जाने माने पेंटर सतीश गुजराल, 94 साल की उम्र में हुआ निधन,अपनी पेंटिंग्स के लिए थे खासे मशहूर

कोरोना वायरस के प्रकोप से हर एक हिंदुस्तानी लड़ रहा है। यह अलग बात है कि प्रत्येक व्यक्ति के हिस्से की लड़ाई एक-दूसरे से अलग है। लॉकडाउन के दौरान कोरोना वायरस से लड़ाई के अलग-अलग रूप देखने को मिल रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ें- जाना है घर तो पैदल ही निकल पड़ा, दिल्ली से बदायूं के सफर पर 16 साल का शांति पाल

लॉकडाउन होने के बाद भी देश के तमाम हिस्सों से इसके उल्लंघन के मामले सामने आ रहे हैं क्या उत्तर भारत क्या दक्षिण भारत क्या महाराष्ट्र क्या नार्थ ईस्ट सभी जगहों से उल्लंघन की घटनाएं सामने आ रही हैं।

पूरी खबर पढ़ें-  कोरोना: बाज नहीं आ रहे लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले, पुलिस ने सबक सिखाने का किया ये 'खास इंतजाम'

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए ओडिशा दो बड़े अस्‍पताल बनाने जा रहा है। इन अस्‍पतालों में 1000 बिस्‍तरों की सुविधा होगी, जहां कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का इलाज होगा। इस संबंध में जारी एक बयान में कहा गया है कि मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक के निर्देश पर राज्‍य में  अत्‍याधुनिक सुविधा वाले दो बड़े अस्‍पतालों के निर्माण का फैसला लिया गया है।

पूरी खबर पढ़ें- कोरोना वायरस के उपचार के लिए ओडिशा बनाएगा दो बड़े अस्‍पताल, 1000 बिस्‍तरों की होगी सुविधा

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में सरकार तो हर संभव मदद कर रही है वहीं कई प्राइवेट कंपनियां भी संकट की इस घड़ी में सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर लड़ रही हैं। बताया जा रहा है कि कोरोना के संक्रमण से जूझने के लिए महिंद्रा एंड महिंद्रा ने बड़ी घोषणा की है जिससे मरीजों को खासी राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

पूरी खबर पढ़ें- महज  7500 रुपये में वेंटिलेटर, महिंद्रा एंड महिंद्रा ने किया ये बड़ा ऐलान,कोरोना से लड़ने में आएगा काम

देश में कोरोनोवायरस लॉकडाउन के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा गुरुवार को आर्थिक राहत पैकेज का ऐलान किया गया। कोरोना वायरस संकट से प्रभावित गरीबों और मजदूरों के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की इस घोषणा की कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी प्रशंसा की है। राहुल गांधी ने इसे 'सही दिशा में उठाया गया पहला कदम' बताया है। 
राहुल ने की मोदी सरकार की तारीफ, बोले- राहत पैकेज सही दिशा में उठाया गया कदम

Corona economic package : कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संगठित क्षेत्रों के कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है।
पूरी खबर पढ़ें- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 80 लाख कर्मचारियों को दी ये राहत, जानिए क्या है EPF योजना 

कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहे देश के गरीब परिवारों के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने अपना खजाना खोल दिया है। खुद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी। वित्त मंत्री ने एक लाख सत्तर हजार करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान करते हुए एक खास घोषणा की जिसका फायदा देश की करीब 20 करोड़ महिलाओं को मिलेगा।
मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, जन-धन के इन खातों में हर महीने आएंगे 500 रुपये

दिल्ली में ही पुलिस के दो रूप देखने को मिले हैं। पटेल नगर में बुधवार को एक कान्स्टेबल ने एक सब्जी विक्रेता का ठेला पलट दिया। इस घटना के बाद कांस्टेबल राजबीर सिंह को निलंबित कर दिया गया
पूरी खबर पढ़ें- 'कोरोना काल' में दिल्ली पुलिस के दो रूप, एक ने पलट दिया सब्जी का ठेला तो दूसरे ने गरीबों में बांटा चावल​

कोरोना वायरस से जारी लड़ाई के बीच वित्त मंत्री ने पीएम अन्त्योदय अन्न योजना के तहत गरीबों के लिए बड़ी घोषणाएं की। जानिए क्या अन्त्योदय अन्न योजना और क्या है इसके लाभ-
पूरी खबर पढ़ें- क्या है अन्त्योदय अन्न योजना, किन्हें मिलेगा इसका लाभ, क्या है योग्यता, जानें सब कुछ​

कोरोना की वजह से अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। इसके मद्देनजर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कुछ अहम कदमों की घोषणा की।
पूरी खबर पढ़ें- CoronaVirus: कोरोना राहत का असर, सरकार ने एक लाख 70 हजार करोड़ के पैकेज का किया ऐलान

Delhi Coronavirus Latest News UPDATES 26 March:  देश भर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। दिल्ली में भी भी 5 मामलों की बढ़ोतरी हुई है। यहां जानिए दिल्ली पल-पल का हाल।
Coronavirus Delhi News, 26 March: संक्रमित डॉक्टर के संपर्क में आए थे 800 लोग, सभी भेजे गए क्वारंटीन में

Coronavirus in Pakistan : स्वास्थ्य पर प्रधानमंत्री इमरान खान के विशेष सहायक डॉ जफर मिर्जा ने बुधवार को कहा, 'पाकिस्तान में 'कोरोना वायरस से संक्रमण के 24 प्रतिशत केस 21 साल से 30 साल के युवाओं से जुड़े हैं।
पूरी खबर पढ़ें- पाकिस्तान में ज्यादातर युवाओं को अपनी चपेट में ले रहा कोरोना वायरस, अब तक 1022 केस मिले

Coronavirus havoc : देश में फैलते कोरोना वायरस को देखते हुए मोदी सरकार ने लोगों को राहत देते हुए किसी भी बैंक के एटीएम से पैसा निकालने पर  लगने वाला चार्ज हटा दिया है।
पूरी खबर पढ़ें- ATM cash withdrawal: कोरोना वायरस से बचने के लिए ATM से रुपए निकालते वक्त इन 7 सुरक्षा टिप्स का रखें ध्यान

कोरोना वायरस के मामले देश में लगातार बढ़ रहे हैं जिसका असर आम जनजीवन पर भी पड़ रहा है। कोरोना के चलते रायपुर में एक डिप्टी कलेक्टर को अपनी शादी टालनी पड़ी है।
पूरी खबर पढ़ें- सात फेरों में बाधक बना कोरोना, डिप्टी कलेक्टर और IFS को लॉकडाउन की वजह से टालनी पड़ी अपनी शादी

कोरोना वायरस के चलते भारत में संक्रमित लोगों की संख्या 600 के पार चली गई है वहीं मरने वालों की संख्या 13 हो गई है। इससे बचाव के उपाय सोशल डिस्टेंसिंग और क्वारंटाइन के बारे में आसान भाषा में यहां समझें।
पूरी खबर पढ़ें- आसान भाषा में समझें सोशल डिस्टेंसिंग और क्वारंटाइन के बारे में, क्या है दोनों में फर्क

कोरोना वायरस के मामले देश में तेजी से बढ़ते जा रहे हैं और ऐसे में राज्य सरकार तमाम एहतियाती कदम उठा रही हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए देशभर में लॉकडाउन है और सरकार द्वारा लोगों से लगातार अपील की जा रही है कि वो अपने घरों पर ही रहें।
पूरी खबर पढे़ं- लॉकडाउन का उल्लंघन कर सब्जियां बांट रहे थे कांग्रेस विधायक, भीड़ इकट्ठा करने पर हुई एफआईआर

Coronavirus News India Live UPDATES: देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 600 को पार कर गई है जबकि 11 लोगों की इस वजह से जान जा चुकी है। यहां जानिए कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़ा हर ताजा अपडेट:
कोरोना वायरस न्यूज 26 मार्च LIVE: देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या पहुंची 600 के पार, 11 की मौत

क्यों ओलंपिक खेलों के एक साल के लिए स्थगित होने के बाद क्या कोरोना वायरस का कहर आगामी टी20 विश्व कप और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर पड़ने वाला है?
पूरी खबर पढ़ें- क्या कोरोना का पड़ेगा टी20 विश्व कप और टेस्ट चैंपियनशिप पर असर?

पिछले साल दिसंबर में चीन से फैला खतरनाक कोरोना वायरस पूरी दुनिया को अपनी गिरफ्त में ले चुका है। दुनिया भर में इससे मरने वालों की संख्या 20,000 के पार पहुंच चुकी है। सबसे अधिक मौतें यूरोप महादेश में हुई है।
पूरी खबर पढे़ं- कोरोना वायरस का प्रकोप: अमेरिका, यूरोप के देशों समेत पूरी दुनिया में तबाही, जानें कहां कितनी हुई मौतें

कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है। इसी के मद्देनजर देशभर में कोरोना टेस्ट के लिए प्रैइवेट लैब खोले गए हैं। जानिए इसके बारे में विस्तार से-
यहां देखें प्राइवेट लैब की पूरी लिस्ट, जहां पर आप मुफ्त में करा सकते हैं कोरोना टेस्ट, जान लें जरूरी बातें

कश्मीर घाटी में बीती रात यह अफवाह फैल गई कि गुरुवार को के बड़ा उल्का पिंड टकराने वाला है, लिहाजा कयामत से पहले सभी लोग अजान के लिए इकट्ठा हों। चरार-ए-शरीफ में लोग जब जुटना शुरु हुए तो पुलिस से भिड़ंत हो गई।
पूरी खबर पढ़ें- गुरुवार को आने वाली है कयामत, इस अफवाह के बाद चरार-ए-शरीफ में नमाज के लिए जुटे लोग

Maharashtra Coronavirus Latest News UPDATES 26 March: कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं।  महाराष्ट्र में संक्रमित मरीजों की संख्या 116 हो गई है।
Coronavirus Maharashtra News, 26 March: पीड़ित होने का झूठा दावा करने वाले के खिलाफ केस दर्ज

कन्नड़ फिल्म प्रोड्यूसर कपाली मोहन (Kapali Mohan) ने हाल ही में अपने होटल के कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। उन्होंने अपना वीडियो भी रिकॉर्ड किया।
पूरी खबर पढ़ें- अपने होटल में फांसी लगाकर इस फिल्म प्रोड्यूसर ने की आत्महत्या, रिकॉर्ड किया वीडियो

मक्का से उमरा कर लौटे एक जत्थे में शामिल 37 लोगों ने जो किया, वह चौंका देने वाला है। हाथों पर लगा क्वारंटाइन स्टैंप पहले खास परफ्यूम से मिटाया और फिर चकमा देकर पहुंच गए अपने घर। मामला पीलीभीत का है।
पूरी खबर पढ़ें- UP: मक्का से लौटे 37 लोगों ने मिटाया था क्वारंटाइन स्टैंप, महिला को कोरोना होने पर हुआ खुलासा

UP Coronavirus Latest News, 25 March 2020: पूरे देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 600 के पार चली गई है। लेकिन यूपी में पिछले 24 घंटे में कोई नया केस दर्ज नहीं हुआ है।
Coronavirus UP News, 26th March: यूपी से फिलहाल राहत भरी खबर, पिछले 24 घंटे में कोई नया केस नहीं

चीन की एक स्टडी में हाल ही में यह जानकारी सामने आई है कि मक्खियों से भी कोरोना वायरस फैलता है। बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन ने एक वीडियो ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।
चीन की स्टडी में खुलासा- मक्खियों से भी फैलता है कोरोना वायरस, अमिताभ बच्चन ने वीडियो शेयर कर दी ये जानकारी

एक तरफ पूरा देश कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है तो दूसरी तरफ कुछ ऐसी भी तस्वीरें या मनोभाव वाले सामने आ रहे हैं जिससे पता चलता है कि वो कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कितने गंभीर हैं।
ऐसे कैसे कोरोना के खिलाफ जंग जीतेगा इंडिया, जब सिर्फ इस वजह से सैकड़ों लोग सड़कों पर निकल पड़े

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए पुलिस ने दक्षिणी दिल्‍ली के शाहीन बाग में दिसंबर से ही संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ धरना दे रहे प्रदर्शनकारियों को मंगलवार सुबह जबरन वहां से हटा दिया। शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों ने अब पुलिस की इस कार्रवाई को अनुचित करार देते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।
पूरी खबर पढ़ें- शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा, पुलिस के एक्‍शन पर उठाए सवाल 

कोरोना के जूझ रहे संकट के बीच राजधानी दिल्ली में संक्रमित लोगों की फिगर काफी हद तक कंट्रोल में बताई जा रही थी लेकिन पिछले 24 घंटो में इसमें थोड़ा और इजाफा हुआ है बताया जा रहा है कि पांच नए केस सामने आए हैं, वहीं दिल्ली में एक मोहल्ला क्लीनिक का डॉक्टर भी कोरोना से संक्रमित पाया गया है।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना से संक्रमित हुआ दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक का एक डॉक्टर, संपर्क में आए मरीजों को क्वारंटीन के आदेश

 कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच अधिकतर देशों ने लॉकडाउन करने की रणनीति अपनाई है। ना लोग आपस में मिलेंगे और ना संक्रमण उस रफ्तार से फैलेगा। भारत में भी सरकार ने पूरे देश में पूर्ण लॉकडाउन का जरिया अपनाया है। भारत में 21 दिन का लॉकडाउन लागू किया गया है। इस बीच तमाम हस्तियां अपने-अपने अंदाज में लोगों की मदद के लिए आगे आ रहे हैं।
पूरी खबर पढ़ें-बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने 'लॉकडाउन' के दौरान लोगों की मदद के लिए बड़ा ऐलान किया

कोरोना वायरस चीन से निकलकर दुनियाभर में तबाही मचा रहा है। चीन में जहां हालात काबू में नजर आ रहे हैं, वहीं दुनिया अब भी इस भीषण आपदा से जूझ रही है। दुनियाभर में इससे मरने वालों का आंकड़ा लगभग 20 हजार हो गया है, जबकि इटली और स्‍पेन में भीषण तबाही मचाने के बाद अब इसका अगला केंद्र अमेरिका बनता नजर आ रहा है। इटली में इस घातक संक्रमण से अब तक 6,820 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि स्‍पेन में मरने वालों का आंकड़ा चीन को भी पार गया है और यह 3,434 हो गया है।
पूरी खबर पढ़ें- दुनियाभर में करीब 20 हजार जिंदगियां लील चुका है कोरोना वायरस, अमेरिका बन सकता है अगला बड़ा केंद्र​

ऐसे में जबकि पूरी दुनिया कोरोना वायरस की कैद से बाहर निकलने के लिए छटपटा रही है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने फोन पर बातचीत की है। दोनों देशों के नेताओं ने इस वायरस से निपटने और इसकी रोकथाम को लेकर चर्चा की। पीएम मोदी की रूस के राष्‍ट्रपति से यह बातचीत ऐसे समय में हुई है, जबकि भारत ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है। 
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना की कैद में दुनिया, पीएम मोदी और रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने की फोन पर बात

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...